शयनकक्ष में टेलीविज़न सजाने के 15 आकर्षक नमूने | homify | homify
Error: Cannot find module './CookieBanner' at eval (webpack:///./app/assets/javascripts/webpack/react-components_lazy_^\.\/.*$_namespace_object?:3646:12) at at process._tickCallback (internal/process/next_tick.js:189:7) at Function.Module.runMain (module.js:696:11) at startup (bootstrap_node.js:204:16) at bootstrap_node.js:625:3

शयनकक्ष में टेलीविज़न सजाने के 15 आकर्षक नमूने

Rita Deo Rita Deo
Modern style bedroom by Isabella Magalhães Arquitetura & Interiores Modern
Loading admin actions …

आजकल शयनकक्ष में टेलीविज़न का इस्तेमाल इतना प्रचलित है की कमरे के सजावट में इसका स्थान दुसरे फर्नीचर की तरह पहले ही सुनिश्चित करना होगा ताकि ये लगे भी खूबसूरत और बिस्तर पर लेट कर इसे देखने में भी कोई तकलीफ न हो । नए ज़माने के फ्लैट-स्क्रीन वाले टीवी काम स्थान का उपयोग करते है चाहे वो दीवार पर हो या सज्जा शेल्फ में इसलिए उन्हें कहीं भी सजाया जा सकता है ताकि वो घर सज्जा का एहम कहलाये। शयनकक्ष को मन और आत्मा के शांति और पुनर्यूवीकरण के लिए इस्तेमाल किया जाता  है इसीलिए जरूरी है की यहाँ विशेषताओं का भरमार न हो ताकि कमरे में ऊर्जा का संचार बना रहे । शयकक्ष में टीवी सजावट करते समय बहुत सावधान रहना होगा ताकि ये बिस्तर से पर्याप्तः दूरी पर रहे और कमरे में अव्यवस्था न फैलाये ।

हमने यहाँ 15 अलग-अलग बैडरूम में टीवी सजावट के नमूने पेश किये हैं जिन्हे आप नज़दीक से जांच करके अपने घरों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. कस्टम फ्रेम

अगर शयनकक्ष की सजावट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो हर फर्नीचर को निर्देश निर्मित करके संपूर्ण सजावट बना सकते हैं जिसमे हर रंग और सजावट निष्कलंक हो । इस तरह विशेष फ़्रेम-जैसे टेलीविज़न फ़्रेम बना कर अपने बेडरूम की सजावटी विशेषता को सुदृढ़ कर सकते है।

2. रिबन पैनल

आप टीवी के आकर्षण को बढ़ाने के लिए लकड़ी के पट्टी पैनलों का चयन कर सकते हैं ताकि टीवी जहां स्थित है वह क्षेत्र सुंदरता के साथ प्रभावशाली भी लगे और आप इसमें लकड़ी के शेल्फ को जोड़कर और कार्यकुशल बना सकते हैं ।

3. लटकता हुआ उपकरण

यदि आप अपने बेडरूम में एक टीवी चाहते हैं तो दीवार में एक शेल्फ या हैंगर का उपयोग करके उसका स्टाइलिश सजावट कर सकते हैं। आप टीवी को अधिक स्थान पर कब्जा करने से रोक कर कोने की अवधारणा से बेडरूम के लिए आदर्श सजावट प्रस्तुत करते हैं ।

4. प्रकाश विस्तार

दीवार से लगे लकडी के पैनल में घर के ऑफिस के साथ-साथ टीवी भी दीवार पर लटका सकते हैं। कमरे में दीवार के पास पर्याप्त रोशनी के लिए प्रकाश विवरण को विशेष रूप से समायोजित कर सकते हैं क्योकि यहाँ पर देर रात काम भी किया जाता है। अगर प्रकाश उचित और पर्याप्त होगा तो टेलीविजन देखने से आखों पर तनाव न पड़े।

5. मुद्रित वॉलपेपर

यदि आप चाहते हैं कि टेलीविजन को एक प्रभावशाली पृस्ठभूमि प्राप्त हो, तो आप इस तरह के चित्रों की तरह मुद्रित और तटस्थ रंगों से सजे वॉलपेपर को चुन कर, टीवी के बीच में दीवार को लटका सकते हैं। जरूरत के आधार पर आप टीवी के नीचे एक शेल्फ बना सकते हैं और एक बड़ी टीवी इकाई बना सकते हैं।

