खूबसूरत फर्नीचर के विचार और डिजाइन - बढ़ई से निजीकरण करवाईये | homify | homify
Error: Cannot find module './CookieBanner' at eval (webpack:///./app/assets/javascripts/webpack/react-components_lazy_^\.\/.*$_namespace_object?:3646:12) at at process._tickCallback (internal/process/next_tick.js:189:7) at Function.Module.runMain (module.js:696:11) at startup (bootstrap_node.js:204:16) at bootstrap_node.js:625:3

खूबसूरत फर्नीचर के विचार और डिजाइन—बढ़ई से निजीकरण करवाईये

Rita Deo Rita Deo
Minimalist office buildings by homify Minimalist
Loading admin actions …

यदि आप अपने घर के लिए नए फर्नीचर खरीदने या घर पर थोड़े पुराने हुए फर्नीचर की मरम्मत के बारे में सोच रहे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक भरोसेमंद बढ़ई के पास जाएं। एक अनुभवी बढ़ई  के बनाये हुए नए फर्नीचर के एक टुकड़े से या पुराने लकड़ी को पुनर्निर्मित करने से घर में पूरी तरह से नया जीवन प्रदान करने में मदद कर सकता है। आज इस प्रेरणाप्रद विचारपुस्तक में हमारे पेशेवरों सज्जाकारो द्वारा लकडी के विविध रचनाओं को प्रस्तुत किया है जो किसी भी लकड़ी के रंग और रूप के प्रशंशक के लिए  आदर्श होगा। आईये और इनसे कुछ प्रेरणा लीजिये।

1. बैडरूम अलमारी

इस बैडरूम अलमारी का उपयोग सजावट और भण्डारण दोनों के रूप में उत्कृष्ट विचार है। इस लकड़ी के अलमारी की सबसे अच्छी विशेषता है कि दीवार की पूरी लंबाई पर इसे अधिकतम करने के लिए बढ़ई से कह कर फैला सकते हैं।

​ 2. दीवार में सजी गहरे भूरे लकड़ी की अलमारी

यह खूबसूरत लकड़ी-आधारित अलमारी फर्श से छत तक अपनी ऊँचाई का लाभ लेता है, जिसमें कपड़े और सहायक उपकरण के लिए भंडारण के कई स्थान हैं। गहरे शेल्फ जिसमे हर सामान सही तरह से संगठित हो जाए ये हर शयनकक्ष की ज़रुरत है।

3. भोजन कक्ष के लिए आदर्श

डाइनिंग रूम के अंदर कटलरी, कांच का सामन और अन्य सजावट के लिए इस भंडारण इकाई का आधुनिक और सरल डिजाइन बहुत उपयोगी है । इसके दराज़ और गुलाबी कैबिनेट के कारण यह बहुत आकर्षक चरित्र प्रदान करता है।

4. हलके रंगो का स्पर्श

इस कमरे में दीवार पर कई टुकड़ो में बंटा मनोरंजन केंद्र, सजावट और ध्वनि संहति उपकरण इत्यादि को लेकर सुव्यवस्थित माहौल बनाया है और इस आधुनिक बैठक की शोभा का एहम हिस्सा है ।

5. तैरते हुए चौकोर निक्शे

चयनशील तरीके से सजाये हुए दीवार पर लकड़ी के ये टुकड़े देखने में जितने सुंदर लगते हैं उतने ही कार्यशील हैं। अंदर बसी रौशनी इन्हे एक अलग अंदाज़ और रूप रेखा देती है चाहे इसमें कुछ आकर्षक सज्जा सामान हों या नहीं।

6. विशिष्ट रूप से निर्मित

ये दो छोटे सोफे घर के अंदर पढ़ने या आराम करने के एक छोटे कोने में सजाने के लिए परिपूर्ण हैं। पसंदीदा डिजाइन के साथ, किसी भी विशेषज्ञ बढ़ई द्वारा इन्हे बनवा के घर की किसी भी हिस्से की सुंदरता बढाए।

7. ड्रेसिंग टेबल और डेस्क

यह बेडरूम फर्नीचर का समिश्रण जहाँ एक कामकाजी मेज और ड्रेसिंग टेबल को एक साथ कमरे में उपलब्ध जगह पर ज़रुरत मुताबिक बनाया गया है, एक साथ दो कार्यो को अंजाम दे सकता है। इस तरह के क्रम से स्थापन से छोटे से स्थान की भी उपलब्धि कई गुना अधिकतम हो जाती है ।

8. रंगीन दराज़

ये छोटे रंगीले दराज बच्चों के कमरे में भण्डारण की ज़रूरतें के लिए परिपूर्ण हैं। बच्चों वाले घरों में बिखरे हुए अनगिनत खिलोने और कपड़ो के लिए तथा कमरे को अच्छी तरह क्रम से संगठित करने के लिए मदद करते हैं।

