by My Italian Living

शयनकक्ष की शोभा इन 20 कलात्मक अलमारियों से बढ़ाए

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

आप शयनकक्ष को आधुनिक बिस्तर, मेल खाने वाली टेबल और न्यूनतन उपकरणों से सजा सकते हैं, लेकिन उसका अलंकार पूर्ण आकर के वस्त्रागार के बिना पूरा नहीं किया जा सकता है जो न केवल कमरे की समग्र सजावट थीम से मेल खाता है, बल्कि इतना परिपक्वा दिखता है कि जैसे वो ही कमरे का मुख्य आकर्षण हो ।

शयनकक्ष में अलमारी कार्यात्मक हैं क्योंकि वे अव्यवस्था को छिपाने में मदद करते हैं पर ज़ियादार अलमारियों को पर्याप्त महत्व नहीं दिया जाता है और यही वजह है कि ये कमरे के बाकी फर्नीचर से मेल नहीं खाते । हमने इस वैचारिक रूप को बदलने के लिए 20 शानदार अलमारी डिजाइनों को समर्पित करने का फैसला किया जो आपके सपने के शयनकक्ष की शोभा को बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा।

1. लकड़ी से पुराने ज़माने की यादें ताज़ा

लकड़ी से बने दीवार में सजे शयनकक्ष की ये सुंदर अल्मारिया, प्राकृतिक गर्मी के साथ इस क्षेत्र में एक  पूर्वव्यापी याद पेश करते हैं। इसके अतिरिक्त, सौगन के मजबूत लकड़ी से निर्मित ये अलमारी कई सालो तक मजबूत और अछूता रहकर कभी कभी पारिवारिक विरासत भी बन सकता हैं।

2. चमकीला प्रतिबिंब

बैडरूम की अलमारी के दरवाजे पर पूर्णतः दर्पण लगाने के बड़े फायदे है जैसे की परिधान बदलते वक्त सर से पैर तक लम्बा प्रतिबिंब और प्रकाश को प्रतिबिंबित करके क्षेत्र को बड़ा दिखाना इत्यादि ।

3.एकलौता समाधान

जब बैडरूम एक व्यक्ति के लिए हो तो उसी के रुचिअनुसार तटस्थ रंगों का उपयोग करते हुए फर्नीचर को भी एक दुसरे से मेल खाते हुए रंगो में सजाना चाहिए । हलके रंगों से सेज इस आधुनिक बैडरूम कि अलमारी में खुले शेल्वेस और दराज़ों का सूंदर समिश्रण है जो दीवार की हर रष्ठभूम में उत्तम लगेगा ।

4. काच के माध्यम की भव्यता

बेडरूम में अलमारी पर कांच के दरवाजे न केवल आसानी से कपड़ो का स्थान पता लगाने का कार्य आसान आसान बनाता है, अपितु कमरे में एक विशिष्ट आधुनिक स्पर्श को भी जोड़ता है।

5. तेजस्वी रंग संयोजन

गहरे, हल्के और उज्ज्वल रंगो का अलमारी पर सयोंजन और उनका कमरे के बाकी चीज़ो के कलात्मक आकृतियों के साथ जोड़ना इस सजीले कमरे की खासियत है, पर यह रचना तभी सफल होता है जब आप रंगों का सही संयोजन चुनते हैं।

6. आपने आप में पूर्णता लिए

शहरी घरो में, जगह की कमी के कारन अलमारियों को दीवारों के अंदर या बीच में समाकर काम करना पड़ता है उनके बीच यह सजीला वस्त्रागार है जो उपलब्ध जगह में चुस्तता से बैठता है।

7. न्यूतम डिज़ाइन की सादगी

एक न्यूनतम शैली से सजा शयनकक्ष सादा और सुरिचिपूर्ण होने के साथ सिमित वस्तुओं से सजा होता है। हलके रंगो से सजे इस लम्बे अलमारी में एक बुनियादी सहजता है जो पूरे कमरे को एक शैली से जोड़ सकता है, कमरे के कुछ और सजावट भी उसी रंग से मेल खाती है ।

