बाहरी दरवाजे विचार - 20 से अधिक सनसनीखेज विकल्प | homify | homify
Error: Cannot find module './CookieBanner' at eval (webpack:///./app/assets/javascripts/webpack/react-components_lazy_^\.\/.*$_namespace_object?:3566:12) at at process._tickCallback (internal/process/next_tick.js:189:7) at Function.Module.runMain (module.js:696:11) at startup (bootstrap_node.js:204:16) at bootstrap_node.js:625:3

बाहरी दरवाजे विचार—20 से अधिक सनसनीखेज विकल्प

Rita Deo Rita Deo
Modern windows & doors by homify Modern
Loading admin actions …

जब घर के सृजनात्मक प्रक्रिया में तल्लीन होते हैं तो कोई भी मदद कम नहीं होती है और ऐसे समय पर  पर प्रवेश द्वार के लिए कुछ आकर्षक उपचार मिल जाये तो काम और आसान हो जाता है।  जब हम अपने घर के प्रवेश द्वार का दरवाजा चुनते हैं तो न केवल हमें सौंदर्यशास्त्र और सुंदरता पर ध्यान देना चाहिए, बल्कि घर की सुरक्षा को भी विचार में रखना चाहिए। आज के विचारों की पुस्तक में हमारे सज्जाकारो ने बाहरी दरवाज़ों के 25 शानदार विचार प्रस्तुत किये हैं जो सुरक्षा, संरक्षण और सुंदरता के तत्वों को अपूर्व तरीके से दर्शाते हैं । देखने के लिए तैयार हैं?

1. चांदी जैसे स्टील का विवरण

जमीन के सतह से उठा यह मनोहर लकड़ी का दरवाजा दिखने में जितना ठोस लगता है असलियत में भी उतना है तगड़ा है । इस प्रवेश द्वार डिजाइन में विवरण पर महत्व दिया गया है क्योंकि स्टील का सुन्दर हैंडल और ताला प्रवेश द्वार को परिष्कृत स्पर्श देते हैं।

2. सटीक आकार क्रिस्टल जैसे कांच के साथ

प्राकृतिक लकड़ी से बना यह दरवाजा दिखाता है कि हमें दरवाजे के आयामों में अतिरंजित नहीं होना चाहिए। दरवाज़े के बगल में लगे कांच के विवरण जिनमे नक्काशी किया गया है, प्रवेश द्वारी के लिए  बहुत ही आकर्षक संसाधन हैं।

3. अपारदर्शी कांच का उपयोग

स्टील सन्निहित खूबसूरत लकड़ी के दरवाजे के किनारे पर कांच न केवल आधुनिकता को दर्शाता है, बल्कि उसे अधिक चमकीले डिजाइन भी बनाता है। यद्यपि हम यह उल्लेख करने में असफल नहीं हो सकते कि ग्लास द्वारा कवर किए गए हिस्सों छोटे हैं, क्योंकि यह सामग्री दूसरों के रूप में सुरक्षात्मक नहीं है।

4. लकड़ी के बीच चित्रित कांच के तालिकाओं का भ्रम

इस बाहरी दरवाजे के अधिकतम विवरण चित्रित सफेद हैं जो क्रिस्टल को अनुकरण करते हैं, लेकिन वास्तव में यह ठोस लकड़ी है। यह द्वार सुरक्षा को कम नहीं करता है, क्योंकि यह दूसरों तत्वों की तुलना में लकड़ी से अधिक जटिल है।

5. दरवाज़े पर सोने के चमक

इस खूबसूरत दरवाजे के पास पीतल के रूप में सोने का विवरण है जो इसे पूरी तरह से अलौकिक रूप देता है । यदि आप धातुओं को इस तरह कलात्मक रूपरेखा देना चाहते हैं तो उन्हें इस तरह के गहरे रंग के अपारदर्शी दरवाज़ों में सजाये ताकि धातु का रंग और भाव और उभर के प्रदर्शित हो।

