10 आधुनिक और अद्भुत रसोईघर जिनसे मिले सज्जा की प्रेरणा

Rita Deo Rita Deo
homify Modern kitchen
Loading admin actions …

आधुनिक रसोई चाहे जिस भी आकर का हो, उसे सुव्यवस्थित करने के लिए उसमे इस्तेमाल होने वाले हर औजार और भण्डारण स्थान की रचना करने के लिए नियोजन करना जरूरी है ताकि उसमे कार्य करना सुविधाजनक हो। तकनिकी बदलाव का असर रसोईघर में भी पड़ा है जिसके कारण आंतरिक सजावट में सुधार लाने के साथ-साथ खाना बनाने भी आसान हो गया है।

मॉडुलर किचन के अवधारणा से एक उपयुक्त रसोईघर बनवाना जो आपके सभी ज़रूरतों को पूरा करते हुए सुन्दर भी लगे आजकल आसान हो गया है। इस विचार पुस्तक में Homify के रसोई सज्जाकारो द्वारा बनाये १० आदर्श रसोईघर के डिजाइनों को प्रस्तुत कर रहे है ताकि आप बजट और मौजूदा जगह के मुताबिक चुन सकते हैं।

1. काले रंग में लालित्य

यह रसोई अपने विशाल आकर और चमकते लैमिनेट किये हुए सतहों के कारन सबसे अलग और अद्भुत लगता है। काउंटर के निचे सजे विद्युत उपकरण के स्टील और कांच का मिला-जुला सतह भी रसोई में रंग और पैटर्न के वितरण में महत्वपूर्ण योगदान देता है जो इस तरह के बड़े एल आकर के जगह में ज़रूरी है। इस कलात्मक ढंग से सजे काले रंग के रसोई को देख कर कौन कहेगा की कला रंग अशुभ होता है ???

2. विरोधाभास रंगो के साथ

विशाल और प्राकृतिक तरीकों से प्रकाशमान स्थान में यू-आकार की प्रेरणादायक रसोईघर, बड़े अकार के स्टोव, अत्याधुनिक बिजली के उपकरण और भंडारण इकाइयों को सर्वोत्तम संभव तरीके से व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। फ़र्नीचर के लिए चुना गए सफेद और गहरे रंगो का मिश्रण कांच के द्वार वाले अलमारियों के हिस्सों के साथ सम्मिलित हो कर एक आधुनिक, रसोईघर को जन्म देता है। यह यू के आकार का रसोई इतना अंतरिक्ष छोड़ता है की इसमें कभी भीड़ नहीं होगा चाहे ये  विस्तारित परिवार का हिस्सा हो या उस घर का जहाँ हर दिन मेहमानो का आनाजाना लगा रहता है।

3. लकड़ी के अलमारियों से सुसज्जित

अपनी प्राकृतिक अवस्था में लकड़ी या उस रंग के मानिंद लैमिनेट के कोटिंग हमेशा आकर्षक लगते हैं और अगर रसोई में गर्माहट के साथ कुछ अनूठी रूपरेखा प्रस्तुत करना चाहते हैं तो लकड़ी के साथ काच का उपयोग इस तरह कर सकते हैं। इस उदाहरण में आप महसूस करते हैं की सादगी का मतलब यह नहीं है कि विभिन्न सामग्रियों का उपयोग नहीं कर सकते हैं और एक अनूठी रसोईघर का आनंद लूट सकते हैं।

4. हर कोने और सिमा का सही सयोजन


छोटी जगहों में आपको प्रत्येक कोने का लाभ उठाने के लिए सोचना पड़ेगा जिसका यह प्रोजेक्ट एक अच्छा उदाहरण है। एल आकार में बनाया गया यह रसोई रंगो और तत्वों का खूबसूरत मिश्रण है जहाँ कैबिनेट गहरे भूरे और सफ़ेद रंग की लकड़ी और कांच के दरवाज़ों से सुसज्जित है। यह रचना  कार्यकुशलता को बाधित किये बिना रसोईघर में गहराई और सुंदरता लाता है।,

