Corridor & hallway by Mariana Chalhoub

16 किसी भी सदन में शानदार दिखने वाले अद्भुत सीढ़ियां

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …


पुराने ज़माने के कार्य शैली जो कलात्मकता होती थी वो इतना शास्वत है के आज भी लोगों को पसंद आता है और आमतौर पर कई घर की वास्तुकला और सजावट में सबसे ज्यादा कार्यरत है। लकड़ी, ईंट, पत्थर, और सीमेंट जैसे विभिन्न प्राकृतिक सामग्रियों से जुडी, जो चाहे किसी भी शैली के हों, घर के भीतरी हिस्से में अच्छी तरह से अपनी सार्थकता जमा लेते  है।

आधुनिक शैलियों और नए ज़माने के तकनिकी उपलब्धियों के कारन आज सीढियाँ लकड़ी और सीमेंट के इलावा और बहुत सारे तत्वों से बनती है जो घर के भीतरी सज्जा और रंग के मुताबिक ढाला जा सकता है। क्योकि सीढिया घर के भीतरी सज्जा में एहम भूमिका निभाते हैं इसलिए हमने १६ खूबसूरत और आधुनिक सीढ़ियों का संकलन किया है जो आपके घर की शोभा बढ़ाएंगे और उनकी कलात्मकं सुंदरता पर आप गर्व करेंगे।

1. गहरे रंग की लकड़ी से रची सीढ़ी

विशेष तरीके से बनाया गए ये गहरे रंग की लकड़ी की सीढियाँ इस घर में गौरवपूर्ण गंभीरता प्रदान करते हैं । पुरातन शैली में सजी इस विशाल ग्रामीण घर में ये सीढियाँ सिर्फ अपने सहजता और लकड़ी के गुणों के कारण सब का ध्यान अपनी और खींचती हैं ।

2. सीमेंट की सीढ़ी

 Corridor & hallway by House in Rio
House in Rio

Escada em concreto aparente

House in Rio

प्राकृतिक तत्वों से सजा यह सीढ़ी की पृष्ठभूमि में पत्थर की दीवार है और सहारे के लिए रेलिंग भी नहीं फिर भी यह भीतरी सज्जा का अभिन्न अंग है। संरचना देहाती तत्वों का उपयोग करती है, लेकिन आधुनिकता इन सीढ़ियों की स्वच्छ रेखाओं से उभर कर विभिन्न वातावरणों के बीच संचार होता है। लकड़ी का चमचमाता फर्श इस साधारण सीढ़ी का पूरक बनकर कमरे में आरामदेह वातावरण बनाता है।

3. ग्लास फ्रंट गार्ड के साथ लकड़ी की सीढ़ी

इस खूबसूरत पारम्परिक लकड़ी की सीढ़ियों को कांच के रेलिंग के सहारे आधुनिक तत्वा जोड़ा गया है। अपने प्राकृतिक रूप और गुणों के कारण, लकडी पुराने और नए घरों के सीढ़ियों में पूरक का रूप धारण कर लेते है जिन्हे किसी भी वातावरण से जोड़ना मुश्किल नहीं होता। लकड़ी की सबसे श्रेष्ठ गुणवत्ता है की समय के साथ उचित देखभाल करने से उसकी सुंदरता बढ़ जाती है जिससे घर का मूल्य भी बढ़ जाता  हैं।

 Corridor & hallway by ArchDesign STUDIO
ArchDesign STUDIO

​PROJETO ARQUITETÔNICO FACHADA E INTERIOR DA RESIDÊNCIA PRUNER (Fotos: Lio Simas)

ArchDesign STUDIO

4. दृढ पाइन की लकड़ी की सीढ़ी
यह समकालीन सीढ़ी शानदार और सरल है जो ज़मीन और छत को एक दुसरे से कलात्मक तरीके से  संपर्क में लाता  है। यह पारंपरिक सीढ़ी कम ऊंचाई वाले घरों के लिए अच्छा विकल्प है जो सुंदर लगने के साथ-साथ इस जगह के लिए सार्थक भी है।

5. अनोखी लकड़ी की सीढ़ी

बचे हुए लकड़ी के टुकड़ो से बनाई जाने वाली हल्की सीढ़ी छोटे आंतरिक उद्यान के अंदर उतरने का अच्छा मार्ग बनाता है। लोहे के पतले रेलिंग से सहारा मिलने के कारण, सीढ़ियों पर चढ़ने या उतरने के समय लोगों को सहारा देने के लिए पर्याप्त है।

6.आधुनिक डिज़ाइन का नमूना

लकड़ी की छोटी सीढ़ी इस ग्रामीण शैली से सुसज्जित घर में बिना किसे रेलिंग के भी दृढ़ता प्रस्तुत करता है। ओक लकड़ी से बनी ये सीढिया अपने अनोखे डिजाइन के कारण आसमान में तैरते प्रतीत होते हैं ।

