country Kitchen by Achtergarde + Welzel Architektur + Interior Design

14 लकड़ी के रसोईघर जिन्हें आप बढ़ई द्वारा निजीकरण करवा सकते हैं

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

खाना पकाने और परोसने के लिए हर कोई आरामदेह और आकर्षक रसोई के रूप में कर्मस्थल चाहता है तो क्यों न इसे लकड़ी जैसे प्राकृतिक तत्व से जोड़ा जाए? वैसे आजकल मॉडुलर किचन के चलन के कारन आपको सिर्फ डिज़ाइन चुनने के ज़रुरत है और सबकुछ फैक्ट्री से बन कर रसोईघर में लगवा दिया जाता है। अगर आप आँखों के सामने लकड़ी की रसोई बनवाने की इच्छा रखते हैं तो इस कार्य के लिए किसी पेशेवर बढ़ई की सहायता ले सकते हैं। इस विचारपुस्तक में हमने 14 लकड़ी के रसोघरो के उदाहरणों को सम्मिलित किया है जिन्हे आप ज़रुरत के मुताबिक पेशेवर बढ़ई की सहायता से बनवा सकते हैं ।

1. एक व्यापक आधुनिक रसोई!

रसोईघर में नवीकरण करना है तो पूरी तरह बदलने की ज़रुरत नहीं है क्योकि लकड़ी से भी इसे सुसज्जित किया जा सकता है। इस कमरे में सिर्फ लकड़ी की अल्मारिया रसोईघर को एक अनोखा और आकर्षक रूप रंग प्रदान कर रहे है। इस तरह के बुनियादी अल्मारिया बनवाने में कोई ख़ास मुश्किल नहीं होगी, सिर्फ एक विश्वसनीय कारीगर और अच्छे कोटि के लकड़ी को ढूंढ़ने की ज़रुरत है।

2. सतहों पर लकड़ी के स्पर्श

हलके रंग की लकड़ी को रसोई में शामिल करने के लिए आपको जटिल मेहनत करने की ज़रुरत नहीं। ज़रुरत के मुताबिक रसोई कैबिनेट बनवाने के लिए अनुभवी कैबिनेट बढ़ई से रसोईघर की नाप करवाकर, ज़रुरत की लकड़ी खरीद कर दे दीजिये और कुछ ही दिनों में सबकुछ आपके मन मुताबिक तैयार मिलेगा।

3. सरल और व्यावहारिक

एक सुन्दर संरचना और सजावट के रूप में आपके सामने है सीलिंग से लेकर ज़मीन तक लकडी से सजी रसोईघर जो आपको पुराने काल में लेकर जायेगी। लकड़ी को रसोईघर में शामिल करने के कई विकल्प होते है इनमे से ये एक अभूतपूर्व रचना है जो सर्दियों के मौसम में अनोखा गर्माहट भी महसूस करता है।

4. बजट अनुकूल और खूबसूरत जो सब को पसंद आये

इस रसोई में पहले से ही लकड़ी का इस्तेमाल हुआ है लेकिन उसे अलमारियों में संलग्न करने से रोक दिया  गया है। वास्तव में बढ़ई ने सोचा की अलमारियों के लिए कुछ हलके रंग इस्तेमाल किया जाए क्योकि फर्श भी अँधेरे रंग का है। इस तरह के मिले जुले रंग की लकड़ी का इस्तेमाल होने से रसोईघर में प्रदर्शनी पर खर्च करने की ज़रुरत नहीं ।

5. रसोई के लिए अलग द्वीप

लकड़ी की रसोई हर सतह के लिए उत्तम होती है, इस कथन की सच्चाई इस कलात्मक स्थान के द्वीप में आपको खुद नज़र आ जायेगा ! इस तरह अलग—अलग रंग की लकडिया चुनने से हर सतह का अपना आकर्षण बना रहता है और आप चाहे तो आतंरिक सज्जाकार से कहकर कुछ लकड़ी के टुकड़ो को सिर्फ पॉलिश करके इस्तेमाल करें ताकि रसोघर में थोड़ा प्राकृतिक अंदाज़ भी रहे ।

6. नाश्ता बार

ग्रामीण शैली से रची इस रसोई घर की प्रशंसा किये बिना आप नहीं रह सकते। क्या  आपने ध्यान दिया है की कैसे यहाँ लकड़ी के अलग-अलग प्रजातियों को मिलकर एक सुन्दर रसोईघर की  रचना की गयी है? फर्श पर भी लकडी और सिरेमिक टाइल्स का मिलाप किया गया है ताकि पकने और खाने के हिस्सों में एक स्पस्ट अलगाव नज़र आये।

