रसोईघर को उन्मुक्त और सुन्दर बनाने के 15 आकर्षक तरीके

Rita Deo Rita Deo
TE Residence deDraft Ltd Scandinavian style kitchen Rubber Multicolored
Loading admin actions …

हर ग्रहणी का सपना होता की उसका रसोईघर सबसे खूबसूरत और हवादार हो जिसमे खाना बनाना मुसीबत नहीं बल्कि संतोषजनक कार्य हो। पर हमेशा उनकी मर्ज़ी के मुताबिक रसोईघर नहीं बन पता और उन्हें हालातो से समझौता करना पड़ता है। अगर आप भी इसी दौर से गुज़र रहे है और अपने रसोईघर को सुन्दर और भव्य दिखाना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए शीर्षकों की समीक्षा कर सकते हैं जिन्हें हमने आपके लिए संकलित किया है।

1. सफेद अलमारियाँ

सफेद रंग स्वच्छता का प्रतीक है और साथ ही रिक्त स्थान अधिक विस्तृत लगता है, इसीलिए यदि आप छोटे क्षेत्र में खुले रसोईघर की कामना करते हैं तो सफेद अलमारियाँ चुन सकते हैं। इस तस्वीर में रसोई डिजाइन में शैली और स्टाइल के हस्ताक्षर है।

2—स्टाइलिश रोशनी

यदि आप रसोई घर के सज्जा से अपने मेहमानों को प्रभावित करना चाहते हैं तो आप इस तरह का आकर्षक प्रकाश व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं। सीलिंग में या तो छोटे छोटे कई बत्तियां लगा सकते हैं या तो आधुनिक झूमर इत्यादि के साथ रोशनी फैलाकर मेहमानो को ऊपर नज़र डालने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

3. नीले रंग का छत

सफ़ेद अलमारियाँ के ऊपर नीला छत का संगठन ऐसा लगता है जैसे आसमान बादलों के साथ रसोईघर में उतर आया है, क्या आपको ऐस नहीं लगता ?!  यह तस्वीर में भूमध्य सज्जा शैली के सभी लक्षण को दर्शाता है। विशेष रूप से, छत पर नीले आकाश का मुस्कराते हुए आह्वान अच्छा लगता है।

4- वसंत के फूल

यह सजावट बहुत ही सरल सुझाव है जिसे कोई भी तुरंत संभव कर सकेगा क्योकि फूल हमारे चारो और खिलते हैं । दिल को छूने वाले ये फूल रसोई घर की मेज पर निश्चित रूप से एक आकर्षक स्पर्श लाते हैं विशेष रूप से अगर ये रंगीन वसंत के फूल हों जो कमरे को भी आकर्षक बनाने के योग्य हैं।

5. कलात्मक सामान से सज्जा

रसोईघर को आकर्षक बनाने के लिए ज़ियादा पैसे खर्च करने के ज़रुरत नहीं है क्योकि हाथो से बनाये हुए कलात्मक वस्तुए भी इसकी सज्जा में चार चाँद लगा सकते हैं। इन सुन्दर सजावटी प्यालो को देखिये जो उनके रचनाकार के कल्पना शक्ति को दर्शाते हैं। इस तरह के और कई हस्तनिर्मित उंत्पादन है जिन्हे दीवार लैंप या कलात्मक चित्र बना कर रसोई को सजा सकते हैं।

6- प्राकृतिक रौशनी का संचार

इसमें कोई शक नहीं की जब घर में प्राकृतिक रौशनी का सरोबार हो जो पुरे दिन घर के सभी स्थानों को उजागर कर तो इससे शुभ कुछ और नहीं हो सकता। इसलिए, अपने रसोई घर में हमेशा खिड़की रखें और अगर ये पिछवाड़े के छोटे से बाग़ में खुले तो आप बहुत भाग्यशाली हैं। इन खिड़कियों से बाहर की शुद्ध हवा भी भीतर आएगी और आप हरयाली और सुन्दर फूलो के दृश्य का भी आनंद ले सकते है—है न ये सकारात्मक प्रभाव वाली बात ?

