Living  lobby Area: modern Dining room by RAVI - NUPUR ARCHITECTS

बैठक और भोजन क्षेत्र के सूक्ष्म विभाजन के 7 आकर्षक तरीके

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

आधुनिक घरों में खुले कमरों की योजना तेजी से एक आदर्श बन रही है हालांकि, कई लोगों के लिए ये अभी भी अस्पस्ट है की घर के किन हिस्सों को अंतरंग रखें और कीन्हे सार्वजनिक। कमरों के बीच  गोपनीयता रखने की आवश्यकता तब पड़ती है जब बैठक में कोई हो और आप रसोई में या भोजनकक्ष में कार्य करना चाहते हों । अगर भोजन और रहने वाले क्षेत्रों को अलग करना चाहते हैं तो साधारण दीवार बे दोनों खंडो अलग विभाजन आसानी से कर देगा लेकिन अगर खुले क्षेत्र के कमरों में विभाजन करना है तो हर क्षेत्र की कार्यक्षमता को परिभाषित करने के लिए अनोखे तरीके ढूंढ़ने होंगे।

इसके लिए आपको चिंता करने के ज़रुरत नहीं क्योकि Homify के आंतरिक सज्जाकारो की डिजाइन टीम की सहायता से हमने कुछ प्रेरणादायक छवियों की एक सूची बनाई है। इनमे आप जानेंगे की कैसे  बिना किसी निर्माण के दोनों क्षेत्रों को कलात्मक तरीके से अलग किया जा सकता है ।

1. लकड़ी के पैनल

Living & Dining Area: eclectic Dining room by Chaukor Studio
Chaukor Studio

Living & Dining Area

Chaukor Studio

लकड़ी के पैनल पारंपरिक भारतीय परिवारों का एक हिस्सा रहे हैं। वे अभी भी हैं, बस उनके आवेदन और कार्यक्षमता समय के दौरान बदल गए हैं। यहां लकड़ी का पैनल छोटा है, फिर भी लक्ष्य के अनुसार पूरी तरह से कार्य करता है।

जालीदार डिवाइडर की शोभा—लिविंग रूम से खाने के क्षेत्र को विभाजित करने के लिए सबसे सार्वजनिक और सस्ती तरीके हैं इस तरह के जालीदार दरवाज़े, जो ज़रुरत के मुताबिक आंशिक या पूर्ण रूप से दोनों हिस्सों के बीच लगे रह सकते हैं । इसमें आपको सिर्फ आकार और डिजाइन का फैसला करना है जो दोनों क्षेत्रों की सुंदरता में बढ़ोतरी करे।

3. विशिष्ट प्रकाश का उपयोग

प्रकाश हर विशेष क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए प्रमुख भूमिका निभाता है और खासकर उन हिस्सों में काम आता है जहाँ खुले फर्श पर एक से अधिक कमरे अगल-बगल हों। खुली फर्श योजना में, हर वर्ग की सीमा तय करने में प्रकाश का सञ्चालन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उदाहरण के लिए यहाँ, खाने के क्षेत्र में पीले रंग की रोशनी का प्रयोग किया गया है और बैठक में जहाँ मेहमानो की खातिरदारी की जाती है वहां उज्ज्वल चांदी की चमक आपको उन दोनों के बीच भेद करने में मदद करती है।

4. भेदभाव के रूप में दीवार सजावट

पृष्ठभूमि की दीवारों का उपयोग भोजन क्षेत्र और रहने वाले क्षेत्र को अलग से परिभाषित करने के लिए किया जा सकता है। बैठक की दीवारें फ़्रेम के साथ फोटो में यादें दिखाती हैं जबकि भोजन कक्ष के देवरो पर एक रैक या कैबिनेट मेजबानी करता है ताकि वह क्राकरी और गिलास के वस्तुओ के लिए जगह हो सके।

5. तत्वों का परिवर्तन

Living room towards kitchen: minimalistic Dining room by Synectics partners
Synectics partners

Living room towards kitchen

Synectics partners


इस छवि को देखते हुए यह पता लगाना कठिन नहीं है कि भोजन क्षेत्र का अंत कहां है और बैठक की शुरुआत कहाँ क्योकि दीवार पर एक बड़ी स्क्रीन की टेलीविज़न से दोनों क्षेत्रों के बीच सीमांकन साफ़ प्रतीत होता है। दोनों हिस्सों में फर्नीचर और बाकि सज्जा तत्वों में हल्का फरक है जिससे दोनों हिस्सों में अंतर उजागर होता है।

6. रंग संकेतावली

Other Interior projects: modern Dining room by Aum Architects
Aum Architects

Other Interior projects

Aum Architects

एक खुले इलाके में रहने वाले भोजन कक्ष को बैठक या रसोईघर से अलग करने का  एक और शानदार तरीका है रंग संकेतवाली का उपयोग । यहाँ बैठक भाग के लिए एक रंग विषय का इस्तेमाल किया गया और भोजन क्षेत्र के लिए अलग जो निश्चित रूप से आपके घर में सौंदर्यवादी मूल्य जोड़ देगा।

7. मंजिल की योजना

क्या आप जानते हैं कि आपका फर्श के रंग और डिजाइन कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है? इस घर सज्जा में भोजन और बैठक वाले क्षेत्र के बीच चलने वाली सफेद पट्टी संचार और आंदोलन को छोड़कर भेद की दीवार की तरह काम करती है । इंटीरियर डिजाइनर ने यहां रंग और फर्श डिजाइन के साथ सुन्दर कलाकारी की है जिससे अदृश्य सा विभाजन बना है ।

इस तरह के कलात्मक फर्श नमूनों के लिए देखे—आपके घर के लिए संगमरमर फर्श डिजाइन

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!