बेडरूम के लिए 20 शानदार और परिपूर्ण अल्मारिया

Rita Deo Rita Deo
CAMERETTA TEXTURE, Voice Tec srl Voice Tec srl Modern style bedroom
Loading admin actions …

बेडरूम के सजावट और डिजाइन के बारे में योजना बनाते समय हम सबसे पहले बिस्तर और अलमारी जैसे ज़रूरी फर्नीचर के बारे में सोचते हैं और यह विकल्प कमरे के आकार से लेकर कई कारकों पर निर्भर करता है । बैडरूम में सबसे एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु इंटीरियर स्पेस को अच्छी तरह से देखना है। अगर आपके पास अधिक सामाजिक परिधान हैं, तो जितनी संभव हो उतनी रैक के दो या अधिक दरवाज़ों वाली अलमारी के टुकड़े का विकल्प चुनें। कपडे, सहायक उपकरण, ज़रूरी कागज़ात, इत्यादि वस्तुओं के भंडारण के लिए बैडरूम के अलमारी आदर्श हैं।

व्यावहारिक ज़रूरतों के विश्लेषण करने के बाद, यह एक ऐसे अलमारी का चुनाव होना चाहिए जो आपकी रूचि का प्रतिनिधित्व करते हुए ज़रूरतों को पूरा करता हो। इस कार्य के लिए आप बढ़ई की सहायता से डिजाइनों को जांच कर विशिष्ट स्थान में विकल्प चुन सकते हैं या बाज़ार से बना-बनाया अलमारी खरीद सकते हैं। आजकल इस तरह की अलमारियों में अनन्त विविधता है, इसलिए आज की किताब में हमने 20 मॉडल का चयन किया है जो प्रेरणा स्रोत के रूप में काम करेंगे।

1. विस्फोटक रंग संयोजन

जीवंत और उत्साही स्वर के साथ शांत रंगों का संयोजन, परिणामस्वरूप स्टाइलिश और आकर्षक बैडरूम जिसकी बराबरी करना मुश्किल हो।  इस उदाहरण में पिले और काली रंगो का अनोखा मेल अलमारी को असाधारण तरीके से बेडरूम को प्रकाश और जीवन देता है।

2. पारम्परिक स्पर्श के साथ

अपने बेडरूम के आंतरिक सज्जा में नयापन लाना आसान है, क्योकि हर घर में फर्नीचर और छोटे सजावट के सामान होते है जिनसे दीवार या बिस्तर के आस-पास सजाने से कमरे का वातावरण बदल जाता। इधर अलमारी में ऑरेंज रंग का उपयोग किया गया है जो कभी 70 के दशक में किया जाता  था, और नए ज़माने के मुखोटे से जोड़ है इसलिए कमरे का नक्शा ही बदल गया है।

3. आधुनिक सिंगल्स के लिए

जब हम बेडरूम को किसी और के साथ साझा करते हैं, तो संतुलित सजावट हासिल करने के लिए तटस्थ रंगों का चयन करना सबसे अच्छा होता है। लेकिन जब सिंगल के लिए कमरा है, तो आप इस अलमारी में एक जैसे डिजाइन के साथ मूल और आधुनिक स्पर्श दे सकते हैं।

4. पारदर्शी और सुरुचिपूर्ण

आधुनिक शैली -  काच से बना ये विशाल, उज्ज्वल और व्यवस्थित अलमारी अपने पारदर्शी विशेषता के कारन कमरे में अधिक वातावरण की मौजूदगी का एहसास करते है। यह आधुनिक विकल्प असामान्य लेकिन बहुत ही सुरुचिपूर्ण है, जो सामान को आसानी से ढूंढ़ने में सहायता भी करता है ।

5. दर्पण के साथ जुड़ा

दर्पण सजावट में जादुई तत्व हैं जो कमरे को उज्ज्वल बनाते हुए पर्यावरण को ताजगी देते हैं। अलमारी के  द्वार पर पूर्ण रूप से कांच का विवरण लगाने से भण्डारण और ड्रेसिंग के जुड़वां प्रयोजनों का कार्य पूर्ण होता है।

6. आधुनिक शैली

ज़रुरत के मुताबिक निर्मित फर्नीचर का लाभ यह है कि वे आपके स्वाद और आवश्यकताओं को सर्वोत्तम तरीके से पूर्ण करेंगे। यह आधुनिक डिजाइन कमरे की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ आपके पसंद को भी बिल्कुल प्रतिबिम्बित करेगा। इस उदाहरण में कलात्मक शैली के साथ सहूलियत को भी नज़र में रखकर बनाया गया है।

7. सरल और प्रकाशमय

लकड़ी और अन्य सामाग्रियो से दीवार पर सजाई गयी यह आरामदेह अलमारियों की लड़ी, सरल और स्वच्छ वातावरण प्रदान करती हैं । ऊँचे सीलिंग के कारन यह कमरा विस्तृत लगता है जिसमे खूबसूरत  फर्नीचर इस अलमारी के साथ अच्छा साझेदारी निभा रहा है ।

8. व्यावहारिक और कार्यात्मक

एक विशाल भंडारण क्षमता वाली अलमारी आपके बेडरूम में सामान्य रूप से सजावट के क्रम को बनाए रखने का सबसे अच्छा विकल्प है। इस विशिष्ट डिजाइन के अलमारी में सारे कपड़ो को व्यवस्थित तरीके से सुसज्जित रखने से कमरे की स्थिति में भी सुधर आता है ।

