छोटे भारतीय रसोई के लिए 7 बड़े अंतरिक्ष बचत विचार | homify

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

छोटे भारतीय रसोई के लिए 7 बड़े अंतरिक्ष बचत विचार

Rita Deo Rita Deo
Classic style kitchen by homify Classic
Loading admin actions …

दोहरी कटोरा वाले बड़े सिंक, छह बर्नर स्टोव या एक तीन दरवाज़े वाले फ्रिज के लिए घर में एक बड़े आकार के रसोई न होने का यह मतलब नहीं की शैली और कामकाज का त्याग करना होगा। छोटी रसोई अक्सर तंग होते हैं , क्योंकि अपार्टमेंट और शहर में रहने वाले लोगों के पास छोटे घर होते हैं लिए, उनके लिए बड़ा रसोईघर सिर्फ एक सपना होता है। 

लेकिन समझदारी से सजावट किया जाए तो रसोई के हर इंच के अंतरिक्ष को अधिकतम करने के लिए और सूझ-बूझ से यह खूबसूरत दिखने के साथ-साथ कार्यक्षमता को भी समर्थन देता है। यहां छोटे रसोईघर के लिए कुछ प्रगतिशील विचार है जो कि अभिनव भंडारण विकल्पों के साथ इस मंडल को इतना कार्यशील बना देंगे की आपको लगेगा ही नहीं की कार्यस्थल छोटा है । चौकिये नहीं हमारे साथ आए और अपनी जानकारी बढ़ाये ।

1. सीलिंग तक पहुंचे कैबिनेट

Modular kitchen cabinets Classic style kitchen by homify Classic
homify

Modular kitchen cabinets

homify

छोटी रसोई में जगह बचाने का एक दिलचस्प तरीका है भण्डारण के लिए दीवारों का उपयोग चाहे काउंटर के निचे अलमारियों के लिए उनके भीतर जगह बनकर या ऊपर तैरने वाले कांच के दरवाज़े वाले अल्मारिया। इस रसोईघर की तरह काउंटर के ऊपर कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ कर  भंडारण इकाई के रूप में सीलिंग तक अलमारियाँ बना सकते हैं। छत के उच्च अलमारियाँ होने से एक विस्तारित स्थान बनता है।

2. निचे से लगाए हुए छोटे सिंक

भारतीय घरों में ज़्यदातर ऊपर से लगाए गए सिंक का चलन है क्योकि  उष्णदेशीय मौसम में तहत-माउंट या निचे से लगाए गए सिंक में सीलन लगने के संयोग ज़ियादा होते हैं। लेकिन छोटे आकार के सिंक जैसे के यहाँ दिखाया गया है अगर छोटे रसोई में लगाया जाए तो परिष्कार और अंतरिक्ष जुड़ जाते हैं। इस तरह के तहत-माउंट सिंक डिजाइन से सिंक के किनारे काउंटर के नीच छिप जाते है और वो लम्बा लगता है । इस तरह के छोटे सिंक की एकलौती कमी है के ये ज़्यादातर छोटे होते है और आप इनके ज़ियादा गंदे बर्तन नहीं रख सकते।

3. छोटे और बहुउद्देशीय उपकरणों का उपयोग करें

White Kitchen Classic style kitchen by homify Classic
homify

White Kitchen

homify


माना की बाज़ार में हर दिन नए रसोई उपकरण आते है जिन्हे खरीदने से अपने आपको रोकना मुश्किल है पर इसका ये मतलब नहीं की एक कार्य करने के लिए दो या तीन उपकरण हों। अगर रसोई छोटी है तो छोटे आकार के बहुउद्देशीय उपकरणों का इस्तेमाल करें जिनमे बहु कार्यं करने की क्षमता हो और जो एक एक के बाद एक कई कार्य कर सकें । इसका यह फ़ायदा होगा की अंतरिक्ष अव्यवस्था से मुक्त रहेगा और सिर्फ ज़रूरत के लिए न्यूनतम और छोटे उपकरणों का उपयोग करने से रसोई भी  बड़ा दिखेगा।

4. कोई दरवाजे नहीं

छोटे घरो में आजकल बैठक, भोजन स्थल और रसोईघर खुले सज्जा डिजाइन के अंतर्गत एक दुसरे से जुड़े रहते है और इनके बीच ज़्यदातर दीवार नहीं होते और घर का आतंरिक हिस्सा बड़ा और विस्तृत लगता है । इसीलिए अगर रसोई का स्थान छोटा है तो दरवाज़ा हटा दें ताकि इसे बैठक या भोजन गृह तक विस्तृत किया जा सके। इससे भी बेहतर होगा अगर दीवार को हटा कर विस्तृत किया जाए ताकि खुली शैली का आनंद लिया जा सके।

5. न्यूनतम फर्नीचर और धातु का सामान

संकीर्ण गलियारी वाली रसोई में बड़े फर्नीचर और धातु के सामन जैसे भारी सजावटी हैंडल इत्यादि को हटाकर अंतरिक्ष खाली करें ताकि स्थान विस्तृत और बड़ा लगे ! छोटी अल्मारिया का चयन करे और ऐसे औजार और बर्तन खरीदें जिन्हे व्यवस्थित करने के लिए ज़ियादा स्थान की आवश्यकता न हो। सुडौल डिजाइनों चुनकर फर्नीचर और बाकी धातु उपकरण का चयन करें ताकि रसोईघर के नियमित गतिविधियों में कोई रुकावट न हो।

6. खुले स्पेस किचन साफ़ रखें

बंद दरवाजा संगठित बड़े रसोई में अच्छे लगते है पर छोटे रसोई घरों के प्रबंधन और देखभाल करने की एकमात्र कुंजी है कि आप अपना काउंटर टॉप सभी समय साफ रखें । यहां अवांछित या अनावश्यक चीजों को रखने से केवल भीड़ बढ़ता है और काउंटर की लम्बाई भी कम लगती है। सही प्रकाश व्यवस्था का प्रयोग भी एक महत्वपूर्ण निश्चय जिससे रसोई क्षेत्र को दूसरों के लिए आकर्षक बना सकते हैं।

7. रोशनी आने दो

खुले शेल्फ और कांच की अल्मारिया हमेशा छोटे रसोईघर के सबसे अच्छे दोस्त रहे हैं, क्योकि इससे क्षेत्र में प्राकृतिक प्रकाश का आवागमन होता है। रसोई घर में काम करते वक़्त हम अधिकतर प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करना पसंद करते हैं लेकिन रात के वक़्त और कभी-कभी दिन में भी बिजली की रौशनी की ज़रुरत होती है । इस तरह की बड़ी खिड़कियां और के अलावा, यह भीतरी और उज्ज्वल दिखने के लिए अंदरूनी को उजागर करता है।

छोटे रसोई क्षेत्रों के लिए अधिक विचार और प्रेरणा के लिए, आप यहां जांच सकते हैं। अपने घर के लिए अधिक युक्तियां और डिजाइनर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए हमारे पास बने रहें।

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!