Tiny Home Design: classic Kitchen by Aum Architects

आकर्षक रसोई विचार जिन्हे अपनाने में कोई मुश्किल न हो

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

आपके घर के बाकि हिस्सों के तरह रसोईघर को भी सुन्दर विवरण और अच्छी योजना का पूर्ण फ़ायदा मिलना चाहिए ताकि ये भी सज्जा में सब के बराबर हो। इस हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए सिंक से लेकर पर्याप्तः लाइटिंग सज्जा, दीवारों, टाइलों और फर्श का रंग, कुर्सियां और काउंटर,इत्यादि इन सब वस्तुओ को पूर्ण ध्यान रखना चाहिए। प्रौद्योगिकी संचालित डिजाइनों के कारण आज किसी भी आकर के रसोईघर को बजट के मुताबिक सामान्य या भव्य और अलंकृत बनाना आसान हो गया है। 

डिजाइन प्रौद्योगिकी में हुए तकनीकी उन्नतियां के कारण आजकल सज्जा में निजीकरण और शैली का बदलाव  एक चुटकी में किया जा सकता है। इस विचार पुस्तक में 10 शानदार रसोई विचारों को दर्शाया गया हैं जो किसी भी अर्थव्यवस्था में सम्मिलित हो जाते हैं. आईये इनपर एक नज़र डालें।

1. सुगंधित पौधे

सुगंधित पौधों को रसोईघर का अनिवार्य हिस्सा बनाते हैं क्योंकि वे हर क्षेत्र में रंग और खुशबू जोड़ते हैं।  कम रखरखाव चाहने वाले सुगंधित पत्तो और फूलो वाले पौधों को चुन कर रंगीन खाली बोतलों में सजाकर अलमारियों में रख सकते हैं। रसोई के फूल के सही सजावट से ये क्षेत्र वसंत के बगीचे की तरह दिख सकते हैं।

2. अपनी शैली जोड़ें

मोज़ेक की टाइलें हमेशा रसोई का एक हिस्सा रही हैं, लेकिन क्या आपने कभी इन हिस्सों को निजीकरण करने के बारे में सोचा है?  रसोईघर को निजीकरण करने के लिए काउंटर के ऊपर के दीवारों को जैसे आप चाहें उस तरह का रूप रंग दें,  इस तरह से सीमेंट और टाइल्स जोड़कर क्षेत्र को अनूठा बनायें । आपको नहीं लगता की इतना आसान तरीका आपने पहले सोचा होता तो आधुनिक रसोई और खूबसूरत होता ।

3. ज़रुरत के आकार के भण्डारण

classic Kitchen by The Estate Yard
The Estate Yard

Sky Cutlery Birch Tray

The Estate Yard

जिस तरह रसोईघर में बनाये हुए हर व्यंजन को स्वादिस्ट बनाने के लिए उसमें पड़ने वाले सामग्री की अपनी माप इकाइयां होती हैं, इसी प्रकार रसोई में उत्तम कार्यस्थल और भंडारण की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए हर क्षेत्र को अच्छी तरह से नाप के सजाना चाहिए। हर व्यंजन बनाने के लिए जो छोटे-बड़े उपकरणों को इस्तेमाल होता है, उन्हें वापस आसानी से सहेज कर रखने के लिए दीवार या काउंटर के निचे छोटे-बड़े खानो वाले दराज़ में विशिष्ट तरीके से रखा जा सकता है। यह तरीका खाना पकाने की प्रक्रिया को आसान करने में आपकी सहायता करेंगे।

4. चुंबकीय दीवार बोर्ड

अगर रसोई में धातु के कई उपकरण और छोटे डब्बे हैं जिन्हे दराज में रखने से आसानी से वापस नहीं मिलते हैं और कीमती वक़्त उनको ढूंढ़ने में बीतता है तो ये आकर्षक चुम्बकीय बोर्ड इस समस्या का आसान और स्थायी समाधान है। अपनी रसोई योजनाकार से पूछें कि इस तरह का चुंबकीय दीवार बनाने के लिए उत्तम स्थान का चयन करें या इसे खुद बना कर इसे लगा दें ताकि उपकरण, चाकू और अन्य सामग्रियों को हाथो के नज़दीक सजाने का स्थान मिले। कुछ खाली जगह प्राप्त करें और ऊर्ध्वाधर अंतरिक्ष भंडारण के खुले में सर्वश्रेष्ठ बनाएं!

