rustic Garden by MC3 Arquitetura . Paisagismo . Interiores

घर पर एक ऊर्ध्वाधर उद्यान बनाने के लिए 37 महान विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

छोटे कलात्मक तरीके से बनाये हुए विवरण ऐसे हैं जो अक्सर महान विचारो को चिह्नित करते हैं जैसे के यहाँ प्रस्तुत इन पौधों के कृतियां जो आपके घर को अनूठी पहल प्रदान करने के लिए सहयोगी हैं और देखने वाले उत्तेजना व्यक्त किये बिना रह नहीं पाते हैं। प्राकृतिक तत्व होने के अतिरिक्त यह अनोखे हरे-भरे सज्जा जो घर के शीतलता लाने का कार्य करता है अपने रंग, आकार और खुशबु से कमरे के अनुकूल सुखद और जीवंत वातावरण बनाते है।

विचारों की इस पुस्तक में स्वयं के ऊर्ध्वाधर उद्यान बनाने के लिए तीस से अधिक प्रस्तावों दिए गए है जिनके माध्यम से घर में आप भी सुखद वातावरण बना पाएंगे,  क्योकि यही एक विकल्प है जो  घर के अंदर और बाहर हरित क्षेत्र के लिए अनुमति देगा। यदि आप सभी विवरण को ध्यान से देखे तो कुछ आपने आप भी बना सकते हैं भले दुसरे के लिए माली की सहायता लेनी पड़े !

1. ऊपर की और लटकते गमले

आई आकर के रेलिंग पर सजे गमले किसी भी नयी विदायदा के दायरे में नहीं हैं और ऊर्ध्वाधर सजावट का रूप लिए हुए है।

2. प्रजातियों की पसंद

घर की सजावट में पौधों को पेश करने का फैसला करते समय पौधों के उचित प्रजातियों का सही चुनाव  सजावट को उचित रुपरेखा देने में निर्णायक होता है। दीवारों पर सजाने के लिए कुछ ऐसे प्रकार के पौधों को चयन होना ज़रूरी है जो दूसरों की तुलना में अधिक हरे-भरे हों। यदि आपको संदेह है, तो विशेषज्ञों के हाथों में चुनाव छोड़ना सबसे अच्छा होगा।

3. ऊर्ध्वाधर उद्यान

इंटीरियर डिजाइन में रंग और रचनात्मकता बहुत मूल तत्व हैं। इस तरह के नुकीले पौधे  ऊर्ध्वाधर उद्यान के लिए एक असामान्य उपस्थिति प्रदान करते हैं।

4. पौधों की विविधता

अपने स्वयं के ऊर्ध्वाधर उद्यान को डिजाइन करते समय सबसे अधिक व्यावहारिक विकल्पों में विभिन्न प्रकार के पौधों होते हैं। न केवल आपको अधिक आकर्षक रूप मिलेगा बल्कि प्रजातियों के आधार पर एक अलग छवि का आनंद ले सकते हैं।

5. अन्य तत्वों के साथ पौधों का मिश्रण

यदि भूनिर्माण के समय ही ऊर्ध्वाधर उद्यान की संरचना कि जाए जिसमें फव्वारे की मौजूदगी हो तो इस तरह के आकर्षक डिजाइन की गारंटी है, जो किसी भी स्थिति में, अंतरिक्ष को एक बहुत सुंदर सद्भाव देगा।

6. रचनात्मक

संसाधनों का उपयोग करते हुए अपने ऊर्ध्वाधर उद्यान का लाभ उठाएं

7. घनत्व हरियाली

विभिन्न प्रकार के पौधों से अपने ऊर्ध्वाधर उद्यान को शानदार बनाने के लिए हमेशा   एक ही प्रजाति का उपयोग करने से आपकी दीवार के लिए पर्याप्त घनत्व का सयोजन जो सकता है जैसे के यहाँ पर प्रस्तुत सज्जा में।

