लकड़ी के दरवाजे के नए डिजाइन आयाम | homify
Error: Cannot find module './CookieBanner' at eval (webpack:///./app/assets/javascripts/webpack/react-components_lazy_^\.\/.*$_namespace_object?:3688:12) at at process._tickCallback (internal/process/next_tick.js:189:7) at Function.Module.runMain (module.js:696:11) at startup (bootstrap_node.js:204:16) at bootstrap_node.js:625:3

लकड़ी के दरवाजे के नए डिजाइन आयाम

Rita Deo Rita Deo
minimalist  by Puertas Castalla, Minimalist
Loading admin actions …


लकड़ी के दरवाज़े हज़ारो सालो से हर तरह के घरो के मुख्या द्वार बन कर उनकी शोभा बढ़ा रहे हैं। वास्तु से जुड़े होने के कारण हर गृहस्वामी इस पर खास धयान देते हैं और भले नए तत्वों का इस्तेमाल आज लोग करने लगे हैं लेकिन लकड़ी की लोकप्रियता नहीं खोई है। अपने घर के दरवाजे के लिए आप जो भी सामग्री चुने वो आपके चाहते शैली और बजट पर काफी हद तक निर्भर करती है।

इस विचारपुसतक में हमने लकड़ी के विभिन्न दरवाज़ों के डिजाइनों के साथ-साथ उनके फायदे/नुक्सान के बारे में भी वर्णन किया है ताकि आपको अपने घर के लिए सबसे उत्तम दरवाज़ा का चयन करने में आसानी हो।

1.किफायती दरवाजा विकल्प

अगर आप दरवाजे स्वय खरीदते हैं, तो आपके पास दो विकल्प होते हैं—या बने-बनाए या बढ़ई की सहायता से ज़रुरत के मुताबिक बनवाये । अगर आप दरवाज़ा उत्पादक के पास जाकर दरवाजे खरीदते   हैं तो ऐसे व्यक्ति से ख़रीदे जो दो या तीन एक साथ लेने पर छूट का लाभ दे।

दूसरा विकल्प एक बढ़ई के साथ काम करना है जो या तो स्वतंत्र हो या आपके आतंरिक सज्जा के  टीम में से एक। काम शुरू करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की दरवाजों के डिज़ाइन कैसे होंगे और कार्य खत्म होने के बाद उसकी जांच करने के बाद ही पैसो का भुगतान करें।

2. लकडी दरवाज़े के फायदे

आजकल बाहरी और आंतरिक दरवाजों के लिए, लकड़ी ही सबसे चहेता तत्वा बनता जा रहा है क्योंकि बाजार में इसकी प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाने वाले कई खूबसूरत नमूने आ गये हैं। बाहर और अंदर के लकड़ी के दरवाज़ों को सदृढ़ करने के लिए इसमें ग्लास या धातु जैसे अन्य सामग्रियों के साथ संयोजन किया जाता है।

इसके इसलिए भी लोकप्रिय है क्योकि ये तापमान में परिवर्तन के लिए प्रतिरोधी है और ज़रुरत के मुताबिक कई विकल्पों को व्यापक श्रेणी प्रदान करने के लिए किसी भी रंग या वार्निश से सजाया जा सकता है।

3. लकड़ी और कांच का मेल

प्रवेश द्वार को सजाने के लिए ज़रुरत के मुताबिक कई प्रकार के लकड़ी के दरवाजे होते हैं जिन्हे लोहा, कांच और दुसरे तत्वों के साथ मिला कर और टिकाऊ बनाया जा सकता है। प्रवेश द्वार को कांच से सजाते वक़्त यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि यह तत्वा दृढ नहीं है और भले ही देखने में सुन्दर हो पर सुरक्षा के साथ समझौता करता है। ये बात और है की अंदर के दरवाजे में काच बहुत अच्छा संयोजन बनाता है क्योंकि वे रोशनी के माध्यम से घर में प्रकाश का आगमन करता हैं।

