modern Kitchen by Exdema Antares C.A

6 छोटी रसोई डिजाइनों से घर को सजाये

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

रसोईघर चाहे छोटा हो या बड़ा, यह हर घर का वह स्थान है जहां घर के सदस्य अपना सबसे अधिक समय बिताते है, या तो एक दुसरे के साथ दिन भर की बातें बांटते हुए या मिल कर अपने परिवार के लिए खाना बनाते हुए। कई बार जब घर में अधिक मेहमान हो तो वो भी आपके रसोई में टहलते हुए आ ही जाते हैं और अगर रसोईघर छोटा हो तो ऐसे अवस्था में कभी कभी शर्मिंदगी भी महसूस होती है।

रसोईघर छोटा होने का मतलब यह नहीं है कि इसका कोई व्यक्तित्व न हो और आपको इसी अवस्था से बचाने के लिए हमारे रसोई डिजाइन विशेषज्ञों ने लालित्य आकर और कलात्मक डिजाइन वाले रसोईघरों की रचना की है जिनमे से ६ सर्वश्रेष्ठ डिजाइनों को हमने आपके लिए इस विचार पुस्तक में सम्मिलित किया है। ये रसोईघर आपके स्थान को अनुकूलित करने के लिए समाधान प्रस्तुत करती है और अलग-अलग सजावटी तकनीकों का उपयोग करती है जो आपकी रसोई को घर का सबसे सुखद स्थान बनाती हैं ताकि आप कभी भी उसे छोड़ना नहीं चाहें । आशा है आप हमारी युक्तियों से प्रेरित हो और अपनी छोटी रसोई के लाभों का आनंद लेना सीखें।

1. एक व्यावहारिक रसोई

यहाँ आर्किटेक्टा मोरीलो बुनियादी अवधारणा प्रस्तुत करते हुए अंतरिक्ष में  एक अनूठे स्पर्श देने के लिए फर्नीचर और रसोईघर के शीर्ष के बीच हलके रंग का उपयोग किया है। जब आपके रसोईघर में जगह की कमी है तो आपको सरल समाधानों के बारे में सोचना चाहिए इसीलिए इस अद्भुत लेआउट का उपयोग किया गया है जो कि अधिकतर कम जगह में सम्मिलित हो जाता है।

2. एक बोल्ड और रंगीन रसोईघर

यदि आप आधुनिक सामान और बोल्ड रंग पसंद करते हैं, तो अंतरिक्ष को उजागर करने के लिए उन्हें अपनी रसोई में जोड़ने में संकोच न करें। एक आधुनिक रसोई के लिए, सफेद या तटस्थ रंगीन अलमारियाँ आवश्यक हैं इसलिए अलमारियाँ चुनते समय पैटर्न, नक्काशियों या काले लकड़ी से बचें जिससे छोटी रसोई और सिमित लगती है । ग्लास पैनलों के साथ अलमारियाँ अच्छी तरह से काम कर सकती हैं क्योंकि वे आधुनिक दिखते हैं, और अंतरिक्ष के भ्रम को बनाने में मदद करते हैं ।

3.सामान्य तत्वों का तालमेल

 यहाँ हम एक रसोईघर पेश करते हैं जिसमे वातावरण को अनुकूलित करने के लिखे एक स्लाइडिंग खिड़की को शामिल करने की प्रक्रिया डिजाइनर के लिए चुनौती बन गयी थी । इस बार इस तत्व को छिपाने की कोशिश करने से परे रसोईघर के सबसे प्रतिनिधि टुकड़े के रूप में शामिल किया गया। याद रखें कि कभी-कभी रसोईघर में वायुसंचार कि समस्या हल करने में सबकी भलाई है ।

4. प्रकाश का तालमेल

इस रसोई में हम प्रकाश के विभिन्न उपकरणों के इस्तेमाल का एक आदर्श उदाहरण देखते हैं। सफेद  के साथ एक स्पष्ट प्रकाश का समावेश न केवल क्षेत्र में आयाम का प्रभाव देता है बल्कि यह शुद्धता और स्वच्छता की भावना को भी योगदान देता है जो कि किसी को भी प्रभावित करता है। यह रौशनी का सयोजन खाना पकाने और सफाई करते समय में सबसे अधिक लाभदायक होते है।

5. सजीला और आधुनिक—अपनी रसोई को एक अनोखा स्पर्श दें

इस रसोई में न केवल अधिकतम स्थान को अनुकूलित किया गया बल्कि मुख्यतः पश्चिमी डिजाइन के लिए वास्तुशिल्प तत्वों को भी शामिल किया गया है। याद रखें कि जब अन्य देशों से छोटे सजावटी वस्तुओं का उपयोग आपके डिजाइनों में किया जा सकता है, तो आप नवीन संयोजनों को प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको सावधानी बरतनी होगी कि वो आपकी ज़रूरतों को पूरा करे और ऐसी आधुनिक रसोई न हो जिसका न पैर और न ही सिर।

6. रसोई के लिए सबसे अच्छा दोस्त लकड़ी

रसोई में प्रमुख तत्व के रूप में लकड़ी का प्रयोग हमेशा सुखद होता है, जिस पुराने दोस्त को डिजाइनर कई वर्षो से उपयोग कर रहे है और यह रिश्ता जल्दी समाप्त होने वाला नहीं है। इस उदाहरण में इस सामग्री को कुछ प्रगतिशील डजाइनरो ने स्टेनलेस स्टील के पैनलों के साथ सुलभ रूप से शामिल किया है । हम लकड़ी को रसोई सजावट के लिए हमेशा प्रोत्साहन देते है क्योंकि यह एक ऐसा तत्व है जिसे असंख्य तत्वों के साथ मूल रूप से जोड़ा कर सुरुचिपूर्ण ढंग से प्रस्तुतीकरण किया जा सकता है।

अगर रसोई छोटी है तो भण्डारण के लिए जगह भी कम होगी इसीलिए छोटी रसोई में सिमित जगह के उपयोग के दावों को जरूर सीखें।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!