7. रंगीन जमीन

रसोई घर के ऊपरी हिस्से में रंग न होने के कारण बेरोचक लग रहा है तो चिंता न करें क्योकि जमीन का भाग ये कमी पूरी कर सकता है। हालांकि मुख्य रूप से रंगों का सयोनज रसोईघर में ऊपरी हिस्से में होता है लेकिन उसे खुला रूप देने के लिए सफ़ेद रंग यहाँ इस्तेमाल किया गया है और ज़मीन पर पसंदीदा रगीन टाइल्स। इस उदाहरण में फर्श रंगीन रबर के टाइल्स से बना है जो टिकाऊ और खूबसूरत भी है ।

8. अनेक पैटर्न का सयोजन

कई रसोई सज्जाकारो को लगता है की रसोईघर छोटा होने के कारण इसमें पैटर्न का इस्तेमाल कम होना चाहिए ताकि ये क्षेत्र ज़ियादा भीड़भाड़ वाली न लगे ।पर इसका यह मतलब नहीं की ये बात हमेशा मानी जाय, जैसे यहाँ रसोई में देखिये कैसे साधारण शैली में दिल को छूने वाले रंगों के साथ यहाँ पर्यावरण में ताजगी भर दी गयी है। इस तरह के संगठन करके के वक़्त यह ध्यान देना चाहिए के सारे रंग और पैटर्न एक दुसरे के भिड़ने के बजाए एक दुसरे को प्रशंसोक्ति करें ताकि रसोईघर की शोभा बढे।

9. कांच की दीवारों

हम पहले रसोई खिड़की के लाभों के बारे में बता चुके हैं पर यहाँ तो कांच के दीवारें ने इस क्षेत्र को रौनक से भर दिया है । इस तरह की दीवारें खास तौर पर ऐसी रसोईघर के लिए उचित है जहा उसके चारो ओर बड़े हरे बगीचे हो, क्योकि इस तरह के सजावट से सभी दृश्यों को स्थानांतरित कर सकते हैं।

10 लकड़ी की गर्माहट

चाहे घर का कोई भी हिस्सा हो, लकड़ी की सजावट वहां गर्मजोशी का प्रभाव उत्पन्न करती है। लकड़ी प्राकृतिक सामग्री ओर सुन्दर पैटर्न्स होने के कारण कमरे में प्रभावशाली उपस्थिति कायम रखती है । इसके होते हुए रसोई घर में अत्यधिक रंग ओर पैटर्न्स के प्रयोगो से बचें।

11. खूबसूरत लाल

यदि रसोई के किसी बड़े हिस्से को केंद्र बिंदु बनाने के लिए भड़कीले रंग का उपयोग करते हैं, तो आस पास ऐसे रंग इस्तेमाल करें जो उसके पूरक हो। यहाँ लाल के साथ काला ओर सफ़ेद का दिलचस्प उदहारण बना है जो किसी भी भव्य रूप से डिजाइन किए गए को मात दे सकता है ।

12. स्टाइलिश खाने की मेज

अपनी रसोई के द्वीप को बहु कार्यण बनाइये इस तरह खाने की मेज के रूप में, या कम से कम एक नाश्ते के नुक्कड़ के रूप में । इस तरह खाना बनाने और भोजन क्षेत्रों को जोड़कर इस सरल डिजाइन से रसोई को ओर विस्तृत बनाया गया है ताकि ये खुला ओर आकर्षक लगे।

13. काले और सफेद टाइल्स

काले और सफेद रंग एक ऐसी विषमता भरी जोड़ी हैं जिन्हे हर शैली में अपनाया जा सकता है चाहे वो आधुनिक रसोई हो या ग्रामीण, इनके साथ आप कोई भी अलमारियों ओर काउंटर चुन सकते हैं।

14. विशाल बैठक

एक आरामदायक बैठने की जगह में बदल कर अपनी रसोई में बड़ी, खाली जगह को अधिकतम करें। यहाँ रसोई घर को खाना बनाने के स्थान के साथ-साथ परिवार और दोस्तों के लिए एक आरामदायक, सुगंधित मनोरंजन क्षेत्र भी बन गया है।

15. संगमरमर आकर्षण

भीतरी दीवारों ओर काउंटर को अनोखा स्पर्श देने के लिए संगमरमर का उपयोग कर सकते हैं जो   शालीनता ओर आकर्षण दोनों इस रसोई घर को प्रदान कर सकते हैं।

रसोईघर में स्थान बढ़ाने के लिए इन नयी योजनाओको देखना न भूलें ।


Discover home inspiration!