Corridor & hallway by Baltera Arquitectura

गलियारों को सजाने के लिए 7 शानदार विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

घर के सजावट के दौरान हम ज्यादातर कमरे, रसोई या छत को डिजाइन करने और उन्हें आकर्षक बनाने की ओर ध्यान देते हैं लेकिन उन जगहों को पूरी तरह से भूल जाते हैं जो इस पर्यावरण  का हिस्सा है और घर को जोड़े रखने का कार्य करते हैं । अगर गलियारों की दीवारें जो घर के सार्वजनिक हिस्सों को दूसरे कमरो के साथ जोडते हैं की ओर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो वहां अद्भुत सजावट करके घर के आकर्षण को  विस्फोटक बना सकते हैं। इस विचार पुस्तक में हमने इस हिस्से को सजाने के आकर्षक तरीके के कई उदाहरण प्रस्तुत किये है जिन्हे आप सहूलियत की मुताबिक अपना सकते हैं।

1. छोटे तस्वीरो की सजावट

न्यूनतमवाद एक सरल हस्तक्षेप है जो हमें भारी और हलके सज्जा शैली को अपनाने के असमंजस से बाहर निकल सकता है । यहाँ एक दीवार है जिसे कमरे के मध्य में रखा गया था ताकि भोजन क्षेत्र पर जोर दिया जा सके और एक कालीन द्वारा परिभाषित किया गया जो छत पर एक भूरे रंग के आला के माध्यम से पेश किया गया है । पीछे की ओर दीवार के मानिंद छोटे से दालान को प्रकाशमान दीपक और दो छोटे तस्वीरो द्वारा परिभाषित किया गया है जो न्यूनतम शैली का प्रमाण हैं।

2. उदार कार्यक्षेत्र

classic Garden by Cris Nunes Arquiteta
Cris Nunes Arquiteta

Apartamento no cond Barra Bali, Barra de São Miguel Al

Cris Nunes Arquiteta

इस विचार क्षेत्र में हमारे पास एक संकीर्ण गलियारा है जिसकी सीमा की दीवार और घर के बीच खाली जगह है जिसे जिवंत बनाना हमारा गूढ़ उद्देश्य है।  विभिन्न आकारों के चीनीमिट्टी के टाइल्स से सजी चमचमाती दीवार, और उसके बगल में सजे पथ के दीवार पर वनस्पति के आकर्षक नमूने  इस क्षेत्र में सौम्य सुंदरता बिखेरते हुए लंगर डाले हुए हैं । इस मदहोश करने वाले दीवार पर हलकी रौशनी फैलते हुए दीवार में सजाये प्रकाश के डब्बे इस सफेद सुंदरता को और मजबूत कर रहे हैं।

3. थोड़ा ही काफी है!

यह वाक्यांश एक प्रसिद्ध यूरोपीय वास्तुकार से है, जो विश्वासपूर्वक मानते हैं कि छोटे विवरण या कुछ दमदार तत्वों के साथ हम अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह उदाहरण इसी कहावत को दर्शाता है जहाँ दीवार पर पीतल का खूबसूरत अमूर्त कला का एक टुकड़ा सिर्फ पॉलिश करने से इस क्षेत्र में आकर्षण भर देता है। इस न्यूनतम सज्जा में स्वच्छ सीमेंट की दीवार एक रिक्त कैनवास की तरह है जो इस टुकड़े के लिए उत्तम प्रष्ठभूम बन गया है।

4. न्यूनतम सज्जा से बनी दीवार

इस दीवार को आकर्षक बनाने के लिए यहाँ पर ऊपर से कुछ सजावट करने के बजाए दीवार पर पत्थर और अन्य तत्वों को इस्तेमाल करके कई परत बनाये गए हैं । इस तरह के सज्जा बनाने के लिए कई तरह के रंग और तत्व इस्तेमाल करने से परिणाम भी अलग-अलग तरह के बन सकते है ताकि घर के सज्जा में सुंदरता और ताजगी में नवीनता आये ।

5. एक लुप्त होती दीवार

यदि आप दृश्य और स्थानिक रिश्तों को बनाए रखते हुए एक स्थान को विभाजित करना चाहते हैं, तो यह अद्भुत व्यवस्था आपका समाधान है।  एक पतली जालीदार संरचना में रंगीन लकड़ी के वर्गों को मिश्रित करने से बिना ठोस दीवार बनाये अंतरिक्ष में अलगाव बन सकता है जो इस क्षेत्र में स्थित कमरों में सम्पर्क बनाये रखता है।

6. एक ऐसा बनावट जो निर्देश दे

आइए देखें इस दीवार की अनूठी सजावट जो इस घर के प्रांगण का हिस्सा है और साथ ही कमरे से भी सम्बन्ध रखता है संबंधित है । लकड़ी के पैनल से बनाया हुआ ये डिजाइन अंदर के क्षैतिज के और आने वाले मार्ग को चौड़ा दिखाने के लिए उत्तम है जो इस क्षेत्र में गहराई की भावना भी देता है।

7. सत्ता में पत्थर

पत्थरो की रेखाओ वाली दीवार यहाँ रिक्त स्थान को आकर्षक तरीके से परिभाषित करती है जिसके मेहेंगे चित्रकला और रंग सजा की ज़रुरत ही नहीं पडती। इस आखरी दीवार सज्जा के तरीके में हमारे सज्जाकारो ने यह साबित किया है की तत्वों के सही सम्मेलन और प्रकाश की अनुमति से दीवारों कम उबाऊ लगते हैं। इस तरह के पत्थर के विभिन्न प्रकार के टुकड़े मिलते है जिन्हे इस्तेमाल करने से पहले  आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपने घर के अनुरूप कौन से रंग और आकार प्रयोग करना चाहेंगे।

इस तरह पत्थर के दीवारों के कुछ और आकर्षक नमूनों को इस विचार पुस्तक में देखें ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!