modern Living room by KDF Arquitectura

खुद डिज़ाइन करें ये 20 आसान लकड़ी के फर्नीचर

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

यदि आपने घर में कुछ नवीकरण करवाना चाहते है लेकिन तय नहीं कर पर रहे है कि आपके घर के लिए सबसे अच्छा निर्णय क्या हो सकता है, यह विचार पुस्तक आपकी सहायत कर सकता है। इसके पन्नो में हमारे डजाइनरो ने लकड़ी के कुछ-सुन्दर नमूने पेश किये है जिन्हे आप अपने भरोसेमंद बढ़ई की सहायता से अपनाकर घर को स्टाइलिश रूप दे सकते हैं।

इन लकड़ी के फर्नीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपने बजट के मुताबिक लड़की का चुनाव करके उसे ऐसा बनाये की मौजूदा परिस्थितियों के अनुकूल हो। हमारे पेशेवर बढ़ई और डजाइनरो के  द्वारा प्रदान किए गए ये डिज़ाइन, व्यावहारिक समाधान हैं जो आपके घर को अधिक कार्यात्मक और आकर्षक बना देगा।

1. एकीकृत रसोई द्वीप अलमारियों

रसोई के द्वीप के काउंटरटॉप के नीचे सबसे अधिक स्थान होता है, जहाँ छोटे और बड़े बर्तनों के लिए ज़रुरत के मुताबिक भंडारण स्थान बना सकते हैं। खुले शेल्फ होने से आप हर तरह के बर्तन को व्यवस्थित तरीके से सजाने के लिए कुछ अलमारियों का अनुकूलन कर सकते हैं।

2. अनोखा स्लाइडिंग पॉकेट दरवाजे

 Windows by KDF Arquitectura
KDF Arquitectura

Detalle Acceso Cocina

KDF Arquitectura

जब जगह की कमी हो तो इस तरह के दरवाजे की रचना लकड़ी से कलात्मक तरीके से किया जा सकता है जो दीवार के अंदर स्लाइड कर स्थान को बचाते हैं। इस तरह के दरवाज़ों से घर के भीतर देखिये सब स्वच्छ और आकर्षक लग रहा है।

3. लकड़ी के रसोईघर

पुरे घर को बदलने के बजे क्यों न सिर्फ रसोईघर में बदलाव लाया जाए? लकड़ी के रोशन फर्नीचर से बना एक मामूली अंतरिक्ष में एक बहुत आधुनिक और समकालीन शैली से सुसज्जित असाधारण रसोईघर सकता है।

4. डबल दरवाजे

यदि अंतरिक्ष अनुमति दे तो घर के कमरे में से एक में एक दो पाटवाली लकड़ी के दरवाज़े को स्थापित करने का विकल्प चुन सकते हैं। ऐसा करने से दरवाज़ा ज़रुरत के मुताबिक आधा खुला या आधा बंद रह कर भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का सञ्चालन कर सकता है।

5. बाथरूम में बदलाव

लकड़ी के लालित्य और सादगी का उपयोग बाथरूम के अंदर आसानी से किया जा सकता है जैसे के  आधुनिक डिजाइन के फर्नीचर, नवीन डिज़ाइन के अलमारी के दरवाज़े, और खुले शेल्फ जो साधारण वॉशबेसिन के साथ भी समकालीन स्पर्श देता है।

6. रोशन वातावरण

modern Living room by KDF Arquitectura
KDF Arquitectura

Apartamento Aposentos

KDF Arquitectura

लकड़ी से यहाँ ऐसा खुला प्रदर्श अलमारी बना है जहाँ दोनों ओर से खुले होने के कारन हवा ओर रोशिन को दो कमरों में विभाजित करता है। दीवार के बगल में ये शेल्फ, स्थान को परिभाषित करने के साथ-साथ भीतर के सजावटी तत्व में भी चार चाँद लगते हैं।

7. आकर्षक मेज

अपने भरोसेमंद बढ़ई के साथ इस सरल डिजाइन को लेकर आकर्षक मेज का सृजन  कर सकते हैं। यह डिजाइन निश्चित रूप से आपके कमरे के आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

8. भोजन कक्ष का मेज

लकड़ी को अपने मूल स्वरूप में रखने से उसकी प्राकृतिक सुंदरता उभर कर आती है। इस डिजाइन में टेबल पर सिर्फ पोलिश करने से भोजन कक्ष में सजाने लायक बन जाता है, जो आसानी से आपके घर में मौजूद किसी भी सज्जा शैली में शामिल किया जा सकता है।

9 अस्थिर अलमारियों

यदि आप अपने घर के भीतर कुछ आधुनिक डिजाइन करना चाहते हैं, तो अस्थायी अलमारियों से बेहतर कुछ नहीं, जो आराम से दीवार पर बिना किसी सहायता से लग सकते है।

10. लकड़ी के फर्श

इस तरह के लकड़ी के फर्श के लिए विशेषज्ञ की सहायता लें, क्योंकि पूर्वनिर्मित दृढ़ लकड़ी फर्श स्थापित करने के लिए जो कई सालो तक चले आसान नहीं होता। लकडी  निश्चित रूप से एक ऐसा तत्व है जो घर के वातावरण में लालित्य और गर्माहट लाता है।

