Living spaces: minimalistic Living room by Preetham  Interior Designer

भारतीय बैठक कमरों के लिए 7 शानदार रंग संयोजन

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

यदि आप अपने घर में केवल एक कमरे को सजाना चाहें, तो संभवतः यह आपका बैठक ही होगा क्योकि वह घर का आइना मन जाता है। इसमें कोई शक नहीं है कि हर बैठक का कमरा घर की प्रदर्शन का टुकड़ा होता है। यह वो जगह है जहां आप मेहमानों का मनोरंजन करते हैं या अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करते हैं। यह स्वाभाविक है कि आप इसे घर का सबसे अच्छा हिस्सा बनना चाहते हैं।

कमरे के सजावट और दिखावट में रंगो की महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योकि ये एक सुस्त या अंधेरे स्थान को रोशन करने में मदद कर सकता है या एक तंग जगह में एक शांति का अनुभव दे सकता है।  पेशेवर इंटीरियर डिजाइन से मदद के साथ, आप अपने लिविंग रूम या बैठक को आकर्षक रुपरेखा देने में सक्षम हो सकते हैं। हमने आपको इस कार्य में मदद देने के लिए कुछ 7 रंगीन विचार वाले कमरे तैयार किए हैं।

1.सागर और आसमान

MODERN GREEK THEMED BUNGALOW SCHEME,KHANDALA: mediterranean Living room by AIS Designs
AIS Designs

MODERN GREEK THEMED BUNGALOW SCHEME,KHANDALA

AIS Designs

यदि आप एक आरामदायक स्थान पसंद करते हैं जो आपको समुद्र या समुद्र के किनारे की याद दिलाता है, तो सफेद और गहरे नीले रंग का संयोजन सबसे अच्छा विकल्प है। भूमध्यीय-थीम वाले घरों में एक आम रंग योजना, इस खूबसूरत सफेद और नीले रंग के कमरे को देखो, यह आप को ज़रूर पसंद आ जाएगा!

2. धुप और हरयाली लिविंग रूम में

खुशी का अनुभव करने के लिए धुप के पीले रंग से कोई बेहतर रंग नहीं है । इस कमरे में पीला, सफ़ेद, भूरे और हरे रंग की प्राकृतिक रंगों के साथ एक परिष्कृत परिवेश बनाया गया है जो आरामदायक स्थान बनाने के लिए पर्याप्त है।

3. सेब और संतरे रंग

यदि आप फलों के प्राकृतिक रंगो को अपनाना चाहते हैं तो यहाँ इस्तेमाल किये हुए नारंगी और सेब के लाल रंगो का आकर्षण देखिये जो उज्ज्वल होने के साथ कमरे में बाकी सज्जा के सामान के साथ अच्छी तरह से मिश्रित हो गए हैं।  इस तरह आप घर के बाकी हिस्सों के ऊपर भी उत्साही रंगो का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इस तरह सफेद फर्श और सफ़ेद सज्जे के सामान के साथ संयोजन करके हमेशा कमरे को आकर्षक बना सकते हैं।

4. गुलाबी और बैंगनी का सयोग -

यह एक पारम्परिक भारतीय संयोजन है, जो हमें यकीन है कि आपके पसंदीदा रेशम साड़ी में भी होगी । इस तरह का रंग मिलाप कमरे को एक राजसी ठाठ देता है,  जिसे किसे और कमरे में नहीं दोहराना चाहिए। यदि एक पूरी दीवार को गुलाबी रंग में आंकना थोड़ा  बहुतायत लगे तो गुलाबी और बैंगनी रंगो के सामान जैसे कालीन, कुशन कवर और सज्जा के सामान के साथ पृस्ठभूमि के कुछ हिस्से में सफेद या हलके रंगो का इस्तेमाल करें ताकि विषमता बनी रहे।

5. सफेद और सुनेहरा

सोना और उससे जुड़ा रंग  ऐश्वर्या को दर्शाता है और अगर आप चाहे तो सफ़ेद रंग के साथ इस तरह अपने बैठक में अपना कर सजावट के नए आयाम को छूते हुए अपने अतिथियों को आश्चर्यचकित कर सकते हैं । यदि आप दीवार या फर्नीचर सोना पेंटिंग के साथ सहज नहीं हैं, तो कुछ और लहजे चुनिए। देखें कि अंत में छत रोशनी के साथ स्वर्णिम रौशनी का चतुर उपयोग कैसे इस कमरे में लालित्य को जोड़ता है।

6. पत्तियां और शाखाएं

क्या आपने कभी गौर किया है कि पार्क में पेड़ों से घिरा हुआ वातावरण कितना स्फूर्तिदायक और आकर्षक लगता है ? खैर, अगर आप पार्क में अपने लिविंग रूम नहीं ले सकते, तो आप अपने रहने वाले कमरे में पार्क के माहौल को दोहराने के लिए रंगों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि इस घर में जहां प्राकृतिक रंग एक शांत खिंचाव बनाने में मदद करते हैं।

7. लाल, सफेद और भूरे जैसे भौतिक रंगो का मेल

अधिकांश आधुनिक कमरे सफेद और भूरे रंग के सहेज संयोजन का पालन करते हैं। यदि आप आधुनिकता को खोये बिना कुछ अलग करना चाहते हैं तो लाल या नारंगी रंग का थोड़ा स्पर्श दें, हलके रंगो के बीच लाल रंग के साथ एक बड़ी दीवार चित्रकारी या एक असबाबवाला सोफे पूरी तरह से कमरे को उज्जवल बना देती है।

आपके लिए कुछ और आकर्षक दीवार रंगो का सयोजन इस विचार पुस्तक में है जो आपको सजावट में सहायता करेंगे ।

आपकी राय में इनमें से कौन सी रंग संयोजन सबसे आकर्षक है? इस टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से हमें ज़रूर बताएं।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!