प्रवेश गेट से लेकर दरवाज़े तक के सफर के 16 आकर्षक विचार

Rita Deo Rita Deo
BR ARQUITECTOS Tropical style garden
Loading admin actions …

गेट से लेकर प्रवेश द्वार तक के स्थान को हम ज़िदायतर कुछ फूलों के गमलों से सजाकर छोड़ देते है और ज़ियादा ध्यान घर के प्रवेश द्वार को प्रभावशाली बनाने में लगा देते हैं। पर इस विचार पुस्तक में प्रस्तुत किये विचारो को देख कर आप भी सामने के बगीचे को आकर्षक बनाना चाहेंगे ताकि ये पगडण्डी जैसे दिखनेवाला रास्ता एक फैशन शो वाले कैटवाक के जैसे लगे। यह करना उतना मुश्किल भी नहीं जितना हम सोचते हैं क्योंकि सभी बदलाव के लिए नीचे उदाहरण दिए गए  हैं जिनमे कई  शानदार सीमेंट के सीलियों और ईंट के टुकडो से सजे हैं । 

सड़कों पर जाने के लिए जो मुख्य दरवाजे से गेट तक का रास्ता हैं अगर वो आरामदायक और स्वच्छ हो तो अंदर चल के आने का मज़ा ही कुछ और होता है । यहाँ घर के सदस्यों और मेहमानो के सामने एक आकर्षक और स्वागतमय प्रवेश द्वार बनाने के लिए गार्डन सज्जाकारो ने घर के मालिकों की सहायता से इन १६ विचारों को प्रस्तुत किया गया है ।

1. एक शानदार संगमरमर उत्परिवर्तन

यह एक खूबसूरत रास्ता है जो संगमरमर से बने होने के कारन बगीचे को और अधिक परिष्कृत स्पर्श देने के लिए कार्यरत है । इससे जब आपके यहाँ आगंतुकों का प्रवेश होगा इसके माध्यम से आपको सिर्फ प्रशंसा ही मिलेगा।

2. पत्थर के टाइलों का समिश्रण

पत्थर की टाइलें बाहरी इस्तेमाल के लिए इतनी लोकप्रिय हैं के आज बाजार में कई प्रकार के डिजाइन हैं, जिसमे वे ईंट या कंक्रीट की नकल करते हैं। 

३. रंगीन पत्थरों का तालमेल

इन खूबसूरत पत्थरों के अनेक आकारों और रंगों की एक सकारात्मक विविधता है जो फूलों के साथ सामंजस्य बनाये हुए है ताकि आप आराम से उन पर हर वक्त चल सकते हैं ! इनके आकर के कारण जमीन के ऊपर भी ये कार्यकुशल हैं और इन्हे धरती में गाड़ने की ज़रुरत नहीं !

4. स्टील प्लेटें जैसे सीमेंट के प्लेट

किसी भी प्रकार की धातु जिसपर मौसम के थपेड़ों का बुरा आसार न हो उससे सड़क बनाया जा सकता है । यहाँ की सतह बिना समस्याओं के चलने की अनुमति देता है इसलिए सीमेंट के प्लेटो क छोटे पत्थरों के साथ सजाया गया है  । यह विवरण टुकड़ों में बटा है लेकिन  एक कलात्मक टुकड़े सा दिखेगा।

5. सड़क के लिए ठोस प्लेटें

6. थोड़ा सा स्लैब, थोड़ा सा टाइल

 सड़क बनाने के लिए दो सामग्रियों का यहाँ मिश्रण किया गया है क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न आवश्यकताओं के लिए हो रहा है। गेट के आसपास का स्थान में सीमेंट का स्लैब है जबकि प्रवेश द्वार के पास आकर्षण बढ़ाने के लिए सुन्दर टाइल्स का उपयोग किया गया है

7. सटीक सीमेंट और कुछ और नहीं

सटीक सड़क उपस्थिति में बेहद सरल और घर के बाहर के लिए उत्तम सामग्री है जिसे हम आपको इस विचार में दिखाते हैं। अगर आपको सुंदरता के साथ मजबूती की भी आवश्यकता है तो बिना किसी सोच -विचार के इस डिजाइन का अनुकरण करें।

8. टाइलें की सजावट

यह कलात्मक डिजाइन उन घरों के लिए उचित हैं जिनका आँगन यदि एक अच्छी छत से घिरा हो । इस तरह का आँगन आपको अनुमति देता है की आप आंतरिक पथ के कोटिंग की सजावट के लिए सही पदार्थ का इस्तेमाल करें।

9. पत्थर से बनायी हुई चौहद्दी

पत्थर के छोटे-बड़े टुकडो को जोड़कर और सावधानीपूर्वक समायोजन करने से लम्बा पथ भी परिपूर्ण बन जाता है और उनकी रंग सीमा भी शानदार है।

10. रोशनी का सेट

आप अपने घर के बाहर के चलने वाले इलाके के लिए उच्च कोटि के सामग्री इस्तेमाल करने के साथ-साथ उस पथ पर अच्छी रोशनी का भी इंतज़ाम करना न भूलें । यह अत्यंत आवश्यक है कि रात में घर का यह बाहरी भाग सुरक्षा की नज़र से अंधेरे में न रहे ।

11. घुमाउदार पथ

हरयाली से घिरा हुआ घुमड़ार सफ़ेद पथ लगता शानदार है, लेकिन अगर आपके पास इतना हरा-भरा बगीचा न भी तो संकोच न करें क्योंकि शानदार दिखने के लिए ये घूमओदार सफ़ेद पत्थरों का पथ ही काफी है।

12. लकड़ी से बना आकर्षक डेक

यह स्विमिंग पूल के बगल में बनी डेक इस खूबसूरत बगीचे में चलने वालो को घास से थोड़ा चलने के लिए आमंत्रित करता है । लकड़ी के इस रस्ते के कारन घास के ऊपर चले बिना पूल तक पहुंच सकते हैं!

एक और लकडी का डेक

13. बड़े पत्थरों से बने पथ

इस तरह के बड़े पत्थरों से बने पथ को बनाने के वक़्त बड़ी पत्थरों के साथ बनाई गई दीवारों का भी इस्तेमाल होने से इस स्थान का आकर्षण बढ़ जाता है । लेकिन इस तरह के पत्थर को ज़मीन के अंदर गाड़ देने के बाद सीमेंट और कंकरीट के साथ एक दूसरे के साथ जोड़ने चाहिए। इस तरह के मजबूत नीव होने से बारिश और अत्यधिक इस्तेमाल से ये पत्थर नहीं उखड़ेंगे ।

14. झाड़ियों के बीच रंगीन पत्थरों का पथ

15. व्हाइट स्लैब

यह बगीचे में सफेद स्लैब आरामदायक आवास का आभास कराता है लेकिन यह एक सुंदर न्यूनतावादी पथ है जो हर आने वाले का मन मोहित कर देता है।

16. आंगन में बैठक

लकड़ी की छत सिर्फ घर के भीतरी स्थानको के लिए उपयुक्त है क्योकि यह जल और धुप के थपेड़े नहीं सह सकता और इस तरह के प्रवेश द्वार के लिए लकड़ी की छत में रसायनो का इस्तेमाल किया गया है की वो कई दिनों तक सदृढ़ रहे ।

कुछ और प्रवेश द्वार वाले पथ के आकारों को इस योजना पुस्तक में देखें.।


Discover home inspiration!