8. अंतरिक्ष को व्यवस्थित करें

अपनी दीवार पर कब्जा करने का मतलब यह नहीं है कि आपके ऊर्ध्वाधर उद्यान का लेआउट हल्के ढंग से किया जाना चाहिए, वास्तव में, बर्तनों का एक विशिष्ट संगठन एक आकर्षक डिजाइन और चरित्र से भरा होता है। ऐसी रचना करें जो जो अपनी रचनात्मकता को उजागर करे और आंख को दीखते ही मोह ले ।

9. पंक्ति में सजे गमले

जब हम ऊर्ध्वाधर उद्यान के लाते हैं तो हम इस प्रकार के गहरे रंग का विशेष रूप से इस्तेमाल  करते हैं। यह डिजाइन एक क्षैतिज वितरण का प्रस्ताव करता है जो आकर्षक होते हुए हुए कई प्रकार की सुगन्धित प्रजातियों के पौधों को लगाने के लिए आदर्श बनता है। अगर आप बागवानी के अलावा आप पाक कला में भी रूचि रखते हैं तो यहाँ फूल पौधों के साथ शाक भी लगा सकते हैं ।

10. दीवार पर कब्ज़ा

दीवारों को उपनिवेश करना ऊर्ध्वाधर उद्यानों के डिजाइन की कुंजी है और इस डिजाइन में छोटे गमलो द्वारा दीवार पर बागान बनाया गया है। जमीन की कमी होने पर आप पर निर्भर करेगा की कैसा बगीचा बनाना चाहते हैं जो घर में अपने विशेष रूप और रंग से शोभा बढ़ाये।

11. नाजुक ऑर्किड

अपने फूलों की सुंदरता को उच्चतम पृस्ठभूमि दें जैसे इन पत्तों के बीच, ऑर्किड आकर्षक रूप से घर के डिजाइन में शामिल होते हुए भी अपने अनोखी पहचान बनाती है। ये एक ऐसी प्रजाति है जो नाजुक देखभाल के बावजूद ऊर्ध्वाधर बागानों को मूल्य प्रदान करते हैं।

12. विभिन्न प्रजातियों पर को आजमाएं जो आपके ऊर्ध्वाधर उद्यान की सफलता सुनिश्चित करने के उचित हो और एक समान देखभाल की ज़रुरत हो ।

13. छोटे जगह में समाने वाला

जगह की कमी निजी ऊर्ध्वाधर बगीचे बनाने का बहाना नहीं हो सकता है क्योकि इस तरह का  साधारण स्तंभ जिसमे आकर्षण हरा क्षेत्र हो उसे सजावट में इस्तेमाल करने के लिए छोटा आदर्श स्थान भी काफी है। ऊंचाई या क्षैतिज में इस प्रकार के तत्वों का प्रयोग करके अनंत संभावनाएं को उत्पन्न कर सकते हैं ।

14. क्लासिक वायर फ्रेम के साथ

हमने इस आधुनिक डिज़ाइन को किताब से लेकर रचनात्मक तरीके से ऊर्ध्वाधर उद्यान की रीढ़ की हड्डी के रूप में इस्तेमाल किया है । इस तरह के  क्लासिक तत्व बहुत अच्छे परिणाम भी दे सकते हैं।

15. मिट्टी और लकड़ी का संयोजन

लकड़ी एक बहुमुखी सामग्री है, जो एक कमरे में डिज़ाइन को जीवन देती है जैसे के इस ऊर्ध्वाधर बगीचे में उजागर है। इस प्रस्ताव में एक स्पष्ट उदाहरण है, मिट्टी के गमले जिन्हे अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर, एक देहाती स्पर्श दिया गया है।

16. मिश्रित तत्वों का उद्यान में प्रयोग

ऊर्ध्वाधर उद्यान के निर्माण के लिए लकड़ी और लोहे की यह संरचना एक आकर्षक डिजाइन के साथ प्राचीन काल की खिड़कियां की याद दिलाती है।

