२० छोटे मगर आकर्षण से भरे रसोई | homify

२० छोटे मगर आकर्षण से भरे रसोई

Rita Deo Rita Deo
StudioBMK Modern kitchen
Loading admin actions …

एक आकर्षक डिजाइन और कार्यात्मक वितरण, दो तरह की सामग्रियां हैं जो कि किसी भी रसोई घर की सज्जा को सफल करने के लिए मौजूद होने चाहियें। छोटे से रसोईघर में उपलब्ध बजट और स्थान की कमी दो बड़े चुनौतियाँ होती हैं जिन्हे पराजित करके रसोई सज्जाकार सही डिजाइन और फर्नीचर के अकार चुनकर इस स्थान की रचना करते हैं। 

हम जानते हैं कि एक सफल सलाह कितनी महत्वपूर्ण है और इसलिए विचारों की इस पुस्तक में हमने आपके लिए 20 आकर्षक और छोटे रसोई सज्जा का एक दौरा तैयार किया है जो आपको काम को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद कर सकता है। कागज और पेंसिल तैयार रखें !

1. औद्योगिक शैली

जब आर्थिक प्रतिबन्ध हो तब रसोईघर को जीवन देने के लिए विकल्प के रूप में औद्योगिक शैली सबसे उत्तम सज्जा विकल्प है। पुनर्निर्मित लकड़ी और लैमिनेट के तत्वों को उजागर करने के अलावा, इसमें प्राकृतिक सामग्री का विशिष्ट स्वाद है, जैसे कि ईंट या कॉंक्रीट, विकल्प जो रसोई के कुछ भाग में सीमित हो कर भी सजावट के अभिन्न हिस्से हैं।

2. फ़िरोज़ी दीवारों और सफेद फर्नीचर

इस तरह के ग्रहणशील रंगो का समिश्रान रसोई में ताजगी और उदारता भर देता है ।

3.रंगो के परत

रसोईघर में अलग-अलग रंगो के परत इस क्षेत्र को आधुनिक रूप रेखा देने का सस्ता उपाय हैं ।

4. अद्वितीय डिजाइन

विशाल बजट का सहारा लिए बिना भी इस रसोईघर में ये सुन्दर चमकदार पिले अल्मारिया इस स्थान में व्यावहारिकता को जोड़ती है। इस रसोईघर में आपके जरूरतों को पूरा करने के सारे उपकरण हैं जैसे की कार्यात्मक भंडारण समाधान, न्यूनतम विद्युत् के उपकरण और एक प्रेरणादायक ब्रेकफास्ट का बार भी जो किसी भी कुशल ग्रहणी की कार्यकुशलता को चुनौती दे सकता है।

5. फर्नीचर के तहत प्रकाश और रंग का सयोजन

6. एक किफायती और आरामदायक रसोईघर के लिए एक रंगीला दीवार

7. आनंद के साथ

उदार सामग्री और शैलियों के मिश्रण सामान्य रूप से रसोई और अंदरूनी डिजाइन में आकर्षण भर देता है। इस रसोई प्रस्ताव का उदार सौन्दर्य बड़े निवेश को शामिल नहीं करता क्योकि यहाँ इसमें हर विस्तार पर ध्यान दिया गया है और रैक वितरण के साथ, कुछ पुराने डिज़ाइन अंदाज़ भी दीवार पर नज़र आते हैं।

8. रसोई में भोजन क्षेत्र

8. रसोई के भोजन बनाने के क्षेत्र को केंद्रित करने के लिए यहाँ एक टेबल रख सकते हैं ।

9. भूमध्यसागरीय शैली

 रसोईघर में ईंट की दीवारें के साथ भूमध्यसागरीय शैली का प्रदर्शन किया गया हैं जो इस क्षेत्र को नयी सज्जा आदर्श देते हैं।

