Kumar Residence:  Corridor & hallway by Spaces and Design

भारतीय घरों के लिए 18 स्वागतमय प्रवेश द्वारों के आयोजन

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

अपने घर की वास्तुकला और सजावट को प्राथमिकता देते हुए लोग अधिकतर घर के प्रवेश और प्रस्थान बिंदु, यानी के प्रवेश द्वार को अनदेखा कर देते हैं । इस क्षेत्र पर हमारे आतंरिक सज्जाकार हमेशा जोर देते है क्योकि उनका कहना है प्रवेश द्वार घर का चेहरा होते है और उसकी सज्जा देखकर ही आने वाले मेहमान गृहस्वामी के गुण और आर्थिक स्थिति का अनुमान लगाते हैं । 

याद रखें की घर के प्रवेश द्वार सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली का प्रारंभिक बिंदु है, तथा इन सब को अंदर लाने का मार्ग निश्चित करता है, इसीलिए सजावट में कोई कमी नहीं नहीं होना चाहिए! आज यहां, हमने पाठको के लिए किसी भी विशेष उपकरण लगाए बिना 18 विभिन्न शैलियों के स्वागतमय प्रवेश द्वारों की रचना की है जिसे कोई भी आसानी से अनुकरण कर सकता है।

1. बड़े ब्रह्मांड के लिए छोटा दरवाजा

एक छोटा दरवाजा अक्सर पहली नज़र में एक नियमित प्रभाव डालता है। इन मेहमाननवाज इंटीरियर के साथ अपने मेहमानों को आश्चर्यचकित करें जो समृद्ध, आनंदमय और शाही सजावट से भरा है।

आंतरिक दुनिया का दर्शन

4 Bed Apartment Interior: minimalistic Dining room by Aum Architects
Aum Architects

4 Bed Apartment Interior

Aum Architects

घर का प्रवेश द्वार भीतर की दुनिया का दर्शन करवाता है और इस तरह के  प्रवेश द्वार से एक ही झलक में खुले डिज़ाइन में स्थित दो कमरों का दर्शन सहेज ही जो जाता है । प्रवेश द्वार प्रत्यक्ष रूप से भोजन क्षेत्र का भी दर्शन कराता है इसीलिए इस हिस्से को स्वच्छ और अव्यवस्था से हमेशा मुक्त रखें।

3. गणितीय प्रवेश द्वार

Duplex Apartment design:  Corridor & hallway by Aum Architects
Aum Architects

Duplex Apartment design

Aum Architects

यदि आप सादगी में विशवास करते हैं और अंतरिक्ष की स्पष्टता से प्यार करते हैं तो एक गलियारे की तरह प्रवेश द्वार का विकल्प चुनें जो एक खुले दालान की तरफ खुलता हो । एक टेबल और कुछ कुर्सियों को इस दालान में सजाकर एक आदर्श बैठने की जगह बना सकते उन लोगों के लिए जिन्हे आप अंदर के बैठक में नहीं ले जाना चाहते।

अनेक विकल्प प्रस्तुत करता प्रवेश द्वार

Duplex Apartment design: rustic Dining room by Aum Architects
Aum Architects

Duplex Apartment design

Aum Architects

घर के अंदर खुला स्थान होने के कारन कई तरह के बड़े सजावट, बेहतर व्यवस्था, और खाली अंतरिक्ष जैसे कई फायदे होते हैं! रचनात्मक प्रवेश द्वार का निर्माण करके आप इस तरह के अंतरिक्ष को एक नज़र में प्रस्तुत कर सर्वश्रेष्ठ बना सकते हैं। दरवाजा खुलते ही साथ तीन विकल्प पेश होते हैं—सीधे ऊपर की तरफ शयनकक्ष की ओर, भोजन क्षेत्र के ओर या दालान पर या बायीं ओर छोटे से बैठक क्षेत्र में परिवार के सदस्यों से बात करते हैं।