5. कुशन सज्जित स्टूल

modern Kitchen by Baa Stool
Baa Stool

Baa Bar Stool

Baa Stool

घंटों के लिए उपयोग किए जाने पर सादे लकड़ी या धातु के स्टूल के कड़े कोनो से पीठ और कूल्हों के हिस्सों में दर्द होता है । उन पर कुशन रखना तकलीफदेह है क्योंकि छोर पर कोई सहारा न होने के कारण  ये गिरते रहते हैं चाहे उसपर कोई बैठा हो या नहीं! यहां बहुत ही गतिशील और अनूठे तरीके से स्टूल को सजाया गया है जिसे ये रंगीन भी लगते हैं और दुकानो से इन्हे खरीदा जा सकता है।

6. अलमारियों की अनोखी सजावट

घर को सजाने के लिए हमेशा महंगे सज्जा की वस्तुओ की ज़रुरत नहीं होती है और कई बार बोतलों और डब्बो को उचित व्यवस्था करके सज्जा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने रसोई अलमारियों के लिए कुछ अनोखे सजावट सामग्री खरीदें जैसे के सूखे फूलो के गुलदस्ते, पक्षियों के आंकड़े और छोटे सज्जा के सामान जो गिरे बिना अच्छी तरह खड़े हो सकते हैं।

7. गहरे टोन

Other Interior projects: modern Kitchen by Aum Architects
Aum Architects

Other Interior projects

Aum Architects

हमने पहले भी रसोईघरों में गहरे रंगों के इस्तेमाल के बारे में चर्चा की है कि कैसे घर के कुछ हिस्सों में काला, सलेटी और भूरे जैसे गहरे रंगो के टुकड़ो को इस्तेमाल करने से आकर्षण पैदा होता हैं। इस तरह के क्षेत्र समान आकृति के छोटे रसोई की भीड़ से बाहर निकल सकते हैं। पुराने और निष्क्रिय सजावट से हटकर कुछ नए रंगो का इस्तेमाल करिये जैसे की ये काले अलमारियाँ जो इस स्थान को विशिष्ट विक्रय स्थल बनाते हैं ।

8. लकडी के मेज से द्वीप बनाये

जब आपके पास खाली लकड़ी की मेज है, तो रसोई में ग्रेनाइट का काउंटर लगाकर इसे एक ठोस द्वीप बना दें और ज़रूरतानुसार इसके निचे भण्डारण स्थान बनाए। रसोई के बीच के खली जगह को उपयोग करने के लिए छोटे शेल्फ के साथ बनायीं गयी द्वीप इस तरह के आयोजन के कारन मजबूत कार्यस्थल भी बन गया है। छोटे स्टूल लगाकर इसका एक हिस्सा खाना का भी स्थल बन गया है।

9. बनाइये अपने लैंप शेड

क्या आप जानते हैं कि अनोखे पुरानी बोतलें रसोई में रौशनी के लैंप शेड के रूप में काम कर सकती हैं? यहां इसका एक आदर्श उदाहरण है जिन्हे रोशनी जोड़ने की खुशी है और वे एक प्रेरणा के रूप में भी काम करते हैं। रसोई के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग रोशनी की आवश्यकता होती है और इस प्रकार, कुछ तैयार करने से अप्रयुक्त सामान का कलात्मक इस्तेमाल होता है जो मन को भी तृप्त करते हैं।

10. रचनात्मक स्टील का तिकोना स्टैंड

रसोईघर को सजीला आकृति देने के लिए यहाँ एक रचनात्मक स्टील का तिकोना स्टैंड बनाया गया है जो सजा के साथ भण्डारण का कार्य भी करता है। इस अद्वितीय स्टैंड पर देखें ऊपर में कांच के गिलास लटक रहे हैं और रसोई के सीलिंग से शेल्फ के विस्तार मानिंद जुडी है। इस मज़ेदार स्टैंड में निचे पहिये लगे हैं ताकि ज़रुरत अनुसार आगे या पीछे खिंच सकते हैं । 

रसोईघर को बदलने के और 15 उपाय उपलब्ध है बस पढ़े और खरीदारी शुरू करें!

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!