आकर्षक आंतरिक दरवाजों से घर शानदार बनाए | homify

आकर्षक आंतरिक दरवाजों से घर शानदार बनाए

Rita Deo Rita Deo
TAQ arquitectura Minimalist corridor, hallway & stairs Wood Wood effect
Loading admin actions …

आकर्षक आंतरिक दरवाजों से घर शानदार बनाये घर का आतंरिक हिस्सा वो व्यक्तिगत अभयारण्य है जहाँ हम बाहरी दुनिया से दूर अपने आरामगृह में गोपनीयता से आराम करते हैं। घरों में शांतिपूर्ण वातावरण बनाये रखने क़े लिए आतंरिक सज्जा में ऐसे विभाजन बनाने होते हैं जो एक दुसरे से जुड़े होते हुए भी कुछ हद्द तक गोपनीयता बनाये रखते हैं। घर क़े आतंरिक हिस्से आपस में संपर्क बनाये रखने क़े लिए कृत्रिम और ठोस दरवाज़ों का इस्तेमाल  किया जाता है, ताकि हर हिस्से में आवागमन आसानी से होता रहे और दैनिक संचालन क़े प्रवाह में बाधा डाले बिना विभाजन बना रहे ।

हमारे पास आपके लिए इस विचार पुस्तक में प्राकृतिक और कृत्रिम तत्वों से बने कई दरवाज़ों क़े नमूने है जिन्हे अपने घरों के अंदर जरूरत अनुसार उपयोग कर सकते हैं । हमारे पिशवार दरवाज़ा बनाने वालो क़े इन कलात्मक डिजाइनों से हमें यकीन है कि आप प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

1. पारंपरिक क्षेत्र—आधा लकड़ी और आधा काच

ये दरवाज़े घर क़े अंदर गोपनीयता बनाये रखते हुए लोगों क़े बीच आत्मीयता बरक़रार रखने क़े काफी पारम्परिक तरीके हैं जो अभी तक कार्यरत है ।

दो पाटो क़े दरवाज़े

एक खुला और एक बंद—गोपनीयता और दैनिक संचालन बनाये रखें

3. पूरी तरह से फिसलने वाले दरवाज़े

अंतरिक्ष बचत के लिए उत्तम है यह लकड़ी और कांच की रचना

4. कांच क़े घेरे में

आंतरिक द्वार में कांच का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आतंरिक दृश्य की अनुमति मिलती है। घर के अंदर अधिक व्यापक और खुली जगह बनाने क़े साथ-साथ बेहतर रोशनी संयोजकता रखने में भी मदद करता है।

5. तेह किया दरवाज़ा

तह दरवाजे बहुत कम इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन बहुत व्यावहारिक हैं, क्योंकि उन्हें एक सरल तरीके से खोला जा सकता है और ये अंतरिक्ष को बचाने में मदद भी करते हैं। इस तरह क़े दरवाज़े किसी भी बेडरूम या लिविंग रूम में एक बहुत ही मूल स्पर्श देते हैं जिसमें वे उपयोग किए जाएँ।

6. रंगों का संयोजन

West London house Viewport Studio Sliding doors
Viewport Studio

West London house

Viewport Studio

इस प्रकार के आंतरिक दरवाजे को पॉकेट कहा जाता है जो जेब की तरह दीवार से निकटम रिश्ता बनाये रखता है। इन्हे दो हिस्सों में दीवार क़े तरह बनाया जाता है, जहाँ ज़रुरत पड़ने पर दीवार का एक हिस्सा द्वार बन कर दीवार क़े दुसरे हिस्से में समां जाता है। इस तस्वीर में दीवार दो रंगों में बांटा गया है ताकि पता चले क़े कैसा हिस्सा अपरिवर्तित है और कौन सा दरवाज़ा, एक अच्छा संयोजन बना रहा है।

7. संकीर्ण लेकिन कार्यात्मक

दरवाजे जो अलमारी या घर के भीतर सेवा के स्थान की ओर ले जाते हैं तो ये जरूरी नहीं कि उन्हें सामान्य चौड़ाई हासिल हो। लेकिन ये ज़रूरी है की घर के अंदर उपयोगी क्षेत्र की बचत करते हुए भी दरवाज़े व्यक्ति को स्वतंत्र रूप से अंदर-बाहर पारित होने के लिए पर्याप्त आकार का हो।

8. अलग वातावरण पर पारदर्शी भी

यह खूबसूरत धातु और कांच के दरवाजे का संगठन वातावरण को अलग करने में मदद करता है, लेकिन इसके कोई अपरिवर्तनीय विभाजन नहीं बांटा है। इस दरवाज़े की पारदर्शिता के कारण, अलग-अलग कमरे लगातार दृश्य संचार में रहते हैं और आपस में गोपनीयता नहीं होती है।