5. प्रकृति के लिए प्रवेश द्वार

प्रकृति के लिए प्यार हम सब के बीच कहीं न कहीं अवशेष है इसलिए बढ़ते हुए कंक्रीट के इस जंगल में भी लोग छोटे से बालकनी या छत या फिर घर के अंदर छोटे हरे-भरे पौधे लगाने से नहीं चूकते और अपने आस-पास हरियाली फैलते हैं । अपने घर में प्राकृतिक दुनिया का आवागमन  प्रवेश द्वार के निकट  हरे पौधों को सजा कर भी किया जा सकता है जैसे के यहाँ पर अनेक तरह के फूल और पत्तो से सजे छोटे-बड़े कई प्रजातियां एक साथ सजे हैं।

6. सरल दरवाजा

ठेठ भारतीय घर के लिए सुंदर प्रविष्टि देने वाला यह सामान्य दिखनेवाला लेकिन आकर्षक दरवाज़ा विशेष प्रवेश विचार देता है । छोटे लकड़ी के दरवाजे को घर के अंदरूनी हिस्से से मिलाने के लिए काले रंग का चित्रण किया गया है और द्वार के किनारे कृत्रिम फूलों के साथ अलंकृत किए गए हैं। उज्ज्वल प्रकाश के साथ सुन्दर सोफे और सज्जा के वस्तुओ की सेटिंग को पूर्ण करें

7. आरामदायक इंटीरियर के लिए न्यूनतम प्रवेश द्वार

हम मानते हैं कि ऐसे प्रवेश द्वार उन घरों के लिए उपयुक्त हैं जहां वृद्ध जोड़े रह रहे हैं क्योकि बाहर से आते साथ एक आरामदायक सोफे पर बैठने के ज़रूरत होगी । दरवाज़ा ऐसी जगह लगाया है की घर के दुसरे  वर्गों में जाना या अंदर-बाहर की तरफ घूमना आसान है और ये ही नहीं एक टीवी कैबिनेट को सोफे के सामने भी रखा गया है ताकि वृद्ध जोड़े को मनोरंजन के लिए दूर जाने की ज़रुरत नहीं और पास में ही खाने का कमरा भी है।

8. डबल दरवाजा सजावट

जब घर की सुरक्षा के लिए दो दरवाज़ों का सृजन जो सकता है तो क्यों न इस बार आप भी यह युक्ति अपनाकर घर को सम्पूर्ण सुरक्षा प्रदान करें? इस डिजाइन से अपनी प्रेरणा लें जहां एक दरवाज़ा जाली के  डिजाइन का है और बाहरी दरवाजा ठोस लकड़ी का है जिससे जालीदार दरवाज़े को ढंक दिया गया है। यह दरवाज़े के सहारे से आप सुरक्षा के लिए सिर्फ ठोस दरवाज़ा खोल कर आगंतुक को देख सकते हैं और ज़रुरत की मुताबिक दरवाज़े से बात करके वापस भेज सकते हैं या अंदर बुला सकते हैं.

9. ग्रामीण द्वार का सृजन

 Corridor & hallway by Richard Robb Architects
Richard Robb Architects

Westerbowhouse private dwelling

Richard Robb Architects

एक खूबसूरत जमीन से सीलिंग तक फैला कांच और लकड़ी का दरवाज़ा इस घर के लिए बिलकुल उत्तम है। इस साफ़ प्रवेश क्षेत्र में लड़की का इस्तेमाल किया गया है जिसके कारन ग्रामीण स्पर्श पैदा हुआ है जो छोटे घरो को प्रभावशाली बनाने में सक्षम है।

10. बाहर—एक भव्य प्रवेश

यदि आप अपने घर के अंदरूनी हिस्से में डिजाइनर स्पर्श देना चाहते हैं तो बाहर प्रवेश द्वार पर भी कुछ नयी सज्जा करें। बगीचे या गेट से प्रवेश द्वार तक का सीधा रास्ता बदल के मेहमानों को अपने घर में प्रवेश करने के लिए सीढ़ियों के कुछ स्तरों को शामिल करें।

11. मार्ग, सीढ़ियां और प्रवेश

 Corridor & hallway by miles and lincoln
miles and lincoln

Laser cut screens—Regents Park balustrade.

