Serenity home!: modern Study/office by Neha Changwani

गृहप्रवेश में भेंट के लिए 11 कलात्मक उपहार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

क्या आप किसी करीबी रिश्तेदार या दोस्त के आमंत्रण पर उसके गृहप्रवेश के समारोह में जा रहे है और उपहार में कुछ शानदार वस्तु  देने का विचार कर रहे हैं जो उनके घर में लिए मीठी याद बन कर रहे? वैसे तो बाज़ार में देने के के सस्ते और महंगे उपहार है पर अगर आप चाहते है की देने वाला उपहार सबसे अलग और अनोखा हो तो उसे थोड़ा निजीकरण करना होगा ताकि उसपर आपका अनोखा मगर अदृश्य हस्ताक्षर नज़र आये।  

याद रखे की भारतीय सभ्यता में गृहप्रवेश जैसे समारोह में ज़ियादाता लोग आपने बहुत करीबी दोस्त या रिश्तेदारों को बुलाते हैं, इसीलिए ये ऐसा मौका है जहाँ आप मेजबान को अपनेपन और उदारता का एहसास भी दिला सकते है। अगर मेजबान से कोई ख़ास जान-पहचान नहीं है और सिर्फ श्रिष्टिता के लिए जाना है तो अनावश्यक और अवांछित वस्तु उपहार में देने से अच्छा है की रंगीन फूलों का गुलदस्ता ही देदें । गृहप्रवेश में दिए गए उपहार से इसके मूल्य और इसे चुनने में किए गए प्रयासों को दर्शाता है इसलिए हमारे आंतरिक सज्जाकरो नो भारतीय घरों के लिए सबसे पसंदीदा और उज्ज्वल  उपहारों का चयन किया है जिन्हे देने में आपको गर्व महसूस होगा।

आकर्षक कालीन

कालीन लगभग सभी घरों में मौजूद है और हम इन्हें घर के आतंरिक सज्जा के लिए जरूरी मानते हैं। किसी दोस्त या रिश्तेदार के गृहप्रवेश में देने के लिए एक कालीन अच्छा उपहार है क्योकि ये कई रंगो और आकर में मिलते हैं और बजट के मुताबिक आसानी से मिल जाते है जिन्हे घर के किसी भी हिस्से में सजाया जा सकता है ।

दीवार पर कलात्मक दर्पण

Abhiskhek's Appartment: modern Bathroom by P & D Associates
P & D Associates

Abhiskhek's Appartment

P & D Associates

भारतीय घरों के लिए दर्पण ज़रूरी होते है क्योकि इन्हे वॉशबेसिन क्षेत्र और बाथरूम सहित हर  शयनकक्ष में भी उपयोग किया जाता है। अगर आप मेजबान के रुचियों से परिचित हैं तो उचित आकर और डिजाइन के दर्पण को ढूंढ़ने में कोई मुश्किल नहीं होगा पर अगर थोड़ी-बहुत ही पहचान है तो कुछ कलात्मक सा दर्पण frame खरीद के भेंट कर दीजिये जो घर के आकार और अंदरूनी सज्जा शैली  के अनुकूल हो।

पुन: प्रयोज्य जार में रंगीन फूल

जिस तरह ताज़े खिले रंग-बिरंगी फूल दिलो-दिमाग पर खुशहाली  फैलाते हैं उसी तरह लेनेवाले का भी मन बहलाने में कभी नाकाम नहीं होते। छोटे जार में सुन्दर रंगीन फूलो को इस तरह सजाये की, फूल सुख जाने या ख़राब होने के बाद उन बर्तनो को अन्य कार्यों या सजावट के लिए पुन: उपयोग किए जा सके। सुंदर कांच के बने यह रंगीन फूलदान निश्चित रूप से आपको घर के लिए कुछ उपहार देने के लक्ष्य देता है!

आकर्षक ब्लूटूथ स्पीकर

contemporary bathroom: country Bathroom by ZERO9
ZERO9

contemporary bathroom

ZERO9

छोटे और पोर्टेबल स्पीकर एक असामान्य लेकिन अत्यधिक उपयोगी उपहार हैं जो हर संगीत प्रेमी को पसंद होंगे । इस उपहार का सबसे बड़ा फायदा यह है की वे सभी उम्र के लोगो के लिए उपयुक्त होने के साथ-साथ विभिन्न आकार और मूल्य विकल्पों में भी उपलब्ध हैं। यह घर के हर हिस्से में इस्तिमाल किये जा सकते है चाहे घर के अंदर हो या बालकनी में शाम के हवा का आनंद लेते हुए।

अध्ययन लैंप

Showflat for Mahindra Lifespace: minimalistic Study/office by Aum Architects
Aum Architects

