by Amarillo Interiorismo

भारतीय घरों के लिए 20 आधुनिक और सरल रसोईघर की तस्वीरें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

हम दोहराते हुए थकते नहीं की रसोईघर घर का केंद्र है, जहां हम सपनों का पुनरुत्थान करते हैं और  अपनी जीत और दुःखों को साझा करते हैं। इस जगह दिन का अधिकतम समय बिताते हैं जब हम घर पर होते हैं, क्योंकि न केवल हम वहां खाना खाते हैं, बल्कि भोजन करते हैं, काम करते हुए बातें करते हैं, होमवर्क करते हैं और गहरा चिंतन भी करते हैं। कई बार सपने की रसोई बनाने के लिए हमारे पास पर्याप्त स्थान नहीं होता या सजावटी तत्व जैसे द्वीप  या संगमरमर के काउंटर और बड़े अलमारियाँ बनाने के लिए पर्याप्त पैसो की कमी होती है। ये तत्व रसोई की लम्बी कार्यक्षमता की गारंटी देते हैं और भंडारण क्षमता के साथ उपयोगिता को भी बढ़ावा देते हैं।  
विचारों की इस पुस्तक में, हम व्यावहारिक और आधुनिक रसोई के कुछ डिजाइनर उदाहरण दिखाएंगे। कुछ बड़े, अधिकतर छोटे, लेकिन सभी में अंतरिक्ष और प्रकाश का अधिपत्य है देखते रहें और ध्यान दें, शायद उनमें से कुछ विचार आपके रसोई को बदलने के लिए प्रेरित करें!

1. महान वितरण

इस रसोई का वितरण हर कोने में आसानी से पहुंच की अनुमति देता है और अंतरिक्ष का उपयोग पूरी तरह से किया गया है। काउंटरटॉप्स संगमरमर का और सिंथेटिक लकड़ी के अलमारियाँ से बनाए गए हैं, जिनमे स्टील के हैंडल आकर्षक रंग जोड़ते हैं। काउंटर के ऊपर मोज़ेक टाइल्स के सुंदर रंगो का तना-बना रसोईघर को और आकर्षक बनता है।

2. तीन रंगो का मधुर समिश्रण

इस डिज़ाइन से रसोई और भोजन के स्थान के बीच 360 डिग्री का संचालन और प्रत्येक वर्ग सेंटीमीटर के उपयोग की अनुमति मिलती है। नाश्ता क्षेत्र की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए एक दो-मंज़िल विभाजन है । निचले तथा ऊपरी अलमारियाँ के काले रंग के डिजाइन, लाल दरवाजे, कुर्सियों और सहायक उपकरण के साथ सफ़ेद रंग का ऊपरी सतह, रसोईघर में उत्तम संयोजन बनाता है।

3. लकड़ी के गर्माहट का जादू

इस रसोई में क्षैतिज रेखाएं और सपाट सतहों के डिज़ाइन को काउंटरटॉप से ऊपर स्थित अनुदैर्ध्य खिड़की के साथ सम्मिलित किया गया है। ऊपरी अलमारियाँ का चॉकलेट रंग एक सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत उच्चारण देता है जबकि केंद्रीय द्वीप व्यावहारिक होने के कारन आपको रसोई में बाहर के लोगों को अंदर बुलाने और आसपास साथ मिलाने के लिए आमंत्रित करता है।

4. परंपरा और आधुनिकता का नमूना

एक आधुनिक और कार्यात्मक रसोईघर में एक देहाती या देसी विवरण शामिल कर सकते हैं जैसे के इस द्वीप को स्पष्ट कंक्रीट में ढंक दिया गया है और स्टोव की दीवार में टाइल्स की एक मोज़ेक है, जो देसी शैली का है। खिड़की की लकड़ी जैसे स्टूल द्वीप का पास एक निश्चित देहाती वायु को दर्शाती है, लेकिन कार्यक्षमता में कोई रोक-टोक के बिना।