miles and lincoln

यदि आपके पास 2 मंजिला घर है तो आप दरवाजे के सामने सीढ़ियों को जोड़कर जगह की बचत कर सकते हैं। यह न केवल खुले स्थान को विस्तृत करता है बल्कि फर्श को बार-बार साफ करने की बाधाओं से भी मदद करेगा और आपकी सीढ़ियों की सुंदरता भी ग्रिल के कारण और निखार जायेगी।

12. कांच से सजी प्रवेश द्वार

 Walls by homify
homify

Living to dining way

homify

यदि आप प्रवेश/निकास के स्थान पर छोटे द्वार गेट के पक्ष में नहीं हैं, तो क्षेत्र में कुछ शानदार जोड़ने के लिए भव्य और बड़े आकार के दरवाज़े लाने और कांच का उपयोग करना सर्वोत्तम है। जूतों को स्वछता से अंदर संग्रहित रखने के लिए अपने फाटक के पास एक जूता रैक रखें और मार्ग साफ रखें।

13. लकड़ी और कांच का संगम

the "court" house:  Walls by de square
de square

the court house

de square

सीलिंग को छूती हुए इस सर्वश्रेष्ठ प्रवेश द्वार के बारे में ये कहना गलत नहीं होगा की ये जगह पारंपरिक डिजाइन में आधुनिक तत्वों को सुन्दर तरीके से मिश्रण करता है। ऊँचे सीलिंग वाले घरो में बड़े आकार के दरवाज़े के फ्रेम का उपयोग करें और काँच और लकड़ी जैसे टिकाऊ सामग्री के साथ दो हिस्सों मं बाँटने वाला फाटक लगाए। हमें विभिन्न आकारों के दरवाज़ों में ये लंबे-चौड़ा  फ्रेम ही सबसे ज़ियादा पसंद आया।

14. धातु के काम से सज्जित प्रवेश

इस भव्य प्रवेश अपने आप में धातु कार्य के भव्यता का प्रतिरूप है जो किसे भी घर या कार्यालय के कार्य क्षेत्र के लिए उपयुक्त है। उच्च छत और उज्ज्वल मंजिल क्षेत्र को अधिक अनुदान देता है और प्रवेश द्वार पर धातु चमक प्रभावशाली लगता है।

15. नाम पट्टी का स्पर्श

प्रवेश द्वार पर कुछ अनोखा करना चाहे तो साधारण विचारों से बाहर निकल कर निजी स्थान को अधिकरण रूप से अपना बनाने के लिए जरूरी है। एक नाम पलट, कुछ रंग और रौशनी का समीकरण,  जोड़ें एक सुंदर मुख्य दरवाज़े से।

16. प्रवेश द्वार के भगवान

RESIDENTIAL INTERIOR, MYSORE. (www.depanache.in):  Corridor & hallway by De Panache  - Interior Architects
De Panache —Interior Architects

RESIDENTIAL INTERIOR, MYSORE. (www.depanache.in)

De Panache - Interior Architects

अपने घर के प्रवेश द्वार के बगल में भगवन की पीठिका जोड़ें ताकि प्रत्येक आगंतुक को प्रभु के आशीर्वाद मिले। वास्तु के अनुसार प्रवेश द्वार हमेशा स्वच्छ और आकर्षक होना चाहिए और भगवान् की पीठिका होने से आप स्वयं उस स्थान को स्वागतमय बनाये रखेंगे।

17. सर्वश्रेष्ठ आकर का लालित्य

प्रवेश द्वार से उठती घुमावदार सीढ़ियां घर को एक भव्य रूप देते है । क्या आपके मेहमानों को यह महसूस करना अच्छा नहीं होगा कि वे स्वर्ग में प्रवेश कर रहे हैं?

18. कलात्मक प्रवेश क्षेत्र

गैलरी के आकर में बना ये प्रवेश क्षेत्र कई तत्वों को साथ लेकर चलता है जैसे के ये सोने के रंग चढ़े जालीदार ग्रिल, चेक डिजाइन के फर्श के साथ जालीदार छत और फिर गहरे  रंग का लकड़ी का द्वार। हमें विश्वास है कि लंबे समय तक घर का यह प्रवेश द्वार ही सबसे व्यावहारिक समाधान रहेगा।

इसके अलावा पढ़ें:—प्रवेश द्वार को सजाने के 25 आकर्षक तरीके

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!