16 अनूठे तरीको से घर को सुव्यवस्थित करें

Rita Deo Rita Deo
Kitchen Features Urban Myth KitchenStorage
Loading admin actions …

महंगे फर्नीचर और सज्जा के सामानों से सजे हुए घर के बजाये कार्यात्मक तरीके से व्यवस्थित घर को हर कोई पसंद करता है । घर के अंदर रखे सामान का रखरखाव आपके दृष्टिकोण और व्यक्तित्व का अप्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए अगर सजावट को नया अंदाज़ देना भी चाहे तो अधिक बदलाव की आवश्यकता नहीं है।   आपके घर के सजावट और रचनात्मकता को सुधारने के लिए, हमारे भीतरी सज्जाकार ने इन 16 विचारों का चयन किया जो डिजाइन के दृष्टिकोण से होने वाली गलतियों को कभी होने नहीं देंगे।

1. दृष्टि से छुपे केबल्स

महंगे फर्नीचर और कलात्मक वस्तुओ से सजे बैठक कक्ष में बाहर लटके हुए तार बड़े भद्दे लगते है, इसीलिए मनोरंजन केंद्र में उन्हें दृष्टि से बाहर रखने के लिए इस तरह के छोटे दराज़ आपकी मदद कर सकते हैं। ज़रुरत के अनुसार इन्हे आप पेशेवर बढ़ई से बनवा सकते हैं या ऐसे कैबिनेट ख़रीदे जिनमे तारो को गुप्त सजाने की जगह हो।

2. जूतों का शेल्फ

अपने जूतों को प्रवेश कक्ष में या प्रवेश द्वार के बाहर दीवार में इस तरह के लटकने वाली सरल अलमारियां में ऊर्ध्वाधर रूप से सुव्यवस्थित कर सकते हैं। इस तरह के आदर्श शेल्फ बिना ज्यादा जगह घेरे हर तरह के जूते/चप्पलो के लिए सहजता से स्थान बना लेते हैं ।

3. शयकक्ष में अस्थाई मेज़

कभी रात में नींद न आये और दैनंदिनी में बिस्तर पर बैठे बैठे कुछ लिखने का हो तो यह छोटी सी मेज आपकी सेवा कर सकती है । यह परिवर्तनशील मेज घर से काम करने के लिए व्यावहारिक और आरामदायक हैं जिसमे आप लैपटॉप रख कर भी काम कर सकते है या अच्छी किताब का आनंद ले सकते है।

4. पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना फर्नीचर

यदि आप पर्यावरण की मदद करना चाहते हैं, तो इस आरामदायक कार्डबोर्ड की कुर्सी जैसे पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने फर्नीचर खरीदने और इस्तेमाल  करने का विकल्प चुन सकते हैं, जो कि केवल कार्यात्मक नहीं है, बल्कि आपके घर के अंदर भी एक केंद्र बिंदु बन जाएगा।

5. विशिष्ट रूप से निर्मित दराज

छोटे बड़े उपकरणों को दराज में एक साथ रखने के लिए इस तरह के विशिष्ट तरह के दराज घर के प्रत्येक कमरे में इस्तेमाल किये जा सकते हैं । रसोई में छोटे-बड़े चमचो को सहेजने के इलावा ये दराज़ शयनकक्ष में गहने, बाथरूम में स्नान के उपकरण और अन्य सफाई में सहायक उपकरण को रखने के लिए व्यावहारिक और कार्यात्मक जगह बनाता है।

6. बाहर खींचने वाले अलमारी

Magic Corner Solution Urban Myth KitchenStorage
Urban Myth

Magic Corner Solution

Urban Myth

इस तरह के अलमारियाँ कई वस्तुओं को संग्रहीत कर सकती हैं, विशेष रूप से रसोई में, जहां सभी प्रकार के बर्तन और मर्तबानो के लिए जगह की आवश्यकता होती है।

7. स्थिति पर नियंत्रण

Cable-Tidy Home Office Desk Finoak LTD Study/officeDesks
Finoak LTD

Cable-Tidy Home Office Desk

Finoak LTD

पहले उदाहरण में मनोरंजन केंद्र के रूप में आपने जिस दराज़ को देखा था, वही शैली का यह एक और रूप है।  टेबल का यह डब्बे जैसा तल है, जो सभी तारों को छुपा सकता है, ताकि कार्यस्थल में खुले तारो के कारन कोई रुकावट न आये।

