eclectic Dressing room by Tiago do Vale Arquitectos

19 अलमारियाँ जिन्हें स्थानीय बढ़ई द्वारा डिजाइन किया जा सके

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

आम तौर पर जब हम शयनकक्ष के बारे में सोचते हैं तो बिस्तर, अलमारी, ड्रेसिंग टेबल और खुश रहने के लिए हर आवश्यक चीज के साथ बेडरूम की कल्पना करते हैं। शयनकक्ष में बिस्तर के बाद सबसे मुख्य फर्नीचर अलमारी है जिसमे कपड़ो के साथ-साथ लोग ज़ेवर, ज़रूरी डाक्यूमेंट्स और पैसे रखते हैं । अगर बाज़ार में मिलने वाले अल्मारिया आपके ज़रूरतों को पूरा नहीं करती तो अनुभवी बढ़ई की सहायता से कमरे की आकार के मुताबिक सही समाधान पा सकते हैं।लकड़ी के अलमारी को शामिल करना घर में भंडारण स्थान बनाने के सबसे आसान तरीके हैं क्योकि ये किफायती और टिकाऊ होते हैं । यदि आप लकड़ी के अलमारी के निर्माण के लिए डिजाइनों की खोज कर रहे हैं तो यहां 19 तस्वीरें हैं जो बहुत मददगार हो सकती हैं।

1. खुली शैली

ये एक आसान अलमारी है जो आप खुद बाज़ार से सही उपकरण और सामग्री खरीद कर बना सकते है या किसी बढ़ई की सहायता से बनवा सकते हैं। ज़रुरत के मुताबिक इसमें कुछ बंद दराज़ लगा सकते है जिनमे छोटे सामन सलीके से सजाया जा सके । इस अलमारी की खासियत यह है की ज़रुरत अनुसार आप शेल्फ के आकर बड़े या छोटे कर सकते है जो फायदा किसी और में नहीं।

2. अलग आकारों का मेल

विभिन्न आकारों के छोटे बड़े दराज़ो के साथ बनी यह लकड़ी की अलमारी गहरे रंग के होने के कारण घर की शैली को अधिक प्रभावित नहीं करती । ज़रुरत के मुताबिक यह किसी भी कमरे में भण्डारण की ज़रूरतों के मुताबिक इस्तेमाल की जा सकती हैं।

3. कपड़े या सामान के लिए कई वर्गों के साथ

स्लाइडिंग दरवाजे छोटे स्थान के लिए उत्कृष्ट हैं उनके साथ आप दरवाजे के लिए कमरे में स्थान खुला रखने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी । आप अलमारी की ऊंचाई को समायोजित भी कर सकते हैं और ऊपर अतिरिक्त भंडारण स्थान जोड़ सकते हैं।

4. सरल और सुरुचिपूर्ण

यह लकड़ी की अलमारी सबसे आधुनिक विकल्पों में से एक है। फर्नीचर का एक टुकड़ा जो पूरी तरह से दीवार को घेर कर कमरे के सजावट के साथ वास्तव में अद्भुत तालमेल बैठा रहा है।

5. कमरे के लिए मूल विस्तार से परिपूर्ण

यदि आप मूल और रचनात्मक डिजाइन पर निवेश करना चाहते हैं, तो आप इस अलमारी को प्यार करेंगे जो न केवल पारंपरिक लकड़ी की पैटर्न और रंग को अपनाया है बल्कि छोटे से स्थान में दराज जोड़ने की हिम्मत रखता है।

6. बच्चों के कमरे के लिए

यदि कमरे में पूरे दीवार पर फैली अलमारी बनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप छोटी पहियों वाली अलमारी खरीद सकते हैं जिसे एक कमरे से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं। जब आप अपने कमरे का डिज़ाइन बदलना चाहे तो इस अलमारी को उसमे समायोजित कर सकते हैं।

7. ठोस और सुन्दर

ज़रुरत के मुताबिक बनाया हुआ फर्नीचर का सर्वोत्तम फ़ायदा ये है की उसे अपने निजी स्वाद या आवश्यकतानुसार रिक्त स्थान में सजा सकते है। इस मामले में, उदाहरण के लिए, एक दीवार में सजी अलमारियों का सेट है जिसके बीच खुला हिस्सा है ताकि बिस्तर वह लगाया जा सके और पढ़ने के लिए दो लैंप भी लटक रहे है। आपकी व्यक्तिगत वस्तुओं के लिए अलमारी के छोटे खानो का इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. छोटे बेडरूम के लिए आदर्श

समय के साथ हमारी ज़रूरतें और पसंद बदलते रहते है और जिन वस्तुओं को आज अनमोल मान रहे है, कुछ सालो बाद वो पुराने और बेकार लगने लगेंगे। अपनी पुरानी खुली अलमारी को एक सुरक्षित भंडारण विकल्प बनाना चाहे तो कुछ दरवाजे जोड़ सकते हैं जिनसे इन्हे गौरवपूर्ण रूप मिलेगा।

