आपके घर में टीवी लगाने के 27 से अधिक विचार

Rita Deo Rita Deo
Conforto em primeiro lugar, Jaqueline Frauches Arquitetura e Interiores Jaqueline Frauches Arquitetura e Interiores Modern living room
Loading admin actions …

घर में, ऐसे कई क्षेत्र हैं जो परिवारजन के साथ आनंद लेने के लिए उत्तम हैं पर उनमे सबसे ज्यादा प्रिय टीवी रूम होता है। उसके आसपास, परिवारजान और दोस्त के साथ बैठ कर पसंदीदा टीवी श्रृंखला, फिल्मों, संगीत और खेल को देखने के आनंद की भावना को अभिव्यक्त करना कठिन है। यही कारण है कि टेलीविज़न को फर्नीचर के एक टुकड़े की आवश्यकता होती है जो कि कार्यात्मक और सौंदर्यपूर्ण हो ।


आज के विचार पुस्तक में, हमारे पास टीवी कैबिनेट के 20 से अधिक विचार हैं, जिन्हे आप अपने घर में अनुकूलित कर सकते हैं।

1. निलंबित फर्नीचर

निलंबित फर्नीचर में एक विशेष आकर्षण है;इसीलिए उन्हें हर कोई अधिक महत्व देता है। वे थोड़ी सी सनसनी जोड़ते हैं और छोटे स्थानों में दृश्य आयाम के परिप्रेक्ष्य को उत्पन्न करने में सहायता करते हैं।

2. आकर्षक मॉडुलर डिज़ाइन

मनोरंजन का केंद्र होने के नाते ये सज्जा क्षेत्र कई कलात्मक टुकड़ो में बंटा है जिसमे घर के अंदर सिनेमा थिएटर जैसे वातावरण बनाने के लिए सारे यन्त्र को एक स्थान में रखने की   क्षमता हो। इस तरह के मॉड्यूलर डिजाइन छोटे वातावरण के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

3. सद्भाव और सौंदर्यशास्त्र

आधुनिक बैठक के अंतरिक्ष को व्यवस्थित रखने के लिए उपयुक्त फर्नीचर को चुना जाना चाहिए, क्योंकि यह टीवी को नायक बन सकता है, जो इस सबका ध्यान केंद्रित करेगा।

4. एक उत्कृष्ट रंग के साथ

आमतौर पर सम्पूर्ण दीवार पर विस्तृत इस तरह के शेल्फ आतंरिक सज्जा में गहरा प्रभाव बनाने के लिए उपयुक्त है । इस सज्जा अलमारी को टेलीविजन के माध्यम से एक सज्जा के टुकड़े की तरह इस स्थान में शामिल कर सकते हैं।

5. अनोखे पैनल का सौन्दर्य

दो समानार्थक तत्वों को मिलाकर टेलीविज़न के लिए विशेष प्रकार का पृष्ट्भूमि डिजाइन बनाया गया है जो इस कमरे की जरूरतों और शैलियों के अनुरूप हैं।

6. आधुनिक टेलीविजन की पृष्ट्भूमि

इस तरह के आकर्षक टेलीविज़न की उपस्थिति को और भी अधिक उजागर करने के लिए, काली लकड़ी के  पैनल के पृष्ट्भूमि आकर्षक है। इस चित्र में हम सलेटी रंग के स्टील के साथ संयोजन का निरीक्षण कर सकते हैं ताकि फर्नीचर के डिजाइन की आधुनिकता और सुंदरता को बढ़ाया जा सके।

7. शानदार एंटरटेनमेंट कमरे

टेलीविजन के लिए विशेष रूप से समर्पित कमरे को नाटकीय प्रभाव देने के लिए शांत रंगों के साथ खेल सकते हैं, ताकि एक सिनेमा थिएटर जैसे असर पैदा हो।  यहाँ, फर्नीचर निस्संदेह टेलीविज़न को केंद्र बिंदु बनाकर सजाया गया है।