5. बड़ा ग्रेनाइट काउंटरटॉप

इस रसोई की मुख्य विशेषता ये दमदार काउंटर है जो सुरुचिपूर्ण और कार्यात्मक ग्रेनाइट से बना है जिसमें स्टील का कुकिंग रेंज और सिंक भी शामिल है। लाल लकड़ी की खूबसूरत अलमारियाँ आधुनिक स्पर्श देने के लिए स्टील हैंडल का सहारा ले रहे हैं, देखिए है न एक सरल और बहुत कार्यात्मक डिजाइन।

6. एक अति सुंदर मोज़ेक

सफ़ेद ग्रेनाइट काउंटरटॉप की साझेदारी के लिए चटकदार रंग का मोज़ेक दीवार का साथ हल्का भूरा लकड़ी अलमारी भी nibha raha है jo इस रसोई को  रंगीन स्पर्श, देते हुए  antariksh और sundarta प्रदान करता है। लाल, गुलाबी और बेज रंग के रंगों का एक शानदार मोज़ेक रसोईघर में अमीर परिणाम, ताजगी और सहानुभूति का आनंदमय vatavaran लाता है।

7. रंग मिलन

इस रसोई के डिज़ाइन में लकड़ी के दो अलग-अलग रंगों को जोड़कर अलमारियों के सतह की सृष्टि की गयी है जो अंधेरे से हल्की तक और वापस विपरीत यात्रा करता है। यह डिजाइन पूरी तरह से दीवार का लाभ उठाता है, जिसमें एक ऐसी अलमारी है जो फर्श और दीवार लेकर बनायीं गयी है और आधुनिक न्यूनतम शैली बनाए रखते हैं।

8. नाज़ुक छुअन के साथ

यह उदार शैली रसोईघर अंतरिक्ष और प्रकाश का उपयोग करना जानता है इसीलिए कम अलमारियाँ के साथ फर्नीचर को जोड़ कर भी हर इंच को कार्यात्मक और व्यवस्थित बनाये रखता है। सफेद और हल्के रंग को मोज़ेक मंजिल के एक देहाती नज़र से थोड़ी-थोड़ी विरोधाभासी है लेकिन फिर भी स्थान है सुरुचिपूर्ण, स्वच्छ और उज्ज्वल।

9. क्लासिक और कार्यात्मक

यह छोटा रसोईघर अंतरिक्ष की योजनाबद्ध तरीके से लाभ उठाता है, जिसमें एक कोमल रंग का लकड़ी के कैबिनेट पर पारभासी दरवाजे और अपारदर्शी दरवाज़े भी हैं। नारंगी-टाइल वाला मोटी लकीर सफ़ेद दीवार पर एक रंगीन स्पर्श जोड़ता है।

10. शांत और सुरुचिपूर्ण

क्लासिक भव्यता और चौड़ाई के प्रेमियों के लिए क्लासिक शैली में सुसज्जित यह पारंपरिक डिजाइन वाली रसोई स्टाइलिश है। ग्रेनाइट काउंटरटॉप्स पर गहरे भूरे रंग के अलमारियों के डिजाइन की परिष्कारिता और केन्द्रीय द्वीप के मुकुट के एक आधुनिक मिश्रण हैं।

11. एक आधुनिक सजावट

यह सज्जा आधुनिकता को दर्शाती है जहाँ सफ़ेद पृष्ट्भूमि पर लाल और काले रंगों का संयोजन एक अनूठा कश्मकश भर देता है क्योंकि इसमें यह दृश्य अंतरिक्ष में संतुलन बनाए हुए लगता है। काउंटरटॉप  के रंगों के साथ सुंदर खिड़कियों का मिलन इस रसोई में चार चाँद लगा देता है।

