Enticing Foyer:  Corridor & hallway by AAMRAPALI BHOGLE

9 सुन्दर पूजा घरो के डिजाइंस

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …


पूजा कक्ष हर भारतीय घर का वो पविंत्र क्षेत्र है—जहाँ हर दिन घर के सदस्य दिया और अगरबत्ती से अपने आराध्य देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। चाहे एक अलग कमरे या एक कोने में रखा पूजा मंदिर इस स्थान को हर-दिन परिवारजन साफ़ करके, फूलो और फलों के साथ आराधना भी करते हैं । छोटे घरो में  लोग आमतौर पर पूजा के लिए एक अलग कमरा निमित करने के बजाय, किसी भी एक कमरे के हिस्से में अलमारी या शेल्फ लगा कर उस हिस्से को दीवार या दरवाज़े से कमरे के बाकी हिस्सों से अलग करते हैं।

हमने प्रतिभाशाली आतंरिक सज्जाकारो से कुछ सबसे शानदार पूजा कक्ष की सजावट को चुना है जो पूजा कक्ष को बदलने में मदद करते हैं।

1. न्यूनतम शैली

Enticing Foyer:  Corridor & hallway by AAMRAPALI BHOGLE
AAMRAPALI BHOGLE

Enticing Foyer

AAMRAPALI BHOGLE

मंदिर की तरह छोटी घंटियों और केंद्रित रौशनी से घर की पूजा कक्ष में प्रामाणिकता लाएं। पूजाघर को भव्य या आकर्षक डिजाइन दें पर सरल और न्यूनतम रखने की कोशिश करें।

2. आलीशान और भव्य मंदिर

Dhanturi Farm House:  Study/office by iammies Landscapes
iammies Landscapes

Dhanturi Farm House

iammies Landscapes

इस तरह के मंदिर, पूरे घर को शानदार बना देते हैं। हालांकि सोने और चांदी के रंगों से सजे पृष्ठभूमि के साथ पूजा कक्षों की प्रस्तुति सामान्य है लेकिन यहाँ लकड़ी के भव्य नक्काशी से सजा ये पूजाघर के दीवार और प्रवेश द्वार नया उदाहरण देते है। पूजा कक्ष को अधिक आलीशान बनाने की बात आती है तो प्रकाश एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

3. सादगी में खूबसूरती

Mr.nailesh shah bungalow:  Corridor & hallway by P & D Associates
P & D Associates

Mr.nailesh shah bungalow

P & D Associates

अगर पूजा के लिए एक पूरे कमरे को समर्पित करने के लिए आपके घर में पर्याप्त जगह नहीं है, तो एक अलग कोने को इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसका  मतलब यह नहीं है कि आप इसके सज्जा में कंजूसी कर सकें। यह छोटा पूजा अनुभाग सादगी में खूबसूरती का आदर्श उदाहरण है जहा सिर्फ हलके रंग और आकर्षक झूमर का इस्तेमाल करके सजावट किया गया है।

4. स्वर्णिम रौशनी में डूबा

 Corridor & hallway by The Orange Lane
The Orange Lane

House in Pune

The Orange Lane

इस पूजा कक्ष की दीवारों और छत पर सुंदर पैटर्न फैले हैं और आतंरिक हिस्स मे जालीदार दरवाज़ा बाहरी हिस्से को अलग कर ध्यान के लिए अलग हिस्से का सृजन करता है। इस मंदिर में शीर्ष पर एक आकर्षक झूमर है और छत पर नक्काशी मंदिरों से प्रेरित है। कमरे की पीली दीवारों और युक्तिपूर्वक सजी रौशनी दीवारों और छत की  नक्काशी को मोहक तरीके से उजागर करते हैं।

5. नक्काशीदार लकड़ी का पूजा मंदिर

Mr. Sanjay patel - Bungalow:  Living room by P & D Associates
P & D Associates

Mr. Sanjay patel—Bungalow

P & D Associates

हस्तकला के सूक्ष्मता का यह लुभावनी उदहारण वास्तव में एक उत्कृष्ट कृति है जो केवल इस परिवार के विरासत का हिस्सा है। यह खिड़की के करीब रखा गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि धूप की पहली किरणों पूजा की वेदी पर पड़ें क्योकि धुप पूरब से आता है। मंदिर की तरह शीर्ष संरचना को संगमरमर से बनाया गया है ताकि इसे एक सुंदर आदर्श दे।

6. रंगो और तत्वों का सुन्दर मिश्रण

हमारे पास यहां एक विशाल पूजा कक्ष है जो शांति के लिए घर के एकांत कोने में बनाया गया है। चमकीले पीले रंग की पृष्ठभूमि और धातु की दीवार सजावट और पीतल की घंटी इस पूजा कक्ष के आकर्षण को  और बढाती है क्योकि इसमें सिरेमिक फर्श टाइल भी जुड़े हैं।

7. अति विशेष

Mandir:  Artwork by MARIA DECOR

पूजा कक्ष अगर मंदिर स्वरुप सुसज्जित न हो तो क्या आप उसे पूर्ण रूप से पूजास्थल मानेंगे ? लेकिन आजकल स्थान की कमी के कारण भारतीय घरों में निजी प्रार्थना कक्ष ज़ियदातर एक छोटी अलमारी में सिमित हो गया है जो अक्सर सुन्दर तरह से अलंकृत हो जाता है। यहां सुन्दर संगमरमर से बना मंदिर कमरे के एक हिस्से में सजा है जिसमें देवता गणेश विराजमान हैं ।

8. निजी मंदिर स्थल

छोटे घरो में पूजा घर गैलरी का कोना या स्टोर रूम के साथ संलग्न हैं ताकि स्थान का सही  इस्तेमाल हो और अव्यवस्था न फैले। लकड़ी की दिलचस्प पृस्ठभूमि के साथ छोटे क्षेत्र को सजाना अच्छा विकल्प है जिसके साथ काच के दरवाज़ों पर उभरे हुए पैटर्न और सीमा पर सपाट लकड़ी के पैनलिंग पूजाघर में सुंदरता का एहसास बढ़ाते हैं।

9. नक्काशी का आकर्षण

Dr.Z.S.'s Residential House:  Living room by DESIGNER GALAXY
DESIGNER GALAXY

Dr.Z.S.'s Residential House

DESIGNER GALAXY

यदि पूजा कक्ष में सजावटी ग्रिल या कट-आउट का दरवाज़ा इस्तेमाल करें तो उसमे दिलचस्प विशेषता जुड़ती है। सुंदर लकड़ी के दरवाजे कमरे में एक प्राचीन तत्व के प्रदर्शन के रूप में कार्य करते हैं, जबकि चमकीले पीले रंग की दीवार सफेद खिड़की के ग्रिल्स के लिए सुंदर रूपरेखा उत्पन्न करता है।

कुछ ऐसे ही सामंजस्यपूर्ण पूजा कमरों के दर्शन हम इस विचार पुस्तक द्वारा करवाएंगे ।

 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!