9. साधारण मगर अत्यंत उपयोगी

आपकी व्यक्तिगत वस्तुओं के लिए अलग-अलग अलमारी की खाने का आवश्यकता के अनुसार इस्तेमाल होता है। पर्याप्त भंडारण स्थान होने के कारन कम ज़रुरत वाले सामन को ऊपर खाने में रखा जा सकता है।

10. आधुनिक परिवेश के लिए लाल

कमरे को बड़ा बनाने के लिए अलमारी को छत से फर्श तक पूरी तरह से फैला देने से दीवार ढक जाता है और जगह का सदुपयोग भी हो जाता है।

11. आवश्यकताओं के लिए सफ़ेद लकड़ी

संभवतः आपको छोटे कपड़ो के लिए छोटा दराज, इस्त्री किए हुए कपड़ो के लिए बड़ा, जूते और बाकि छोटे-बड़े ज़रुरत की चीज़ो के लिए अलमारी में समुचित स्थान चाहेंगे और यह ज़रुरत के मुताबिक बनवायी हुए अलमारी ये सारी शर्तें पूरा करती हैं। सफ़ेद लकड़ी से बनी इस अलमारी के बीच का कैबिनेट  आपके निजी वस्तुओ की सुरक्षा करता है।

12. ड्रेसिंग टेबल से जुडी अलमारी

अगर अलमारी के लिए एक पूर्ण दीवार समर्पित कर सकते है तो निजी देखभाल के लिए सौन्दर्यसाधन का स्थान भी उसके साथ जोड़ना अच्छा विचार हो सकता है। इसकेलिए अधिक मेहनत की  आवश्यकता नहीं है, बीच में एक दर्पण और कुछ दराज पर्याप्त होंगे।

13. बाथरूम के लिए सही

छरहरा और लम्बा ये बाथरूम अलमारी बहुत सोच-समझकर बनाया गया है ताकि ये भण्डारण के ज़रूरतों के साथ-साथ गीले और सूखे कपड़ो के लिए भी पर्याप्त स्थान प्रदान करे ।

14. रंगीला 'ठाठ'

कोई भी नहीं जानता कि एक दराज के अंदर क्या है, जब तक कि वह खुलता नहीं है और अगर आप सभी को आश्चर्यचकित करना चाहते हैं या मज़ेदार स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो आप आंखों को चौंधिया जाने वाली रंगों से अपने अलमारी के अंदर रंग कर सकते हैं।

3 Bedroom Mumbai Residence: modern Dressing room by Aum Architects
Aum Architects

3 Bedroom Mumbai Residence

Aum Architects

15. काला-सफ़ेद
यह विकल्प व्यावहारिकता और सौंदर्य के बीच सही संतुलन है स्थापित करने में सफल है जहा एक छोटी सी अलमारी लालित्य और असरदार तरीके के साथ अंतरिक्ष को सजाने में सफल है।

16. दीवारों में छिपा हुआ

सीमित स्थान के साथ भण्डारण में विविधता चाहिए तो कुछ ऐसा तरीका अपना सकते है जहाँ एक अलमारी को छोटे खानो में बाँट कर हर हिस्से में अलग दरवाज़े लगाए गए है । इस तरह के  आश्चर्यचकित अल्मारिया जगह के मोहताज नहीं होती और कहीं भी संयोजित हो जाती है।

17. लकड़ी और मैट ग्लास का सयोग

अगर शयनकक्ष बड़ा है तो हर इंच का उपयोग करें और बड़ा अलमारी बनाने में सकोच न कर जो एक दीवार को पूरे तरह घेर ले, क्योकि इससे एक ही जगह में कमरे की सारी भण्डारण जरूरतें पूरी हो जाएँगी। हर सामान के लिए एक क्षेत्र जोड़ कर विस्तारी स्थान का लाभ उठा सकते हैं।

18. व्यावहारिक और कार्यात्मक

minimalistic Dressing room by homelatte
homelatte

[홈라떼] 경기도 광주 신혼부부의 15평 전세집 홈스타일링

homelatte

यदि आपके घर में एक सम्पूर्ण कमरे को अलमारी का दर्ज़ा देने के बारे में सोच रहे हैं तो इस तरह की खुली अलमारी जोड़ने की कोशिश कर सकते है और चाहे तो शानदार रूप देने के लिए शीशा भी जोड़ सकते है । दर्पण की मदद से ये कक्ष उज्ज्वल होने के साथ-साथ प्रत्येक कोने में प्रकाश भी प्रतिबिंबित है।

19. लालित्य और शुद्धता

यह डिज़ाइन इतना सुरुचिपूर्ण है की बाकी से अपनी अलग पहचान बनाता है । परिभाषित लाइनें जो  सफेद सतह पर खींची है इसे और भी अधिक आदित्य बनाते है।

घर को खूबसूरत बनाने के लिए इन अलमारियों के डिजाइनों को देखना न भूलें।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!