रसोई को ९ कलात्मक पृष्टभूमि डिजाइनों से आकर्षक बनाये | homify

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

रसोई को ९ कलात्मक पृष्टभूमि डिजाइनों से आकर्षक बनाये

Rita Deo Rita Deo
Modern kitchen by homify Modern
Loading admin actions …

आज के ज्यादातर घरों में आधुनिक सुविधा के लिए काउंटरों और ऊपरी अलमारियाँ के बीच की दीवारों के हिस्से की पृस्ठभूमि जिसे बैकस्प्लैश कहते हैं टाइल्स से बने होते हैं जिन्हे साफ करना आसान होता है। यह बैकप्लैश उस क्षेत्र में दीवार की सुरक्षा करता है जिसमें तेल और भोजन के कणों के छिड़काव अनायास ही हो जाते हैं और वॉलपेपर या पेंट के मुकाबले, बैकप्लैश स्वच्छता और सुंदरता बनाये रखते हैं। 

बैकप्लैश के लिए सस्ते विकल्प सादे सफेद पोर्सिलेन मेट्रो टाइल्स, विनाइल टाइल्स, या रंगीन कांच के टाइल्स हैं जिनका उपयोग करके भी पैसा बचा कर सुन्दर रसोईघर बना सकते है। आपके इसी दुविधा को दूर करने के लिए हमने 9 कलात्मक रसोईघरों के डिजाइन प्रस्तुत किये है जिनमे कई तरह के तत्वों को इस्तेमाल करके प्रस्तभूमियो को अनोखा रूप दिया गया है!

1. विनाइल

यद्यपि विनाइल सिरेमिक या संगमरमर जैसी सामग्री नहीं है, इसिलए कम लागत में रसोई सजावट के लिए एकदम सही है । इस तत्वा में असंख्य पैटर्न उपलब्ध हैं इसीलिए किचन के अलमारियों और फर्श के रंगो से मिल खाते हुए विनाइल की प्रस्तभूमि बनाना आसान है।

Kitchen Front-Side: rustic  by Asense,Rustic Wood Wood effect
Asense

Kitchen Front-Side

Asense

2. Classic mosaic dashboard Are you a lover of the classic? Then a dashboard of mosaics with color combination will be ideal for you. Although it is one of the oldest styles is extremely popular thanks to its price / quality and has different patterns that make any space is fun.

2. मोज़ेक की पारम्परिक सुंदरता

Kitchen and Breakfast Counter by Ghar360
Ghar360

Kitchen and Breakfast Counter

Ghar360

रंग संयोजन के साथ मोज़ाइक का यह बैकस्प्लैश हर रसोईघर के लिए आदर्श है क्योकि सबसे पुरानी शैली में से एक है । इसकी लोकप्रियता कीमत / गुणवत्ता के कारन है जो किसी भी स्थान को आकर्षक बनाता हैं।

3. चित्रों और रंगो की साझेदारी

सिरेमिक चीनी मिट्टी की टाइल्स, बैकस्प्लैश को सजाने के लिए आदर्श विकल्प जिनसे रंग और लालित्य दोनों आराम से मिल जाते हैं । इस विकल्प के बारे में दिलचस्प बात यह है कि कुछ सिरेमिक हैं जो सुदूर पूर्व, ग्रीस या यहां तक कि मोरक्को के पैटर्न से प्रेरित हैं, इसलिए आप अपनी शैली से मेल खाने वाले डिजाइन चुन सकते हैं।

4. बड़े सिरेमिक टाइल्स के भव्यता

 बड़े आयाम फैशनेबल होते हैं क्योंकि वे केवल साफ और अधिक किफायती नहीं होते हैं, बल्कि लकड़ी, पत्थर या धातु के समान डिजाइन भी होते हैं ! यदि आपकी रसोई के काउंटर में संगमरमर या लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है तो बड़े सिरेमिक टाइल्स का संयोजन उत्तम होगा!

5. आधुनिक और ग्राम्य शैली का मिश्रण

बैकस्प्लैश पर सिरेमिक टाइल्स हैं पर उनके डिजाइन से ऐसा लगता है की ये ईंट या पत्थर हैं जो आधुनक रसोईघर में ग्रामीण शैली का एहसास दिलाते हैं । यह  रसोई घरों के लिए व्यावहारिक और आदर्श यह डिजाइन है, जो आधुनिक और टिकाऊ है।

6. पारम्परिक शैली और भौतिक तत्वों का तालमेल

 भौतिक वस्तुए जैसे कि लकड़ी, चीनी-मिटटी या पत्थर जैसे तत्वों का उपयोग करने से रसोई को पारम्परिक स्पर्श के साथ विशिष्ट और अनोखा रूप-रंग भी मिलता है। आपकी रसोई बैकस्प्लैश के लिए टेराकोटा टाईल्स का भी इस्तेमाल हो सकता है क्योकि ये चिरस्थायी हैं और लंबे समय तक अछूते रहेंगे।

7. चौड़े बैकस्प्लैश की आत्मीयता

अपनी रसोई के आयामों के आधार पर आप एक चौड़े बैकस्पलश का  विकल्प चुन सकते हैं।  इससे रसोई के दीवारों का देख-रेख भी आसान होगा और आपको आकर्षक कर्मस्थल भी मिलेगा।

8. संगमरमर का जादू

संगमरमर का बैकस्प्लैश हालांकि सबसे महँगा विकल्प है, लेकिन उससे रसोईघर में जो भव्यता आती है उसका कोई मुकाबला नहीं। संगमरमर का अगर अच्छी तरह से देखभाल किया जाए तो यह कई सालो तक ऐसे ही रसोईघर में अपनी छठा बिखेरता रहेगा, बस आप दागो से बचने के लिए धयान रखें की इसके ऊपर गहरे रंगो की खाद्य पदार्थ जियादा देर तक न पड़े रहें।

9. धातुई मोज़ाइक का स्पर्श

बैकस्प्लैश की यह आधुनिक शैली की सुंदरता आपके रसोईघर को एक उच्च पांच सितारा रेस्तरां के समान जगमगाती रौशनी से भर देगी। ऐसे रसोई में पीतल और तांबा जैसे विभिन्न धातुओं के बर्तनो का उपयोग कर सकते हैं।  

भारतीय घरो के रसोघरो को सजाने के लिए यह 15 डिजाइन्स बिलकुल उपयुक्त रहेंगे.।

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!