छोटे शयकक्ष को शानदार बनाने के लिए 20 रचनात्मक विचार

Rita Deo Rita Deo
Erika Winters® Design Eclectic style bedroom
Loading admin actions …

अगर आप अपने छोटे शयनकक्ष के वर्त्तमान सज्जा शैली से ऊब कर कुछ नया अपनाने के सोच में हैं तो इस विचारों की पुस्तक पर गौर करें । रंग मनोदशा पर गहरा प्रभाव डालते हैं इसलिए आपके शयनकक्ष के लिए सही रंगों का चयन करना  आपकी नींद की गुणवत्ता निर्धारित कर सकता है। सहायक उपकरण आपके व्यक्तिगत चरित्र को प्रतिबिंबित करते हैं इसलिए शीतल रंग, शैली और उपकरणों का सही मिश्रण शयनकक्ष से सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए ज़रूरी हैं।  

छोटे बेडरूम को सजाना चुनौती हो सकती है पर थोड़े से सोच-विचार से ये भी आसान हो सकता अगर  बिस्तर को एक कोण पर रखकर आईना, अलमारी इत्यादि से आकर्षण और अतिरिक्त स्थान का भ्रम पैदा करते हैं। आपको प्रेरणा देने के लिए हमने सभी शैलियों को अपनाते हुए २० बेडरूम डिजाइनों का संग्रह बनाया है जिसमे सभी चुनिंदा रंगों का उपयोग किया गया है।

1. आधुनिक और रंगीन

Choapan Decor by Erika Winters®Design Erika Winters® Design Eclectic style bedroom
Erika Winters® Design

Choapan Decor by Erika Winters®Design

Erika Winters® Design

हलके रंगो से सजे बिस्तर के ऊपर दीवार पर लगे रंगीन चित्र से शयनकक्ष में अनोखा विरोधाभास उत्पन्न होता है, जो इन छोटे आकर के बेडसाइड टेबल और आधुनिक टेबल लैंप  से, शांतिपूर्ण और सौम्य वातावरण में बदल जाता है।

2. रंगों का स्पर्श

सफ़ेद दीवारों की पृष्ठभूमि पर सजे नीले परदे और रंगीन तस्वीर छोटे कमरे की एकरसता को तोड़ते है जिसमे गुलाबी बिस्तर और सतरंगी चटाई के अनूठे समिश्रण का भी गहरा योगदान है।

3. रंग और रौशनी का असाधारण नमूना

नारंगी रंग के आकर्षक छटा से भरा यह कमरा बेहद शानदार है! सफ़ेद चादर पर बिखरे रंगबिरंगी तकिये और कुषाण रंगों के खेल को आगे बढ़ाते हुए दीवार के रंगो से मेल कहते हुए टेबल लैंप के साथ सहभागी बन कर आधुनिक शयनकक्ष की शोभा में चार चाँद लगाते हैं ।

4. नीले रंग के विभिन्न रूप

यहाँ नील रंग के विभिन्न रूपों को कई भूमिकाओं में आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया गया है।  गहन नीले रंग की एक दीवार डिजाइन के संयम से ख़ुशी का स्पर्श देती है जबकि  सफ़ेद और नीले रंग के विभिन्न रूपों को जोड़ता हुआ बिस्तर समुद्री तट जैसा प्रतीत होता है ।

5. एक परिपक्व शयनकक्ष

हलके भूरे, सफ़ेद और सलेटी रंगो से सजा यह कमरा शांत और गंभीर बाकी व्यक्तित्वा वाले व्यक्ति के  बाधारहित नींद के लिए तैयार है।

6. आधुनिक शैली का उत्तम नमूना

 इस कमरे में भूरे जैसे नीरस रंग को भी इस कलात्मक तरीके से बिस्तर और फर्नीचर के संयोजन शामिल किया गया है की मन खिल उठता है।

7. स्वर्ग का एहसास

निर्मल सफेद और नीले रंग का मिश्रण इस कमरे में स्पष्ट और चमकीले वातावरण को बनाये रखने के साथ न्यूनतम शैली का भी प्रदर्शर्न करता है । सम्पूर्ण कमरे में सफ़ेद रंग की छटा ओर आधुनिक प्रकाश व्यवस्था का समिश्रण एक नया आदर्श प्रस्तुत करते हैं।

8. शैली और रंग का साथ

इस कमरे में उदार शैली प्रकट करने के लिए पिले दीवार के करीब बड़े से दर्पण का सयोजन किया है जो बहुत अच्छे लगते हैं! पिली दीवार छोटे से कमरे का केंद्र बिंदु बन जाता है  जो कि अंतरिक्ष की संक्षिप्तता से धयान हटाने में मदद करता है।

9. छोटा और आधुनिक

यह कमरा एक स्थान में अधिकतम कार्यो को पूर्ण करने के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे के ये कोने में एक छोटा सा बिस्तर है जिसके करीब उससे मिलता जुलता कार्य करने का टेबल ।  समंजनीय रख रखाव से कमरे में एक ड्रेसर ओर टेलीविजन को रखने के लिए भी अनुमति मिल जाती है।

10. सुगठित

हर इंच का फायदा उठाते हुए, इस कमरे में बहुउद्देश्यीय जगहों पर कब्जा किया गया है जैसे के बिस्तर ऊपर और नीचे आयोजक। यहाँ अंतरिक्ष दुर्लभ है लेकिन बिस्तर की अनूठी डिजाइन की वजह से देखने लायक है जिसमे गहरे नीले रंग के दीवार का उपयोग एकरसता को तोड़ता है और चमकीले पीली कॉफी टेबल, आधुनिक झूमर इत्यादि भी अपना योगदान देते हैं ।

11. एक रंगीन संयोजन

मजेदार और खुशनुमा रंगों का संयोजन कमरे में मजेदार माहौल बनाता है लेकिन सपने को दूर नहीं करता है। पीला, मेजेन्टा, नीला, और एक गलीचा जो एक जगह में सभी को मजेदार तरीके से संजो कर रखता है !