12. हाइलाइट रोशनी के साथ

इस रसोई में अलमारियों के डिजाइन के कारन सबकुछ छिपा रहता है और भंडारण स्थान अंधे के दरवाज़े के पीछे है और दृष्टि में सिर्फ स्टोव है । प्रत्येक टुकड़े के चारों ओर एलईडी रोशनी आसानी से कोनों को प्रकट करती है और रचनात्मकता को बढ़ावा देती है।

13. एक जीवंत रसोईघर

इस रसोई के डिजाइन में कई आकर्षण हैं जैसे के यू आकर में वितरण जिससे कार्यात्मकता बढ़ती है। काली ग्रेनाइट का उज्ज्वल और परिष्कृत रूप, ऊपरी अलमारियाँ का जीवंत हरा रंग कमरे में ऊर्जा संतुलन के लिए काफी है और लकड़ी की अलमारियाँ इस परियोजना को शानदार ढंग से परिपक्व करते हैं।

14. रोमांटिक और सुरुचिपूर्ण

इस छोटी सी रसोई में एक बहुत ही अनोखी, कॉम्पैक्ट और कार्यात्मक डिजाइन है। काली लकड़ी में अलमारियाँ की एक श्रृंखला जो कि बहुत सावधानी से  एकीकृत है और सज्जा उजागर करने के लिए, एक छोटे से लाल शेल्फ अंतरिक्ष को आकर्षक बनाता है। 

15. पत्थर, लकड़ी और धातु

बिल्कुल क्लासिक डिजाइन! इस रसोईघर में काउंटर के निचे पत्थर की दीवार और दूसरी ओर चमकदार लकड़ी की अलमारियां एक उत्कृष्ट विरोधाभास को जन्म देते हैं । स्टेनलेस स्टील के उपकरणों की श्रृंखला है जो उपकरणों की तरह लगती है, चमक को बढ़ावा देता है।

16. रंग का सही उपयोग

इस डिज़ाइन में हलके ओर गहरे रंगों का उपयोग फर्नीचर और दीवारों में  विरोधाभासों के निर्माण से बचने,के लिए किया गया है इसीलिए बैंच और दरवाजे पर ब्राउन और अलमारियों पर गहरा भूरा जैसे तटस्थ रंग हैं।

17. एक खुली रसोई

इस रसोई का डिज़ाइन एल आकार में एक लंबी पीठ तक सीमित है, जिनके निचले स्थान को सब कुछ संगठित रखने के लिए भंडारण टोकरी से सजाया गया है। अंतरिक्ष की चमक, बेंच और खिड़की से आ रही रोशनी जगह को एक बहुत उज्ज्वल, परिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण स्वर देते हैं

18. लाल और सफेद

उज्ज्वल लाल अलमारियाँ और बार का आधार अंतरिक्ष की सफेदी पर नाजुक रंग के विपरीत होता है। फ़र्नीचर को पूरी तरह से सफेद रखा जाता है और काउंटरटॉप केवल चमकदार काले ग्रेनाइट के साथ विद्रोह कर रहा है।

19. स्टील और ग्रेनाइट का मेल

सामग्री और रंगों के हेरफेर के कारण, रैखिकता, रूपों की पूर्णता और पर्याप्त फर्नीचर से इस स्थान को मजबूत बनाया गया है। मोज़ेक की एक लंबी पट्टी चमकदार सफेद शेल्फ के नीचे सजाने और अच्छी तरह से सुसज्जित करने के लिए उच्चातम है।

20. हल्की लकड़ी और काली ग्रेनाइट

इस रसोई में एक विशेष और बहुत ही अलग संयोजन प्रस्तुत किया गया है: सफेद रंग के साथ एक भूरा टाइल वाली दीवार पर पारभासी दरवाजे और काले ग्रेनाइट काउंटरटेप्स के साथ हल्के लकड़ी के लिबास। यह काफी अनोखा लगता है, लेकिन साथ में सरल भी ।

कुछ और आकर्षक रसोईघरों को इस योजनापुस्तक में देखना न भूलें।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!