rustic Kitchen by Revia Meble i drzwi z litego dębu.

ईंट की दीवारों से रसोईघर को सजाने के 6 नायाब तरीके

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

मॉडुलर किचन के ज़माने में जहाँ हर कोई चमचमाती लैमिनेट और विनाइल से सजी अल्मारिया और डिजाइनर टाइल्स से दमकती दीवारें को पसंद करता है, तो ऐसे में क्यों न कुछ ऐसे नए सज्जा प्रणालियाँ अपनाये जाऐं जो बजट में रहकर रसोई को एक अनोखी रूपरेखा दे। चाहे आपकी रसोई छोटी हो या बड़ी पर उसमे अपनेपन की गर्माहट लाने के लिए ग्रामीण स्पर्श वाली रसोईघर के ये डिजाइंस अपना सकते है जिसमे ईंट की दीवारों और टाइलों की तुलना से बेहतर विकल्प नहीं हो सकता।

ग्रामीण अंदाज़ अपनाना काफी आसान होता है क्योकि इस सज्जा से सम्बंधित सामग्रियों हर छोटे और बड़े शहर में मिल जाते हैं, पर इन्हे आकर्षक रूप-रेखा प्रदान करने के लिए अनुभवी सज्जाकार की ज़रुरत होगी जो किसी भी रसोईघर को बेमिसाल बनाने के क्षमता रखता हो। नियमित घरेलू रसोई घर में औद्योगिक शैली को लाने के जो उपकरण उस्तेमाल करते हैं उन्हें ग्राम्य रसोई में भी इस्तेमाल कर सकते हैं तकिय वह शानदार लग सकें। यहाँ ६ खूबसूरत रसोईघर के नमूने प्रस्तुत किये गए हैं जिन्हे अपने रसोई को नवीकरण करने के लिए प्रेरणा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. धातु का स्पर्श

POISE: modern Kitchen by POISE
POISE

POISE

POISE

जिस तरह यहाँ लकड़ी के फर्नीचर का प्राकृतिक रंग और रूप इस रसोई में भण्डारण और सज्जा के लिए इस्तेमाल किया गया है उसके लिए ईंट के दीवार की पृष्टभूमि अति उत्तम सोच हैl  मुख्य सज्जा तत्व यहाँ भंडारण में इस्पात का उपयोग है जो अनोखे तरीके से रसोई घर पर उज्जवल स्पर्श देता है। ज़मीन पर सिरेमिक टाइल्स, लकड़ी का फर्नीचर और संगमरमर के काउंटर कुछ ऐसे अच्छे तत्व हैं जिनके उपयोग से इस जगह की रौनक बढ़ गयी है।

2. संग्रहण के लिए फर्नीचर

फर्नीचर भंडारण को रसोई के दीवारों में और काउंटर के नीचे सजाने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि यह आपके घर की सजावट से मेल खाती है या नहीं । पारम्परिक शैली की स्थापना करते वक़्त लकड़ी और उसके अनुकूल सादे ईंटो का चयन आवश्यक है ताकि इस स्थान की सुंदरता और व्यावहारिकता बानी रहे। आपको यह जानने की जरूरत है कि आप किस तरह की रसोई चाहते हैं ताकि पृस्ठभूमि को सही चयन हो सके।

3. सजावटी सिरेमिक टाइल्स की आभा

चीनी मिट्टी की चीज़ें रसोई का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, चाहे आप इसे बर्तन के रूप में इस्तेमाल करे या टाइल्स के रूप में जैसे के यहाँ जो सजावटी टुकड़े की तरह काउंटर के ऊपर दीवार की शोभा बढ़ा रहे है। ऐसे कई प्रेरणात्मक विचार इस रसोई से जुड़े हैं जैसे के रौशनी की ये अनूठी आकृतियों जो खाना बनाने और सिंक के ऊपर सजे इस क्षेत्र को और आक्रषक बनाते है।

4. अद्योगिकीक शैली का प्रदरशन

सुंदर रोशनी के साथ काउंटर पर फूलों को शामिल करने से प्राकृतिक और कृत्रिम प्रकाश दोनों इन्हे और खूबसूरत तरीके से प्रदर्शित करते हैं। ईंट औद्योगिक शैली से जुड़ा है और इस रसोई घर पर एक सफ़ेद ईंट की दीवार के ऊपर काफी आकर्षक लगता है और यहाँ औद्योगिक तरीके से कमरे के विभिन्न प्राकृतिक तत्वों को जोड़ रहा है। हलके रंग के फर्श टाइल्स औद्योगिक रसोई में अपना पूरा योगदान दे कर इस स्थान के सज्जे का पूरक बन गए हैं।

5. श्रेष्ट क्षेत्र की रचना

इस रसोई डिजाइन में यह शानदार रचना लाल-भूरे रंग की ईंट की दीवार का आकर्षण आदित्य है जो पृस्ठभूमि की रूप में सब पर भारी पड़ रहा है । यहाँ रोशनी कृत्रिम है पर ज़रुरत की मुताबिक बिलकुल  उपयुक्त है जो इस ईंट से सजे स्थान में कुशलतापूर्वक कोमलता का प्रतिक बना है। इस तरह के दीवारों और डिवाइडर किसी भी विकर्षण के बिना रसोई क्षेत्र को परिभाषित कर सकते हैं।

6. सजावट के लिए आधुनिक तत्व

Kitchen and Dining area designs: modern Kitchen by Desig9x Studio
Desig9x Studio

Kitchen and Dining area designs

Desig9x Studio

यदि आप पुरानी दीवारों और ईंटों से कुछ आकर्षक एकीकृत करना चाहते हैं तो अपनी रसोई में सुंदर और अनोखी वस्तुओं को रखने की कोशिश करें जो आपके कार्यों में हस्तक्षेप न करें। कुछ रंगीन तत्व जैसे फूलों के गुलदस्ते, टूटे हुए ईंटो से दीवार पर सजावट के साथ रौशनी का रेला इत्यादि रसोईघर की शोभा बढ़ा सकते हैं।

इस तरह के रसोईघर को अत्याधुनिक बनाने के कुछ और आसान तरीके अपनाये।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!