6. खिड़कियों के साथ सद्भाव

इस दरवाजे के प्रत्येक तरफ दो सुंदर खिड़कियां हैं इसलिए आने वाले के बारे में द्वार बिना खोले पता चल जाता है, सद्भाव पैदा करने का ये सबसे आसान तरीका चुना गया है।

7. बिम्ब-प्रतिबिम्ब

विशाल कांच का बाहरी दरवाज़ा जो एक पुरे दीवार पर फैला हो इस तरह, खिड़की की कमी को पूरी तरह से नकार सकता है । इस आकार के द्वार के साथ आवास के मूल्य को ताड़ना आसान नहीं है क्योकि ये काफी प्रभावशाली है और न केवल पूरे इंटीरियर बल्कि द्वार पर भी रोशिनी का जोर देता है।

8. लकड़ी नक्काशीदार

बाहरी दरवाजे में लकड़ी बहुत ही आम सामग्री है  लेकिन उसे प्रामाणिक रूप देने के लिए नक्काशी या कांच वाले स्पर्श देना ज़रूरी है क्योकि हमेशा ऐसे आकर की सराहना की जाती है।

9. दो पाटों का संगठन

यह दरवाजा व्यावहारिकता से परिपूर्ण है क्योकि इसे ज़रुरत के मुताबिक खोला जा सकता हैं और ज़्यादातर एक ही पट खोलने से काम हो जाता है।

10. छोटा स्लाइडिंग दरवाज़ा

स्लाइडिंग दरवाज़े उन प्रवेशकों के लिए सर्वोत्तम होते हैं जहाँ प्रवेश द्वार के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। ऐसे स्थानों पर द्वार को लम्बा, चौड़ा और प्रभावशाली रूप देने के लिए इस तरह का स्लाइडिंग दरवाज़ा बहुत उचित होगा, चाहें तो जांच के देखें ।

11. थोड़ा ग्रामीण स्पर्श

इस दरवाजे में एक सुन्दर जाली है जो बाहर से देखने में अनोखा लगता है, लेकिन यह पारित नहीं है। डिजाइन करते समय धातुओं के साथ खेलने का जादू इसको कहते है ।

12. नलीदार डिजाइन की कार्यक्षमता

द्वार के डिज़ाइन में नलीदार आकर का उपयोग करने से, इस चित्र के समान ही समय में जाली और दरवाजा उत्पन्न करने की अनुमति मिलती है। इस तरह के नलीदार निर्माण से एक साथ विपरीत तरह के द्वार तैयार किए जा सकते हैं।

13. एक में दो प्रवेश द्वार

यह सुंदर डिजाइन दो दरवाजे को कलात्मक तरीके से जोड़ता है। यदि आप चाहते हैं कि भविष्य की जरूरतों के मुताबिक अधिक या कम बड़ा द्वार हो तो उसका अनुकरण करें।

14. कोने के दरवाजे

कांच के दरवाजे को सजावटी तत्व के रूप में यहाँ की तरह लकड़ी के फ्रेम में मिश्रित किया जा सकता है। ग्लास तत्व कहीं भी आकर्षक लगता है और घर में एक कांच का दरवाजा जोड़ने से परिष्कार समीकरण बनाया जा सकता है।

15. एक फ़्रेमयुक्त दरवाजा

चौड़े और शानदार लकडी के फ्रेम में सजे दरवाज़े का टुकड़ा, घर के अंदाज़ को बदलने का चमत्कार कर सकता है। दरवाज़ा सज्जाकार इसे क्लासिक या आधुनिक रूप देने के बारे में सोच रहे थे लेकिन एक अत्यंत सुंदर दरवाज़ा का सृजन हुआ है जिससे घर में व्यक्तित्व जोड़ता है और मालिक के सुसंस्कृत स्वाद को दर्शाता है।

16. सुन्दर लहरें

यह दो पत्ती वाला गेट अपने लहरदार डिजाइन से आकर्षित करती है। प्रवेश द्वार में ज़रुरत के मुताबिक इस तरह के एक या दो पट्टी वाले गेट का चयन कर सकते हैं।

