Walls by jcia co.,ltd

12 सुंदर पूजा कक्ष डिजाइन

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

भारतीय घर पूजा कक्ष के बिना अधूरे होते हैं और आजकल के सिमटे घरो के डिजाइन में इन्हे सामना कठिन चुनौती हो सकती है। यद्यपि आप इन लेआउट को बनाने के लिए एक पेशेवर आतंरिक सज्जाकार की सहायता ले सकते हैं, जिससे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित तत्वों और रंगो को शामिल करके जैसे चाहे वैसे पूजाघर को डिजाइन कर सकते हैं। घर के बाकी हिस्सों की तरह, एक पूजा कक्ष को भी खूबसूरती से सजाया जाना चाहिए ताकि ये भी अनूठी विशेषता बनाये रखे । अगर अद्भुत पूजा कक्ष डिजाइन से प्रेरणा प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां बारह तस्वीरें हैं जो हमने आपके लिए एकत्र किया है।

1. पूर्ण भव्यता

जब पूजा क्षेत्र को एक छोटी सी स्थान में या दो स्तंभों के बीच बनाया गया है, तो इस तरह का घेराव बनाकर और पीछे में रौशनी के साथ एक तेजस्वी स्थान बनाया जा सकता है। पृष्ठभूमि पैनल के द्वारा भी  सुंदर सजावटी तत्व लाया जा सकता है जो क्षेत्र को गोपनीयता प्रदान करने में मदद कर सकता है।

2. प्रार्थना के लिए एक मंच

Timeless Beauty...:  Corridor & hallway by Premdas Krishna
Premdas Krishna

Timeless Beauty…

Premdas Krishna

यह सरल पूजा कक्ष डिजाइन सुरुचिपूर्ण पृष्ठभूमि पैनल और मुलायम प्रकाश व्यवस्था से उजागर किया गया है। आकर्षक डिजाइन और प्रकाश इस पूजा कक्ष को एक आध्यात्मिक चमक देते हैं जो इस लकड़ी के बनाये हुए स्थान को प्रतिरूप करते हैं। यह पूजा कक्ष शांति के साथ आत्मीयता फैलता है जो  पूजा करने वालो को एक गहरी ध्यानशील मुद्रा में डाल देगा।

3. एक तटस्थ पूजा क्षेत्र के लिए कलात्मक पृष्ठभूमि

आपके पूजा कक्ष को डिजाइन करने की बात आती है तो संगमरमर की पृष्ट्भूमि या काउंटर भी आकर्षक विकल्प होते हैं। यहाँ सिर्फ एक डिजाइनर पृष्ट्भूमि और रौशनी के पैनल के साथ साधारण पूजाघर को सजाया गया है। आप चाहे तो दीवार में सजे भवनों को पीछे रंगीन रौशनी या रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. खुली अलमारी के भीतर छोटी पूजा क्षेत्र को सुरक्षित रखें

AMIT BLOOMFIELD 3BHK:  Kitchen by decormyplace
decormyplace

AMIT BLOOMFIELD 3BHK

decormyplace

यह अभिनव डिजाइन पूजा कक्ष भोजन कक्ष के कोने का उपयोग करता है जहाँ अलमारी के भीतर एक विशेष क्षेत्र को प्रार्थना के लिए बनाया गया है।

5. छोटा और सुगठित

तो, क्या हुआ अगर आपके पास पूजा के लिए बड़ा स्थान नहीं है ? दराज के साथ एक संरक्षित सम्पूर्ण पूजाघर एक कैबिनेट के रूप में यहाँ प्रस्तुत हैं। इस छवि में कैबिनेट बनाने वाले कलाकारों ने एक छोटे मंदिर को सही प्रतिकृति रूप में सृजन किया है।

6. आधुनिक पूजा कक्ष डिजाइन

Interior of Residence:  Walls by Sree Balaji Interior
Sree Balaji Interior

Interior of Residence

Sree Balaji Interior

पारदर्शी फाइबर पैनल की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक चमकदार संगमरमर  की सुसज्जित मूर्ति, सर्वशक्तिमान के लिए संवेदना, आराधना और प्रेम की भावनाओं को आमंत्रित करने के लिए पर्याप्त है। यहां लाखों श्रद्धालुओं के आराध्य देवता अपने अनुयायियों को आशीर्वाद दे रहे हैं, ताकि वे शांति, खुशी और अच्छे स्वास्थ्य से परिवार हमेशा संपन्न रहे ।