9. कस्टम डिजाइन

जब भी हमें कुछ कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता होती है तो ज़रुरत के मुताबिक डिजाइन किया हुआ  फर्नीचर अक्सर एक बढ़िया विकल्प होता है। इस डिजाइन में अलमारी, भंडारण के साथ कमरे में  विभाजक की भूमिका के साथ एक छोटा सा अध्ययन का कार्य क्षेत्र भी है।

10. खुला और संगठित—सहेजने में आसान

कपड़े कमरे के अंदर सजावटी अंदाज़ से रखे जाए तो सज्जा का भाग बन सकते हैं जैसे के इस तरह के खुले खड़े अलमारी जिन्हे अच्छी स्थिति में सुसज्जित किया गया है। इस तरह की खुली अलमारी तभी आकर्षक हो सकती है जब कपड़ो के संख्या कम हो भंडारण की ज़रूरतें भी सिमित हो।

11. एक रचनात्मक स्पर्श के साथ

सजावट के बारे में बात करते समय जिस महत्वपूर्ण विषय पर ध्यान देना चाहिए वो है रचनात्मकता जो एक रिक्त स्थान को तैयार करने में ज़रूरी होता है। स्लाइडिंग दरवाज़े से सजी अलमारी कमरे के बाकि रंगो के मेल खाती हुए अपने गरिमा स्थापित करती है।

12. लकड़ी का प्राकृतिक सौन्दर्य

यहाँ प्रस्तुत साधारण सज्जा शैली से बनी अलमारी की सुंदरता जोशीली और आदित्य है क्योंकि इसमें लकड़ी जैसे प्राकृतिक तत्वों को उनके वास्तविक रूप में इस्तेमाल होता है, जिससे वातावरण में सादगी और सहजता बनी रहती  है।

13. प्रत्यक्ष विभाजक

 कमरे को बड़ा आकर देना हो या सोने और कपडे बदलने के हिस्सों में झूठी दीवार का निर्माण करना हो तो आप लम्बी अलमारी की सहायता ले सकते है । ज़रुरत के मुताबिक अलमारी का रंग और बनावट इस तरह तैयार करवाए की वो दीवारों को व्यक्तित्व दे तो कमरे में निस्संदेह विशेष स्पर्श देगा।

14. गौरव व्यक्तितव

अगर शयनकक्ष की सजावट उज्ज्वल रंगों और गौरव व्यक्तित्व वाले फर्नीचर के साथ उजागर की जा रही हो, तो कमरे में बाकी सजावट को उसके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करने के लिए सावधानी बरतनी होगी। यहाँ अलमारी दीवारों में इस तरह सम्मिलित हो गयी है की एक पल को नज़र ही नहीं आते हैं।

15. छोटे बेडरूम के लिए बिल्कुल सही

Linha Selfie , Henn Henn Industrial style bedroom MDF Wardrobes & closets

 जैसा कि हमने शुरुआत में उल्लेख किया है की हर कमरे में फर्नीचर को सही स्थान पर रखना बहुत महत्वपूर्ण है, ये बात इस छोटे से बेडरूम में सबसे ज़ियादा उजागर होता है। छोटे कमरे में उपयुक्त  अंतरिक्ष का सही इस्तेमाल इस छोटी अलमारी के स्थापित करने से है जो यहाँ के भण्डारण की ज़रूरतों को पूरा करने की छमता रखता है।

16. बाकी फर्नीचर के अनुरूप

बेडरूम सज्जा में सद्भाव बनाए रखना आवश्यक है, इसलिए अलमारी की शैली का कमरे में शेष फर्नीचर से मेल खाना ज़रूरी है।

17. स्लाइडिंग दरवाजे

स्लाइडिंग दरवाज़े वाले यदि आप कमरे में परिष्कृत रूप लाना चाहते हैं तो ऐसी अलमारी  चुनें, जो कमरे में अंतरिक्ष का कम-से-कम इस्तेमाल करते हुए भी भण्डारण में कोई कमी न लाये। लकड़ी की यह अलमारी किसी भी स्थान में रखी जा सकती है और सुन्दर भी लगती है।

18. पुनरावर्ती

अंतर्निहित फर्नीचर छोटे कमरों के लिए एकदम सही है क्योंकि वे आपको अंतरिक्ष की आजादी की अनुमति देते हैं। अगर आपके बेडरूम की अलमारी दीवार में समायी है, तो आप सजावट के लिए एक दिलचस्प पहलू देने के लिए मूल सजावट प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि इस तस्वीर में नज़र आ रहा है।

19. सुरुचिपूर्ण काले रंग में

काली रंग आधुनिक और अवांट-गार्ड रूम का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए यदि आपने इस रंग को बेडरूम में लाने का फैसला किया है, तो सजावट में शामिल करने के लिए कोठरी एक अच्छा तत्व है

20. बहुउद्देशीय

जैसा कि आप देख सकते हैं, बेडरूम की सजावट को असाधारण रूपरेखा देने के लिए इनमें कई विकल्प के साथ विविधताएं उत्पन्न कर सकते हैं। इस बेडरूम में कांच की एक अलमारी भी है, लेकिन लकड़ी के अलमारी से अच्छा ताल-मेल स्थापित किये हुए है जो इस कमरे को मूल और प्रतिष्ठित बनाता है।

आइये और हमारे साथ कुछ स्लाइडिंग दरवाज़े वाले अलमारियों की शोभा जांचिए ।


Highlights from our magazine