6. तटस्थ पृष्ठभूमि

बेडरूम के सामान्य रंगों का इस्तेमाल करके एक तटस्थ पृष्ठभूमि बना सकते हैं ताकि टेलीविजन को सजाने के लिए एक स्टाइलिश पृस्ठभूमि बन सके।

7. आधुनिक दीवार का पैनल

आज एक सुडौल टीवी के आ जाने से यह एक छोटे से स्थान में सम्मिलित हो जाता है जैसे के यहाँ एक सहायक के अवतार में उज्ज्वल पैनल के साथ आप बिस्तर में लेटे हुए इसके आनंद ले सकते हैं। इस तरह के मामले में टेलीविजन पैनल की सजावट से टीवी और भी प्रभावशाली बन जाता।

8. कोने के अलमारियां

छोटे कमरे में अपने पसंदीदा स्थानों को सजाने के लिए आप कोने की अलमारियों का उपयोग कर सकते हैं। दीवार के अंदर समाये ये कोने शेल्फ सजावट और ज़रूरी सामान रखने के क्षेत्र भी हैं और टेलीविजन सजाने की इकाई भी, हैं न अद्भुत!

9. अनोखे पनेलो की सजावट

सीधे दीवार पर टीवी को लगा देने के कोई ख़ास सजावट नहीं होती पर आप दीवार पर इस तरह की वाल- पेपर और लकड़ी के पैनल को लगाकर टीवी के लिए उत्तम वातावरण बना सकते हैं । पीछे के पैनल के लिए एक उज्ज्वल और जीवंत रंग या हलके रंग चुन सकते हैं।

10. नीली पृष्ठभूमि

टीवी यूनिट को एक विशिस्ट वातावरण देने के लिए किसी अनोखे पैनल या वाल-पेपर को लगाने के बजाय क्यों ना दीवारों पर इस तरह के नील रंग का उपयोग करें जिससे एक सुरुचिपूर्ण और नेत्रों को भाने वाली  प्रभावशाली पृष्ठभूमि बना सकती है। इस तरह के सजावटी तरीके से गौण अलमारियों भी संपूर्ण सजावट का एहम हिस्सा बन सकते हैं।

11. आधुनिक डिजाइन

आधुनिक शयनकक्ष की सजावट में, आप एक आधुनिक स्पर्श लाने के लिए इस तरह का विशेष टेलीविज़न कंसोल बना सकते हैं,जो टेलीविजन को एक विलास के वस्तु में बदल देगी । विलासता का प्रदर्शन करना है तो बेडरूम में ऐसे रंगों का चयन करें जो मन मोह लेती है।

12. आधुनिक शेल्फ सज्जा

जब बैडरूम सोने के इलावा मनोरंजन का भी स्थान हो तो ज़रूरी है की उसके सजावट और अभिन्यास में भी विशेष ध्यान रखा जाए। यहाँ देखें कैसे आधुनिक अलमारियों के साथ एक विशेष डिजाइन में टेलीविज़न को रखा गया है और आधुनिक रंगों में शेल्फ डिजाइन चुनकर बनवाया गया है जैसे के बैठक में हो। चमकदार रंगों का चयन करना एक कला है जो घर को सुन्दर रूप-रंग दे सकता है।

13. बच्चों का मनोरंजन क्षेत्र

बच्चो के आंखों के स्वास्थ्य पर ख़ास विचार करना चाहिए जब बच्चो को कमरे में टीवी लगवाए। इस तरह के मैट लकड़ी का पैनल रखना चाहिए ताकि आँखों पर थकान या तनाव न पड़े।

14. रंगीन कक्ष

जब कमरा एक जवान किशोर के लिए हो जो पढाई के साथ अपने संगीत और स्वस्थ शरीर रखने का शौक भी पूरा करना चाहता हो तो टीवी को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहाँ वो दुसरे शौक के साथ मुठभेड़ न करे। तस्वीर के रूप में दिखाए गए टेलीविजन अलमारी की एक कोने में है पर इसे बिस्तर पर से आराम से देखा जा सकता है।

15. तैरता हुआ पैनल

यदि आप टीवी को अपने पास रखना चाहते हैं, तो आपको चित्र में दिखाए जाने वाले खुले पैनलों का चयन करना चाहिए और दीवार से स्वतंत्र कर बिस्तर के करीब टीवी लाएं।

आईये अब बैठक में टीवी को सजाने के तरीके जाने और ज़रुरत के मुताबिक अपनाये ।

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!