Modern Bathroom: modern Bathroom by home makers interior designers & decorators pvt. ltd.

12 सर्वश्रेष्ठ छोटे बाथरूमों के नमूने

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

बाथरूम आपके घर के आतंरिक सज्जा के वक़्त सबसे ज़रूरी क्षेत्र नहीं होते लेकिन वे घर के पूरक के रूप में अत्यंत आवश्यक हैं। हम अपने घर के अंदरूनी चीज़ों के बारे में सोचने में बहुत समय बिताते हैं और वहाँ निवेश करने में संकोच नहीं करते, लेकिन जब स्नान क्षेत्र की बात आती है, तो हमें तभी  बचत की याद आती है और उसके सज्जा को नज़रअंदाज़ कर देते हैं । छोटे स्नानघर एक कठिन डिजाइन कार्य प्रतीत होते हुए भी घर के सम्पूर्ण चित्र में जोड़ने के लिए कोई ख़ास डिजाइन चुनौती नहीं पेश करेगा क्योकि एक कार्यात्मक और भंडारण-अनुकूल बाथरूम बनाना आपके घर की जरूरत के मुताबिक ही हो सकता है।
ज़्यादातर यही होता है की बिना सोचे-समझे घर के क्षेत्र का एक छोटा सा स्थान बाथरूम बनाने के लिए छोड़ दिया जाता है और आप यह तय करने में असमर्थ हैं कि इस जगह का उपयोग कैसे करें। इस मामले में आतंरिक सज्जाकार कई समाधान प्रस्तुत करते है जिन्हे क्षेत्र की उपलब्धता और बजट के मुताबिक इतेमाल किया जा सकता हैं । आपके इन्हे समस्याओ को दूर करने के लिए हमने आपको 12 अलग-अलग छोटे बाथरूम डिज़ाइनों की एक सूची बनाई है जो हर बजट में उत्तम लगते हैं।

1. हलके रंग और प्राकृतिक तत्व का स्पर्श

सफ़ेद रंग के साथ लकड़ी जैसे तत्व का मिलाप यहाँ टॉयलेट सीट, अलमारियां और वाशबेसिन को एक साथ मिलाकर किया गया है जो इस छोटे से प्र्रकृतिक रूप-रंग  वाले बाथरूम के माध्यम से दर्शाया गया है । इसे शाही दिखने के लिए आपको कोई विशेष प्रयास करने की  आवश्यकता नहीं है केवल रचनात्मकता का स्पर्श काफी है।

2. श्यामल सुंदरी

3 Bedroom Mumbai Residence: modern Bathroom by Aum Architects
Aum Architects

3 Bedroom Mumbai Residence

Aum Architects

जरूरी नहीं कि सफ़ेद और हल्का रंग ही बाथरूम की शोभा को बढ़ा सकते हैं। कुछ अंधेरे रंगो का प्रयोग करें और यहाँ की तरह हल्के जिंदादिल रंगों के सेनेटरी प्रयोजन का इस्तेमाल करें ताकि अपने टॉयलेट और स्नान क्षेत्र को विशिस्ट तरीके से विभाजित कर सकें।

3. फूल का स्पर्श

प्रकाश और हलके रंग यहाँ प्रभावशाली स्पर्श डाले हुए हैं, लेकिन फर्श के अंतरिक्ष को बचाने के लिए छोटे आकार की टॉयलेट सीट और बाथटब का उपयोग करें। आसपास के अलमारियों या वॉशबैसिन को जगह की कोई ज़रूरत नहीं है क्योकि ये वैसे भी दीवार से लगे हवा में तैरते हैं, पर टॉयलेट सीट से जुड़े दीवार के फूलों से भरे टाइल्स दीवार के हलके रंगो को उजागर कर रहे हैं।

4. शाही स्नान

MANTRI ESPANA, BANGALORE. (www.depanache.in): classic Bathroom by De Panache  - Interior Architects
De Panache —Interior Architects

MANTRI ESPANA, BANGALORE. (www.depanache.in)

De Panache - Interior Architects

छोटा होते हुए भी ये स्नानघर वास्तव में शानदार सजावट है जो अपने अभिन्यास और रंगो के मिश्रण के कारन खूबसूरत दिखता है। हमारे पास एक टॉयलेट सीट, एक बाथटब और वॉशबेसिन प्रहरी के जैसे अगल-बगल सजे हुए सुंदर घोंसले लैंप के साथ इस स्थान की शोभा बढ़ा रहे हैं। दीवारों से मिलजुल कर प्रकाश हलके रंग के फर्श पर विस्तृत स्थान का भ्रम पैदा करता है।

