Bedroom by Arq.AngelMedina+

बेडरूम के लिए 8 परफेक्ट अलमारी विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

बेडरूम के लिए 8 परफेक्ट अलमारी डिज़ाइन्स अलमारी शयन कक्ष के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है, क्योंकि यह वह जगह है जहां हम अपने सभी कपड़े और अन्य ज़रूरी सामान को सजाकर रखते हैं। जिन लोगों के बड़े घर होते हैं वे कपड़ो और जूतों  को स्टोर करने के लिए एक अलग कमरे का इस्तेमाल करते हैं जबकि बाकी केवल कुछ खुले शेलफो में अपने ज़रूरतों को पूरा कर लेते हैं ।

खुले शेलफो में सामान सजाने से बेडरूम में अराजकता फैलती है इसीलिए इस विचार पुस्तक में हमने   कुछ अविश्वसनीय अलमारी डिज़ाइन्स दिखाएंगे जो कि बेडरूम के अंतरिक्ष, डिजाइन और सजावट के लिए परिपूर्ण हैं । ये विस्तृत अल्मारिओ हर चीज को सजाने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करते हैं ताकि शयनकक्ष में इस्तेमाल होने वाले कोई भी वस्तु बाहर न रहे, आशा है इन डिज़ाइन्स से प्रेरित होकर आप भी कुछ नया अपनाये।

1. रोगन की हुए लकड़ी अलमारियाँ

GSP Interiors :  Bedroom by Space Collage
Space Collage

GSP Interiors

Space Collage

इस प्रकार की अलमारियाँ कमरे में रौशनी को आमंत्रित करने के लिए उपयोग की जाती हैं । इस तरह के सतह प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं और इसे कभी-कभी दर्पण के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है क्योकि भले इसमें आईना जैसा साफ़ प्रतिबिम्ब न हो पर धुंधला आकर नज़र आ जाता है।

2. दीवार पर सटीक और सजीला

 इस अलमारी ने आग्रहपूर्वक पुरे दीवार पर कब्जा कर शयनकक्ष में अपने लिए महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है । मानव प्रकृति के मुताबिक इंसान के पास जितना अधिक जगह हो उतना अधिक चीज़ें से जगह को भरने की तलाश करते हैं, इसलिए यदि यह बड़ा और विस्तृत अलमारी हो तो अपने आप इसमें सामान भी भर जायेगा। यह विस्तृत अलमारी को दीवार के लम्बाई और चौड़ाई के माप को लेकर बनाया गया है।

3. बेडरूम के डिजाइन के अनुसार

अलमारी को कमरे के रंग प्रणाली में शामिल करने के लिए, आंतरिक डिज़ाइनर ने अलमारी के बनावट में रंगो का इस तरह मिश्रण किया है की वो भी सजावट के अभिन्न अंग बन गए हैं।  लकड़ी के साथ धातु सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जो न केवल सफेद दीवारों पर बल्कि उज्ज्वल दीवार और फर्श के साथ कमरे को और उज्जवल करते हैं ।

4. एक अलमारी जो कोने में फबे

Residential Apartment :  Bedroom by S2A studio
S2A studio

Residential Apartment

S2A studio

इस व्यावहारिक अलमारी की सरचना बहुत सोच-विचार के बाद की गयी है ताकि यह दरवज़े और दीवार के बीच समा जाये और कमरे के बिच कभी भी रुकावट पैदा न करे । इस तरह की अलमारी को या तो पेशेवर बधाई को माप देकर बनवाया जा सकता है या इसे भी खरीदा जा सकता है ।

5. आराम के लिए स्लाइडिंग दरवाजे

3 Bedroom Mumbai Residence:  Dressing room by Aum Architects
Aum Architects

3 Bedroom Mumbai Residence

Aum Architects

5. यदि आपके कमरे में बहुत स्थान की कमी है तो अलमारी के लिए स्लाइडिंग दरवाज़ों को लगाया जा सकता है। बाहर की और खुलने वाले अलमारियों के दरवाज़े चाहे छोटे हो या बड़े, कमरे में खुलते वक़्त जगह पर अधिकार जमाते है और कमरा छोटा हो तो यह थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है, इसलिए छोटे कमरे में स्लाइडिंग दरवाज़े वाले अलमारी ही काम आते हैं।

6. दीवारों के रंग अलमारी के रंगो का समीकरण

 Bedroom by Arq.AngelMedina+
Arq.AngelMedina+

DORMITORIO PRINCIPAL

Arq.AngelMedina+

छोटे कमरों में जहाँ जगह के कमी के कारन अलमारियों को दीवारों के बीच बनाया जाता है, वहां रंगरोगन करते वक़्त इस बात का ध्यान देना चाहिए की ये अलमारियां भी उन्ही का हिस्सा लगें । यहाँ सिर्फ अलमारी के दरवाज़ों को उजागर करने के लिए लकड़ी के खाका पर काला रंग लगाया गया है ।

7. मतिसूक्ष्मता और रचनात्मकता

शयनकक्ष अगर बड़ा हो जिसमे अलमारी के साथ कैबिनेट भी लगा सके तो खाली जगह का इस्तेमाल ज़रूर करें । आप उन्हें भण्डारण की ज़रुरत और कमरे के नक़्शे के अनुसार बना सकते हैं ताकि ये कमरे में सज्जा के सामान के तरह प्रतीत हों। इस कमरे में आप देख सकते हैं कैसे यह भण्डारण डिजाइन खिड़की को एक शुरुआती बिंदु के रूप में ले कर कमरे के दो हिस्सों में बंटा है  ओर छोटे/बड़े हिस्सों में कुछ पल के लिए दीवार की तरह प्रतीत होता है।

8. विभाजन की दीवार

Modern Contemporary:  Bedroom by Premdas Krishna
Premdas Krishna

Modern Contemporary

Premdas Krishna

बेडरूम में रिक्त स्थान को विभाजित करने के लिए दीवार का उपयोग करने के बजाय, आप अलमारी को इस्तेमाल कर सकते है जो कपडे बदलने और सोने को इलाको में अनदेखे अवरोध का कार्य करेगा । कमरे में विभाजित करने वाले क्षेत्रों के बीच, अलमारी एक आधुनिक और सुरुचिपूर्ण डिजाइन के साथ ज़रूरी सामग्रियों को सजाने और सहेजने का कार्य कर सकते हैं।

आपके शयनकक्ष के लिए अगर अलमारी खरीदने वाले है, तो उसमे भारी बिस्तर के सहायक सामग्री जिनका सर्दियों में इस्तेमाल होता है, को भी सजाने के गुर इस विचार पुस्तक में सिख लीजिये ।

 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!