5. एल आकार का डिजाइन

हलके रंगों का उपयोग करना मॉड्यूलर रसोईघर के लिए एक बहुत खूबसूरत डिजाइन योजना बना सकता है। यह रसोईघर फर्श पर और मंत्रिमंडलों के लिए इसका उपयोग करके कार्यकुशलता का प्रदर्शन करता है। अलमारियाँ के नीचे स्मार्ट रोशनी एक मोहक चमक प्रदान करती है और लकड़ी के काउंटरटॉप को उजागर करते हुए गहराई प्रदान करती है।

6. व्यावहारिक और आकर्षक

अभिन्न फर्नीचर लकड़ी के साथ तैयार किया गया है और इसमें हलके रंग के ग्रेनाइट सतह के साथ स्टेनलेस स्टील के विवरण भी शामिल हैं।लकड़ी के साथ एक आधुनिक रसोई सही विचार है यदि आप क्लासिक डेकोर योजना को अपनाना चाहते हैं। आधुनिक उपकरणों के साथ ऐसे रसोई में चिकना संगमरमर या ग्रेनाइट काउंटरटॉप उस सुंदरता के स्पर्श और उजागर कर देगा।

7. खुला और व्यापक

भोजन कक्ष से जुड़ा हुआ यह आधुनिक रसोई एक लम्बी और क्षैतिज डिजाइन पेश करता है। रसोईघर में सब-कुछ एक जगह आसानी से तब व्यवस्थित हो जाता है अगर सलीके से सजाया जाए जैसे के यहाँ, तो रसोईघर को बढ़ाने के लिए बिना भीड़-फोड़ के सारे उपकरणों को पर्याप्त जगह मिल जाती है। यह एल के आकार की रसोई में खुली डिजाइन को अपनाने का अच्छा विचार है जहाँ भोजन कमरे को भी एकीकृत किया गया है ताकि अच्छा कार्यस्थल बन सके।

8. रंगो का खेल

अपने खाना पकाने के स्वर्ग के लिए तटस्थ रंगों के साथ कुछ दबंग रंगो को जोड़ने से न घबराये आखिर ये आपकी रसोई है और उसे निजीकरण करने का आपको पूरा हक़ है। उदाहरण के लिए, हमने इस रसोई के बैकप्लैश पर बैंगनी रंग की धारियाँ लगवाई है जो इसे अधिक जीवंत और आमंत्रित करता है  तथा काले और सफेद रंग योजना की एकरसता को कम करता है। फैशनेबल बैंगनी कुर्सियां नाश्ता काउंटर पर कमरे के रूपरेखा समानता ला रही हैं।

9. आयताकार रसोईघर का प्रदर्शन

किफायती डिज़ाइन रसोई में रखे जाने वाले न्यूनतर भोजन फर्नीचर रसोईघर में भण्डारण और कार्यस्थल के लिए अंतरिक्ष की कोई कमी नहीं । आधुनिक डिजाइन वाले लंबे व्यावहारिक और आंतरिक अलमारियों के अंदर सजे क्षैतिज दराज के साथ सबकुछ सुव्यवस्थित रूप से सजा है। सुगठित स्थान होने के कारन सिर्फ एक दीवार के इस्तेमाल से अलमारियों से लेकर उपकरणों तक सभी वस्तु सहजता से अपने स्थान पर सज्जित हो गए हैं।

10 . कार्यक्षेत्र में एक द्वीप का सयोजन

बड़े द्वीपसमूह रसोईघर के कार्यस्थल को बढ़ावा देते हुए अक्सर खाली और रिक्त स्थान की समस्या का समाधारण करते हैं। अलमारियों, कुकिंग रेंज और दराज के साथ एक बड़ा रसोई द्वीप जोड़ें, और उन्हें घर के उपकरणों या बर्तनो और कटलरी के भण्डारण के लिए उपयोग करें। इससे रसोईघर में खाली स्थान का इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है ताकि आप अंतरिक्ष को बेहतर ढंग से भर सके ।

यहाँ एक ऐसी कहानी है जो आपकी दिलचस्पी को बढ़ा सकती है - किचन सजाने के 25 तरीके

Need help with your home project?
Get in touch!

Highlights from our magazine