9. विरोधाभास

Residential-3BHK-2400sft BNH DESIGNERS Modern style bedroom
BNH DESIGNERS

Residential-3BHK-2400sft

BNH DESIGNERS

बेडरूम में प्रवेश द्वार और कोठरी क़े द्वार में तुलना की जाए तो गहरा फ़र्क़ है । दोनों लकड़ी से बने हैं लेकिन रंग और भाव में बिलकुल विपरीत हैं जिससे इस स्थान पर प्रगतिशील स्पर्श पहुँचता है।

10. रंगा हुआ कांच

संतुलित और रंग किये हुए कांच का उपयोग करके स्लाइड करने वाले दरवाज़ा रूपी दीवार से घर क़े दो हिस्सों क़े बीच प्रत्यक्ष अलगाव पैदा किया गया है। ये रंगीन कांच क़े बड़े पैनल हिस्सों को तो अलग करते हैं लेकिन उनमे अखण्डनीय सिमा नहीं बना सकता। गिलास पर लागू डाई का रंग कमरे के डिजाइन के लिए एक रंगीन उच्चारण देने में मदद करता है।

11. टुकड़ो में जुड़े दरवाज़े

इस अनूठी टुकड़ो में बंटी दरवाजा प्रणाली को घर के भीतर दो जगहों के बीच संचार को बनाये रखने में  मदद करता है। निवासियों के मर्ज़ी क़े अनुरसार उन सारे टुकड़ो को एक साथ खिंच कर दरवाज़ा पूरी तरह बंद किया जा सकता है या आधा खोलकर कमरे क़े बीच ताल्लुक बनाये रखने का अवसर प्रदान करता है।

12. पुनर्नवीनीकरण लकड़ी

पिछले कुछ सालो में प्राकृतिक संसाधनों की कमी क़े कारण,  लकड़ी जैसे सामग्रियों ,को पुनरावर्तित कर उन्हें कई ज़रूरतों क़े लिए इस्तेमाल करने का प्रचलन शुरू किया गया है और इस प्रवृत्ति को घरों के आंतरिक दरवाज़ों क़े निर्माण के लिए अधिकतम इस्तेमाल किया जाता है। पुनर्नवीनीकरण लकड़ी अपने विशिष्ट बनावट के साथ यहाँ मौजूद है, इससे पता चलता है सारे  पुनर्नवीनीकरण रचनाओं सस्ते और बेकार नहीं होते बल्कि बनाने वाले डिजाइनरों क़े म्हणत का नतीजा हैं।

13. सुरुचिपूर्ण और आधुनिक

Segmenta wardrobe, pictured here in Grey and frosted Grey mirror. Lamco Design LTD BedroomWardrobes & closets
Lamco Design LTD

Segmenta wardrobe, pictured here in Grey and frosted Grey mirror.

Lamco Design LTD

प्रतिबिंबित दर्पणों का यह दरवाजा, इस बेडरूम को लालित्य और विशिष्टता का स्पर्श देता है हो कि केवल इस प्रकार की सामग्री से प्राप्त हो सकती है। इस खूबसूरत और सुरुचिपूर्ण कमरे के अंदर भव्यता, विलासिता और आरामदेह वातावरण बनाने का एक तरीका।

14. छोटे चक्को क़े साथ

सीलिंग पर लगे चक्को से गतिविधि में आने वाला यह दरवाजा आधे दीवार क़े तरह रसोईघर और  डाइनिंग रूम क़े बीच में सरल और व्यावहारिक अवरोध क़े तरह खड़ा है। इस दरवाज़े से परिवार और दोस्तों के बीच सामाजिक आदर्श बनाये रखने क़े लिए दरवाज़ा खोला या बंद किया जा सकता है और ज़रुरत पड़ने पर उसे बगल करके लम्बे कमरे का निर्माण करने क़े इजाज़त मिलते है।

15. न्यूनतम डिज़ाइन की छठा

स्वच्छ और सफ़ेद न्यूनतम दरवाजा पूर्ण रूप से आधुनिक लिबास में सफ़ेद दीवार क़े भीतर एक अनोखा तत्व बनाता है। इस तरह क़े सरल ज्यामितीय डिजाइन, सीधी रेखाओं और कोण, आधुनिक कमरों के बीच संक्रमण क़े रूप में अच्छे लगते हैं l

16. प्राकृतिक रंग से सजी

इस खूबसूरत लकड़ी के दरवाज़े में उसके प्राकृतिक पैटर्न और रंगने वाले द्रव्य का मिश्रण है, जो इसे खास बनाता है। इस अंतरिक्ष में व्यक्तित्व प्रदान करता क्योकि एक ही सामग्री से फर्श और दरवाज़े का संयोजन छवि के बाईं ओर फैले रौशनी में और भी मोहक लगता है।

क्या आप जानते हैं की घर क़े प्रवेश द्वार को सजाने में भी वास्तु शास्त्र क़े नियम होते हैं? अपने ज्ञान को इन 15 प्रवेश द्वार क़े वास्तु विचार से बढ़ाये।

Casas inHAUS Modern houses


Discover home inspiration!