4. प्रवेश द्वार के लिए उपयुक्त लकडी—पाइन, देवदार, अखरोट, महोगनी, चेरी…

घर के प्रवेश द्वार को सही रूप और आकर देने के लिए भले अनुभवी बढ़ई की ज़रुरत हो लेकिन उसे टिकाऊ बनाने के लिए उच्च दर्ज़े के लकड़ी का इस्तेमाल करना अनिवार्य है। आतंरिक सज्जाकारो में प्रवेश द्वार के लिए लोकप्रिय लकड़ी पाइन, देवदार, अखरोट, सुरुचिपूर्ण महोगनी और चेरी हैं जिन्हे सदृढ़ बनाने के लिए लोहे के फ्रेम का भी इस्तेमाल किया जाता है।

5. गैर पारम्परिक तत्वों का सयोजन

दरवाजे के लिए लकड़ी के साथ लोहा और कांच के अतिरिक्त आजकल नए तत्वों का इस्तेमाल हो रहा है जैसे के फाइबर ग्लास और एल्यूमीनियम हैं, जो उनकी ताकत और सुरक्षा स्तर के बराबर है। लकड़ी का लाभ यह है कि इसकी बहुमुखी प्रतिभा संयोजन में बहुत अधिक सामग्रियों के साथ अनुमति देता है। दरवाजे का मूल्य लकड़ी की गुंडवत्ता पर निर्भर करता है और यहाँ तो आधुनिक शैली का उत्तम नमूना है जो सुन्दर और किफायती है।

6. बाहर के लिए 6 तत्वों का समीकरण

बाहरी सुरक्षा के लिए लकड़ी का इस्तेमाल काफी होता है लेकिन कई बार उसको अधिक मजबूत बनाने के लिए पत्थर या कंक्रीट से सहारा देने से घर और सुरक्षित हो जाता है ।  यहाँ पर लकड़ी को धातु फ्रेम के साथ प्रस्तुत किया गया है जो आजकल स्वचालित है।

7. आंतरिक द्वार की रचना

आंतरिक दरवाजे के लिए आप धातु तत्वों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं जो दरवाजे को रोशन करते हैं और समकालीन आंतरिक रूप से सहज मिश्रण करते हैं।

8. बजट अनुकूल प्रवेश द्वार

घर के दरवाज़ों को खरीदने के दौरान बुरा आश्चर्य से बचने के लिए, पहले ही गणना करें कि आपको कितने दरवाजे की आवश्यकता होगी और आपके पास प्रत्येक के लिए कितनी राशि है ताकि सुरक्षा आवश्यकताओं के अनुसार आप सही दरवाज़े का चयन कर सके। इस बात पर ध्यान दीजिए कि प्रवेश द्वार हमेशा अंदर के बाकी दरवाज़ों के मुकाबले अधिक महंगा होता है क्योकि इससे घर की शान और इज़्ज़त जुडी होती है।

9. लकड़ी के दरवाज़े के दो हिस्से

Modern houses by r79 Modern
r79
r79


आपके घर के द्वार को विशेष रूप से सुरक्षा प्रदान करने के लिए ये सौंदर्यपूर्वक दरवाज़ा का निर्माण किया गया है जो दो भागो में बंटा है। गेट की तरह विशाल यह प्रवेश द्वार, आगंतुक को पहली नज़र में आपके घर की अनोखी शैली की पहचान देता है।

10. दरवाजे के मूल डिजाइन

यद्यपि हम आमतौर पर इस विषय के बारे में गौर नहीं करते लेकिन यह सच है की दरवाज़े हमारे घर के सौंदर्यशास्त्र का मूलभूत भाग हैं। वे प्रत्येक कमरे का हमेशा ध्यान रखते हैं और इसलिए महत्वपूर्ण हैं। दरवाज़ों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री भिन्न होती है जिसका खिड़की की लकड़ी या घर में अन्य फर्नीचर की लकड़ी के गुणों से कोई लेना नहीं है।