7. लोहे की रेलिंग के साथ सीढ़ी

आधुनिक लोहे की रेलिंग के साथ यह भव्य समकालीन सीढ़ी का डिजाइन ग्रामीण समायोजन में भी   अपना विशिष्टता नहीं खोता है। लकड़ी, लोहा और पत्थर से निर्मित यह सीढ़ी लंबे समय तक बरकार रहेगा ताकि रचना के दौरान खर्च किये पैसे के लिए पछतावा न हो। नाजुक घुमावदार लकड़ी की सीढ़ी रेलिंग शिल्प कौशल को सुंदरता से उजागर करता है ।

8. ग्रामीण शैली में सीढ़ी

ग्रामीण शैली का नमूना—भव्य ओक लकड़ी की सीढ़ियाँ और सामान्य लकडी की रेलिंग्स का संगठन घर के इस हिस्से को अनूठा तेज प्रदान करते हैं। सीढ़ी रेलिंग के लिए इतने सारे विकल्पों के होते हुए भी ग्रामीण शैली से मेल खाता हुए यह लकड़ी की रचना सबको पसंद आयी।

9. पॉलिश लकड़ी की सीढ़ी

इस सीढ़ी, लीक सीढ़ियों के लिए धन्यवाद, किसी न किसी बनावट को ध्यान में रखते हुए ईंट की दीवार के साथ दिलचस्प तरीके से विरोधाभासी है, इसके अलावा इसकी संरचना की पूरी तरह पॉलिश वाली लकड़ी को ध्यान में रखते हुए

10. कृत्रिम और प्राकृतिक संसाधनों का संयोजन

भूरे रंग की ईंट दीवार और गहरे महोगनी लकड़ी के सीढ़ियां जिसमे स्टेनलेस स्टील की रेलिंग जैसे आधुनिक तत्वों का समिश्रण हो वहां लालित्य आना सहेज है । सीढ़ी का गहरा रंग, सुशोभित स्टील और कांच से बनी रेलिंग, आधुनिक शैली और अनुग्रह का एक प्यारा मिश्रण बनाते हैं।

11. स्पष्ट ठोस सीढ़ी

प्राकृतिक और ठोस सामग्री होने के नाते, कंक्रीट उन लोगों में जियादा इस्तेमाल होता है जो कलाकारी से ज़ियादा सावधानी को महत्व देते हैं। इस सीधे सीढ़ियों में भी आधुनिक शैली के उपयोग के साथ लकड़ी की जगह कंक्रीट का इस्तेमाल हुआ है जो सुंदर घर के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं।

12. न्यूनतम सीढ़ी

कुछ सीढियाँ अपने आप में इतनी सरल और कार्यशील वस्तुएं, होती है की उनके बिना ज़िन्दगी जैसे अधूरी हो जाती चाहे वो घर में हो या कार्यस्थल। यहाँ पर छोटे से घर के ऊपरी हिस्सों को मेहमानो से गुप्त रखने के लिए जो कोने में सीढिया बनायीं गयी हैं वह शैली और अनुग्रह का सुंदर मिश्रण प्रस्तुत करती हैं।

13. बिना पोलिश की लकड़ी वाली सीढ़ी

यह सीधे डिज़ाइन वाली सीढ़ी बिना पोलिश वाली लकड़ी से बना है और प्रत्येक अर्थ में परम्पराओ से जुड़ा  है। हलके रंग के लकड़ी के ट्रिड्स के साथ मिलकर सफेद लकड़ी के मोल्डिंग और पैनलिंग ने इसे हमेशा की तरह सुंदर बना दिया।

14. ठोस सीढ़ी

 Corridor & hallway by Menos é Mais - Arquitectos Associados
Menos é Mais—Arquitectos Associados

Arquipélago- Centro de Artes Contemporâneas dos Açores

Menos é Mais - Arquitectos Associados

गैर पारम्परिक आकार की ये लकड़ी की सीढ़ी जिसमें चौड़े रेलिंग्स बने हो, देखने में एक पल को अजीब लगे पर ये पूरे तरह से सुरक्षित है। संरचना पृष्ठभूमि में सफेद दीवारों के साथ संयोजन करने के लिए महान प्रमुखता देता है। 

15. पत्थर में गढ़ी सीढियाँ

पत्थर में गढ़ी सीढियाँ  पर्यावरण में एकता निभाने के लिए अंदरूनी सज्जाकार ने छोटे बड़े पत्थरो को एकग्रित करके इस दीवार और सीढ़ियों का निर्माण किया है ताकि घर में शांत और शुद्ध चेतना का वास हो । अगर आप ऐसे  निवेश के सोच रहे है जो कई सालो तक चले तो पत्थर से सबसे अच्छा विकल्प है

16. साधारण और सुन्दर

ये सरल लकड़ी की सीढ़ी है, लेकिन इसके संरचना इतने सलीके से किया गया है की ये सामंजस्यपूर्ण और बहुत आरामदायक बन गया है । इस खुले सीढ़ी में हवा पर तैरने का एहसास होता है जो किसी भी आधुनिक घर के लिए एक अनोखी फर्नीचर होगा है।

नए और कलात्मक सीढ़ियों के विकल्पों को जानने के लिए इस विचार पुस्तक को जरूर देखे ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!