7. सादगी में भव्यता

एक पूजा स्थल को घर में किसी भी अप्रयुक्त दीवार पर डिज़ाइन किया जा सकता है, चाहे वह एक रसोईघर में हो या बेडरूम में हो। क्षेत्र विशेष बनाने के लिए, एक शेल्फ या फ़र्श का निर्माण करें जो घर के स्वच्छ स्थान में हो और उसके निचे या आसपास पूजा वस्तुओ को रखने के लिए दरवेर्स भी बने हों।  दीवार में शानदार चमक वाला  प्रभाव लाने के लिए हलके रंग के टाइल का इस्तेमाल करे और पीछे से  प्रकाश का उपयोग करें ताकि पूजा करते समय ऐसा प्रतीत हो जैसे ये स्थान प्रकाश में नहाया हो ।

8. एक अलमारी के अंदर

Interior Decoration:  Walls by The Inner Story
The Inner Story

Interior Decoration

The Inner Story

अगर पूजा कक्ष घर के सार्वजनिक क्षेत्र में हो तो उसे अलमारी जैसे स्थान में संरचना कर फिट किया जाए जो आप शांतिपूर्वक पूजा कर सकते है। लकड़ी के कलात्मक दरवाजे के साथ लकड़ी की संरचना वाले इस तरह की डिजाइन अच्छी तरह से काम कर सकते हैं ताकि कमरे के एक विशेष कोने में इसे अलग रखा जा सके। कमरे में आकर्षण को बढ़ाने के लिए दरवाज़े पर कलात्मक तरीके से नक्काशी की गयी है।

9. सार्वजनिक पूजा क्षेत्र

2bhk flat :  Living room by shubhchintan
shubhchintan

2bhk flat

shubhchintan

इस तरह रहने वाले क्षेत्र से जुड़ी पूजा क्षेत्र एक सजावटी तत्व के रूप में सेवा कर सकती है जब कमरे में सुंदर कलाकृतियों को प्रदर्शित करने के लिए मूर्तियों को रखा जाता है। निर्मित फर्नीचर और पूजा क्षेत्र के प्रवेश द्वार के चारों ओर एक खूबसूरत लकड़ी का फ़्रेम इस घर की कलात्मकता को बढ़ाता है।

10. स्वर्णिम पिछले पंक्ति

 Walls by jcia co.,ltd
jcia co.,ltd

บ้านพักอาศัยสามชั้น ม.สัมมากร

jcia co.,ltd

कई डिजाइन हैं जो आप रंगीन कांच टाइल के साथ बना सकते हैं। अपनी पूजा कक्ष में इन टाइल को शामिल करने का सर्वोत्तम तरीका है एक ऐसी रंगीन पृष्ठभूमि का निर्माण करना जिससे कि संगमरमर की दीवारों और फर्श की भव्यता को बढ़ावा मिल सके। आप देवताओं को पूरक रंगों में रखने के लिए दीवारों की दीवारों को भी चित्रित कर अलौकिक प्रभाव के लिए रौशनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. कुशल कोने यूनिट एक पूजा कक्ष के लिए

Mystic Moods,Pune:  Dining room by H interior Design
H interior Design

Mystic Moods,Pune

H interior Design

 यहाँ सार्वजनिक स्थान के बीच सजावटी दीवार के जैसे  पैनल का अनूठा तत्व जोड़कर आंख को मोहनेवाला पूजा घर का सृजन किया गया है। रौशनी के आयोजन के कारन ये अनूठा पूजाघर आपके कला के ज्ञान को दर्शाता है।

12. रंगीन दीवारों की पृस्ठभूमि

हम में से अधिकांश लोग सफेद दीवार चुनते हैं, चाहे वो घर को साधारण कमरा हो या पूजा कक्ष बना रहे हों। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि पूजा स्थल में कुछ अनोखा हो जिससे यहाँ के वातावरण में भक्ति भाव और दिव्यता की एहसास हो तो इस तरह के चमकीले रंगों का उपयोग करके भी एक दिलचस्प पूजा क्षेत्र बना सकते हैं ।

इस विचार पुस्तक में कुछ और प्रेणादायक पूजा कमरे हैं, देखना न भूलें ।

 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!