10. लकड़ी की गर्माहट

अगर कोई ऐसा तत्व है जिससे प्रकृति की अतुलनीय गर्मी का एहसास हो तो वह  लकड़ी है जो किसी भी रूप में घर को पारम्परिक सज्जा प्रदान करती हैं । पारम्परिक शैली का यह प्रस्ताव न केवल दीवार के ढांचे में बल्कि फर्नीचर और वर्कटॉप में भी विराजमान हैं जो वातावरण को और अधिक स्वागतमय बना देता हैं।

11. यु आकर के रसोई

इस तरह की निर्माण से रसोईघर में भण्डारण के लिए अधिक स्थान बनता हैं। ये यु आकर के रसोई वितरण छोटे और चौड़े क्षेत्रों के लिए उत्तम होते हैं

12. गहरे रंग की लकड़ी की रचना

भूरे, काले और सलेटी रंग के लकड़ी में, एक सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत रसोईघर

13. आकर्षक बारीकियों

जब अंतरिक्ष और बजट में संभावनाएं सीमित होती हैं, तो रसोई को एक आकर्षक और कार्यात्मक रूप देने के लिए कल्पना आवश्यक है। यहाँ सलेटी रंग से सजी दीवार के साथ सुन्दर तत्वों को भी जोड़ा गया है जिससे बहुत ही मूल विवरण बनता है  जो कि रसोई को एक अनूठा सौंदर्य और आकर्षण देता है।

14. हल्का सफेद रसोईघर

आधुनिक लहजे के साथ एक हल्का सफेद रसोईघर ।

15. डिजाइन की सादगी

दो रंग के मिश्रण से जो सौम्य डिजाइन के उत्पत्ति हुई हैं वो लकड़ी के टुकड़ों के साथ आकर्षण का स्पर्श रसोईघर में जोड़ती है ।

16. कार्यक्षमता और किफ़ायत

एक किफायती रसोई डिजाइन करने का विचार तथ्य के साथ अंतर नहीं है कि यह नेत्रहीन आकर्षक है वास्तव में, सरलता का वह बिंदु आपको बहुत सारे चरित्रों के साथ रिक्त स्थान बनाने की अनुमति देगा, जैसा कि हम छवि में देखते हैं। पारंपरिक फर्नीचर और अलमारियाँ, साथ ही साथ एक सफेद ईंट की दीवार के अलावा, कमरे में काम के क्षेत्र और सिंक पर स्थित एक उत्सुक शेल्फ को शामिल किया गया है, जो आपके व्यंजनों को बनाने के लिए सभी प्रकार के बर्तन और सामग्री को संचय करने के लिए आदर्श है।

17. कैनवास जैसे दीवारें

अपनी रसोई में अनूठे रूप पाने के लिए विनाइल की दीवारें

18. अद्वितीय वातावरण

रसोई को एक भव्य स्पर्श देने के लिए द्वीप और अलमारियों को भी लैमिनेट से अनुकूलित किया जा सकता है।

19. एल वितरण

जैसा कि हमने विचारों की इस पुस्तक की शुरुआत में कहा था, वितरण उन मूलभूत मुद्दों में से एक है जो खाना बनाने की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा। एल आकर में यह रसोईघर हर तरह के व्यवस्थाओं में सबसे कार्यात्मक और सौंदर्यपूर्ण है। यदि आपकी रसोई में स्थान कम है और भण्डारण के लिए अतिरिक्त जगह नहीं मिल रही है, तो आप रसोई के काउंटर पर इस तरह के रैक जोड़ सकते हैं।

20. ऊर्ध्वाधर उद्यान

यदि रसोई घर में कुछ आकर्षक विवरण को भारी निवेश के बिना जोड़ना चाहते हैं तो एक ऊर्ध्वाधर उद्यान की स्थापना के लिए विकल्प चुन सकते हैं। काम बहुत जटिल नहीं है और आपको रचनात्मक प्रतिभा का परीक्षण करने की अनुमति देगा ताकि रसोईघर को आकर्षक प्राकृतिक रंग मिले।


रसोईघर को सुधारने के लिए उपयुक्त मॉडुलर किचन डिजाइनों को देखना न भूलें ।

Casas inHAUS Modern houses


Discover home inspiration!