9. एकल दरवाजा

यह सुंदर दरवाजा सरल डिजाइन है, जिसके सतह पर सिर्फ पोलिश और वार्निश लगा कर लकड़ी के सौन्दर्य को उभार कर इसे बहुत ही आकर्षक रूप दिया गया है।

10. दृढ़ लकड़ी का फर्श

एक अच्छा बढ़ई से उत्कृष्ट लकड़ी का फर्श बनाने से कमरे के सज्जा शैली का स्तर उठ जाता है जैसे के इस खूबसूरत शयनकक्ष में जहां ये गर्मी भी बढ़ा रहा है । घर के किसी भी स्थान पर एक अनूठे सज्जा और आभास बनाना हो वहां इस तरह के प्रयोग करने से न चुकें।

11. लकड़ी का सिरहाना

यह सरल लकड़ी का सिरहाना, प्राकृतिक रंग से जुड़े सपाट अंदाज़ में बना है, जो कि बेडरूम में एक आधुनिक और समकालीन स्पर्श देता है।

12. क्षैतिज अलमारियों

ये सीलिंग को छूने वाली अलमारियां मनोरंजन केंद्र डिजाइनों में बहुत अच्छा काम करती हैं क्योंकि वे आपको डीवीडी, वीडियो गेम्स, किताबें और अन्य ज़रुरत के वस्तुओ को इकट्ठा करने की अनुमति देते हैं। इस तरह के डिज़ाइन से कमरे में इस्तेमाल होने वाले हर वस्तु को पूरी तरह से व्यवस्थित रखने में मदद मिलती है।

13. दराज़ और खुले शेल्फ का संकलन

इस आकर्षक खुले अलमारी प्रणाली में वापस लेने योग्य दराज है जो सभी कपड़ों को उत्कृष्ट रूप से अच्छी तरह संगठित करने की अनुमति देता है। इस तरह के दराज़ में वो सारे छोटे वस्तुए रख सकते हैं जिनको मेहमानो के आँखों के दूर रखना होता है।

14. उत्तम विभाजन

यह लकड़ी के पैनल का विभाजन इस घर के दो वातावरणों को अलग करने की अनुमति देता है जो एक सजीले फ्लैट स्क्रीन के प्रदर्शन करने के लिए भी एक आदर्श आधार बना है । बैठक के हिस्से में कमरे के अंदर एक मनोरंजन केंद्र है और उसे की उलटे तरफ जो आकर्षक खुले अलमारी में बड़ा  दराज है वो सभी ज़रूरी वस्तुओ उत्कृष्ट रूप से संगठित करने की अनुमति देता है।

15. लम्बा चौड़ा भंडारण स्थान


इस लकड़ी-आधारित भंडारण इकाई में एक सरल डिजाइन है छुपा है, जो विभिन्न सजावटी वस्तुओं को समायोजित करने के लिए कई छोटे-बड़े स्थानों का निर्माण कर चुका है।

16. आधुनिक और गहरा

मनोरंजन केंद्र के डिजाइन और आकार और उन लकड़ी के तत्वों की स्थिति इस खूबसूरत फर्नीचर को प्रभावशाली और आकर्षक बनाते हुए इस बैठक में अपनी उपस्थिति गरिमाशील बनती है।

17. लकड़ी के बेंच से अंतरिक्ष का लाभ उठाये

ये खिड़कियों के निचे लगे बेंच बैठने और भंडारण के लिए उत्तम होते हैं जो एक साथ दो कार्यफल देते हैं।

18. देहाती दस्तकारी

एक चौकोर आकार के ठोस वॉशबेसिन के निचे पुरानी लकड़ी से सज्जित ड्रेसर का संयोजन एक अनूठा मिश्रण है जो यहाँ मूल फर्नीचर टुकड़े को आधुनिक तरीके से प्रस्तुत करता है।

19. नवीकरण

एक पुराने लकड़ी के टुकड़े को पुनर्निर्मित कर फर्नीचर के रूप में यहाँ ढाला गया है। काउंटर के रूप में पत्थर का आवरण इसे बहुत सुंदर तरीके से एक उत्कृष्ट ड्रेसर के रूप में बदल देता है।

20. पूर्ण व्यापी लकड़ी काउंटर

इस डिजाइन में लकडी का बार रसोई के दीवारों का एकीकरण करके उसे एक सूत्र में बांधता है जिससे इसके छोटे आकार के बावजूद यह व्यावहारिक और कार्यात्मक लगता है।

अपने घर के लिए और सुन्दर लकड़ी के प्रसंगो को लिए इस विचार पुस्तक को देखें ।

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!