भारतीय घरों के लिए 17 आदर्श गेट्स

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

भारतीय घरों के लिए 17 आदर्श गेट्स

Rita Deo Rita Deo
A courtyard house:  Houses by eSpaces Architects
Loading admin actions …

गर्मी, ठंड और बारिश बहाई के बाहर खड़े एक विनम्र गेट आपके घर और
आपके व्यक्तित्व का परिचय है यहां तक कि अजनबियों से गुज़रने वाले भी इसे देख सकते हैं और आपके बारे में एक विचारधारा बना सकते हैं। आप अपने घर के गेट के महत्व को अनदेखा नहीं कर सकते क्योंकि यह आपके घर की विशेषता है। आज इस विचारपुस्तक में हमने आपके लिए 17 अलग-अलग सामग्री और शैली से बना फाटकों की तस्वीरें को पेश किया है जो हर तरह के वातावरम में सम्मिलित हो सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है की कौन सा डिज़ाइन चयन करें जो आपको सबसे अधिक प्रेरणा देता है और आपके घर की वास्तुकला के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। एक नज़र देख लो!

1. व्यापक प्रवेश गेट

Residence of Mr.agaraj:  Houses by Hasta architects
Hasta architects

Residence of Mr.agaraj

Hasta architects

यदि एकल स्वर आपसे अपील नहीं करते हैं तो दोहरी लहजे में गेट बनाने की कोशिश करें जहां दो अलग-अलग रंगों या तत्वों का उपयोग किया जा रहा है। यह एक जैसा रंग के दो अलग-अलग रंग हो सकता है जैसा कि ऊपर दिया गया है या यह दो अलग-अलग विपरीत धातु का हो सकता है जो भी आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह परिष्कृत दिखे और बाकी के घर की शैली के अनुरूप है।

2. लकड़ी की रचनात्मकता

 Houses by ZENTIA
ZENTIA

Iroko gates

ZENTIA

इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा रहा है कि भारतीयों को लकड़ी से विशेष लगाव है और जब घर या ऑफिस के लिए प्रवेश द्वार स्थापित करने की बात आती है, तो हमेशा बात लकड़ी के विभिन्न रंगो और आकारों पर आकर समाप्त हो जाता है। पर लकड़ी जैसे सामग्री की पसंद के साथ सावधान रहें, क्योंकि लंबे समय तक धुप और पानी का इसपर बुरा असर हो सकता है । पर इस प्राकृतिक आकर्षण को पानी और  गर्मी के प्रभाव से बचाने के लिए कई प्रशोधन का इस्तेमाल किया जाता है ताकि लकड़ी के गेट इस बहुमुखी सुंदरता का सम्पूर्ण लाभ उठा सकें।

3. लकड़ी की नक्काशी का पेशकश

एक नक्काशीदार गेट जिसमें शिल्पीकार ने सुन्दर खिड़कियों के साथ साधारण लकड़ी के बक्से भी बनाये हैं। दरवाजे खोलो भी भी आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि कौन बाहर खड़ा है। इसके अलावा, प्राकृतिक प्रकाश इन खिड़कियों के माध्यम से घर के अंदर आने का रास्ता निकाल लेगा ताकि रौशनी हर वक्त फैली रहे.

4. लकड़ी और पत्थर का एहसास

Prashanth's Residence:  Houses by ICON design studio
ICON design studio

Prashanth's Residence

ICON design studio

अगर संपूर्ण प्रवेश स्थल को ओझल करने का विचार न हो तो है मुख्य प्रवेश के लिए आधा द्वार, जैसे के यहाँ दिखाया गया है, इस्तेमाल किया जाए तो  आपको दरवाज़ा जैसा निश्चित गुप्तता मिलेगी और आने वाले को देख भी सकेंगे। एक ठोस पत्थर के फ्रेम के साथ तीन लकडी के छोटे-छोटे गेट्स है और उनके बीच में कुछ खाली जगह आनेवालों का स्वागत करता है।

5. दोहरे दरवाजे

दोहरे दरवाजे देखा कैसे आकर्षक लगते हैं ! बकाया विवरणों के साथ सामग्रियों का एक उचित संयोजन पूरी तरह से घर के अंदाज़ को बदल चुका है और इसकी सुंदरता शाम में निश्चित रूप से वृद्धि होगी जब सूर्य के रौशनी प्रबुद्ध हो जाएगी।

6. पेंतरे बदलता दरवाज़ा

घर के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण बनाने के लिए, लकड़ी और सीमेंट की दीवारों और लकड़ी के फाटक सभी तत्वों को पैदल चलने वालों के दरवाज़े के लिए आसान बनाने के लिए एक साथ लाया गया है। इस गेट के डिजाइन में दरवाजे बनाने के लिए सबसे अधिक मांग की गई सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

7. एकल दरवाज़ा

प्रवेश द्वार आपके घर की पहली प्रभाव है इसलिए इसे आकर्षक बनाने के लिए अच्छी लकड़ी पर निवेश करें और सजावटी सामग्रियों के संयोजन का उपयोग करें,और देखें कि यह कैसा दिखता है यह सुरुचिपूर्ण है। लकड़ी सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह सभी प्रकार की सामग्रियों के साथ अच्छी तरह से चला जाता है और सभी स्थापत्य शैली में भी सूट करता है।

8. प्रवेश गेट

जिस तरह आपका व्यक्तित्व अनूठा है उसी तरह आपका प्रवेश गेट भी क्यों न अनूठा हो जो और अगर आप ये डिज़ाइन पसंद करते हैं तो इसे अपनाने में कोई हर्ज़ नहीं । इस विचार को यहाँ से लेकर अपनी कल्पना का बंदी बनाएं और सबका ध्यान अपनी और आकर्षित करें । घर बनाने वाले को अटकलें लगाते रहने दें की आपको यह अद्भुत विचार कहां से मिला !