8. चिकित्सा अलमारियाँ

बाथरूम में दवाओं और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों के लिए एक कैबिनेट जरूरी है। अगर दर्पण के पीछे दीवार में इसे स्थापित कर दें तो, बाथरूम के अंदर एक जगह दो बहुत ही आवश्यक कार्य पुरे हो जाते हैं।

9. कार्यस्थान का विस्तार

NEW! 2015 Kitchen: PORTLAND + ARCOS Schmidt Palmers Green Scandinavian style kitchen
Schmidt Palmers Green

NEW! 2015 Kitchen: PORTLAND + ARCOS

Schmidt Palmers Green

रसोई में कार्य स्थल को बढ़ाने के लिए इस तरह का कटिंग बोर्ड, काउंटर के निचे आला बना कर या काज से निचे लटकाकर संग्रहीत करने का शानदार विचार है । यह अनोखा विचार कार्य की सतह को बढ़ाता है और रसोई घर में स्थान बचाता है।

10. सुवाह्य मेज का अनूठा रूप

एक छोटी सी सुवाह्य मेज जिसे किसी भी स्थाई लोहे के छड़ की आड़ से लटकाया जा सकता है, जैसे कि चित्र में दिखाया गया है । किसी भी आंगन या बालकनी के लोहे या लकड़ी के घेरे में लटका कर अत्याधुनिक कॉफी टेबल बना सकते है।

11. यथाक्रम से सजा हॉल

प्रवेश द्वार के करीब स्थित यह हॉल भंडारण की जगह है जहाँ घर में प्रवेश करते ही बाहर के उपयोग की वस्तुए जैसे जूते, ओवरकोट, छाता इत्यादि को व्यवस्थित कर सकते हैं। इन वस्तुओं को घर के अंदर उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बाहर निकलते वक़्त इनका  उपयोग करने के लिए उन्हें द्वार के पास सफाई से रखना दिनचर्या का क्रम बनाये रखता है।

12. रिक्त स्थानों का सही उपयोग

सीढ़ियों के नीचे का रिक्त स्थान ज़्यादातर खाली होता है, जिसे या तो घर के बेकार वस्तुओं का भंडारघर या जूते रखने का स्थान के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन हम इस जगह का सदुपयोग करने के लिए एक छोटे कार्यालय बनाने का सुझाव देते हैं।

13. स्थान के अनुकूल

कई बार वास्तुशिल्प की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए घर के छतों को झुकाया जाता है जिससे ऊपर के कमरों में जगह सिमित हो जाती है। लेकिन इन कमरों को ज़रूरतों के  अनुकूल इस्तेमल करना भी ज़रूरी है जैसे के ये आरामदायक ड्रेसिंग का इलाका जो छत के झुकाव का अनुसरण करता है, और रिक्त स्थानों का अधिकतम इस्तेमाल करता है।

14. एक संगठित गेराज

Elfa Project Photos : Storage solutions for every room Pamela Kilcoyne - Homify Modern garage/shed
Pamela Kilcoyne—Homify

Elfa Project Photos : Storage solutions for every room

Pamela Kilcoyne - Homify

संगठित गेराज का होना कार्यात्मक घर की सही निशानी है । बड़े निवेश करने की आवश्यकता के बिना यह लोहे और एलुमिनियम की अलमारियों में कुछ शेलफो को लगाकर आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, जिसमे सब कुछ व्यवस्थित ढंग से रख सकते हैं।

15. लम्बी दीवार का सही उपयोग

दीवार से लगी यह बेंच आपको रसोई के खाली दीवारों के सामने  बैठने के लिए अनूठे जगह बनाने की अनुमति देती हैं । इस तरीके से बिना कुर्सियों का इस्तेमाल किये हुए भी लोगों को समायोजित करके भोजन परोस सकते हैं।

16. व्यावहारिक सामंजस्य

इस स्नानघर की रूपरेखा छोटे घरों के लिए उपयुक्त है जहाँ कार्यो को स्थान के प्राप्यता के मुताबिक सिमित करना होता है। यहाँ स्नानघर के साथ हर धोने के कार्य को जोड़ने के लिए कपडे धोने के मशीन को भी लगाया गया है ताकि कपड़ो को एकत्र करने और साफ़ करने का काम आसानी से हो जाये।

अपने छोटे स्नानघर को खूबसूरत बनाने के लिए इसे ज़रूर देखे।


Discover home inspiration!