17. सादगी की मूर्ति

ऊर्ध्वाधर उद्यान की उपस्थिति केवल ध्यान खींचती है, लेकिन आकर्षक तत्व को इसके डिजाइन के अनुसार विशिष्टता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त जोड़ सकते हैं। इस प्रस्ताव की तरह क्षैतिज स्लॉट एक मोहक पहलू प्रदान कर सकते हैं ।

18. प्रपात की तरह गिरता हुआ

लटकने वाले प्रजाति के पौधे जो जमीन पर विस्तारित होती है, स्वाभाविक रूप से दीवार के सभी स्थानों को भर देगी, पर्यावरण में प्राकृतिक पर्दे को सुखद विवरण दिखेगा।

19. इस तरह असामान्य हरे रंग की दीवारें को बाथरूम, गैलरी, बैठक या अन्य स्थानों पर शामिल करने से मूल सजावट में अंतर बनता है।

20. आदर्श फ़र्न

फ़र्न ऊर्ध्वाधर बागानों के लिए आदर्श विकल्प हैं जो घर की गर्मी को एक हरे रंग की दीवार से कम करने की कोशिश करते हैं।

21. रंग के स्पर्श के साथ

अपने ऊर्ध्वाधर उद्यान को पूरा करें निस्संदेह पौधों की उपस्थिति किसी भी आंतरिक या बाहरी स्थान में रंग का एक स्पर्श जोड़ती है जिसमें वे मौजूद हैं। हालांकि, आप हमेशा उस रंगीन किस्म को एक पृष्ठभूमि के साथ पूरा कर सकते हैं जो आपके हरे रंग की दीवार के साथ विरोधाभासी के साथ और अधिक भारी व्यक्तित्व प्रदान करता है।

22. दीवार में एकीकृत

आप भी इन आकर्षक लकड़ी के डब्बो का लाभ उठा सकते हैं जो पौधों को दीवारों में एकीकृत करने के साथ अनूठे प्रभाव पैदा करता है जैसे कि इस डिजाइन में हासिल की गई है, जिसमें पौधे लकड़ी के पैनल का हिस्सा हैं, जिसमें बालकनी के दीवार को कवर किया गया है।

23. दीवार पैनल की संभावनाएं

समरूपता के साथ खेलना एक संसाधन हो सकता है जिसके साथ आप आकर्षक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में, केवल ऊर्ध्वाधर बागान डिजाइन भी आपकी कल्पना को पंख दे सकती है जैसे के यहाँ ।

24. विषम कलाकृति

उन लोगों के लिए जो विशेष रूप से समरूपता से आकर्षित नहीं होते हैं, यहां एक प्रस्ताव है जो ऊर्ध्वाधर उद्यान का उदार रूप प्रस्तुत करता है । ये दीवार के आयामों का लाभ लेता है और अलग-अलग प्रजातियों के साथ आकृतियों का एक समूह बना सकता है।

25. स्टोन और अधिक पत्थर

जब आप अपनी खुद की हरी दीवार बनाने का फैसला करते हैं, तो ध्यान रखें कि हर गमले के बीच समान्तर स्थान रखना चाहिए ताकि बाकी सभी एक डिजाइन का हिस्सा लगें । इस पत्थर की दीवार में संतुलन बनाने  के लिए छोटे पौधों का निर्माण किया गया है जो पत्थरों के बीच मध्ययुगीन पहलू पैदा करता है।

26. आपके ऊर्ध्वाधर बगीचे में ज्यामिति आपको आकर्षण और आधुनिकता से परिपूर्ण स्थान बनाने में मदद करेगा

27. एकल दीवारों के लिए हरे कलाकृतिया

अक्सर एक खाली दीवार को जीवन देने के लिए हरियाली सही सहयोगी होती हैं जो प्रकृति को घर में स्थान देते हैं । आपके घर की सजावट के लिए उचित नायक के रूप में इससे अच्छा और सादगी भरा उपहार न होगा।

