Living Area Designs:  Living room by single pencil architects & interior designers

घर में टीवी सजाने के 8 अलग आकर्षक तरीके

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

घरों में टीवी स्क्रीन की सही स्थान पर व्यवस्था करना आतंरिक सज्जाकारो के लिए सबसे बड़ी  चुनौती है जिसे घर के मालिकों से बातचीत बनाये रखने से ही पूर्ण हो सकता है। अकेले टीवी देखने के लिए विशेष रूप से पूरे कमरे को समर्पित करना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है, क्योकि घरो की सिमटती आकर के कारन आजकल बैठक परिवार के कई कर्तव्यों का पालन करते हैं, और ऐसे में सिर्फ टेलीविज़न देखने के लिए उसकी नियुक्ति मुश्किल है। 

वे दिन गए जब हमारे घरों में बड़े आकार के भारी, मॉनिटर प्रकार के टीवी होते थे जिनके लिए बड़े मेज या स्टैंड के ज़रुरत पड़ती थी, क्योकि उनका स्थान सपाट स्क्रीन वाले टेलीविज़न ने ले लिया है, जिन्हे दीवार में तस्वीर के मानिंद लगाया है सकता है। इस विचार पुस्तक में हमने घर में टेलीविजन की व्यवस्था करने के लिए कुछ रचनात्मक और असामान्य सज्जा के तरीको को प्रस्तुत किया है ताकि ये सिर्फ एक मनोरंजन स्रोत न रहकर कमरे के आंतरिक सज्जा का अभिन्न अंग बन जाए। आईये हमारे साथ इन सज्जा तरीको को गौर से देखिए, अगर इनमे से कुछ आप अपनाना चाहे तो हमारे सज्जाकारो से ज़रूर संपर्क करें ।

सच्ची तस्वीर

आपकी टेलीविज़न स्क्रीन को दीवार पर सबसे प्रमुख हिस्सा बनने की आवश्यकता नहीं है चाहे वो बड़ा हो या छोटा। आकर्षक रंगो से सजी पृष्ट्भूमि के ऊपर लगे टेलीविज़न को केंद्रित करके उसके आस पास खुले शेल्फ सुन्दर और निचे अलमारियों की एक पंक्ति का समिश्रण करने से जैसे सज्जा की वस्तुएं और परिवार की तस्वीरें को प्रदर्शित करने से अनोखा प्रदर्शन क्षेत्र तैयार हो गया। इस तरह के टेलीविज़न आयोजन से आप सज्जा और भण्डारण को एक साथ जोड़ सकते है ।

2. कोने का सही उपयोग

सपाट टीवी स्क्रीन होने का ये मतलब नहीं की हमेशा दीवार के मध्य ही व्यवस्था की जाए, क्योकि अगर छोटे कमरे या दालान में लगवाना हो और स्थान की बचत करनी हो तो सबसे अधिक संभावना वाले जगहों में से ये कोना सबसे उत्तम विचार है। हम सामान्य रूप से फर्नीचर को  टेलीविजन की ओर केंद्रित कर कमरे की सजावट करते हैं हालांकि, इस तरह के आयोजन भी किये जा सकते है अगर कमरा कई ज़रूरतों के लिए इस्तेमाल किया जाता हो और टीवी सिर्फ वक़्त गुजरने का एक सिर्फ एक जरिया।

3. रोशनी और आकार के आकर्षक संयोजन

अधिकांश टेलिविजन को शयकक्ष या बैठक में मुख्या आकर्षण केंद्र के तरह सजा कर इसके आसपास सज्जा के वस्तुओ का प्रदर्शन किया जाता है। इस तरह दीवार पर फ़्रेमों के पीछे सज्जा के रौशनी के बीच जगमगाता टेलीविज़न का सयोजन आपके बैठक या मनोरंजन के कमरे को सिनेमा घर जैसे प्रभावशाली बना देता है।  एक निर्भीक कोण पर लगी हुआ प्रदर्शक फ्रेम की पृष्ट्भूमि सजावट के आकर्षण में चार चाँद लगाता है।