11. खुद बनाये अनोखा हेडबोर्ड

rustic Living room by Rachele Biancalani Studio
Rachele Biancalani Studio

Master bedroom—camera da Letto Padronale

Rachele Biancalani Studio

अगर आपको लकड़ी से चीज़ें बनाने का शौक है तो यह सरल हेडबोर्ड आपके बिस्तर के लिए खुद बना सकते हैं । इस तरह का हैडबोर्ड कमरे को एक नया रूप दे सकता है ओर इसको डिजाइन करना भी आसान है जिसे आप सप्ताहांत परियोजना के रूप में तैयार कर बिस्तर से लगा सकते हैं।

12. बंक बेड का समाधान

एक के ऊपर एक लगने वाले बंक बेड बच्चो को बहुत भाता है जो कमरे के अंतरिक्ष का सही प्रयोग भी है । इस तरह के बने-बनाये बिस्तर बाजार से ख़रीदे भी जा सकते है या एक बढ़ई द्वारा निर्मित किया जा सकता है जिससे कमरे के भीतर खाली जगह की बढ़ोतरी हो जायेगी ।

13. शयनकक्ष में रूमानी अंदाज़

चार-पोस्टर बिस्तर से ज्यादा रोमांटिक और सुरुचिपूर्ण शयनकक्ष में कुछ नहीं है, जिसे निजीकरण बनाने के लिए आप बढ़ई की सहायता ले सकते है । इस सरल संरचना में रंगीन पर्दे के साथ जो निर्माण किया गया है उससे बेडरूम में पूरी तरह से परिवर्तन हो जायेगा।

14. पैलेटों के साथ फर्नीचर

लकड़ी के खाली डब्बे जिन्हे पलेटे भी कहते है ज़्यदातर सामन को पैक करने के काम आते है जिन्हे बाद में फेक दिया जाता है। लेकिन रचनात्मक लोग इनका भी सदोप्योग छोटे फर्नीचर बना कर करते है जैसे के यहाँ पर उनमे चक्के लगाकर मेज का रूप।

15. पैलेट का एक और रूप

यह बहुत किफायती और आसान विचार है, विशेष रूप से आंगन या छत का आनंद लेने के लिए। हल्का फर्नीचर बनाने के लिए पहले पैलेटों को अच्छी तरह से लकड़ी के पोलिश से उपचार करने के बाद उसमे  कुशन बांधने से कहीं भी सजा सकते हैं ।

16. बच्चो के लिए

आप बच्चों के बेडरूम को भलीभांति संगठित करने के लिए इन छोटे लकड़ी की डब्बो का सृजन कर सकते हैं जो खूबसूरत रंगो में उनके मेज या बिस्तर के निचे सजाये जा सकते हैं । भले बचपन में रंगीन डब्बे अच्छे लगें पर बड़े होने के बाद इन्हे हलके रंग का स्पर्श देकर बच्चो के कमरे में भण्डारण के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

17. आंगन में एक छोटा सा घर, क्यों नहीं?

mediterranean Garden by Sakura Ahşap
Sakura Ahşap

Deniz Oyun Evi -Yan görünüş

Sakura Ahşap

घर के बगीचे में अगर पर्याप्त स्थान है जहा छोटे बचे खेल सकते है तो एक छोटे से खेलनेवाला घर क्यों नहीं बनाते? न केवल यह बच्चों के लिए एक मनोरंजन केंद्र के रूप में काम करता है बल्कि आपके आंगन को भी आश्चर्यजनक बना देगा।

18. एक छोटा बगीचा

Balcony makeover - English:  Terrace by Studio Earthbox
Studio Earthbox

Balcony makeover—English

Studio Earthbox

यदि आपके घर या अपार्टमेंट में बहुत अधिक जगह नहीं है, तो आप इस लकड़ी के बगीचे के डिजाइन से प्रेरणा ले सकते हैं, जिसमें कई एकीकृत फुलपाख और प्लांटर्स हैं । बगीचे को अनुपम रूपरेखा देने और पौधों की चढ़ाई के लिए लकड़ी का मंच और छोटे मटको को लटकने के लिए एक ढांचा।

19. अलमारी और बिस्तर का मिलाप

शयनकक्ष को अनोखी रूपरेखा देने के लिए लकड़ी के कैबिनेट का निर्माण करे कुछ इस तरह के वह बिस्तर का हिस्सा लगे । बिस्तर के पीछे की अधिकांश दीवार के हिस्से में सजावटी तत्वों और भंडारण के लिए  बड़ी अलमारी बनवाये जो अंतरिक्ष का सही इस्तेमाल करके शयनकक्ष को कलात्मक रूप देगा।

20. बहुउद्देशीय

modern Study/office by studio michael hilgers
studio michael hilgers

setup: Der Wohnbaukasten als beidseitig nutzbarer Pärchen-Sekretär

studio michael hilgers


ज़रूरत के लिए-निर्मित किया गया फर्नीचर, आकर्षक लगने के साथ-साथ अंतरिक्ष को भी बचाता है जैसे के ये कार्यस्थल जो किताब अलमारी का भी दायित्वा निभा रहा है । यह छोटी सी अलमारी मानिंद फर्नीचर अध्ययन और कार्य केंद्र के रूप में काम करता है और बाकि वक़्त पर घर के अंदर एक सजावटी तत्व के रूप में फर्नीचर।

यदि आप अपने घर के लिए और अधिक विचार जानना चाहते हैं, तो यह विचारपुस्तक ज़र्रूर जांच  करें।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!