11. अनोखे डिजाइन विचार

अपने घर के आतंरिक सज्जा के लिए सही डिजाइन चुनने के दौरान शैली के बारे में सोचें जिससे आपके घर को नया रूप मिलेगा। आप जैसे भी शैली पसंद करते हैं, इस विचारधारा से मेल खाने वाले दरवाजों की तलाश करें ताकि घर के सम्पूर्ण सज्जा से अच्छा ताल-मेल बैठे। लकड़ी की यह विशेषता है की यह हर शैली से में अपने को ढाल सकता है और ज़रुरत के अनुसार पारम्परिक, आधुनिक और शहरी रूप धारण कर सकता है।

12. विविधता का महत्व

आपके घर में सभी दरवाजे एक समान नहीं होना चाहिए क्योकि हर कमरा एक विशेष प्रकरण के लिए होता है और उन्हें अलग दिखाने के लिए अलग दरवाज़े ही बेहतर लगते हैं। अपने घर में दरवाज़ों के लिए भिन्न सामग्रियों का इस्तेमाल करके उन्हें कलात्मक रूप दे और चाहे तो दरवाजे में लकड़ी के साथ नए तत्वा भी इन दरवाज़ों के तरह मिला कर देखें।

13. विशेष डिजाइन

 प्रवेश द्वार को स्थापित करते वक़्त सादे या चिकने दरवाजा चुनने की ज़रूरत नहीं है, क्योकि इस तरह के विशेष डिजाइन से उन्हें जोड़ सकते हैं । किसी अनुभवी बढ़ई या दरवाज़ा बनाने वाले से पैटर्न का चयन करे और मनपसंद दरवाज़े की रचना करवाकर मित्रो और जानने वालो के वह-वही लूटें।

14. स्लाइडिंग दरवाजे

पारम्परिक दरवाज़ा डिजाइनों के तरीको से हट कर कुछ बदलाव लाने की इच्छा हो तो इन दो दरवाजों में से कोई भी चुन सकते हैं। इनमे से एक पर सुन्दर नक्काशी है जबकि दूसरा स्लाइडिंग वाला है जो  दीवारों पर चिपके रहने की कारन अंतरिक्ष बचाते हैं जब इस्तेमाल में न हों।

15. आकर्षक रंग

रंग दरवाज़ा बनाने वालो का सबसे अच्छा सहयोगी है क्योकि जब काम खर्चे में दरवाजे को एक अनूठा रूप देना चाहे तो सामान्य लकड़ी में भी रंग जान डाल देते हैं। रंग या पैलेट से परे सोचें और घर के अन्य विवरणों के साथ संयोजन करके ध्यान आकर्षित करने वाला रंग चुने जो आपके मुख्या द्वार को मोहल्ले में सबसे अलग पेश करे।

16. प्रतिष्ठा बनाए रखे

modern  by Boscolo, Modern
Boscolo

Upper Park, Loughton

Boscolo

काले रंग में एक विशिस्ट गौरव और प्रतिष्ठा होती है, और यहाँ घर की संरचनात्मक लालित्य को बनाए रखने की लिए यह काली लकड़ी का दरवाज़ा एक पहरेदार की मानिंद लगता है।

17. लकड़ी और कंक्रीट का मेल

बाहरी दरवाज़े और फाटक को सदृढ़ बनाने की लिए लकड़ी की साथ कंक्रीट और लोहा हो तो सुरक्षा बढ़ जाती है । बजट और ज़रुरत के मुताबिक बाहरी दरवाजे का चयन करें और सही विकल्प चुन कर अपने घर की खूबसूरती बढ़ाये।

अपने घर के लिए उत्तम दरवाज़े और खिड़कियों का चयन करने के लिए इस विचारपुस्तक को ज़रूर देखे ।

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!