17. तस्वीर के मानिंद दरवाज़ा

इसमें कोई संदेह नहीं है कि दरवाजे के इस डिजाइन में आश्चर्यजनक खिचाव है, जो एक साथ घर के कई हिस्सों को पीछे के आँगन से जोड़ता है। हलाकिं यहाँ चार दरवाज़े नज़र आते है लेकिन वास्तविकता में सब अपने स्थलों में खुलते हैं।

18. छोटा लेकिन बहुत सुंदर

Set on a peninsula this home enjoys lake views to front and back as well as to new lake and walled garden adjacent to house Classic style windows & doors by Des Ewing Residential Architects Classic
Des Ewing Residential Architects

Set on a peninsula this home enjoys lake views to front and back as well as to new lake and walled garden adjacent to house

Des Ewing Residential Architects

ये ज़रूरी नहीं की आकार से ही सुंदरता जुडी हो, यह दरवाजे दिखाता है की छोटा भी आकर्षक और कार्यात्मक बन सकता है। सरल डिजाइन का काला द्वार सफ़ेद दीवार और पत्थर के सीढ़ियों के बीच परिष्कृत लगता है।

19. दरवाजा के साथ कांच

यहाँ बेहद मोटे कांच के साथ स्थित बाहरी दरवाजे का समिश्रण इस क्षेत्र को अत्यंत कला-अग्रणी रूप देता है । इस उदाहरण में दरवाज़ा आधुनिक घर में पुराने विंटेज तत्वों को जोड़ती है।

20. एल्यूमिनियम नायक

इस डिजाइन में एल्यूमीनियम मुख्य तत्वा है और कांच के साथ सही मात्रा में सम्मलित कर सजावटी द्वार के रूप में शामिल किया गया है। कांच को दरवाजे में जोड़ने का सबसे बड़ा लाभ है की ये सजावटी टुकड़ा के जैसे किसी भी धातु या अन्य प्रकार की सामग्री के साथ मिश्रित किया जा सकता है।

21. आइना वाला दरवाज़ा

इस तरह के बाहरी दरवाजे की विशेषता यह है कि बाहर से अंदर का दृश्य देखने की अनुमति नहीं है लेकिन, अगर बाहर वाले अपने आप को देखना चाहे तो यह उद्देश्य दर्पण की सहायता से पूरा होता है।

22. व्यावहारिक रचना

यहाँ एक लकड़ी के फ्रेम में स्थित लकड़ी का दरवाजा जो आपके घर के अंदरूनी फर्नीचर से मेल खाता है तभी तो अंदर और बाहर दोनों और सुंदरतापूर्ण सज्जा लगता है । हमेशा ऐसे प्रवेश द्वार डिजाइन का स्वागत कर जो द्वार में बेहतर भूमिका का योगदान दे और स्पष्ट रूप से घर की सज्जा शैली से मेल खाये।

23. लकड़ी की भूमिका

लकड़ी और अल्मुनियम का शानदार मिश्रण इस द्वार को आकर्षक बनाता है जो दीवार के बीच एक फ्रेम में बसा है। घर को हवादार और आरामदायक रखने के साथ-साथ, सुरक्षा भी यहां बनाए रखी गई है।

24. बरामदे पर ध्यान दें

दरवाजे का हिस्सा न होने के बावजूद, प्रवेश द्वार के वायुमंडल के अंदर शीर्ष पर,पेशेवरों द्वारा बनाई गई इस डिजाइन में, लकड़ी की एक लगातार व्यवस्था सुंदर मुख्य दरवाजे की ओर चलती है।

25. ठोस और उत्तम दर्जे

कठोर और समकालीन शैली से बनी ये ठोस लकड़ी का मुख्य द्वार एक आसान विकल्प है जो सुंदरता और सुरक्षा दोनों प्रदान करता है। इस तरह एक समकालीन शैली द्वार के साथ घर की रूपरेखा हमेशा सुरुचिपूर्ण लगती है। दीवार के रंग को आकर्षित करने के लिए भूरे रंग के प्राकृतिक लकड़ी का चयन करें।

कुछ और दरवाज़ों के डिजाइनों को देखना चाहेंगे तो इस विचार पुस्तक को जांचे ।

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!