Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

10 सुंदर बजट रसोई—जिनमे है महंगे की चमक

Rita Deo Rita Deo
Google+
Duplex in Indore:  Kitchen by Shadab Anwari & Associates.
Loading admin actions …

छोटी रसोई ओर सजावट के सिमित क्षेत्र ? यह कोई बड़ी बात नहीं, यदि आप एक अच्छा रसोईघर चाहते हैं तो बस यह सोचे की इस स्थान में आप क्या पसंद करेंगे तो एक अच्छे रसोई सज्जाकार के सहायता से मनचाहा सजावट बनवा सकते हैं। वैसे सज्जा के प्रचलन इतनी तेज़ी से बदलते हैं की साफ़-सुथरा आकर्षक रसोई बनाना ज़ियादा मुश्किल नहीं अगर आप सुन्दर उपकरण ओर अच्छे रंग-सज्जा का इस्तेमाल करें। यहां कुछ सुन्दर छोटे बजट के रसोईघर के विचार हमारे विशेषज्ञ प्रस्तुत कर रहे है जिन्हे इस्तेमाल कर आपके सपनो का रसोईघर ज़रूर बना सकेंगे ओर वो भी बजट के अंदर रह कर।

1. साफ़ ओर खुली रसोई

 Houses by Add-con Architect
Add-con Architect

บ้านทรงกล่อง สวย เรียบง่าย ทันสมัย

Add-con Architect

रसोईघर के अभिन्यास ओर सज्जा की योजना बनाते वक़्त अच्छी तरह सोच लें के ये वास्तव में घर के लिए उपयुक्त होगा या नहीं। सबसे पहले मूल ज़रूरतों के बारे में सोचिए जैसे के उपयुक्त काउंटर, उसके ऊपर के टाइल्स, बिजली के उपकरणों का स्थान इत्यादि, ताकि सजावट योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण हो सके। पारम्परिक तरीके से बने इस रसोईघर में लकड़ी की अल्मारिया जमीन के टाइल्स से मेल खाती हैं जबकि  खिड़कियां खुली हवा ओर रौशनी को आमंत्रित करती हैं। पीछे के टाइल्स में सजे काले फ्रेम की बड़ी खिड़किया ही इस रसोई के मुख्या आकर्षण हैं।

2. चमकदार रसोईघर

Indian Parallel Kitchen Design:  Kitchen by Scale Inch Pvt. Ltd.
Scale Inch Pvt. Ltd.

Indian Parallel Kitchen Design

Scale Inch Pvt. Ltd.

रंगो का सही मिश्रण रसोईघर को सरल और स्टाइलिश है रूप देने के लिए बहुत ज़रूरी हैं। यदि आप बहुत महंगे सज्जा पर खर्च नहीं कर सकते तो रसोईघर का उचित मार्गदर्शन करे जैसे यहाँ पृस्ठभूमि सफ़ेद है लेकिन सीमाओं पर पिले रंग का स्पर्श ओर काले ग्रेनाइट के काउंटर का स्पर्श इस रसोईघर को अद्वितीय बनाते हैं।

3. छोटे रसोईघर

बड़े रसोईघर की तुलना में छोटे रसोईघर सजावट में अधिक किफायती है। केवल पर्याप्त स्थान और उचित उपकरणों के उपयोग करने से जैसे की से गैस स्टोव, ओवन, हुड और सिंक इत्यादि रसोईघर सुन्दर ओर   सुसज्जित है लगने लगता है बस अगर आप उचित रेफ्रिजरेटर भी चुन लें जो यहाँ समा जाए।

4. छोटा ओर सुगठित

ऊर्ध्वाधर और कम व्यापक अंतरिक्ष रसोई के लिए इस तरह का अभिन्यास विकल्प आजकल बहुत  लोकप्रिय होता जा रहा है। एक तरफ खाना पकाने के स्टोव के साथ एक द्वीप जैसा काउंटर और दूसरी तरफ एक बड़ा भंडारण कैबिनेट पूरक बनाती है। सब सामान अंदर और रसोई अव्यवस्था से मुक्त रहते है क्योकि मोर्चे पर सही सिंक जिससे बर्तनों को साफ और व्यवस्थित करने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी।

