11 स्मार्ट विचारो से रसोई को सुगठित बनाएं

homify Modern kitchen
Loading admin actions …

हम शर्त लगा कर कह सकते हैं कि आपने जभी भी आपने सपनो के रसोईघर के बारे में सोचा होगा तो उसमे कभी भी छोटा या सुगठित जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया होगा। लेकिन ये सच है की हम में से बहुत परिवारों को रसोईघर के मामले में इन कठोर वास्तविकता के साथ रहना होगा जैसे की लघु काउंटर, छोटे भण्डारण क्षेत्र और बिजली के विभिन्न उपकरणों के लिए सिमित स्थान इत्यादि। 

अगर रसोई के सीमाएं बढ़ाने के लिए दीवारों को हटाया नहीं जा सकता तो सिमित स्थान में काम करने के बोझ को कम करने के लिए इन युक्तियों का इस्तिमाल कर सकते हैं। यहां 10 युक्तियों की सूची है जो कि आपकी रसोई में चमत्कार कर सकती है और इसे विस्तृत और संगठित जैसे चाहे वैसा रूप प्रस्तुत  कर सकता है। एक नज़र डालना न भूले!

1. ठोस अलमारियों का त्याग करें

ठोस अल्मारिया मजबूत होती है और कई सालो तक भण्डारण का कार्य सरलता से करते हैं, लेकिन ये छोटे कमरों में स्थान और नज़र दोनों में रुकावट लाते हैं। अगर छोटे रसोईघर में इस तरह के कांच की अलमारियाँ का प्रयोग किया जाए तो नज़र को दरवाजे से बाहर की तरफ की दीवारों तक यात्रा करने की क्षमता प्रदान होती है जिसके कारण अंतरिक्ष बड़ा दिखता है। इस तरह के कांच के कैबिनेट छोटे रसोई के लिए उत्तम वरदान है जिन्हे सरल रखने में ही समझदारी है।

2. एक रंग का फैलाव

दीवार और अलमारियों को एक ही रंग से रंगने से रसोईघर संगठित लगता है क्योकि अलग-अलग रंगो के इस्तेमाल से जो नज़र की सीमाओं बनती हैं उन्हें हटाने में मदद करता है। आंतरिक सज्जाकारो की विचारधारा के परंपरागत स्कूल का कहना है कि पीला रंग प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं और इस क्षेत्र में ये कार्य बड़े-खुले खिड़किया ये कार्य कर रहे हैं। छोटी रसोई में रौशनी और रंग का ऐसा दृष्टिकोण अपनाये की उसकी दीवारें वास्तविकता से ज़ियादा दूर नज़र आएं।

3. छोटे पदचिन्हो वाले फर्नीचर का इस्तेमाल करें

इस सुगठित पर विशाल प्रतीत होने वाले रसोई मॉडल देख कर आप भी छोटे स्थान को बड़ा करने की प्रेरणा लें। हमेशा ऐसे फर्नीचर का चयन करे जिसके पद्चिन छोटे हो जैसे पतली कुर्सियां, छोटे और  लम्बे मेज और अल्मारिया जो आपके रसोई घर की फर्श का कम से कम इस्तेमाल करे और चलने  –फिरने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ दें ताकि रसोईघर में विस्तार का स्पर्श महसूस हो।

4. दीवारों के अंदर समेटना

रसोई में अंतरिक्ष को बचाने के लिए सबसे आसान तरीका ही है दीवारों का सही इस्तेमाल जैसे इस सज्जा में जहाँ अलमारियों को दीवार में लगा दिया गया है। यह रसोई प्रस्तुति यह प्रदर्शन करता है की, अगर ज़मीन में चलने के स्थान के प्रवाह में बाधा डालने वाली चीजों को दूर रखा जाए तो अंतरिक्ष अपने आप बन जाता है। दीवार के अंदर खोकले जगह बनाकर अल्मारिया लगाने से बर्तन और रसोई के बाकि ज़रुरत के सामान को सजाने का स्थान बनाने से काफी खली स्थान मिलता है।

5. स्वच्छ सफ़ेद रंग का तेज!

