फर्श के प्रभावी उपयोग के लिए 6 फर्नीचर विचार

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

फर्श के प्रभावी उपयोग के लिए 6 फर्नीचर विचार

Rita Deo Rita Deo
  by ENFOQUE CONSTRUCTIVO
Loading admin actions …

छोटे घरो के सज्जा को लेकर उनके मालिक और सज्जाकार के बीच में एक समन्वय चिंता है की चीजों के भंडारण के लिए थोड़ी सी जगह मौजूद है। यदि आप उन लोगों की भाँती नहीं हैं जिन्हे सामान संगठित करने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम को जरूरत है तो आपको इस भण्डारण की समस्या को हल करने के लिए एक अनुभवी बढ़ई या आतंरिक सज्जाकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए।
पर इस कार्य को शुरू करने से पहले अपनी भण्डारण की ज़रूरतों को समझे ताकि आपके पास जितनी जगह है, उतनी जगह को कार्यस्थल बना कर सिमित करना सीखें। इस विचार पुस्तक में हमने भण्डारण के अलग-अलग तरीको का वर्णन किया है जिन्हे बनाने के लिए अपने भंडारण को घर के कई  इलाकों में विस्तृत कर दिया है जैसे छोटी—बड़ी अलमारियाँ और शेल्फ इत्यादि।

1. भंडारघर बना सोफा

ये बहुकार्यान और आकर्षक सोफा और बेड जो चीजों को अपने अंदर सजा कर रखता है वो इस कमरे में दिन के वक़्त बैठने और वार्तालाप करने के काम आता है और रात को सोने के लिए । यह निपुण डिजाइन वैसे तो सम्पूर्ण बिस्तर की तरह सजा है पर इसके निचे एक पूर्ण क्षैतिज संरचना का दराज बना हुए है जो आसानी से सर्दी के कपड़े संग्रहीत कर सकते हैं। दराज़ के मानिंद आसानी से बाहर की और निकलने वाले ये भण्डारण क्षेत्र छोटे और बड़े आकारों में बंटे हैं ताकि हर तरह के सामान आसानी से इसके अंदर समां जाए और इन्हे निकलने और बंद करने में कोई मुश्किल न हो ।

२. दो लोगों के लिए समान भण्डारस्थल

जब दो व्यक्ति एक बड़ा कमरा बांटे तो भण्डारण स्थान भी बांटना पड़ता है इसीलिए यहाँ भाई- बहन के लिए साझेदारी का आकर्षक तरीके से बैठक के निचे भण्डारण बनाया गया है।. इस तरह के चौकोर और दराज़ आकर के क्षेत्र में बच्चे कपडे, किताब, खिलोने इत्यादि सारे ज़रुरत के सामन को सजा कर रख सकते हैं । दीवान, सोफा और बिस्तर के निचे इस तरह के भण्डारण बनाने से दीवार जगह खाली रहता जिससे कमरा बड़ा और आलीशान लगता है।

3. एक रहस्यमय सीढ़ी

 Corridor, hallway & stairs  by Fraher and Findlay
Fraher and Findlay

Storage under stairs

Fraher and Findlay

सीढ़ियों के नीचे जूते रखने का ये एक अनोखा विचार है जो केवल सीढ़ी की चौड़ाई पर निर्भर करता है, और आकर में एक सम्पूर्ण अलमारी की तरह है जिसे आप पुस्तकालय या और ज़रूरी स्थान के रूप में बदल सकते हैं। जभी भी अपने घर के सजावट को बदलें हमेशा सीढ़ियों के नीचे के इस स्थान का हर इंच का लाभ उठाने के लिए हर चीज़ को संगठित करने की जरूरत है,जिससे हर बार कुछ नया सजावट बनाया जाये।

4. पुनर्नवीनीकरण तत्वों से बना फर्नीचर


इस उदाहरण को बनाते वक़्त आपको पैसे के बारे में ज्यादा सोचने की ज़रुरत नहीं है, क्योकि अगर घर  निर्माण करने के वक़्त लकड़ी के ठोस टुकड़े बच गए हों तो उनका उपयोग इस तरह के खुले प्रदर्शन केस की रचना आराम से हो सकती है। इसे आप किताबो की लाइब्रेरी या टेलीविज़न सजाने का फ़र्नीचर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है और अगर कुछ भारी चीज़े न रखने का कसम खाते हैं तो इसे बनाने के लिए एमडीएफ बोर्ड या प्लैबॉर्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. हर छोटे बड़े कोनों का उपयोग

छोटे घर यानी के बहुत सारे क्लेशकर कोने जिन्हे इस्तेमाल करना सबके बस की बात नहीं। पर अब इन विचारो द्वारा प्रत्येक कोने को इच्छा स्वरुप अलमारियों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें बहुत गहरी होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे खाना पकाने के जार, छोटे बर्तन और डब्बे इत्यादि के लिए स्थान प्रदान करते हैं जो कि हम रसोई में हमेशा उपयोग करते हैं।

6. केंद्र बिंदु के रूप में सजावट

इस तरह के दीवार में सजे भंडारण क्षेत्र की आवश्यकता हर बैठक   कमरे में होती है जिसे लोग टेलीविज़न, किताबें और सज्जा के वस्तुओ से सजाते हैं । इस तरह के सजावटी दीवार के भण्डारण क्षेत्र कमरे में केंद्र बिंदु भी बन जाते हैं और यह आप पर निर्भर करता है की इसे कैसा रूप रंग दिया जाए।

अपने भण्डारण क्षेत्रों को आधुनिकरण करने के इन विचारो को ज़रूर देखें ।

 Houses by Casas inHAUS


Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!