modern Bedroom by MOB ARCHITECTS

छोटे घरो के लिए कुछ आदर्श अलमारियों के डिज़ाइन

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

कमरे में वस्तुओ को सलीके और व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है की वहां एक अच्छी और मजबूत अलमारी का सृजन किया जाए। आपका घर सीमित वर्ग मीटर का है तो यह महत्वपूर्ण है कि आप योजना के भीतर हर कमरे में एक आरक्षित क्षेत्र छोड़ दें ताकि ज़रुरत के मुताबिक अलमारी या शेल्फ के रूप में भण्डारण क्षेत्र का बनाया जा सके। आजकल आधुनिक शयनकक्ष में ज़्यादातर ज़मीन से लेकर सीलिंग तक अल्मारिया होती हैं जिन्हे आप कपड़ो के इलावा बाकी ज़रूरी वस्तुओ को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

आकर्षक तरीके से मास्टर बैडरूम में अलमारी डालकर है यदि आप इस निजीक्षेत्र को एक स्टाइलिश विन्यास देने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां प्रस्तुत 14 अद्भुत डिजाइन पेशेवर बढ़ई की मदद से बनवा सकते हैं ।

1. लकड़ी का आकर्षण

कोने में सजाने के लिए चार दरवाजे के साथ लकड़ी से बना एक अलमारी सरल और कार्यात्मक डिजाइन है, जिसमें दो डबल पत्ती के दरवाज़े खुलते हैं। छोटे और बड़े शेलफो के समिश्रण के साथ बानी अलमारी में स्पष्ट है की यहाँ कपड़ो के साथ, सूटकेस, बैग और अन्य चीज़ के लिए शीर्ष स्थान है।

2. अलग आकारों का मेल

एक आधुनिक तरीके से कोने का इस्तेमाल करने का यह अलमारी  उत्तम उदाहरण है जो क्षेत्र के हर सेमी का लाभ उठाता है । इस तरह के ज़रुरत के मुताबिक बने अलमारिया क्षेत्र को आरामदायक सामन रखने या कोने में किताब सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं । रात के वक़्त आरामदायक सोफे या कुर्सी डाल कर यहाँ  ज़मीन का लैंप लगाकर पढ़ने के लिए स्थान बनाया जा सकता है।

3. वातावरण के बीच एक विभाजन के रूप में

 सीमित जगह में इस तरह के तेह होने वाले दरवाज़ों की अलमारी कमरे के अंदर अतरिक्ष छोड़ते है और पैनलों के तरह दरवाज़े आधुनिक स्पर्श देते हैं । इस तरह के अलमारी घर के लम्बे वातावरण के बीच अलगाव या वितरण के रूप में भी कार्य करते हैं।

4. छत तक!

छत को छूने वाली यह अलमारी से भंडारण के लिए उपलब्ध अंतरिक्ष का अधिकतम उपयोग करने की अनुमति मिलती है। कमरे की विशेषताओं के अनुसार उपयुक्त अलमारी के दरवाजे का उपयोग करना याद रखें।

5. स्लाइडिंग और पारभासी दरवाजे

आकर्षक तरीके से परियोजना किये गए और आधुनिक डिजाइन के साथ सजी यह अलमारी किसी भी शयनकक्ष की शोभा बढ़ाने के काबिल है । इसके ये स्लाइडिंग अर्द्ध पारभासी दरवाज़े कमरे में स्थान को बचाने के साथ कपड़े और अन्य वस्तुओं को व्यवस्थित करने के लिए उपयुक्त स्थान प्रस्तुत करते हैं।

6. बैडरूम में कोने का प्रभाव

modern Dressing room by Nogal 04
Nogal 04

Closet para Recámara de Niñas

Nogal 04

यदि आप किसी स्थान को कुछ चरित्र जोड़ना चाहते हैं तो यह बहुआयामी और कई दराज़ो वाले अलमारी का चयन कर सकते हैं जिसमे मनोरंजन के लिए टेलीविज़न के साथ सामान सजाने के लिए स्थान भी हैं । आधुनिक अलमारी को नया अंदाज़ देने के लिए इसके दरवाज़ों पर आइना लगकर इसे तैयार होने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

7. लकड़ी के विवरण

यदि आप किसी स्थान में कुछ चरित्र जोड़ना चाहते हैं और कमरे में पहले से ही कुछ लकड़ी के तत्व हैं, तो यहां एक ग्रामीण शैली की अलमारी बहुत अच्छी तरह से काम कर सकती है। इस ऊँचे अलमारी के बिच में छोटे दराज़ो का गुट है जहां प्रत्येक डिब्बे एक विशेष उपयोग के लिए समर्पित किया गया है जैसे कपड़े या वेशभूषा, आभूषण, जूते इत्यादि ।