8. व्यावहारिक सौंदर्य

अपने भण्डारण की ज़रूरतों के बारे में पर्याप्त विचार करने के बाद अलमारी को सही आकर देना  महत्वपूर्ण है ताकि यह आपके सभी कपड़े और सहायक उपकरण को संभाल के रखने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करे ।

9. रचनात्मक रूप

कमरे के सज्जा के अनुकूलित यह सुनिश्चित स्थान पर सजी अलमारी बेडरूम में सजावट में उसके दीवारों के साथ इस तरह मिश्रित हो गया है जैसे वह भी इन दीवारों का हिस्सा हो  करता है । आधुनिक शैली को दर्शाता है, अलमारी रचनात्मक कल्पना का अद्भुत नमूना है जिसको कमरे के सजावट के अनुकूल अपनाया जा सकता है।

10. एक अनोखा संकल्प

इस सजीले अनोखे ढंग से संगठित खुली अलमारी कमरे के सजावट के एक हिस्से के रूप में अपने कपड़े प्रदर्शित कर सकती है और सज्जा शैली को एक दिलचस्प मोड़ दे सकती है।

11. सफेदी की आभा

जब एक ही रंग को पूरे बेडरूम में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह कक्ष के हरेक हिस्से में तालमेल लाता है।

12. स्वाभाविक रूप से परिशुद्ध

जब अलमारी के दरवाजे, कमरे के बाकी फर्नीचर मानिंद एक ही गुद्वात्ता की लकड़ी से बने हों तो कमरे में ग्रामीण घरो की सहजता का अनुभव कराते है।

13. विभाजित दीवार का रूप

लम्बे शयनकक्ष को सोने का और मनोरंजन करने के हिस्सों में बाँटने के लिए अलमारी यहाँ एक विभाजित दीवार के रूप में कार्य करता है जो दोनों क्षेत्रों के बीच गोपनीयता बनाए रखने में मदद करता है।

14. अंतर्निहित लालित्य

जब एक कमरा उज्ज्वल रंगों में सजाया जाता है, तो सफेद दीवारों की पृष्ठभूमि में स्थित यह सफ़ेद और सौम्य अलमारी यूँ ही सबका ध्यान अपनी और खींचता है।

15. अकारनुसार प्रयोगकर्त्ता के लिए निर्मित

बच्चों के बेडरूम में, दीवार के ओर से छोर फैले हुए अलमारी के निर्माण के बजाय, कमरे के आकार को बड़ा दिखाने के लिए भंडारण का आकार छोटा करना सही विकल्प है ।

16. समन्वित फर्नीचर

जब अलमारी कमरे में बाकी फर्नीचर से मेल खाता है, तो समन्वित रूप बेडरूम में परिष्कार जोड़ता है ।

17. स्लाइडिंग दरवाजे का जादू

अलमारी पर स्लाइडिंग दरवाजे का उपयोग करने से कमरे में जगह की बचत होती है जो पारम्परिक बाहर की और खुलने वाले दरवाजे के जुड़ने से नहीं होती । अलमारी सजाने के लिए सिर्फ कल्पनाओ की आवश्यकता है ताकि यह कमरे के रंग योजना में सम्मिलित हो जाये ।

18. दो रंगो का समिश्रण

अलमारी के कपाट पर एक रंग के बजाय, दो रंगों के संयोजन का उपयोग एकरसता को तोड़ने में मदद करता है।

19. सफेद सुंदरता

स्कॅन्डिनेवियन शैली में सजी इस मोहक शयनकक्ष में अलमारी दीवार पर सिमित होने पर भी प्रकाश व्यवस्था के सम्मिलित होकर कमरे की शोभा बढ़ा रहा है।

20. रंगीन ग्लास की दीप्ती

कांच के दरवाजों का इस्तेमाल अलमारियों के लिए है तो कुछ रंगीन चुनिए जो कमरे में ऊर्जा का परिचय दे और शयनकक्ष के बाकि फर्नीचर की सुंदरता को भी दर्शाये ।

अधिक संग्रहण समाधानों के लिए अलमारियों के इस संकलन को ज़रूर देखें ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? Get in touch!

Request free consultation

Discover home inspiration!