5. आकर्षक और टिकाऊ

 सामग्रियों से सजाने के फायदे अच्छी सामग्री का प्रयोग न केवल रसोई सुरुचिपूर्ण बनता है, बल्कि यह लंबे समय तक आकर्षक भी दिखता रहता है। विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के संयोजन से इस छोटे से रसोईघर में बड़ा भण्डारण क्षेत्र बना है जिसमे चम्मचों ओर छोटे पात्रों को सजाने के लिए एक नवीनतम विधि को अपनाया गया है । एक छोटी सी जगह में बहुत सी भिन्न चीजों का उपयोग न करें क्योंकि यह संभवतः इससे वो स्थान  बेमेल दिखेगा क्योकि आधुनिक रसोई के लिए लकड़ी, स्टील और सिरेमिक का संयोजन अच्छा काम करता है।

6. साझा रसोईघर

जहाँ घरो में अलग भोजन क्षेत्र के लिए स्थान नहीं है, वहां रसोई में सिर्फ एक छोटा टेबल डाल कर खाने का बेंच ओर रसोई का द्वीप का दोहरा कार्य किया जा सकता है। हलके धातु प्लास्टिक या लोहे की कुर्सियां सस्ती ओर सरल समाधान है जिसमें ये स्थान का आकर्षण बढ़ जायेगा। जब आप छोटे रसोई की योजना बना रहे हैं, तो प्रत्येक उपकरण और बर्तन के लिए जगह बनाने की कोशिश करें ताकि काउंटर हमेशा खली रहे और अंतरिक्ष का आभास हो ।

7. जगह का सदुपयोग

इस तरह एक दो तरफा लकड़ी के रसोई काउंटर ओर  खाने की मेज एक युवा दंपती के लिए उचित है जहा बड़े शहर में बड़ा अंतरिक्ष मिलना मुश्किल हो गया है । एक लकड़ी की मेज या काउंटर के पास  कुर्सियों के बजाय मुलायम स्टूल सजा दिया जाए क्योकि इस मिले-जुले रसोई/भोजन क्षेत्र में चलने के लिए ये उपाय अंतरिक्ष छोड़ देगा। कुछ अच्छे गुलदस्ते. कांच के बर्तन और मोमबत्तियां इस सकुचित रसोई / भोजन क्षेत्र को 2 लोगों के लिए रूमानी भोजन स्थान में बदल देगी।

8. लटकती तालिका से स्थान बचत करें

रसोई में अगर सिर्फ काउंटर हो तो कमरा संकुचित बनाता है, और यदि तालिका है, तो यह ओर संकुचित हो जाएगा। इस तरह दीवार पर लटकने वाली तालिका की कोशिश करें और बार की तरह लंबी मेज दीवार के एक तरफ खाने के लिए या कार्यस्थल के रूप में इस्तेमाल कीजिये। अगर ये तालिका ज़रुरत न होने पर दीवार में मोड़ कर रखने लायक हो तो ओर भी अच्छा होगा।

9. दीवार पर भंडारण क्षेत्र के साथ रसोईघर

छोटी, सिमित आकर की अलमारियाँ ज़्यादातर रसोईघर के सारे उपकरणों के लिए पर्याप्त नहीं होगा। इसलिए दीवार पर अधिक भंडारण स्थान बनाने की कोशिश करें जैसे के ये दीवार पर लगे लम्बे तैरते शेल्फ और स्टील के जालीदार शेल्फ जिनमे हुक लगे हों। इस तरह के प्रदर्शन इकाइयां इस्तेमाल करें, ताकि कटलरी को अच्छी तरह से एकीकृत कर बुद्धिमान इकाइयों के साथ दिखा सकते हैं, जो बड़ी रसोई में जियादातर छिप जाते हैं।

10. प्राचीन वस्तुओं से सुसज्जित

सादे सफेद रसोई जो देखने में परिष्कृत और फैला हुआ लगता है उसमे बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है क्योकि दीवार में हर तरह के टाइल्स इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे के यहाँ। इस विशिस्ट लगने वाले रसोई में सफ़ेद पेंट ओर पुराने लकड़ी के फर्नीचर का इस्तेमाल करने से स्थान सुंदर लग रहा है।

छोटे घरो के लिए सुगठित रसोई डिजाइनों को देखना न भूलें ।

 Houses by Casas inHAUS


Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!