Corridor & hallway by IONS DESIGN

भारतीय घरों के अनुरूप 10 सर्वोत्तम फर्श विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

घर बनाने के दौरान फर्श को ज़ियादा एहमियत नहीं दिया जाता और भारत के अधिकांश घरों में सिरेमिक टाइलिंग, लकड़ी या प्राकृतिक पत्थर इस्तेमाल किया जाता है जो शेष घर के रंग से मेल खाता हो और बजट को फिट बैठता है। हालांकि, कुछ रचनात्मकता के साथ टाइल्स का इस्तेमाल करने से घर के आंतरिक सज्जा को बढ़ा सकते हैं। घर के हर इलाके के आधार पर उपयुक्तता अनुसार  विशिष्ट फर्श सामग्री का उपयोग किया जा सकता है पर सावधानीपूर्वक विचार किया जाना चाहिए क्योकि भारत में ग्रीष्म ऋतू के साथ साथ मानसून का मौसम भी उसी तीव्रता से पड़ता है।

हमने भारतीय घरों के लिए उपयुक्त सर्वोत्तम विकल्प पेश करने के लिए 10 विभिन्न विचारों को एक साथ रखा है।

1. लकड़ी का फर्श

अधिकांश आधुनिक भारतीय अपार्टमेंट लकड़ी के लैमिनेटेड टुकड़ो वाले फर्श का उपयोग करते हैं, क्योकि ये दिखने में जितने खूबसूरत लगते हैं उनका रखरखाव उतना ही आसान है। यह आधुनिक लकड़ी का फर्श  माहौल को और भी शानदार बना देता है।

2. जेड हुए पत्थर

एक परंपरागत फर्श उपचार, जिसे भारत के कई महलों और पुराने मकानों में प्रमुखता मिली है । पत्थर जड़ने का काम फर्श को एक अत्यलंकृत रूप देते है जिससे बिना किसी कालीन के भी घर का फर्श अतिउत्तम लगता है ।

3. पत्थर में जेड डिजाइन

floor design with black stone :  Walls by Square Designs
Square Designs

floor design with black stone

Square Designs

पत्थर के फर्श पर बने इस तरह के आधुनिक डिजाइनों से साधारण फर्श भी आकर्षक लगने लगता है और इस तरह का तेजस्वी कलात्मक तत्व सफेद संगमरमर की एकरसता को भी तोड़ता है।

4. देहाती फर्श

देहाती थीमाधारित घर में,बिना किसी बनावट से सजे साधारण टाइलें आंतरिकता बढ़ाने में काम करते हैं । सीमेंट की फर्श भी एक सस्ती विकल्प है लेकिन स्थानीय पत्थर और ज़ियादा लोकप्रिय हैं, खासकर पर्यावरण के अनुकूल घरों के लिए।

5. लकड़ी की टाइलिंग

लकड़ी के डेक डिजाइन की टाइलिंग आमतौर पर घरों के बाहरी हिस्सों में जैसे आंगन या बाल्कनियों में प्रयोग किया जाता है। पर कभी कभी वे घरों के अंदर भी अच्छी तरह से काम करते हैं, जहां गर्माहट की आवश्यकता होती है, जैसे इस आरामदायक पढ़ने के नुक्कड़ ।

6. रंगों और तत्वों का उत्तम मिश्रण

पूरे घर में फर्श को एक रंग और सामग्री पर सीमित करने के बजाय, मिश्रण टाइल एक दिलचस्प डिजाइन तत्व जोड़ता है यह बजट के भीतर रहने में भी मदद करता है । चाहें तो बैठक में महंगे प्राकृतिक पत्थर को जोड़ कर घर के अन्य कमरों में सीमेंट या सस्ते पत्थर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कमरों के बीच विभक्त के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि हर क्षेत्र में अलग-अलग फ़र्श हो ।

7. प्राकृतिक पत्थर

Mr & Mrs Pannerselvam's Residence:  Walls by  Murali architects
Murali architects

Mr & Mrs Pannerselvam's Residence

Murali architects

प्राकृतिक पत्थर का आकर्षण किसी भी घर में सौन्दर्य प्रदान कर सकता है और और भारतीय गर्मियों में आतंरिक हिस्सों को ठंडा तत्व प्रदान करने के लिए उचित है। इनमे उपलब्ध कई रंगों और रेखाओ की डिजाइन असीमित विकल्प प्रदान करते है जिन्हे घर सज्जा के विभिन्न रंग योजनाओं के अनुरूप इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. हाथ से चित्रित टाइलें

एक परंपरागत घर में, हाथ से चित्रित टाइल का उपयोग रंग जोड़ता है और अपने आप को अद्वितीय डिजाइन तत्वों जैसे एक स्थायी पत्थर कालीन के रूप में अच्छी तरह से पेश करता है।

9. रंगोली

INDIAN INTERIOR DESIGN:  Walls by srisutath
srisutath

INDIAN INTERIOR DESIGN

srisutath

परंपरागत रूप से, घर में मेहमानों को स्वागत करने के लिए रंगोली का उपयोग किया जाता है त्योहारों के दौरान । इस पारम्परिक कला को स्थिरता देने के लिए फर्श सज्जाकारो ने इस अभिनव उपचार को हमेशा के लिए इस स्थान पर कैद कर लिए है जो घर में रंग और सौंदर्य भी जोड़ती है।

भव्य व्यक्तित्व

 Corridor & hallway by IONS DESIGN
IONS DESIGN

Black and White Hallway Design Ideas

IONS DESIGN

काले और सफेद चेकर टाइलें का संगठन एक क्लासिक शैली है जो कभी फैशन से बाहर नहीं जाती है और भारतीय घरों के लिए आसान, रखरखाव-मुक्त फर्श विकल्प प्रस्तुत करते हैं। उचित फर्नीचर और सज्जा के वस्तुओ के साथ मिलकर, वे घर को शानदार बनाने में अच्छी तरह से काम करते हैं।

कुछ और अभिनव फर्श विचारों के लिए, इस विचार पुस्तक पर ज़रूर गौर करें ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!