12. कॉमिक बुक के रूप में

यदि आप सुपरहीरो कॉमिक्स के प्रशंसक हैं, तो यह कमरा पसंद करेंगे! कॉमिक पुस्तक के पन्ने की तरह सजा बिस्तर, अपने पसंदीदा नायक या नायिका की तस्वीर, आपको सहजता से काल्पनिक विवरणों की दुनिया में ले जायेगा सावधान रहे!

13. परिष्कृत शैली से सुसज्जित

हलके भूरे दीवार के साथ सफ़ेद बिस्तर और बैंगनी तकिये पर ड्रेसिंग टेबल पर लगे लैम्प से जो प्रकाश डाला गया है उससे कमरा शानदार दिखता है । एक छोटे से कमरे को सजाने के लिए सही फर्नीचर ओर उपकरणों का उपयोग एक सुरुचिपूर्ण वातावरण की रचना करते हैं।

14. चतुर संगठन योजना

सलीके से दीवार में जड़ी अलमारी के सामने सजा बिस्तर ओर उसके बगल में लगी वर्क डेस्क कमरे के सिर्फ थोड़े से हिस्से में चतुर तरीके से संगठित है जिससे शेष जगह का उपयोग सर्वोत्तम तरीके से किया जा सकता है। अलमारी में चार खुली शेल्फ को इसीलिए शामिल किया गया है ताकि सजावटी सामान प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त स्थान हो।

15. रूमानी सपनो का कमरा

आकर्षक रंगों के अनूठे कढ़ाई से सुसज्जित खूबसूरत नर्म बिस्तर,जो ताजा फूलों से मेल खाता हो आपके रूमानी सपनो को सजाने के लिए सक्षम है। कमरे के सजावट को कलात्मक रूप देने के लिए बिस्तर के साथ पुनर्निर्मित प्राचीन फर्नीचर और अलमारी भी लगा सकते हैं।

16. शैली से बाध्य नहीं

शैली से बाध्य नहीं -  इस बेडरूम में भले सफ़ेद रंग की महत्ता है, पर भूरे रंग के कुशन और कॉफ़ी रंग के कम्बल का मिश्रण और उनके साथ काली लकड़ी के टेबल और भूरे ट्रंक की कलात्मक भागीदारी ये दर्शाते है की सुन्दर दिखाने के लिए सजावट में किसी शैली का अनुसरण करना ज़रूरी नहीं है।

17. वॉलपेपर का जादू

इस बेडरूम में दो आकर्षक वस्तुए है जैसे ये खूबसूरत नीला वाल-पेपर और परदे जो देखने वाले का धयान अनायास ही अपन और खींच लेते हैं । बिस्तर, पर्दे, और दीवार सफ़ेद रंग से सजे होने के कारन खिड़कियों से आते तेज़ प्रकाश से पूरा कमरा जगमगा जाता हैं।

18. बिस्तर जो अलमारी में समाये

छोटे से शयनकक्ष का यह अर्थ नहीं के आपके अनमोल नींद में खलल हो, इसीलिए ये फोल्डिंग वाला बिस्तर अपनाया गया है जिसे उठाकर दीवार पर संग्रहीत किया गया है । बड़ी खिड़की से आती रौशनी और स्वच्छ हवा कमरे को परिष्कृत और सुरुचिपूर्ण जगह बनाते हैं जो कभी कभी अविश्वसनीय लगता है!

19. रंगीन कॉमिक्स का एक और संकलन

 हमारे पास पहले से हास्य पुस्तक प्रेमियों के लिए एक कमरा था, लेकिन हमारे सज्जा विशेषज्ञ की कुछ अलग करने के चाह ने इस अनोखे सज्जा वाले शयनकक्ष को जनम दिया । सफेद रंग की दीवार पर काले मार्करों से एक खिड़की के बाहर की तस्वीर खींची गए और फिर इसके साथ पूरक के रूप में कॉमिक्स के तस्वीरो वाले कुशन को सजाया गया, क्यों है न अद्भुत!

20. ग्राम्य और सरल

इस कमरे में बिस्तर के नीचे रंगीन टाइल्स सजे हैं, जबकि बाकि हिस्सों में सीमेंट का फर्श है जिससे शयनकक्ष को कलात्मक तत्व दिया गया है। रंगों के इस शानदार मिश्रण में हरा, मूंगा, लाल और भूरा, गहन रंग का संजोग है जो कमरे के सज्जा में चार चाँद लगा देते हैं ।


अपने बेडरूम में अबाधित नींद पाने के लिए इन 10 विचारों पर ज़रूर ध्यान दें ।


Discover home inspiration!