Conservatory by VISMARACORSI ARQUITECTOS

घर के लिए 15 शानदार छोटे शीतकालीन उद्यान

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

घर के अंदर हरियाली लाने से हर कोना प्रकाशमई हो जाता है क्योकि इससे इंटीरियर डिजाइन में जो रंगो का इस्तेमाल किया गया है ये उनमे चार चाँद लगते हैं। जिनके घरो के अंदर सीमित स्थान है, उन्हें भी इस खूबसूरती का लाभ उठाना चाहिए जैसे की यहाँ प्रस्तुत उदाहरण में सीढ़ियों, प्रवेश और गलियारे जैसे स्थानों का उपयोग करके दिह्या गया है। इस तरह के सजावट के दौरान सज्जाकारो को एक महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना चाहिए कि निवास में एक संयंत्र होना चाहिए। यही कारण है कि हमने आपको 15 छोटी बाग परियोजनाओं का चयन किया जो आपको प्रेरित करे। आप अपने घर को उज्ज्वल करने के लिए बगीचे चुनें जो आपके व्यक्तित्व के लिए उपयुक्त है और अपने घर में विचार की नकल करें।

1. एक शानदार रिसेप्शन के लिए घर के प्रवेश द्वार पर एक बगीचा

आप प्रवेश द्वार में विभिन्न बिंदुओं पर फूलदान सजा कर सफेद कंकड़ से ज़मीन पर इस तरह के सजावट कर सकते है या छोटे से पौधे के चारो और बिस्तर बना सकते हैं।

2. उपयुक्त प्रजातियों को चुनें

The Running Wall Residence:  Houses by LIJO.RENY.architects
LIJO.RENY.architects

The Running Wall Residence

LIJO.RENY.architects

जब आप परियोजना को तैयार करना शुरू करते हैं, तो आपको उन विशेषताओं को ध्यान में रखना होगा जो सजावट और घर की स्थापत्य शैली को चिन्हित करते हैं। यहां हम एक प्राकृतिक व्यक्तित्व पर्यावरण को प्राप्त करने, पत्थर और लकड़ी का उत्कृष्ट संयोजन देख सकते हैं।

3. पौधों का चयन

घर के अंदर पौधों को लगाने से पहले उनका चयन करना ज़रूरी है क्योंकि उन्हें एक निश्चित मात्रा में जल के साथ साथ प्रकाश की भी आवश्यकता होती है, ताकि वे स्वस्थ तरीके से विकसित हो सके।

4. अंतरिक्ष का लाभ उठाएं

खूबसूरत सर्दियों का उद्यान बनाने के लिए सीढ़ियों के निचे की जगह का भी इस्तेमाल करके देखिये, इससे आपको पता चलेगा कि घर के अंदरूनी हिस्से को कैसे महत्व दिया जा सकता है।

5. कुछ अच्छे फूलदान

एक और तरीका है कंकड़ के साथ फर्श को अलग-अलग आकार के बर्तन और सजावटी वस्तुओं के साथ समायोजित करना।

6. सीढ़ियों पर ग्रीन दीवार

सीढ़ी भी इस तरह तेजस्वी सजावट बनाने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है । यदि आप ज़मीन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप पौधों की विभिन्न प्रजातियों के साथ एक हरे रंग की दीवार का आनंद इस तरह के सजावट से कर सकते हैं।

7. जब सीढ़ी सामने के दरवाजे के निकट है

कमरों में पौधों को सजाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल एक सरल विचार है। पर इस तरह के सजावट के दौरान घर पर बच्चों, जानवरों या बुजुर्गों की देखभाल करने की आवश्यकता है की उनके पैरो में न लगे।

8. शीतकालीन उद्यान

आप द्वार के निकट एक सर्दियों का उद्यान बना सकते हैं और एक ग्लास कवर डालें।

9. संकीर्ण गार्डन

सीढ़ियों पर एक संकीर्ण गलियारे के लिए हमारे पास एक आदर्श बगीचा मॉडल है। आप छोटे पौधे की प्रजातियों के साथ एक खूबसूरत बगीचा बना सकते हैं।

10. ग्रीन दीवार

 Corridor & hallway by Región 4 Arquitectura
Región 4 Arquitectura

MURO VERDE COMO REMATE VISUAL

Región 4 Arquitectura

दीवारों का लाभ उठाने का एक और उदाहरण है ये ऊर्ध्वाधर उद्यान जो आपके घर को सुंदर और ताजगी से भरपूर बनाने के अलावा किसी भी जगह पर कब्जा नहीं करता है।

11. मुख्य दरवाजे के निकट उद्यान

वातावरण में सही संतुलन बनाये रखने के लिए केवल एक संयंत्र डाला गया है। आप बड़े लकड़ी के दरवाजे की सुंदरता और दीवार पर हरे रंग की प्रशंसा कर सकते हैं।

12. फूलयुक्त ग्रीन दीवार

यदि आपके पास अंतरिक्ष और बजट है, तो यह डिजाइन आपके घर के प्रवेश द्वार के लिए एक शानदार विचार है। एक ओर, हमारे पास एक कांच की दीवार है जो बगीचे को अन्य वातावरणों के साथ एकीकृत करने की अनुमति देती है;और विपरीत दीवार पर हम तल पर पौधों के साथ एक ऊर्ध्वाधर उद्यान देखते हैं जो प्रवेश स्थान को और आकर्षण देता है ।

13. प्रवेश द्वार पर फूल बिस्तर

 Windows by Excelencia en Diseño
Excelencia en Diseño

la puerta de ingreso

Excelencia en Diseño

यह मुख्य प्रवेश द्वार पर फूल बिस्तर, विशेषकर सफेद दीवार की पृष्टभूमि पर बना है जिसे देखकर मूड आनंद से भर जाता है और लकड़ी के दरवाजे के साथ विरोधाभास होता है।

14. सीढ़ियों के निकट वायदा

आप कई मायनों में सीढ़ी का आनंद ले सकते हैं, जैसा कि हम चित्र में देखते हैं: अलग-अलग रंगों के पौधे और कंकड़ से ढंका फर्श।

15. सीढ़ी में सुंदर उद्यान

Sajeev kumar and family's Residence at Girugambakkam:  Corridor & hallway by  Murali architects
Murali architects

Sajeev kumar and family's Residence at Girugambakkam

Murali architects

अपनी सीढ़ी को जीवंत बनाये रखने के लिए एक भव्य उद्यान का गठन भी कर सकते हैं जो पर्यावरण को एक मिनी-वन बनाने के लिए पर्याप्त जगह लेता है। यदि आप प्रस्तुत विचारों को अपनाना चाहते हैं, तो एक लैंडस्केप आर्किटेक्ट किराए पर रख सकते हैं या खुद सुन्दर गमले और पत्थरो से अपना उद्यान बना सकते हैं ।

इस तरह के सुन्दर गृह उद्यान बनाने के कुछ और उपाय के लिए इस विचार पुस्तक को ज़रूर देखें ।

आपको किस बगीचे का विचार पसंद आया? अपनी टिप्पणी दर्ज करें।
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!