eclectic Kitchen by DEULONDER arquitectura domestica

रसोई फर्नीचर: भण्डारण बनाने के 6 अलग तरीके

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

अल्मारिया, दराज़, खुले शेल्फ इत्यादि सभी गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों के भंडारण के लिए अच्छे होते है और उन्हें उचित स्थिति में रखने से उनमे रखे हुए पदार्थ सुरक्षित रहते हैं। वैसे हर खाद्य पदार्थ   के भंडार और उपयोग होने तक की अवधि निर्धारित होती है लेकिन कभी-कभी पर्याप्त तापमान बनाये रखने से वो अवधि बढ़ भी जाती है क्योकि उनमे कीड़े या फफूंदी नहीं लगते। रसोई में भंडारण बनाते वक़्त ध्यान रखना चाहिए की वो पृष्ट्भूमि, फर्श, सीलिंग इत्यादि के रंगो से मेल खाते हुए एक सुन्दर कार्यस्थल की रचना में क्रियाशील भूमिका निभाए।

भण्डारण के लिए स्थान निर्धारित करने के वक़्त यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे गर्म और आर्द्र क्षेत्रों से दूर हो और भोजन के पदार्थो को प्रदूषण से सुरक्षित रखें। इस विचार पुस्तक में दिए गए विचारो से रसोई में भण्डारण के साथ-साथ खूबसूरत फर्नीचर तैयार कर सकते हैं जो खाद्य पदार्थ और बर्तन इत्यादि को सहेज कर रखने का कार्य कर सकते हैं और इन्हे किसी भी सज्जा शैली को अनुकूलित किया जा सकता है जिसे हम अपने घर में विशेषता देना चाहते हैं। इन 6 अलग-अलग तरीकों में से आप बजट, स्थान और शैली के मुताबिक अपने लिए रसोई सज्जाकारो की सहायता से सर्वोत्तम विकल्प चुन सकते हैं ।

1. शैली का प्रभाव

अलमारियों, दराज़ और बाकी भण्डारण स्थान रसोईघर में हमेशा घर और आस-पास के वातावरण को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया जाता है। हमेशा अपने कार्य को पूरा करते वक़्त यह ध्यान दें की भण्डारण ऐसा बने जिसे आपकी पसंद के अनुसार व्यवस्थित किया जा सके और उनके चारो ओर शीतल और शुष्क वातावरण हो।

2. दराज का सही उपयोग

यदि बजट अनुमति देता है, तो हर भण्डारण कैबिनेट को लम्बा और चौड़ा होना चाहिए ताकि वो लकड़ी की बनी हो या प्लाईवुड जैसे किसी और कृत्रिम लकड़ी की पर उसमे रसोई के सारे सामान की संरचना उचित ढंग से हो हो जाए। इस तरह के छोटे और बड़े दराज के अंदर अगर अलग-अलग आकर के खानो के व्यवस्था हो तो सजाने ओर निकालने में वक़्त बर्बाद नहीं होता है। रसोई के छोटे कोने में उत्कृष्ट प्रकाश संलग्न करना मुश्किल है इसीलिए ऐसा क्षेत्र में खुले शेल्फ का निर्माण करना उचित होगा क्योकि ऐसे में नमी पैदा नहीं होता ।

3. शैली का प्रभाव

एक अच्छा परंपरागत शैली की खुली कैबिनेट पूरी तरह से रसोई में भण्डारण का ख्याल रखती है ओर कांच के दरवाज़े के कारण सामान ढूंढ़ने में कोई परेशानी नहीं होती। कौन कहता है की पुराने डिजाइंस बेकार होता है इन्हे देखे तो जाने के जब स्थान की कमी हो तो उसका इस्तेमाल कैसे किया जाए इससे बेहतर नहीं हो सकता !

4. द्वीप पर ध्यान केंद्रित करें

रसोईघर में द्वीप कई कार्यों को पूरा करता है और उनमें से एक एहम कर्त्तव्य गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों का भंडारण हो सकता है। इस तरह के चौड़े द्वीप, जिसमे कैबिनेट ओर गहरे दराज समा सकें उनमे खाद्य पदार्थ के इलावा बर्तन इत्यादि भी रखना आसान होता है, जिससे ये रसोई के भण्डारण का अच्छा विकल्प बन जाते है।

5. आकर्षक और टिकाऊ

रसोई भण्डारण फर्नीचर दरवाजे के निचे एक सुंदर उपखण्ड जो बुनाई किये हुए बास्केट से बना है, ओर डिब्बों को स्टोर करने के लिए दराज की तरह कार्यरत है। इस तरह के भण्डारण क्षेत्र कम खर्चे पर बढ़ई की सहायता लिए बिना भी बनाया जा सकता है।

6. लकड़ी से निर्मित प्लेट रैक

Contemporary Island Kitchen with White background : asian Kitchen by Dream Designers
Dream Designers

Contemporary Island Kitchen with White background

Dream Designers

निर्मित प्लेट रैक प्लेट्स और कटोरे एक शेल्फ पर स्टोर करने में आसान होते हैं, लेकिन जैसा कि आपका संग्रह बढ़ता है, आप इसे दूसरे के शीर्ष पर एक स्टैक करने के लिए असुविधाजनक पाएंगे जब आप मेहमान रात के खाने के लिए आते हैं, तो अपने आप को शीर्ष पर दैनिक-उपयोग क्रॉकरी ऊपर उठाने के अतिरिक्त कार्य को बचाने के लिए विशेष-अवसर सेट को सुरक्षित रूप से नीचे सुरक्षित रूप से सुरक्षित रखें। प्लेट्स को सीधे खड़े रहने के लिए एक अंतर्निर्मित वायर रैक प्राप्त करें, जिससे आप एक नज़र में सब कुछ देख सकें।

रसोई के मुशिकल कोनो को फर्नीचर से सजाने के लिए इस विचार पुस्तक को ज़रूर देखें।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!