9. सलाखों वाला गेट

यह डिजाइन गोपनीयता की अनुमति देता है और सलाखों के उपयोग के कारन संपत्ति के लिए सुरक्षा और परिवार के लिए भी गोपनीयता सुरक्षित करते हैं। इस गतिशील डिजाइन में   परिष्कार आभा है जो काले रंग की लकड़ी के कारण आया है जो सलाखों के बीच से अंदरूनी हिस्से का नज़ारा सीमित करता है। अपने स्वाद और प्राथमिकताओं के आधार पर पैटर्न और रंगों के साथ प्रयोग करने ,में स्वतंत्र हैं।

10 . आधुनिक प्रणाली के काले गेट्स

काले गेट का इन दिनों चलन है लेकिन ये लकड़ी या या एल्युमीनियम की चादरें जैसे अन्य तत्वों के कारन प्रचलित हैं। अंदरूनी दृश्य को अवरुद्ध करने के  इस गेट में टिंटेड या अर्ध-पारदर्शी धातु परतो का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन रोशनी को पारित करने की अनुमति दी गई है। फाटक के लिए, छोटे छेद वाले मसौदा डिजाइन का इस्तेमाल करना बेहतर है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अन्य डिजाइन और आकार का उपयोग नहीं कर सकते हैं ।

11. विभिन्न प्रारूपों में स्टील

यहां स्टेनलेस स्टील के गेट और बाड़ प्रभावशाली लगने के लिए तैयार किये गए हैं और ऐसे प्रतीत होते है जैसे बर्फ के पहाड़ से पानी की नदियों बह कर निचे आ रही हैं।

12. मिश्रित डिजाइन दरवाजे

North elevation:  Houses by Hasta architects
Hasta architects

North elevation

Hasta architects

दरवाजे की दो हिस्से या परत भारतीय घरों में एक प्रवृत्ति बन रही है और अंदरूनी दरवाज़ों में कांच और लकड़ी या धातु जैसे तत्वों का प्रयोग होता है। इस बाहरी गेट में धातु के जाल के दरवाजों का उपयोग किया गया है जो अपने आप में प्रभावशाली मुखौटा क्योंकि यह एक साधारण ब्लैक एल्यूमीनियम गेट के साथ सादे लकड़ी जैसे दिखता है। यहाँ गेट बनाने वालों ने स्टील फिलीपी पैटर्न और फ्लैट ब्राउन पट्टियों के मिश्रण के साथ एक डिजाइनर प्रवेश द्वार बनाने का कलात्मक कार्य किया है।

13. बीच में फोल्ड होने वाले गेट

यहाँ एक अपारदर्शी सतह है जो एक गेट के द्वारा गोपनीयता और सजावट बनाए रखे है । स्टील के स्ट्रिप्स से बना जटिल डिजाइन यह एक ग्लैमरस गेट बनाता है जो किसी भी मालिक को मेहमानों के लिए खोलने पर गर्व होगा। हम इस सरल दरवाजे को बढ़ावा देते  हैं जो इस छोटे स्थान के लिए एकदम सही लग रहा है।

14. ठोस पैलेट गेट

लकड़ी के पैलेट से लौह फ्रेम का मेल, यह गेट एक उत्तम दर्जे के रचना और कला कृति है। लोहे और हार्ड बिल्ड की उपस्थिति के कारण, यह समय और मौसम की परीक्षा से बच जाएगा और आप अपने गैरेज, मुख्य प्रवेश द्वार या शेड के लिए एक ही संरचना का उपयोग कर सकते हैं।

15. लौह दरवाजा

बाहर के लिए एक ठोस लोहे का गेट लगाने से मतलब है कि आपने ऐसा निवेश किया है जो कि जीवनभर के लिए चलने वाला है। यह वो तत्व है जो तापमान और गीला बारिश का सामना कर सकते हैं,  हालांकि, जंग लगाए जाने की संभावना को खत्म करने के लिए उन्हें हर समय पेण्ट लगाए रखें।

16. लकड़ी का स्लाइडिंग दरवाजा

A courtyard house:  Houses by eSpaces Architects
eSpaces Architects

A courtyard house

eSpaces Architects

यदि आप व्यस्त सड़क के किनारे पर रहते हैं या भवन क्षेत्र के भीतर  बड़ी जगह नहीं है तो बड़े आकार के मुख्य प्रवेश द्वार को संभालना आसान नहीं है। इस सरल और उत्तम दर्जे की खिसकने वाले ठोस लकड़ी के दरवाजे से आपका उद्देश्य अच्छी तरह से पूर्ण होगा।

आधुनिकता की एक चुटकी

एक और लकड़ी का स्लाइडिंग दरवाजा जो समकालीन डिजाइन आधुनिक वास्तुकला और बड़े आकार के बावजूद अंतरिक्ष में अच्छी तरह से समा जाता है।

इस विचारपुस्तक से गेट और दरवाजे के लिए अधिक डिजाइनर विचार प्राप्त करें।

 Houses by Casas inHAUS


Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!