किराए के घर के लिए 8 सस्ते और आसान वास्तु उपचार

Rita Deo Rita Deo
Der Lebensfreude Laden Asian style walls & floors Synthetic Multicolored
Loading admin actions …

जब आप किसी अपार्टमेंट या घर किराए पर ले कर रह रहे हों, तो वस्तू के सिद्धांतों के अनुसार तैयार किए गए घर मिलना लगभग असंभव है। आजकल अधिकांश घरों को सीमित बजट के साथ बनाया जाता है, और उन्हें वास्तु के नियमो का आज्ञाकारी बनाने के बजाय उपलब्ध स्थान को सही करने पर है। वास्तु सिद्धांतों का पालन करने के लिए इसी प्रकार सजावट के नियम को अपना सकते हैं जो आपको संरचनात्मक परिवर्तन करने में मदद भी करते हैं।

हम समझते हैं कि वास्तु महत्वपूर्ण है और यह भी मानते हैं कि कोई अस्थायी या भाड़े के घर में बड़ा परिवर्तन नहीं कर सकता है। इसलिए, हमने छोटे समाधानों की एक सूची डाल दी है जिसका उपयोग आप अपने किराए के घर या अपार्टमेंट में वास्तु को सही करने के लिए कर सकते हैं।

1. एक पूजा स्थान डिजाइन करें

पूजा कक्ष एक पवित्र और शांत स्थान है जो घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है। कोने या खली अलमारी खोजें,और अपने सहूलियत के मुताबिक किराए के घर के उत्तर पूर्व कोने में पूजा स्थान बना सकते हैं। यह एक छोटा शेल्फ या एक निर्मित कैबिनेट भी हो सकता है।

2. प्रवेश द्वार में ऊर्जा

जब आप मुख्य द्वार के माध्यम से एक घर में प्रवेश करते हैं, तो पहली चीज जिसे आप देखते हैं वह रिक्त दीवार नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे घर के मध्य बहने वाली सकारात्मक ऊर्जा में रुकावट आता है। किराये के घर दीवार की स्थिति बदलने के बारे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं, इस लिए इस स्थिति को बदलने के लिए इस स्थान पर गणेश छवि रख सकते हैं या प्रवेश द्वार में ऊर्जा प्रवाह को सही करने के लिए उस पर श्री यंत्र का प्रतीक रख सकते हैं।

3. दरवाजों की जाँच करें

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, घर में सभी दरवाजे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए  और आसानी से संचालित करने के लिए रचे होने चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही दिशा में खुले हैं, अपने घर के सभी दरवाजे की जांच करें और तेल नियमित रूप से डालें ताकि वे उनमे दरार न पड़े।

4. पानी की बर्बादी से बचें

SADHWANI BUNGALOW 1 Square Designs Modern bathroom
1 Square Designs

SADHWANI BUNGALOW

1 Square Designs

अपने नल और पाइप इत्यादि को नियमित रूप से जांचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई लीक से पानी की बर्बादी नहीं है क्योकि वास्तु में यह माना जाता है कि ऐसा होने से घर से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है।

5. अपने भोजन को सही स्थान पर खाएं

ज्यादातर आधुनिक अपार्टमेंट खुली योजना वाले होते हैं जहा बैठक और खाने के स्थान एक साथ बने होते हैं। जब आप भोजन के लिए एक स्थान निर्दिष्ट करते हैं, तो घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में अधिमानतः एक क्षेत्र चुनें।

6. अपने घर से अव्यवस्था को हटाना

अव्यवस्था नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है, इसलिए अप्रयुक्त चीजों को कोने में जमा होने न दें। अपने घर को हर समय नियमित रूप से साफ़-सफाई करके बेकार के सामानों से छुटकारा पाना कम से कम साल में एक बार ज़रूरी है। इससे यह सुनिश्चित हो जायेगा कि आपका घर अव्यवस्था से मुक्त होगा और सकारात्मक ऊर्जा का स्वागत करने के लिए तैयार रहेगा।

7. भारी वस्तुओं के लिए सही स्थान

घर में ऊर्जा प्रवाह को अधिकतम करने के लिए, दक्षिणी-पश्चिमी दिशा में बिस्तर और बड़े अलमारी जैसे भारी फर्नीचर रखें क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे वास्तु के अनुसार खाली नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

8. अंधेरे से बचाव

Dhiren Tharnani IMAGE N SHAPE Modern corridor, hallway & stairs
IMAGE N SHAPE

Dhiren Tharnani

IMAGE N SHAPE

प्रत्येक शाम घर के द्वार में दीपक या रौशनी लगाना, और तुलसी पौधे में स्वच्छ पानी के बर्तन से जल डालने पर घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद मिलेगा । यह बेशक, आपके किराए के घर को वास्तु के अनुरूप बनाने के कई अन्य तरीके हैं, लेकिन इन युक्तियों को कार्यान्वयन करना आसान है। 


यदि आप इस लेख को दिलचस्प समझते हैं, तो अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए और अधिक वास्तु युक्तियों के लिए इस विचार पुस्तक को देखें।

क्या आपके पास साझा करने के लिए कोई अन्य आसान वास्तु उपचार है? हमें टिप्पणियों में बताएं।


Discover home inspiration!