Showflat for Mahindra Lifespace

Aum Architects

अगर मेजबान के घर में बच्चे हैं जो देर रात तक पढ़ाई करते हैं तो उनके लिए अध्यन के लिए मेज या छत से लटकने वाले अध्ययन लैंप उपहार देना आदर्श विचार है। ये ज़ियादा मेहेंगे भी नहीं होते और  आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं,जिन्हे वास्तव में गृह सज्जा के लिए भी जोड़ा जा सकता है।

दीवार के लाजवाब स्टिकेर्स

हालांकि, वॉलपेपर भारतीय घरों में सामान्य तौर पर नजर नहीं आते हैं, पर ऐसा नहीं है की लोग उन्हें पसंद नहीं करते है, क्योकि कई घरो में लोग इन्हे विदेश से लाकर लगाते है क्योकि स्थानीय दुकानों में अच्छे गुद्वात्ता के नहीं मिलते हैं । इस कमी को पूरा करने के लिए आजकल सज्जाकार दीवार पर लगने  वाले डेकल्स या टिकाऊ स्टिकर का इस्तेमाल करते हैं । इन खूबसूरत और अभिनव दीवार के सजावट तत्वों को केवल खाली दीवार की आवश्यकता होती है जो अंतरिक्ष को घर के बाकी हिस्से से ऊपर  उठाने के क्षमता रखते  हैं। इस तरह के उपहार देने से पहले मेजबान से पूछ लें की घर के किस हिस्से को सजाने में उन्हें सबसे ज़ियादा मुश्किल हो रहा है ताकि आप अपने बजट के अनुकूल उनके लिए खरीद सकते है।

दीवार पर कला

इस अद्भुत सज्जा को देखते ही आपको पता चल जाता है की ये घर किसी कलाप्रेमी का है जिसे छोटे कलात्मक टुकड़ो से ख़ास प्रेम है । दीवार सज्जा के लिए फ्रेम किये हुए कलात्मक चित्रों के इलावा खूबसूरत मुर्तिया, जानवरो की आकृतिया इत्यादि भी उपहार में दिए जा सकते हैं। केवल इस बात का ध्यान रखे की दीवार कला में कोई चित्र या चिन्ह न हो जो मेजबान को घर में सजाते वक़्त फूहड़ महसूस हो।

रसोई के लिए छोटे फूलों के गुलदस्ते

 Balconies, verandas & terraces  by homify
homify

Plants pot

homify

रसोई में कार्य करते वक्त अगर आस-पास रंगीन सिरेमिक गुलदस्तों में फूलो और जड़ी बूटियां सजे हो तो मन हल्का हो जाता है। इस तरह के छोटे गुलदस्ते गृहणियों को पसंद हैं क्योंकि वे इसमें धनिया, मेथी, पुदीना इत्यादि जैसे ताजे मसाले भी ऊगा कर इस्तेमाल कर सकते हैं जो रसोईघर में सुंदर दिखते हैं। छोटे आकार के रसोईघर में इस तरह की रंगीन सिरेमिक बर्तन अच्छे लगते हैं जिन्हे आप खुद भी बना सकते हैं या घर सज्जा के दुकानों से खरीद सकते हैं।

छोटा कुर्सी

अगर जिस परिवार के घर-प्रवेश में आप जा रहे हैं वह छोटे बच्चे हैं तो उन्हें इस तरह के रंगीन और कलात्मक कुर्सी उपहार दें जिसे वे बच्चे को खाना देते वक़्त या पढाई के लिए इस्तेमाल कर सके। विस्तृत सीट होने के कारण ये कुर्सी बैठने के लिए आरामदायक और विशाल है जिसमे बड़े भी बैठ सकते है अगर ये ज़मीन से थोड़ा ऊपर उठा हो।

रंगीन तकिया और कुशन

तकिया और कुशन ऐसे तत्वा है जो हर घर में इस्तेमाल होते हैं और उबाऊ कमरे को जीवंत करने की क्षमता रखते है अगर इस तरह के भड़कीले रंगरूप में हों । अतिथि कक्ष हो या शयन कक्ष हर क्षेत्र की शोभा बढ़ाई जा सकती है अगर रंग और पैटर्न का सही समीकरण किया जाए ताकि कमरे में एक दुसरे से भिड़ने के बजाए सामंजस्यपूर्ण मिश्रण बने ।

मोमबत्तियाँ

खूबसूरत, खुशबूदार मोमबत्तियां एक मानक विकल्प हैं जो रिश्ते और अंतरिक्ष दोनों को रोशनी देते हैं। स्वर्ण या लाल जैसे रंगों को एक शुभ माना जाता है, जो रात्रिभोज और अन्य अतिथि का स्वागत करने के लिए के लिए एक आदर्श विकल्प के रूप में काम करता है। सुगंधित मोमबत्तियां और घर को महकने वाले धुप इत्यादि भी गृहप्रवेश के उपहार के रूप में प्रसिद्ध हैं ।

छोटे घर को सजाने के लिए विचार कर रहे हैं तो इन बालकनी सज्जा के विचारों को ज़रूर देखें ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!