4. उदार संकलन

यदि आप टीवी को शेल्फ या प्रदर्शन शेल्फ के बजाय दीवार पर देखना पसंद करते हैं तो क्यों न इसके चारो ओर सजावट के छोटे छोटे टुकड़े सजाकर कमरे के उस हिस्से को ओर भी आकर्षक बना दिया जाए। टेलीविज़न के पीछे पृस्ठभूमि खुले शेल्फ को कलात्मक तरीके से टेलीविज़न के पास सजाने के लिए सुन्दर आयाम प्रस्तुत करते हैं। इस तरह के असंकीर्ण संकलन के लिए दूरदृस्टि का होना जरूरी है ताकि लकीरो, रंगो और वर्गों का सही मिश्रण प्रभावशाली चित्रांकन हो सके।

5. सोफे के सामने

आपके टीवी स्क्रीन को दीवार पर लगाने का सबसे स्पष्ट स्थान सोफे या बिस्तर के सामने है ताकि आप इसे आराम से बिना किसी रोकटोक के देख सकें। स्वच्छ सजावट के लिए संपूर्ण दीवार को टेलीविज़न के इलावा अन्य सज्जा के वस्तुओ से मुक्त रखे । टीवी की ऊंचाई सोफे या बिस्तर पर बैठने पर आँखों के समतल तक ही रखें  ताकि वह कमरे का मुख्या आकर्षण केंद्र बने।

6. क्लासिक शैली में निर्मित

यदि आप घर के टेलीविजन को पूरे कमरे पर हावी नहीं होने देना चाहते हैं तो इस तरह दीवार में बने एक क्लासिक पृष्ट्भूमि के मध्य में तैरते शेल्फ की बीच शामिल करने पर विचार करें। आयताकार कमरे में चमकीले लाल रंग के गोलाकार सोफे टेलीविज़न से विपरीत अपना अलग केंद्र बिंदु बनाये है लेकिन कमरे की सज्जा के पूरक हैं। यह समझदारी से बनाया गया टेलीविज़न की पृष्ट्भूमि आपको ये आज़ादी देती है कि अगर कुछ साल बाद बड़े आकार की टीवी लेने चाहे तो यह स्थान किसी भी बदलाव के बिना उसे समायोजित करेगा।

7. गहरे रंगो का समायोजन

काले रंग की दीवार पर सलेटी और चांदी रंग की रेखाओं के मध्य सजे रंगीन तस्वीर और टीवी स्क्रीन इस आधुनिक शैली से सजे बैठक की शोभा में चार चाँद लगते है। टीवी के करीब खुले और बंद शेल्फ का प्रयोग कलाकृति और सजावट के लिए प्रमुख क्षेत्र बन सकते है और नीचे डेस्क पर किताबें, सीडी, रिमोट इत्यादि अन्य प्रासंगिक सामान जोड़ सकते हैं। यहाँ आप देख सकते है की टीवी को कमरे का केंद्र बिंदु न बनाने से भी बैठने के लिए सुविधाजनक आयोजन बन सकता है।

8. बिजली के तारो का विवरण छिपाएं

जब आप इस तरह की सादे दीवार पर अपने टीवी को जोड़ना चाहते है तो याद रखें कि आपको मुख्य तार के इलावा बाकी कई तरह के तारों को छिपाने की आवश्यकता होगी।  इसके इलावा टेलीविज़न को, एक काले बक्से से मनोरंजन का सामान बनाने के सहायक सामान जैसे के सेट टॉप बॉक्स, सीडी प्लेयर, टीवी के रिमोट इत्यादि के लिए भी उसके आसपास खाली जगह की आवश्यकता होगी। हल्के रंगों की एक साधारण दीवार डिजाइन के साथ आप इन चीज़ों को आसानी से टेलीविज़न के आसपास रख सकते हैं। दीवारी आवास सुविधाओं को आकर्षक तरीके से पैनल के रूप में जोड़ा गया है ताकि सफेद कृत्रिम फूलदान के साथ साजा को पूर्ण करें।

बैठक के सजावट को बदलना चाहेंगे? आइये इस खूबसूरत तस्वीरो से प्रेरणा लें

 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!