by N'CESUR FURNİTURE

7 घर में धन को आमंत्रित करने के लिए वास्तु युक्तियाँ

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय प्रणाली है जो खुशी और समृद्धि को बनाये रखने के लिए भवन निर्माण के कुछ नियम प्रचलित किये है जिन्हे घर सजावट के दौरान भी मान्यता दी जाती है। हम सभी को ऐसा घर चाहिए जिसमे धन-धान्य की कोई कमी न हो, इसलिए धन के देवता कुबेर और ऐश्वर्या की देवी लक्ष्मी देवी को खुश रखने के उद्देश्य से वास्तु सिद्धांतों का उपयोग करके उन्हें प्रसन्न रखने की कोशिश करते रहते हैं।

गृह निर्माण के लिए यह शास्त्र सबसे अधिक प्रासंगिक हैं क्योंकि ये हर कमरे को सजावट करने के लिए सही मार्गदर्शन करते हैं । आजकल बने-बनाये अपार्टमेंट में रहने के कारण वास्तु की दिशात्मक दिशानिर्देशों को पूरा करना मुश्किल होता है इसलिए साधारण वास्तु युक्तियां करनी पड़ती है ताकि शांति और समृद्धि बनी रहे। हमने इस विचार पुस्तक में उन्ही आसान वास्तु युक्तियों को आपके लिए नियोजित किया है जिसे अपने घर में धन के प्रवाह को सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं। लेआउट की दिशा का विचार पाने के लिए आपको बस एक कम्पास की ज़रुरत होगी।

1. एक स्वागतमय प्रवेश द्वार बनाएँ

खूबसूरत तरीके से सजाया और सौंदर्यशास्त्र से लेस प्रवेश द्वार आपके घर में भाग्य आमंत्रित करता है इसीलिए इस क्षेत्र को हमेशा रौशनी से सरोबार, साफ और सुंदर रखें। सजाने के लिए गमलो में रंगीन फूलो से सजे पौधे, सुंदर द्वार सज्जा के सामान और अच्छे पायदान के साथ इसे सजाये।

2. अव्यवस्था मुक्त उत्तर पूर्व हिस्सा

Marvellous Bungalow On Sale :   by OOAK HOMES
OOAK HOMES

Marvellous Bungalow On Sale

OOAK HOMES

आपके घर के उत्तर-पूर्व कोने में धन का प्रवाह होता है इसीलिए संपत्ति के प्रवाह को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए इस क्षेत्र को हमेशा व्यवस्थित रखे और व्यर्थ के वस्तुओ से दूर रखें । यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि उत्तर-पूर्व में कोई उच्च-स्तरीय संरचना या लंबा पेड़ नहीं हैं जिससे ऊर्जा के प्रवाह में बाधा पड़ सकता है।

3. उत्तर पूर्व में बहते पानी

घर के उत्तरी-पूर्व कोने में फव्वारा लगाना या मछली का एक्वेरियम लगाना वास्तु शास्त्र में अच्छा माना जाता है क्योकि पानी के निरंतर प्रवाह क्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होने से धन का प्रवाह बढ़ाता है। आप चने मेज पर सजाने वाला फव्वारा ले या मछली का एक्वेरियम प्राप्त करे, यह ध्यान रखें कि इनमे  पानी के सञ्चालन के लिए पंप लगा हो है और हमेशा इनको साफ रखें नहीं तो धन का सञ्चालन नहीं होगा।

4. धुल रहित दरवाजे और खिड़कियां

दरवाजे और खिड़कियां पर जमी धुल, गंदगी और मकड़ी के जाल आपके घर के समृद्धि प्रवाह में रुकावट पैदा करती हैं। खिड़कियां और दरवाजों को नियमित रूप से साफ़ करें और इस कार्य को सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में एक बार इन्हे साफ़ करना अपनी कार्यसूची में जोड़ने का प्रयास करें।

5. पक्षियों को खाना खिलाओ

 Garden  by ELLA JAMES
ELLA JAMES

Teapot Bird Feeder

ELLA JAMES

यह सच है की पक्षियों को अनाज खिलाना आपके घर में वित्तीय प्रवाह को सुधारने का एक तरीका है। यदि आपके पास एक छत, बालकनी या बगीचा है जिसमें पक्षियों को दाना डालने या पानी के लिए कटोरी या छोटा बर्तन लटका सके तो यह आपके लक्ष को पूरा करने का आसान तरीका है ।  इस कार्य से मन के तृप्ति और घर की समृद्धि बनी रहेगी ।

6. बैंगनी रंग की प्रभुता

 Balconies, verandas & terraces  by stylechapel
stylechapel

Purple Dahlia Cushion

stylechapel

प्रभावशाली बैंगनी रंग का धन और प्रतिष्ठा के साथ गहरा जुड़ाव है इसीलिए सालो पूर्वे के शाही परिवार साधारण जनता में इस रंग का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाया करते थे। धन आकर्षित करने के लिए इस रंग को अपने घर में इस्तेमाल करें, पर क्योकि ये गहरा रंग है इसे सहेज कार्यो में उपयोग करने मुश्किल होगा। इसीलिए, आप इसे आसानी से एक तकिया कवर, चादर, पूजा स्थान की वेदी का कवर, तौलिया इत्यादि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. अपने वैभव को प्रतिबिंबित करें

अगर घर में नकद पैसे और किमिति चीज़ें अलमारी के अंदर तिजोरी में है तो उस अलमारी के द्वार के सामने दीवार पर एक दर्पण रखें, ताकि जब भी आप लॉकर खोलें, तब वह आपके पैसे को प्रतिबिंबित करे। इससे यह माना जाता है कि आपके घर में धन की मात्रा में वृद्धि हुई है।

अपने घर में वास्तु का उपयोग करने के बारे में अधिक रोचक सुझावों के लिए, इस विचारपुस्तक को ज़रूर देखें।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!