7. लकड़ी और रंगीन टाइल्स के साथ

इस खूबसूरत रसोई में हमारे किचन सज्जाकारो ने एक अभिनव विचार का इस्तेमाल किया है। लकड़ी के साथ दीवारों का एक भाग, विशेष रूप से छत के निकटतम भाग को कवर करने के साथ-साथ रसोईघर की अलमारियों को भी एक अनूठे स्पर्श मिला।

8. लकड़ी का अन्य सामग्रियों के साथ संयोजन

जब आप बढ़ई की सहायता से रसोईघर बनवाना चाहेंगे तो लड़की के प्रजातियों के बारे में भी ज्ञान रखना ज़रूरी है । बढ़ई के साथ रसोईघर के सयोजन की चर्चा के दौरान बता दीजिये के हर हिस्से में कौन सा कार्य करना चाहते है तो इच्छित लकड़ी के प्रकार उपयुक्त स्थान पर इस्तेमाल होगा और वातावरण भी संतुलित रहेगा। जब रसोईघर में अलग-अलग सामग्रियों का इस्तेमाल करना चाहे तो रंग और तत्वों का समीकरण करते वक़्त संतुलन का ख़ास ख्याल रखें जैसे की यहाँ ।

9. व्यावहारिक और शानदार लकड़ी के फर्नीचर


हालांकि इस रसोई में कई नवीन सज्जा के तत्व हैं वहीं एक ऐसा प्रकृति से जुड़ा फर्नीचर है जो आकर्षक होने के साथ-साथ अच्छा प्रतिनिधि भी है। अपने नज़दीकी बढ़ई की सहायता से इस तरह का फर्नीचर  टुकड़ा बनवाकर आपने रसोईघर की शोभा बढ़ाये ।

10. रसोई कक्ष में एकीकृत डाइनिंग रूम

रसोई में लकड़ी को प्रस्तावित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि यह सामग्री ध्यान केंद्रित करने के लिए सही क्षेत्र में स्थापित किया जाए। यहाँ कार्यक्षेत्र पूरी तरह से लकड़ी का बना है चाहे हम इसे द्वीप के तरह इस्तेमाल करे या खाना परसोने के लिए—हर आने वाले का ध्यान इस तरफ ज़रूर केंद्रित होगा।

11. हलके रंगो का मिलन

लकड़ी के लिए आपके जुनून को सत्यापित करने के लिए इस रसोई को लकड़ी के परतो से ढकने की आवश्यकता नहीं है क्योकि दीवार से लगी अल्मारिया और दीवार पर लगे  कैबिनेट्स की संरचना साबित कर देता है की लकड़ी से कितना प्यार है। हर सामग्री के लिए स्थान  निश्चित किये हुए ये रसोईघर यदि आपको पसंद आया तो शायद यह भी पता है कि बढ़ई से क्या पूछना है।

12 . रसोईघर में शानदार लकड़ी के फर्श

रसोईघर में लकड़ी को शामिल करने के लिए फर्श भी एक अच्छा प्रस्ताव है । वास्तव में यह सबसे सरल तरीकों में से एक है, क्योंकि बढ़ई को केवल लकड़ी की बजट के बारे में पूछना पड़ेगा।

13. लकड़ी के काउंटर

रसोई में लकड़ी का इस्तिमाल यह विचार कुछ लोगो को भयभीत करता है चुकी इस स्थान पर हर कार्य आग से पूर्ण होता है।  लेकिन चूंकि लकड़ी का इस्तेमाल केवल काउंटर के ऊपरी हिस्से तक सिमित है हम निश्चिंत हैं।

14. पूरी तरह से लकड़ी

L Shaped Modular Kitchen Designs: asian Kitchen by Scale Inch Pvt. Ltd.
Scale Inch Pvt. Ltd.

L Shaped Modular Kitchen Designs

Scale Inch Pvt. Ltd.

अगर आप चाहे तो रसोई के पूरे विस्तार में लकड़ी शामिल कर सकते हैं । ऐसा करने से रसोईघर का पूर्णतः एकीकरण होगा और लकड़ी की सुंदरता का असली जादू सबपर छा जायेगा।

अब,अपने बढ़ई को बुलाओ और कुछ इस तरह के लकड़ी पैनल वाली रसोई.को भी बनाने के जानकारी पाओ ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!