8. फर्नीचर में सन्निहित स्क्रीन

वर्तमान टेलीविजन स्क्रीन के मॉडल पतले और लम्बी हैं इसलिए वे आम तौर पर एक दीवार पर रखे जाते हैं या इस तरह के दीवार के पैनल में सन्निहित होते हैं।

9. एक न्यूनतम और परिष्कृत वातावरण

न्यूनतम शैली में व्यावहारिक कार्य के लिए सौम्य रंगो के प्रयोग के साथ केवल अपरिहार्य तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है । यदि आप इस प्रवृत्ति के साथ की पहचान बनाना चाहते हैं तो यहाँ के तरह छवि के रूप में फर्नीचर के टुकड़े टीवी स्क्रीन के सामने परिष्कार के साथ सजा सकते हैं।

10. औद्योगिक स्पर्श के साथ

औद्योगिक शैली से प्रभावित बैठक कक्ष में धातु, लकड़ी और ईंट के दीवार का उत्कृष्ट संयोजन है जो अकस्माक ही सबको आकर्षित कर जाता है। यह रचना औद्योगिक शैली का  शानदार उदाहरण है।

11. जीवंत रंगों का प्रभाव

यदि टीवी ऐसे स्थान पर है जहाँ उपयोग न होने पर इसे नज़रो से दूर रखना चाहे तो इस तरह का फर्नीचर  बना सकते हैं जहाँ पसंद कर सकते हैं। इस शानदार दीवार में अंतःस्थापित लकड़ी के खुले शेल्फ में सिर्फ एक टेलीविजन ही ऐसे वास्तु है जिसे स्लाइडिंग दरवाज़े से ढके खोखले स्थान के साथ डिज़ाइन किया गया है जो कमरे के सजावट में कलात्मकता जोड़ता है।

12. दीवार पर लकड़ी की सजावट

घर की सजावट में लकड़ी का फर्नीचर सबसे अधिक इस्तेमाल होता है और टेलीविज़न कैबिनेट के लिए वे सबसे उत्तम हैं क्योंकि वे तटस्थ प्रवृत्ति बनाए रखते हैं। प्रभावों या विरोधाभासों के आधार पर आप सजावट  करना चाहते हैं, तो लकड़ी के विभिन्न प्रजातियों को चुन सकते हैं।

13. छोटे कमरे का हिस्सा

ये टेलीविजन के कैबिनेट को डिजाइन करने का एक और विकल्प है जहाँ दीवार के अंदर समाकर बहुत सजावटी लगते हैं पर जगह नहीं लेते। इस प्रस्ताव से प्रेरित न होना मुश्किल है।

14. अनूठे डिजाइन का विन्यास

 फर्नीचर के इस टुकड़े में हम देख सकते हैं कि जिस लकड़ी के पैनल पर टेलीविज़न का स्क्रीन रखा गया है वह एक किताब के पन्नो के आकर का बना है । उल्लेखनीय विस्तार का आधार ये नारंगी आयाताकार है, जो इस पुरे सज्जा को आकर्षक रूपरंग देता है।

15. फर्नीचर से वातावरण को विभाजित करें

टेलीविजन को सजाने के लिए रचित फर्नीचर के साथ, खुले डिजाइन वाले वातावरण का विभाजन भी कर सकते हैं। इस तरह के खुले अलमारियों की सबसे बड़ी विशेषता है की इनमे दोनों ओर से सज्जा की वस्तुए सजा सकते हैं और ये प्रकाश के मार्ग की अनुमति देते हैं।

16. बेडरूम में टीवी

बेडरूम एक ऐसा खुशनुमा स्थान है जहा हर कोई बिस्तर के आरामदेह गद्दों ओर तकियो को बीच लेट कर टेलीविज़न का आनंद उठाना पसंद करेगा इसीलिए टीवी को उचित उचाई पर रखना चाहिए ताकि आखो पर कोई दबाव न पड़े ।

