घर में समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए जानिए वास्तुशास्त्र के 8 सुरक्षित तरकीब | homify

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

घर में समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए जानिए वास्तुशास्त्र के 8 सुरक्षित तरकीब

Rita Deo Rita Deo
The Mews - Holland Park Modern living room by IS AND REN STUDIOS LTD Modern
Loading admin actions …

घर में समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए जानिए वास्तुशास्त्र के 8 सुरक्षित तरकीब  सभी भारतीय वास्तु शास्त्र की प्राचीन प्रणाली से अवगत हैं, जो हमारे घरों में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए दिशानिर्देश तैयार करता है। इसके मान्यताओं को अपनाना जटिल नहीं है क्योंकि इसमें व्यवस्था, रखरखाव और सजावट शामिल है जो किसी भी डिजाइन शैली में ग्रहण किया जा सकता है। आप को शायद ज्ञात नहीं पर यह सच है की, सामान्य वास्तु तकनीकों को लागू करने से आपके घर में संपत्ति के प्रवाह में वृद्धि हो सकती है और साथ ही सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाये रखने के लिए नकारात्मकता ऊर्जा को नाश होता है।

हमने आपके घर में शांति और समृद्धि लाने में सहायता करने के लिए 8 आसान वास्तु शास्त्र की युक्तियों का संग्रह बनाया है जिन्हे आप आसानी से घर में सम्प्रयोजित कर सकते हैं।

1. साफ और आकर्षक प्रवेश द्वार का महत्व

जब वास्तुशास्त्र की प्रणालियों को अपना कर, घर में सम्पन्नता का आगमन करना है तो क्यों न प्रवेश द्वार से शुरू किया जाए?
यदि आप अपने घर में धन-संपत्ति आकर्षित करना चाहते हैं तो मुख्य द्वार से बैठक कक्ष तक का रास्ता साफ और आकर्षक होना चाहिए । अगर घर रास्ते के आखिर में हो तो मुख्य द्वार को खोजने में आसान बनाने के लिए रास्ते में अव्यवस्था या अवरोधों को हटा दें। प्रवेश द्वार के दरवाजे के सामने सुन्दर रंगीन पायदान के साथ कुछ सघन पौधों के गमलो को सजाये ताकि आपका घर सबका स्वागत हर्षो-उल्लास से करे।

2. समृद्धि के रंगो का उपयोग करें

धन-धान्य के बहुतायत के लिए लाल, बैंगनी और हरे रंगों का उपयोग घर के सज-सज्जा में करें चूँकि ये  सम्पन्नता के साथ जुड़े रंग हैं । एक कमरे या एक ही स्थान पर तीनों रंगों का उपयोग करने के बजाय घर के अलग हिस्सों में वहां के सज्जा के अनुरूप इन रंगो का संकलन करें। उदाहरण स्वरूप दीवारों या असबाब पर लाल का उपयोग करें सोफे पर एक बैंगनी या हरे रंग के साथ सफ़ेद कुशन जोड़ें। घर के अंदरूनी हिस्सों में हरे या लाल रंग जोड़ने के लिए कुछ रंगीन गुलदस्ते, वॉलपेपर या चित्रों का उपयोग करें।

3. सुनहरे तत्व को अपनाये

Zebra Shades / Blinds: asian  by Louverline Blinds,Asian
Louverline Blinds

Zebra Shades / Blinds

Louverline Blinds

वास्तुशास्त्र में सोने का बहुत महत्तव है क्योकि उसका अस्तित्व धन-संपत्ति से जुड़ा है। समृद्धि के लेहरो के प्रभाव को घर में आकर्षित करने के लिए सुनहरे रंग की सुसंयोग की वस्तुए जैसे मेंढक या भाग्यशाली सिक्के घर में सजाये । इन वस्तुओ को घर में यथोचित स्थानों पर स्थापित करने से माना जाता है की धन-संपत्ति और वैभव का प्रवाह हमेशा बना रहेगा।

4. रसोई को साफ रखें

घर में धन को आकर्षित करने के लिए जिम्मेदार मुख्य क्षेत्रों में से एक रसोईघर है। अव्यवस्था को कम करने के लिए अपनी रसोई को व्यवस्थित करें और न केवल अपने घर में सुंदरता को जोड़ने के लिए बल्कि धन में आने वाले अवसरों को बढ़ाने के लिए इसे साफ रखें।

5. घर के हर हिस्से में सुव्यवस्था अपनाये

Bespoke oak larder Country style kitchen by homify Country
homify

Bespoke oak larder

homify

बाहरी क्षेत्रों को साफ रखने के लिए चीजें को हटाना पर्याप्त नहीं है अपितु अलमारी को व्यवस्थित करना  और हर वस्तु को अपनी सही स्थान पर रखना है ताकि कहीं भी कोई अव्यवस्था न हो। यह नियम बंद दरवाजों के पीछे भी लागु होना चाहिए जैसे की स्नान घर या भंडारा। खराब और पुराने भोजन को नियमित समय पर निकाल फेके और रेफ्रिजरेटर को साफ रखे।

6. अंतरिक्ष को खाली करें

हवादार कमरे आकर्षक होने के साथ साथ ऊर्जा प्रवाह और सञ्चालन में सहायता करते है। इसीलिए ऐसे चीजों से छुटकारा पाने के लिए घर के अंदर अक्सर सफाई होनी चाहिए ताकि उन वस्तुओं का त्याग हो सके जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं जिससे यह नए चीजों का आगमन हो जो आपके घर को अधिक आकर्षक बनाये।

7. पानी का संरक्षण करें

वास्तुशास्त्र में पानी महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने घर में इस चीज़ को बर्बाद नहीं करे। आसानी से इसके माध्यम से  टपकते हुए नल और फाटे हुए पाइप को तुरंत ठीक करवाए और इसके अलावा, निश्चित करें कि आपके घर में कहीं भी कोई स्थिर या जमा हुआ जल नहीं है।

8. उज्ज्वलता बनाये रखें

फीके अंधकारमय कमरे सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के लिए उपयुक्त नहीं है। घर के हर कोने और खुले स्थान को स्वच्छ और शीतल अनुभूति से जोड़ने के लिए रंगीन कलाकृतिया, तस्वीर, सज्जा या पौधों से घर को सजाकर उबाऊ से प्रकाशमय बनाये।

आपके घर को वास्तु शास्त्र के अनुरूप सजाने के कुछ और आसान तरीके

Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!