scandinavian Study/office by Дарья Баранович Дизайн Интерьера

11 शानदार शेल्फ विचारो से खाली दीवारों को रचनात्मक मोड़ दे

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

शेल्फ चाहे अलमारियों के अंदर हो या बाहर और चाहे किसी भी तत्व के बने हो, ये अपने गुणों और विशेषताओं के कारन सजावटी विभाजन के द्वारा घर में सफाई की कार्यविधि बनाये रखते हैं। ये फर्नीचर अपने संरचनात्मक तत्व के कारण व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ खाली दीवार पर रिक्त स्थानों में अद्वितीय स्पर्श देते हैं।

खुली शेल्फ की सबसे अच्छी विशेषता है के इन्हे कमरे के सज्जा के मुताबिक रंग और आकर दिया जा सकता है जिससे घर में व्यवस्था बनाए रखने में मदद होता है । ये शेल्फ कमरों को व्यवस्थित और स्टाइलिश शैली में विभाजित करते हैं। यदि आप विभिन्न शेल्फ मॉडलों की तलाश में हैं, तो आज हम आपको 11 मॉड्यूलर रैक विचारों से परिचित कराएँगे को आपके दीवारों में शामिल होकर घर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं ।

1. तैरते ताक

हलाकि कई किस्म की लकड़ी की अलमारियों और शेल्फ बन सकते हैं लेकिन खासकर इस तस्वीर की तरह के फ्लोटिंग मॉडल सबसे ज़ियादा मशहूर हैं । इस उदाहरा में आप जिस डिज़ाइन को देख रहे हैं उसे बढ़ई से बनवाने से ही सही तरीके से दीवार में फिट होगा और घर की व्यवस्था और परिपक्वता को बनाये रखेगा।

2. रहने के लिए मॉड्यूलर प्रकार शेल्फ

खुले शेल्फ से सजी ये मज़ेदार नीली मॉडुलर अलमारी में एक आकर की खाने है ताकि छोटे बड़े हर तरह के सामन उसमे सज सके जो एक किशोरावस्था के बच्चे के दिनचर्या में इस्तेमाल होते हों। इसे छोटे या बड़े दोनों तरह के कमरों में आराम से सजाया जा सकता है क्योंकि यह खुले स्थान के विभाजक के रूप में भी कार्य कर सकता है।

3. शेल्फ का घर के अन्य फर्नीचर के साथ मिश्रण

यह रसोईघर से जुड़े भोजन कक्ष में हलके रंग के लकड़ी से बने फर्नीचर और कोने में सजे शेल्फ में समानता है जो पुरे सज्जा को एक संयुक्त धागे में बांधता है।  ये छोटे-छोटे दीवार पर लगे तैरते हुए शेल्फ अनोखे अदा से दवाओं, पौधों और किताबों को आपने आप में समां कर कमरे के शोभा बढ़ा रहे  है।

4. बैठक में तैरते शेल्फ से बानी खूबसूरत शो-केस

लिविंग रूम में दो शैली के शेल्फ है जिनमे से एक लकड़ी के लम्बे डब्बे के रूम में ज़मीन से जुड़ा है। दूसरा कलात्मक विकल्प दीवार में सजे सज्जा केस से जुड़ा है जिसमे टेलीविज़न के साथ शेल्फ़ को भी भव्यता के साथ प्रस्तुत किया गया है जो एक सयुक्त टुकड़े के रूप में कमरे में शोभा बढ़ाते हैं।  

इस तरह के शेल्फ् अंतरिक्ष को कम किये बिना अतिरिक्त स्थान मात्रा उत्पन्न करती हैं, ताकि छोटे या बड़े दोनों जगहों के लिए वे विचारशील संग्रह का स्थान बनाये।

5. बहुक्रियाशील शेल्फ

घर में स्थित कार्यालय या अध्ययन कक्ष में छोटे-बड़े कार्यों को पूरा करने के लिए खुले भण्डारण की ज़रुरत होती है जो इस तरह के खुले लम्बे और छोटे शेल्फ पूरा कर सकते हैं । यह सयुक्त स्थान सिर्फ अध्यन और कार्य करने के लिए जिस तरह के ध्यान केंद्रित करने की जर्रूरत होती है उसी के लिए बनाई गयी है, इसलिए एकांत में स्थित है, लेकिन खुली खिड़की से धुप और रौशनी आती रहती है ।

6. औद्योगिक शैली के शेल्फ

एक विशेष आकर्षण के साथ सजे इस औद्योगिक शैली के शेल्फ हलकी लकड़ी और पाइपों के साथ भोजन गृह के हर भण्डारण ज़रुरत के लिए उतने ही सज्ज हैं जैसे के दरवाज़ों से सजी क्राकरी की सजीव अलमारी। ये भले देखने में थोड़ी देहाती लगे पर रसोईघर और भोजन के कमरे में सामान्य से अधिक आधुनिक साबित होता है और आतंरिक सज्जा में उत्कृष्ट लगता है

7. दीवारों में सजे खुली शेल्फ की अल्मारिया

इस खूबसूरत रसोई में स्थित दोनों अलमारियों में खुले शेल्फ हैं जो इस स्थान में सफलतापूर्वक कई बिजली के उपकरणों के साथ बर्तन, क्रॉकरी, व्यंजन के किताबे इत्यादि को संभाल कर रखने की अनुमति देते है। परिवारों को आराम और अधतकतम भण्डारण स्थान प्रदान करने के उद्देश्य से यह विशाल फर्नीचर बनाया गया है।

8. कमरा विभाजक के अवतार में

यदि एक लम्बे कमरे का परिवर्तनशील तरीके से बाँटना चाहते हैं तो इस आधे दीवार डिजाइन की मदद ले सकते हैं जहाँ विभाजन होते हुए भी दोनों पक्षों में जुड़ाव है। इस तरह के शेल्फ कंक्रीट या लकड़ी दोनों से बन सकते हैं जिन्हे आप कमरे में भंडारण के लिए इस्तेमाल करने के साथ-साथ विभाजन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. एकलौता शेल्फ

न्यूनतम शैली का ये अकेला शेल्फ़ केवल इस खुली जगह के लिए पर्याप्त है जहाँ सिर्फ एक भण्डारण की आवश्यकता थी । रसोई में शेल्फ लगाने की ये शैली काफी पुरानी और लोकप्रिय है जिसमें खाना बनाने के लिए ज़रूरी हर मसाला सजाया जाता था। हालांकि यह सफेद स्वर में भी हो सकता था लेकिन इसे पारम्परिक रूप देने के लिए सादी लकड़ी का बनाया गया है।

10. समरूप डिजाइन से रचा

इस रसोई में काउंटर के ऊपर दो छोटे पर स्टाइलिश तैरती शेल्फ हैं जिनका रंग यहाँ की सज्जा शैली  और डिजाइन को बनाए रखता है। यह समरूप डिजाइन रसोईघर में सौंदर्य और अनुशासन लाता है।

11. कोनों का सही इस्तेमाल

गोलाकार अलमारियों में ज़्यादातर कोने हिस्से बेकार रह जाते हैं पर इस तरह के शेल्फ से घर में अतिरिक्त भंडारण स्थान बन जाते हैं। लकड़ी के स्तंभ के दोनों ओर गहराई से सजे शेल्फ आधुनिक स्वरूप का आदर्श है।

यदि आप रसोईघर को इसी तरह के आधुनिक शेल्फ और अलमारियों से सुव्यवस्थित करना चाहते है तो इस विचारपुस्तक को जरूर पढ़े।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!