minimalistic Garden by homify

10 चीजें अनोखे तत्वों से घर में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि आकर्षित करें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

आज के विचारपुस्तक में हमने सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने और नकारात्मक शक्तियों को बेअसर करने के लिए 10 अद्भुत तत्वों की सूची बनाई हैं। हम सभी चाहते हैं कि घर शांत और परिस्कृत वातावरण से भरा रहे जिसमे कभी गृहक्लेश और आपसी मतभेद न हो। इसके लिए हम कुछ वस्तुओं का उपयोग किया है जो सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली बनाये रखने में सृष्टि की शक्तियों की मदद करते हैं और आपके घर के अनजान त्रुटियां को काम करने के भी काम आ सकते हैं ।

1. समृद्धि के लिए भाग्यशाली बांस

सफलता और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए, एशियाई संप्रदाय में बांस को  उत्तम मन जाता है। प्रथा के अनुसार, भाग्यशाली बांस की संख्या और मात्रा ज़िन्दगी के अलग ज़रूरतों को प्रभावित करती हैं जैसे खुशी, सद्भाव और व्यवसाय में सफलता। चीनी लोगों का मानना है कि इनसे अच्छी किस्मत मिलती है इसलिए जन्म दिन, शादी और गृह प्रवेश जैसे शुभ अवसरों पर देते हैं ।

2. सुरक्षा के लिए नमक

 Household by Oggetto
Oggetto

Salt Keeper

Oggetto

नमक में महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक गुण हैं और जब घर के हर कमरे में छोटे -छोटे कटोरो में रखा जाए तो घर के चारो ओर एक अदृश्य सरक्षण कवच फैला देता है । यह एक शक्तिशाली जाल के तरह अंदर आने वाले हर बुरे ऊर्जा जैसे ईर्ष्या, बुरी नज़र, नफरत, और किसी भी तरह की बुराई को बेअसर कर देगा।

3. नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक में स्थानांतरित करने के लिए बिल्लियां

modern Living room by cat-on
cat-on

Kratzbaum für Katzen Corbeille, handmade in Berlin

cat-on

बिल्लियों में बुरा ऊर्जा को अवशोषित करने और उन्हें सौहार्दपूर्ण ऊर्जा में परिवर्तित करने का गुण होता है। यह यह भी साबित हुआ है कि बिल्ली को सहलाना ओर प्यार करने से तनाव कम होता है ।

4. आत्मिक शांति के लिए फूल

 वातावरण को शुद्ध करने और सब के मनोदशा को उत्साहवर्धक बनाने  के लिए फूलों के गुलदस्तों और पौधों से अच्छा कुछ भी नहीं।

5. अच्छे वाइब्स के लिए सफेद मोमबत्तियाँ

classic Living room by Amelia Candles
Amelia Candles

Ivory Rose Ball Candles

Amelia Candles

सफेद मोमबत्ती स्वच्छ प्रवाह को आकर्षित करती है और घर में रौशनी के साथ सकारात्मक ऊर्जा का सृजन करता है।

6. पवित्र चित्र मंडल

, डाक टिकट या किसी भी धर्म के पवित्र प्रतीकों की किसी भी छवि अक्सर शांति, खुशी और सुरक्षा का आह्वान करते हैं।

7. आवश्यक सुगन्धित तेल

एशियाई संस्कृति में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से मिश्रित आवश्यक तेलों का पारम्परिक महत्व है जो जनम से लेकर मृत्यु तक के हर आवश्यक कार्यो में इस्तेमाल किये जाते हैं। यह सुंगंधित तेल जड़ी बूटियों के इलावा फल, फूल और अनोखे मसालों का विभन्न तेलों के मिश्रण से भी बनते है जिन्हे स्नान के वक़्त बाल और त्वचा के लिए इस्तेमाल अति लाभकारी माना जाता है ।

8. रसोई में शुभ वातावरण के लिए जड़ी बूटी उगाये

रसोई में स्वच्छ ऊर्जा बनाये रखने के लिए खुशबूदार ताजा जड़ी बूटियों का साथ मन को प्रफुल्लित  कर खाना पकाने का सच्चा आनंद देता है। तुलसी, दौनी, थाइम, टकसाल और लैवेंडर आपके रसोई उद्यान के लिए सर्वोत्तम जड़ी बूटियों हैं जो जीवंत ऊर्जा प्रदान करती हैं । परंपरा अनुसार इन जड़ीबूटी के पौधों को  पूर्व, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण दिशा में होना चाहिए ताकि आपकी रसोई में सही दिशा से ऊर्जा प्रवाह हो।

9. भावनाओं के लिए सूत्र

विभिन्न धर्मों और दर्शनों में पानी को भावनाओं से जोड़ा गया है। घर पर एक फव्वारा हमें उन भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करेगी जो हमारे लिए हानिकारक हैं इसीलिए प्रवेश द्वार के पास ही गौतम बुध के मूर्ति के साथ जल के श्रोत को जोड़ा गया है।

10. शांति के लिए ज़ेन उद्यान

पूरब एशियाई संस्कृति में इतने ज़ेन उद्यान न केवल उनकी सुंदरता के कारण, बल्कि ऊर्जावान रूप के लिए भी प्रसिद्द है जो शांतिपूर्ण वातावरण को बनाये रखने में योगदान करते हैं। 


घर के द्वार पर वास्तुशास्त्र द्वारा सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करने के लिए इन 10 सुझावों से नकारात्मक ऊर्जा को प्रभावहीन कर दें ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!