by Art D.D.C

7 चतुर तरीको से घर को साफ और स्वच्छ रखें

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

हर घर, चाहे वो बड़ा हो या छोटा, गन्दा होता रहता है, और आपके व्यस्त दिनचर्या से साफ़-सफाई पर सिमित वक्त ही खर्च कर सकते हैं। हर गृहणी के पास घर साफ़ करने के इलावा कई और कार्य होते है इसलिए ऐसे बुद्धिमान तरीके अपनाना ज़रूरी है जिससे वक़्त और मेहनत की बचत हो और मनचाहा सफाई परिणाम मिल जाए ।

इस विचार पुस्तक में हमने आपकी सहायता के लिए सफाई के बुनियादी नियमों के साथ-साथ कुछ युक्तियां और अल्प-मार्गो की जानकारी दी है जो आपके घर का हर कोना कुशलतापूर्वक साफ करने में मदद करेंगे। चाहे रसोई के ज़िद्दी तेल और मसालों के दाग हों या स्नानघर में पानी और साबुन के धब्बे या फिर शयनकक्ष और दुसरे रहने वाले क्षेत्रों में फैली हुए धुल, इन सारी गंदगियों से अपने घर के हर हिस्से को मुक्त रखने के लिए सफाई अभी से शुरू करें।

1. बैठक की सफाई

बैठक या लिविंग रूम हर घर का आइना होता है इसलिए जरूरी है के इस कमरे में हर वस्तु अपने यथा-स्थान पर सजे रहे और मोज़े, पानी के गिलास, चाबियाँ, मोबाइल इत्यादि को हटा देना चाहिए। अखबार और मैगज़ीन के ढेर और टेलीविज़न इत्यादि के रिमोट के लिए सुव्यवस्थित स्थान तय करना ज़रूरी है ताकि यह फर्नीचर और टेबल पर फैले न रहे। हर फर्नीचर के टुकड़े और सजावट की वस्तुओ को प्रतिदिन हलके कपडे से झाड़ना ज़रूरी है ताकि धुल और गन्दगी उनपर जम न पाए।

2. शयनकक्ष को कैसे स्वच्छ रखें

हर सुबह बिस्तर को सुव्यवस्थित करने के बाद ही शयनकक्ष से बाहर निकलने के आदत डालें तो इस कमरे को स्वच्छ रखने का बहुत बड़ा दायित्वा ख़त्म को जायेगा। कमरे में ड्रेसिंग टेबल हो या न हो पर एक बेडसाइड टेबल में ज़रूर निवेश करें जिसमें एक या दो दराज हो, यह आपके क्रीम, बाम, दवाइया और चश्मा जैसी छोटी वस्तुओं को छिपाने की अनुमति देगा। यदि शयनकक्ष में आप शाम को एक कप चाय का आनंद लेते हैं, या रात को पानी की बोतल बगल में रखकर सोते हैं तो सुबह रसोईघर में इन चीज़ो को रखना की आदत डाले ताकि बिस्तर के आस-पास गंदे बर्तनो का जमघट न लगे।

3. बाथरूम को साफ कैसे करें

अगर घर में एक जगह हैं जहां नियमित सफाई न करने से यह एक घृणित कार्य में बदल जाता है तो वो है स्नानघर, जिसका हर कोना आसानी से गन्दगी और कीटाणु का प्रजनन स्थान बन जाता है। यू तो शौचालय की सफाई के लिए कई उत्पादन हर महीने मार्किट में आते है जो आपके स्नानघर के हर सफाई समस्या को सुलझा सकते हैं बशर्ते आप उनका इस्तेमाल करें।

फर्श और दीवार के टाइल्स को साफ रखने के लिए:हर दिन सबके नहाने के बाद पानी और लम्बे ब्रश से  साबुन के दाग साफ़ करे जिससे फफूंद-उत्पाद न होगा। ग्लास शावर या टब पर पानी के धब्बे और साबुन के मैल से एक दूधिया सफेद परत का निर्माण होता है जिसे पानी और कागज़ के तौलिये या सूती कपड़ा का टुकड़ा उपयोग करके दूर किया जा सकता है। स्नानघर में बालों का एक विशेष मुद्दा है जिन्हे सामान्य तौर पर गीला झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर से साफ़ किया जा  सकता है । सिंक और शौचालय के कटोरे जैसे हिस्से जिनसे हर दिन शरीर का स्पर्श होता है उनका हर समय साफ रखना अनिवार्य हैं ताकि घर के किसी भी सदस्य को कोई बीमारी न लगे।

