Living room:  Houses by Studio An-V-Thot Architects Pvt. Ltd.

रसोई घर को घर के बाकी हिस्सों से अलग करने के 8 तरीके

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

आधुनिक घरों और छोटे अपार्टमेंटों में अक्सर रसोई के लिए एक अलग कमरा बनाना जगह की कमी का कारन मुश्मिल होती है इसलिए खुली योजना के वाले डिजाइन का इस्तेमाल होता है, जहां कि रसोईघर, भोजन क्षेत्र और बैठक हिस्सों के बीच कोई दीवार नहीं होते। बड़े कमरे में बिना दीवारों के ये अलग हिस्से एक खुले क्षेत्र के अभिन्न अंग बनते हैं। यह डिजाइन आजकल तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं जो स्टूडियो अपार्टमेंट और पुराने घरों में भी इस्तेमाल होते है।

इस विचार पुस्तक में हम रसोईघर को अलग करने वाले कई विचारों को प्रस्तुत करेंगे जैसे के कमरे के डिवाइडर, स्क्रीन और दीवार विभाजन। लिविंग रूम या बैठक को रसोई से अलग रखने से घर में  गोपनीयता बना सकते हैं, और प्रत्येक कमरे के लिए स्थान बना सकते हैं, जिससे एक बड़े स्थान का भ्रम हो सकता है।

आइए इन विचारों के माध्यम से ब्राउज़ करें और देखें कि हम अपने रहने वाले स्थानों में सुधार कैसे कर सकते हैं। प्रत्येक बजट और हर शैली के लिए एक विचार है।

1. दीवार विभाजन

अलबाकर पत्थर से जटिल रूप से इस भव्य दीवार विभाजन का निर्माण किया गया है जो बड़े बजट के  विचार है इसलिए यह डिजाइन बड़े घरों के अनुरूप होगा। यहाँ स्लाइडिंग दरवाजा दीवार विभाजन बहुत खूबसूरत है, लेकिन जैसा कि पूर्व में उल्लिखित कुछ अन्य विचारों के रूप में बहुमुखी नहीं है।


हमें आशा है कि आप यहां कुछ पाया जो आपके बजट और आपकी शैली के अनुरूप है। अधिक विचारों और प्रेरणा के लिए, अपने रहने वाले कमरे को सजाने के लिए 10 शानदार विचारों पर एक नज़र डालें

2. पारिस्थितिकी के अनुकूल कमरे विभक्त

 Living room by Bloomming
Bloomming

MODERN DIVIDER FOR LIVING ROOM THAT WILL AMAZE YOU

Bloomming

यहां चित्रित कमरा विभाजक फाइबर से बना है, और एक उत्कृष्ट सज्जा विचार है। जबकि फाइबर पर्याप्त रूप से कमरे के किसी और कार्य में कम ही इस्तेमाल होता है पर फर्नीचर के एक टुकड़े की तरह यहाँ  आसानी से फैलाया जा सकता है। यह एक छोटा बजट वाला  विचार है, और यह पर्यावरण के अनुकूल भी है  जिसे अपनी रसोई और बाकि कमरे की रंग योजना से मेल कर सकते हैं, या इस पर रंग के पैटर्न या शब्दों को पेंट कर सकते हैं।

3. बहु-कार्यात्मक फर्नीचर

 Household by Syte Architects
Syte Architects

Milman Road—solid wood column detail

Syte Architects

यहां रचनात्मकता के लिए पर्याप्त स्थान न  होने के कारन सिंक क्षेत्र और रसोई काउंटर टॉप भी बुकशेल्फ़ के रूप में कार्य करने के बाध्य हैं और लिविंग रूम में इन्हे मिला दिया गया है। इसलिए, रसोई में, यह रसोई के कर्तव्यों को करता है और इसके बाहर एक बुकशेल्फ़ रिक्त स्थान के विभक्त के रूप में कार्य करता है। आप रसोई के करीब एक पूर्ण लंबाई वाली पुस्तक शेल्फ को एक विभक्त के रूप में कार्य करने और पुस्तकों को भी स्टोर करने के लिए रख सकते हैं।

4. स्क्रीन

चित्र में हम एक स्क्रीन या अधिक विशेष रूप से कहें तो छत और ज़मीन के बीच दीवार की तरह लकड़ी के टुकड़े का आकर्षक रूप देख रहे हैं। इस तरह के स्क्रीन्स का लाभ यह है कि जब चाहे इनकी दिशा और स्थान बदला जा सकता है, या दो क्षेत्रों के बीच अलगाव की ज़रुरत न हो तो हटाया जा सकता है।

5. बगान

घर में कुछ हरियाली लाने का शौक हो तो यहां पर चित्रित प्लांटर्स कमरे डिवाइडर के रूप में कार्य कर सकते हैं  और रसोई के पास रखा, यह एक आसानी से सुलभ जड़ी बूटी उद्यान हो सकता है । यहाँ आप आसानी से जड़ी-बूटियों को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या फूलो के पौधे भी लगा सकते हैं ।

6. सजावट

MODERN DINING DESIGNS FOR SHRI SAI SRUSHTI APARTMENT:  Dining room by Kredenza Interior Studios
Kredenza Interior Studios

MODERN DINING DESIGNS FOR SHRI SAI SRUSHTI APARTMENT

Kredenza Interior Studios

रसोई और बाकि कमरे के बीच अलगाव बनाने के लिए सजावट का उपयोग किया जा सकता है। आप एक बड़ी मूर्तिकला या अलमारियों का उपयोग कर सकते हैं जहां आप कुछ सजावट रख सकते हैं।

यहां चित्रित, हम परिपत्र लकड़ी में सजे शेल्फ देखते हैं जो दो क्षेत्रों के बीच एक बाधा बने हैं पर छोटे शेल्फ में विभिन्न वस्तुओं और सजावट के चीज़ो को भी रखा जा सकता है। असामान्य रूप से आकार की अलमारियां इस डिजाइन को दिलचस्प बनाती हैं।

7. पर्दे

दो क्षेत्रों के बीच अलगाव बनाने के लिए पर्दे एक सरल और कम बजट का विचार हैं जिसकी जरूरत है सिर्फ एक रेलिंग, कुछ रिंग्स और कुछ पर्दे हैं। सजावट के अनुसार विभिन्न प्रकार के कपड़े का चयन कर सकते हैं- यहाँ दृश्य-प्रकार पतले या मोटा पर्दे जो आप को सही लगे उस दृश्यता के आधार पर लगा सकते हैं। आप कपड़े पर मनका के पर्दे या कलाकृति का भी उपयोग कर सकते हैं।

8. ग्लास स्लाइडिंग दरवाजा

 Kitchen by homify
homify

Кухня. Остров.

homify

यहां कांच का फिसलने वाला दरवाजा है जो अपने नीली रंग और कार्बनिक प्रस्तुतियां के कारन रसोई और घर के बाकी कमरे के बीच आकर्षक अलगाव प्रस्तुत करता है। इसे चाहे तो प्रत्येक कमरे में प्रवेश मार्ग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकि इस तरह का स्लाइडिंग दरवाजा लगाने से कमरों के बीच का हिस्सा  स्पष्ट रूप से परिभाषित होता है जबकि यह पारदर्शी है।

क्या आपके पास रहने वाले कमरे से रसोई को अलग करने के लिए कोई अन्य सुझाव है? हमें नीचे अपनी टिप्पणी में बताएं
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!