17. सफेद रंग

सफेद रंग के साथ अगर कोई और गहरा रंग भी सम्मिलित किया जाए तो वातावरण में आधुनिकता लाता है, लेकिन केवल यही नहीं; उन्हें चमक, ताजगी और विशालता की भावना भी देता है। अगर सज्जा शेल्फ के साथ कमरे का पूरा वातावरण सफ़ेद है तो उसमे फर्नीचर ओर सहायक तत्व भी उसी रंग का इस्तेमाल करे ताकि न्यूनततम सज्जा शैली बानी रही।

18. एक लकड़ी के कैबिनेट

 जब आप टीवी कैबिनेट के आस-पास प्रकाश के तत्वों को शामिल करना चाहते हैं, तो सजावट को संतुलन रखने के लिए फर्नीचर का डिजाइन सरल होना चाहिए।

19. सरल और आकर्षक

टेलीविजन के लिए शानदार दिखने वाला शोकेस बनवाने की आवश्यकता नहीं है। यहाँ इस खुले शेल्फ की एक श्रृंखला देख सकते हैं जो आरामदायक भावना के साथ इस टेलीविज़न व्यवस्था के कार्य को पूरा करती है ।

20. रौशनी का प्रभाव

इस डिजाइन में टीवी की सजावट सरल तरीके से किया गया है और स्वच्छ छवि को प्रदर्शित करने के लिए उससे जुड़े सारे तत्व दीवार में बने खाको में समाये हैं । एलईडी रोशनी पर आधारित डिज़ाइन टीवी फ्रेम के चारो ओर केंद्रित है।

21. लकड़ी के आला में सन्निहित

लकड़ी का प्रयोग किसी भी क्षेत्र में रंग और गर्माहट लाता है इसीलिए टेलीविजन के फर्नीचर के लिए सबसे उत्तम माना जाता है।

22. समकालीन सज्जा

कमरे के फर्नीचर के लिए भूरे रंग के साथ संयोजन में लकड़ी का गहरा रंग, समकालीन और शानदार आकृति प्रस्तुत करते हैं।

23. विभिन्न बनावटी संयोजन

यहाँ सुरुचिपूर्ण और आधुनिक संकलन है जिसमे पत्थर की दीवार के अंदर लकड़ी का फ्रेम जड़ा है जो टेलीविज़न को अनोखा पृस्ठभूमि प्रदान करती है।

24. पीछे की रोशनी

जैसे छत पर स्थित रोशनी टीवी के पृष्ट्भूमि पर जोर देने की मदद कर सकती है उसे तरह का कार्य इसके फर्नीचर के पीछे सजे प्रकाश के साथ भी प्राप्त किया जा सकता है। इस तरह, फर्नीचर और स्क्रीन का लाभ बिना आँखों पर थकान दिए लिया जा सकता है ।

25. बड़ी प्रस्तुतियों के बिना

टेलीविजन को रखने के लिए एक साधारण फर्नीचर भी आकर्षक हो सकता है। हमेशा जरूरतों के अनुसार फर्नीचर लेना चाहिए और टेलीविज़न को उसपर सजाने के लिए उपयुक्त चुन जा सकता है।

26. अद्वितीय विवरण के साथ

टेलीविज़न फर्नीचर जो सजावट के रूप में घर के सज्जा में योगदान करते हैं इस तरह अद्वितीय और व्यक्तिगत रूप भी धारण कर सकते हैं। दीवार के बीच सजी स्क्रीन की पृष्ट्भूमि को वाक्यांशों से सजाया गया है जो इसे मज़ेदार और अनोखा बनाते हैं।

27. असीमित आराम

अंत में, हमारे पास यह आधुनिक प्रस्ताव है जहाँ एक रैक के आकर का लम्बा फर्नीचर है जो दीवार पर फैला कमरे के लिए आदर्श है। फिल्मों, खबरे या एक मनोरंजक मैच का आनंद लेने के लिए आरामदेह सोफे और टेबल के साथ टेलीविज़न के सही स्थिति ज़रूरी है ।

अगर टेलीविज़न को बैडरूम में सजाना चाहें तो इस विचारपुस्तक से उस क्षेत्र को सज्जा को पसंदीदा बना सकते हैं।


Discover home inspiration!