8. न्यूनतम शैली

इस तस्वीर में हम देखते हैं कि सभी अलमारियां दीवारों में समाई नहीं हैं और कुछ  स्वतंत्र तत्वों के रूप में अपने पहचान बनाये हुए है । इस तरह की अल्मारिओ का सबसे बड़ा फायदा है की आप इच्छानुसार इसका स्थान अपने सज्जा शैली के मुताबिक बदल सकते हैं पर ध्यान रहे की अपने बड़े आकर के कारन ये अलमारी प्रवेश द्वार, परिसंचरण और खिड़कियां बाधित न करे।

9. अतिरिक्त दराज़ और शेल्फ

 - अगर कमरे में एक ही अलमारी रखने का इरादा है तो ऐसा बनवाये  जिसमे हर आकर के शेल्फ और दराज हों ताकि इसमें हर ज़रुरत का सामान सज सके । एक अलमारी को कमरे में मौजूद जगह के अनुकूल स्थापित करने के लिए, यहाँ सभी सामानों को व्यवस्थित रखा गया है ताकि इसका सर्वोत्कृष्ट उपयोग हो।

10. आकर्षक डिज़ाइन

यह बहुत ही मूल उदाहरण जहाँ एक आधुनिक संरचना भण्डारण का प्रबंधन करता है। रणनीतिक रूप से स्थित अलमारी के ऊपर कार्यात्मक तरीके से सज्जित दर्पण इसे मौलिकता और व्यक्तित्व प्रदान करते हैं ।

11. कार्यक्षमता और गहराई के तत्वों को मिलाप

दरवाजे के बिना एक खुली डिजाइन लेकिन बहुत ही परिपक्वा आकार वाली ये अलमारी ऐसे कमरे के लिए  आदर्श हो सकता है जो कपडे बदलने से जुड़े हो । इस अलमारी में कपडे और ज़रुरत के सामानो को ढूंढ़ने के लिए वक़्त बर्बाद करने के ज़रुरत नहीं क्योकि सब सामने रहते है, बस यही ध्यान रखना चाहिए कि संगठन के दौरान जो सामान जहा से उठाया गया हो उसे वापस वही रखा जाए।

12. प्राकृतिक रंग और बनावट

इस छवि में दिखने वाली अद्भुत अलमारी डिजाइन एक साधारण बेडरूम को आधुनिक और स्टाइलिश बनाने में मदद कर सकता है। एक तो यह छोटे और तंग बेडरूम में फर्श की जगह बचाता है क्योंकि यह दीवार के अंदर बनाया गया है और एकरूपता की भावना लाता है और दो अलमारी होने के कारण उपयोगी है क्योंकि यह अतिरिक्त भंडारण स्थान प्रस्तुत करता है। यह डिजाइन लगभग हर घर की भण्डारण आवश्यकताओं की समस्या का हल बन सकता है।

13. वापस लेने योग्य प्रणाली के साथ

modern Dressing room by Trestrastos
Trestrastos

Vestidor con zona de costura.

Trestrastos

यह अलमारी इस कमरे को सुरुचिपूर्ण और समकालीन रूप प्रदान करते हुए भंडारण क्षेत्र को आकर्षक तरीके से बाकि सज्जा के साथ जोड़ने के लिए एक विकल्प है। स्लाइडिंग दरवाज़े के साथ बनाया गया अलमारी जो अंतरिक्ष को बचाने के लिए उपयोगी है बेडरूम की सुंदरता बढ़ाते हुए कपड़े और सामान को सहेज कर रखने के लिए पर्याप्त स्थान भी प्रदान करता है । कार्यात्मक भंडारण प्रदान करने के लिए अपने घर के अन्य क्षेत्रों में अलग-अलग आकारों के एक समान वार्डरोब बना सकते हैं जो हर तरह से आकर्षक है।

14. पूरी तरह से स्वतंत्र

इस क्लासिक उदाहरण के साथ अलमारी संग्रह समाप्त करते हैं जिसमे ये खूबसूरत लकड़ी की सृष्टि इस कमरे का केन्द्र है । यह अलमारी न केवल वस्त्रों को व्यवस्थित करने के लिए कार्य करता है, बल्कि एक सजावटी तत्व होने के साथ-साथ, मनभावन भी है ।

अपने घर में अलमारी डिजाइनों में बदलाव लाने के लिए इन स्टाइलिश अल्मारिओ के डिजाइनों से घरवालों को प्रोत्साहित कर सकते हैं ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!