4. पालतू जानवर और बच्चों के साथ सफाई

 Walls & flooring by Bona
Bona

Renovador/restaurador para Parquet y Tarima de Bona

Bona

यह तो हर गृह-स्वामी जानता है की चाहे पालतू जानवर हों या बच्चे, दोनों घर के सामन बिखेरते और गंदे करते हैं इसलिए उनपर हर वक़्त ध्यान रखना ज़रूरी है। इनके खिलोनो को हमेशा ठंडे पानी और  हल्के डिटर्जेंट से साफ़ करें क्योकि इन्हे खिलोनो को ज़मीन में फेक कर फिर मुँह में डालने की आदत  होती है। पालतू जानवर या बच्चों के साथ मॉल-मूत्र की दुर्घटनाएं आम बात है इसलिए असाधारण दाग और बदबू को अनदेखा न करें और उन गड़बड़ियों को साफ करने की प्रक्रिया में देर न करें। कुत्ता हो या बिल्ली हर पालतू जानवर के बाल झड़ते हैं, इसीलिए बिस्तर, सोफे और बाकी फर्नीचर से हरदिन बाल हटाने की प्रक्रिया करें ताकि यह एक दिन आपके भोजन तक न पहुंच जाएँ ।

5. रसोईघर साफ़ रखने के तरीके

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बर्तन साफ़ करने से तब-तक कतराते हैं जबतक पूरा सिंक बरतनों से ऊपर तक भर न जाए तो कुछ दिनों तक टाइमर सेट कर हर दिन बर्तनो को धो कर रखने की कोशिश करें ताकि धीरे-धीरे आपको यह करने की आदत लग जाए। अच्छे कोटि के सफाई उपकरणों का इस्तेमाल करें ताकि सफाई में मेहनत और वक़्त दोनों की बचत हो और बर्तन भी स्वच्छ रहें.।  पकाने वाले हिस्से के पीछे वाली दीवार और सिंक के आसपास विशेष रूप से नल और बर्तन साफ़ करके रखने का स्थल को खाद्य कणों से मुक्त रखने के लिए हर दिन साफ़ करना चाहिए। इस तरह के नियमित सफाई से गहरी स्वछता बनी रहेगी और बासी खाद्यपदार्थों की बदबू भी नहीं फैलेगी। रेफ्रीजिरेटर में दो दिनों से ज़िदाय पका खाना न रखे और अगर अंदर कुछ खाना या सब्जी/फल इत्यादि गिर कर गन्दगी फैली हो तो तुरंत हलके डिटर्जेंट से साफ़ करे ताकि दाग न लगे।

फर्श को साफ़ करने के नुस्खे

Apartment at Adarsh Palm Retreat:  Living room by ACE INTERIORS
ACE INTERIORS

Apartment at Adarsh Palm Retreat

ACE INTERIORS

जब फर्श को साफ करने की बात आती है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि वह किस प्रकार का है ताकि उसपर उचित सफाई उपकरणों का इस्तेमाल हो। यदि आपके घर में कालीन न हो तो सफाई आसान है क्योकि आराम से वैक्यूम से सुखी धुल-मिटटी को सोंख कर लम्बे डंडे वाली गीली ब्रश से फर्श के सारे दाग-धब्बे साफ़ हो सकते हैं। लकड़ी के फर्श की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर की सफाई पर्याप्त है और अगर दाग-धब्बो को साफ़ करना है तो फर्श क्लीनर को ठन्डे पानी में मिलाकर ब्रश या कपडे से साफ़ कर दें. सिरेमिक और चीनी मिट्टी के टाइल और प्राकृतिक पत्थर के फर्श को हलके ब्रश रोल जिनमे फाइबर के बाल हो उन्ही से साफ़ करना  अच्छा होता है क्योकि इससे दाग नहीं लगते।

7. घर के बाहरी हिस्सों की सफाई

घर के भीतरी हिस्सों के सफाई और देख-रेख के साथ-साथ उसके आंगन, बालकनी, वरांडे इत्यादि जगहों की सफाई भी घर के मालिक की ही जिम्मेदारी होती है। इन जगहों की सफाई भले आप हर दिन न करे लेकिन हफ्ते में एक बार धुल और मकोड़ो को साफ़ करके पानी से फर्श साफ़ कर दें तो यह स्थान भी सकारात्मक वायु का आवाहन करेंगे ।

जब घर की सफाई की बात चली है तो सफाई की इन गलतियों पर भी गौर करें क्या पता आप भी अनजाने में इन्हे कर रहे हो ।

 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!