28. ब्रोमेलियास

दीवारी उद्यानों के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रजातियों में सबसे ज़्यादा प्रचलित ब्रोमेलियाद हैं। ये उष्णकटिबंधीय पौधे हैं जो बड़े पेड़ों पर स्वाभाविक रूप से उगते हैं और आपके ऊर्ध्वाधर उद्यान में पूरी तरह से हरियाली भरे रहे ।

29. कांच के बर्तन में सजे

इस ऊर्ध्वाधर बगीचे डिजाइन में सजे काच के मर्तबान को देखने से ऐसा लगता है जैसे ये मछलीघर से बना है। इसकी अद्वितीयता और संपूर्ण परिणाम अतुलनीय है जो इस क्षेत्र में चार चाँद लगाती है।

30. ग्रामीण लकड़ी

इस अनोखे डिज़ाइन में लकड़ी के गमलो के कारन प्राकृतिक स्पर्श दीखता है और ये दृश्य दीवार पर उत्तम लगता जहाँ  पौधों का रंग उभर कर आया हैं।

31. बहुत सारे आकर्षण के साथ

यहाँ हम एक ऐसे डिजाइन से सामना कर रहे हैं जो पौधों और फव्वारे को जोड़ता है और इस छोटे से छत में वनस्पति के साथ अद्वितीय तत्व जोड़ता है । यहाँ प्रत्येक तत्व अपनी भूमिका को पूरा करता है, और सभी प्राकृतिक प्रकाश में स्नान करते हैं ।

32. सबसे साधारण तत्व

32. यहां तक कि सबसे साधारण तत्व, जैसे कि एक छोटे से लकड़ी के बोर्ड, उत्कृष्ट परिणामों के साथ एक अद्वितीय ऊर्ध्वाधर उद्यान बन सकते हैं

33. अनेक रंगो का स्पर्श

इस तरह के रंगीन स्पर्श देने के लिए अपने ऊर्ध्वाधर बगीचों की प्रजातियों का उत्तम चयन करें जो न केवल दीवारों को हरे पोशाक से ढका रखता है बल्कि आपके रिक्त स्थान की सजावट में रंग भी भरता हो ।

34. प्रजातियों का संयोजन

विभिन्न प्रजातियों का संयोजन करें और एक घनत्व के साथ एक ऊर्ध्वाधर उद्यान प्राप्त करें जो आपकी हरी दीवार को एक ईर्ष्याय तत्व बनाता है।

35. चुलबुला लेकिन प्रभावी

हमने पहले ही टिप्पणी की है कि एक आकर्षक ऊर्ध्वाधर उद्यान बनाने के लिए बड़े स्थान की आवश्यकता नहीं है। यह डिजाइन जबरदस्त सादगी के कारन आकर्षण करने में सक्षम है और इसके  चुने हुए पौधों की भव्यता इस ऊर्ध्वाधर उद्यान की सुंदरता की महत्वपूर्ण कुंजी है जिसे आप अपने घर में कहीं भी स्थापित कर सकते हैं।

36. कार्यक्षेत्र आयताकार

हमने इस सुंदर ऊर्ध्वाधर उद्यान को सजाने के लिए लम्बी विस्तारित पैनल को इस्तेमाल किया है जो  आपके घर की किसी भी छोटी दीवार पर अच्छी तरह से संगठित किया जा सकता है और रचनात्मकता के साथ सजावट को चिन्हित करता है।

37. बांस फ्रेम

सुनहरी बॉस के फ्रेम सा यह उद्यान एक तस्वीर सा प्रस्ताव पेश करती है जिसमे हरे रंग से दीवार को कब्जा कर लिया गया है और एक प्रामाणिक कलात्मक रचना उसमे सजा दिया गया है ।

यदि आप जानना चाहते हैं कि अधिक प्रस्तावों की हमारी पुस्तकें पढ़ना जारी रखें: वरांडे में सजे  उद्यान: सुंदरता बढ़ाने का आकर्षक तरीका

यह ऊर्ध्वाधर बागान डिजाइन आपको कैसे लगे हमें ज़रूर बताएं
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!