5. रूमानी स्पर्श

यदि आप दिल से रूमानी हैं तो यह बाथरूम लम्बे थकावट भरे दिन के बाद आपका पसंदीदा विकल्प बन जाएगा। सफेद और लाल रंग का संयोजन बेहद कोमल और सुखदायक होता है जबकि अनिवार्य स्थान के लिए एक मंच के साथ संलग्न बाथटब छोटे बाथरूम डिजाइनों के लिए बहुत अच्छा होता है।

6. छोटे बाथरूम और समझौता

छोटे बाथरूम का यह मतलब यह नहीं की आप बाथटब या शावर में से सिर्फ एक ही चुन सकते हैं। यहाँ बाथटब में शावर भी फिट किया गया है जो बगल में लगे कांच के फिसलने वाले दरवाज़ों के कारन   पानी को स्नान क्षेत्र के अंदर सिमित करने में मदद करता है। सिंक का स्थान कैबिनेट के साथ  भण्डारण की आवश्यकताओं को पूरा करने का अवसर प्रदान करता है।

7. विस्तृत सौंदर्य

एक मध्यम आकार की गोलाकार बाथटब और अनूठी डिजाइनों की विस्तृत टाइलें हैं जिन्हें इस्तेमाल करके थके हुए बाथरूम को तरोताजा और खुशहाल रूप दिया गया है। बाथटब है एक दीवार पर या वाशबेसिन के पीछे वाले दीवार पर लम्बा आईना लगाने से स्नानघर और विस्तृत लगता है क्योकि इसमें बल्ब की रौशनी से भी चमक बढ़ता है।

8. भव्य साइड

शावर के नल के साथ एक निचे उतरने वाला स्नान क्षेत्र जिसे आसानी से एक बाथटब में तब्दील किया जा सकता है, आज हमें इसने बाथरूम डिज़ाइनिंग का नया लक्ष्य दिया है। हमें इस डिजाइन से मोह हो गया है जहाँ चतुराई से डिजाइनर ने एक इंच अंतरिक्ष बर्बाद किए बिना एक में दो सुविधाएं एकीकृत किया है।

9. सोने के आभा

Residential interiors for Mr.Siraj at Chennai: minimalistic Bathroom by Offcentered Architects
Offcentered Architects

Residential interiors for Mr.Siraj at Chennai

Offcentered Architects

छोटे बाथरूम में कांच का इस्तेमाल करने से साफ़ करने में भी आसानी होता है और ये क्षेत्र भी विस्तृत लगता है। कलात्मक्त तरीके से तैयार किया हुआ शावर और छोटे स्थान को ताज़ा करने के लिए सजीले टाइल्स और चमकीले रौशनी का मिलन वास्तव में सबसे महान विचारों में से एक है। जिस तरह हर वक़्त यहाँ सोने के रौशनी की आभा बिखरी रहती है, उससे ऐसा लगता है की इस स्थान की दीवारें भी सोने की बनी हैं जो आमंत्रित करती नज़र आती है ।

10. इटली के स्टाइल का लालित्य

हालांकि इटली के स्टाइल की सरलता असाधारण है लेकिन इसे आधुनिक बनाने के लिए नए तत्व भी जोड़ दिया जा सकता है ताकि सही संतुलन बना रहे। छोटे स्थान को विस्तृत बनाने के लिए सफ़ेद जैसे एक रंग को अपनाने से अच्छा कुछ नहीं होता ।

11. पुष्प डिजाइन

Other Interior projects: modern Bathroom by Aum Architects
Aum Architects

Other Interior projects

Aum Architects

हरियाली और फूलों के रंगो को प्यार करने वालों के लिए एक और शानदार छोटे बाथरूम प्रेरणा हैं जो ग्लास डिवाइडर के माध्यम से बाथरूम क्षेत्र को अलग हिस्सों में बांटते हैं । सिंक के साथ कैबिनेट भी ध्यान साधक बन गए है और फूल के डिजाइन से बाथरूम को जोड़ते हैं!

12. लकड़ी की दीवारे

एक लकड़ी के बने डिजाइन से बाथरूम की सजावट करने से छोटे बाथरूम क्षेत्र को भव्य बनाने के लिए सिर्फ पेस्टल रंगो की सुंदरता ही काफी है। बाथरूम में कांच की दीवार है जिससे आपको बाहर देखने और दृष्टि की स्वतंत्रता का आनंद मिलता है पर ज़रुरत होने पर शौचालय क्षेत्र को लकड़ी की दीवार से ढक दिया जा सकता है।

कुछ और प्रेरणादायक बाथरूम के लिए इस विचारपुस्तक को ज़रूर देखें।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!