जबकि लम्बे और रंगीन खुले शेल्फ और अलंकृत अलमारियाँ रसोईघर को आकर्षक और कलात्मक रूप देते हैं लेकिन वास्तव में ये कमरे को रंगीन टुकड़ो में बाँट देते हैं। छोटे कमरे में कम चीजें रखने से बेहतर  विकल्प होगा । अगर सिर्फ ज़रुरत के तत्वों को सलीके से सजाया जाए जैसे की ये सफ़ेद चमचमाते अल्मारीय जो कम स्थान में बड़े भण्डारण की रचना कर स्थान की उपयोगिता बढ़ाते हैं तो छोटी रसोई भी विस्तृत और बड़ी लगेगी ।

6. मॉड्यूलर तत्वों का उपयोग करें

छोटे रसोईघर में जितना हो सके उतना मॉड्यूलर तत्वों का इस्तेमाल करें क्योकि वे सुगठित स्थानों के लिए बने है और आपके भण्डारण और सजावट के सारे इच्छाओ को पूरा करने में सक्षम हैं । उदाहरण के लिए, यह कैबिनेट न केवल एक संगठित तरीके से अपनी प्लेट्स, क्रॉकरी इत्यादि को जगह में मदद करता है बल्कि जरूरत पड़ने पर उन्हें निकालने में भी आसान बनाता है।

7. खुली अलमारियाँ का उपयोग करें

खुली अलमारियों दीवारों को देखने के लिए एक अदृश्य रास्ता तैयार करती हैं और इस प्रकार कमरे में अधिक स्थान का भ्रम देते हैं। इसके अलावा, ये शेल्फ आपके पसंदीदा कांच के बर्तनो और सज्जा के सामान का प्रदर्शन करने में भी सहायता करते हैं ।

8. अव्यवस्था को कम करें

अलमारियों और काउंटर को उपकरणों से सजाने से छोटी रसोई में अव्यवस्था बढ़ जाता है और देखने वाले को ऐसा लगता है की वस्तुओ से ये स्थान फट पड़ रहा है। जहाँ रसोई में दीवारें, फर्श अंतरिक्ष को सिमित करते हैं वहां सिर्फ जरूरत की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित कर बाकी को छिपाने के लिए बेहतर भण्डारण स्थान बनाने में समझदारी है, उपरोक्त नमूना को देखें। क्या यह संगठित और साफ नहीं दिखता है?

9. खुले अंतरिक्ष से मिलाएं

रसोई को विशाल बनाने के लिए एक और प्रभावशाली मंत्र है की इसके कार्यक्षेत्र को एक खुली जगह से सम्मिलित करना जो कि यहाँ खाना पकाने के क्षेत्र में एक विस्तार की तरह दिखेगा। इस व्यवस्था से पता चलता है कि छोटे रसोईघर का विस्तार कैसे किया जा सकता है क्योकि बिना कोई ख़ास इंतज़ाम किये हुए भोजन क्षेत्र में मिलाया जा रहा है।

10. छत ऊँचा रखें

अगर फर्श अंतरिक्ष कम है तो रसोईघर को विस्तृत दिखाने के लिए छत की उचाई बढ़ा दे और ऐसे आंतरिक सज्जा के डिज़ाइन और अलमारियाँ चुनें जो छत की ओर नज़र घुमाने के लिए बाध्य करते हैं। यह रसोई की ऊंचाइयों बड़े स्थान का अहसास प्रदान करते हैं जिनमे ये अलमारियाँ सबसे उत्कृष्ट भूमिका निभा रहे हैं।

11. प्रकाश फैला दें

क्या आप जानते थे की रोशनी फ़ैलाने से छोटा क्षेत्र भी फैला हुआ लगता है ? इस चित्र में रौशनी के संगम से रसोई क्षेत्र को बढ़ाने का कार्य संभव हुआ है जो रात में और ज़ियादा उजागर होता है।  दिन के वक़्त प्रकाश का सबसे अच्छा साधन सूर्य के रौशनी है जिसका उपयोग करने के लिए बड़ी खिड़कियां का होना ज़रूरी है।

छोटे रसोई में जगह को अनुकूलित करने के और विचारो के लिए इस पुस्तक को ज़रूर देखे ।

Need help with your home project?
Get in touch!

Highlights from our magazine